अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें 2022 | How to start Agarbatti Manufacturing business ideas in hindi

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें, (अगरबत्ती ट्रेनिंग सेंटर, अगरबत्ती उद्योग, अगरबत्ती कैसे बनती है, अगरबत्ती बनाने की मशीन, अगरबत्ती मार्केटिंग, अगरबत्ती होलसेल) Agarbatti banane ka business

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरु कैसे करें ( How to start)

Contents

धार्मिक अनुष्ठान हो या दैनिक पूजा पाठ अगरबत्ती का पूजा की थाली में होना अनिवार्य है। मंदिर, मठ, मजार या कोई भी धार्मिक स्थल वहां पर अगरबत्ती को लोग जलाते हैं। अगरबत्ती के जलाने से वातावरण में सुगंध का प्रसार होना शुरू हो जाता है, जिससे माहौल सकारात्मक बन जाता है। एक अध्ययन के अनुसार भारत में प्रतिदिन 14 हजार टन अगरबत्ती की खपत होती है।

Small business idea में जाने पैसे कमाने के तरीके

भारत की आबादी 1.3 अरब है, मतलब किसी भी बिजनेस के लिए इतना बड़ा बाजार फर्श से अर्श तक पहुंचाने में सहायक हो सकता है। आपको धैर्य और लगन के साथ बिजनेस पर काम करना होता है। क्या आपने कभी अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कैसे करें सोचा है। आप भी कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अगरबत्ती बनाने का बिजनेस काफी अच्छा मुनाफा देने वाला है।

  • अगरबत्ती को दो तरीके से बनाना शुरू कर सकते हैं पहला – हाथ से बनी अगरबत्ती, दूसरा – मशीनों के द्वारा अगरबत्ती का निर्माण।
  • इस बिजनेस के लिए अपने आस पास के बाजारों के बारे में अध्ययन अत्यंत आवश्यक है, जिससे ये पता लगेगा की वर्तमान में क्या ट्रेंड चल रहा है।
  • छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू किया है तो 1 छोटा कमरा काफी है और बड़े स्तर पर कम से कम 1000 वर्गमीटर जगह जरूरी है।
  • कच्चा माल की उपलब्धता और ले जाने, ले आने में सुलभता भी जरूरी है।
  • अपने उत्पाद की उत्तम पैकेजिंग बेहद जरूरी है, जितनी अच्छी पैकिंग होगी, आपके उत्पाद को पहली बार खरीदने वाला ग्राहक जल्दी आकर्षित होगा।

अगरबत्ती बनाने का मटेरियल कहाँ मिलता है?

आप अपने स्थानीय थोक बाजार से अगरबत्ती बनाने में लगने वाला कच्चा माल खरीद सकते हैं, या अब तो ऑनलाइन जैसे Indiamart या tradeindia से भी ऑर्डर कर देश में कहीं भी मंगा सकते हैं। पहले के मुकाबले अब बिजनेस करना काफी आसान हो गया है। हम घर बैठे अगरबत्ती उद्योग शुरू कर सकते हैं।

  • वैसे अगरबत्ती बनाने में लगने वाली सामग्री का बाजार कोलकाता, बंगलौर, दिल्ली, सागर, और सूरत जैसे शहर प्रमुख है।
  • आप गूगल सर्च करके भी अगरबत्ती रॉ मैटेरियल मैन्युफैक्चरर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अगरबत्ती के प्रकार (Type of Agarbatti)

अपने देश में मुख्यतः चार प्रकार की अगरबत्ती का प्रचलन है, जिसके सुगंध अलग हो सकते हैं। जैसे –

  • मसाला अगरबत्ती
  • परफ्यूम्ड अगरबत्ती
  • प्लेन अगरबत्ती
  • मोसक्विटो अगरबत्ती

अगरबत्ती बनाने के लिए उपयुक्त स्थान

अगरबत्ती कैसे बनती है?  आप हाथ से बनी अगरबत्ती या मैनुअल मशीन से बनी अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपका काम 1 कमरे से हो जाएगा, जो 100 वर्ग मीटर का हो।

वही अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो कम से कम 1000 वर्गमीटर जगह चाहिए। जहां पर अगरबत्ती बनाने की मशीन को इंस्टॉल करवा सकें, साथ ही कच्चा माल और तैयार माल के भंडारण के लिए भी पर्याप्त स्थान होना चाहिए।

अगरबत्ती बनाने का प्रशिक्षण कहा से प्राप्त करें ?

अगरबत्ती बनाने की ट्रेनिंग तो आमतौर पर जिस कंपनी से मशीन खरीदते है, उनके द्वारा ही दी जाती है। आप किसी अगरबत्ती ट्रेनिंग सेंटर से या फिर सरकार के द्वारा कौशल विकास अभियान के तहत भी ट्रेनिंग लेकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

चने के बेसन का बिजनेस कैसे शुरू करें

अगरबत्ती निर्माण लाभ एवम् लाभ विश्लेषण

अगरबत्ती बनाने के लिए मशीनों के प्रकार

  • मैनुअल मशीन – जिसे पैडल के द्वारा चलाया जाता है,  ये प्रति घंटे के हिसाब से 1से 1.5 kg तक का उत्पादन करती है, उस अगरबत्ती बनाने की मशीन price 19000/- रुपए है।
  • ऑटोमैटिक मशीन – ये मशीन ऑटोमैटिक होती है जिससे प्रति मिनट 150 से 180 अगरबत्ती बन जाती है। जिसकी शुरुआती कीमत 65,000/- रुपए है।
  • हाई स्पीड ऑटोमैटिक मशीन – इस मशीन से 300 से 480 अगरबत्ती प्रति मिनट बन सकती है, जिसकी कीमत 1.12 लाख से शुरू होती है।
  • मिक्सर मशीन – सूखे पावडर को मिलाने या पाउडर के मिश्रण को गूंथने के काम आती है, जिससे आप काम तेजी से कर सकते हैं। इसकी कीमत 18000/- रुपए के आस पास है।
  • एयर ड्रायर मशीन – अगरबत्ती के बन जाने के बाद उसके सुखाने की बारी होती है, उसे हम धूप में नही सुखा सकते। इसलिए उसे कमरे में पंखे के नीचे या एयर ड्रायर के द्वारा सुखाना पड़ता है। जिसकी मूल्य लगभग 24000/- रुपए पड़ता है।

अगरबत्ती कच्चा माल़ का रेट (Raw Materials)

अगरबत्ती बिजनेस
सामग्रीवजनमूल्य
चारकोल डस्ट1 Kg13 रुपए
जिगत पाउडर1 Kg60 रुपए
सफेद चिप्स पाउडर1 Kg23 रुपए
चंदन पाउडर1 Kg35 रूपए
बांस की स्टिक1Kg120 रुपए
DEP1 लीटर130 रुपए
सुगंधित इत्र Perfume500 मिली500 रुपए
पेपर बॉक्स1 दर्जन75 रुपए
रैपिंग पेपर1 बंडल40 रुपए
कुप्पम पाउडर1 Kg90 रुपए

कुल मिलाकर आप इस व्यवसाय को कम से कम 10,000/- रुपए से शुरू कर सकते है, या मैनुअल मशीन के साथ 30,000/- रुपए में शुरू हो जाएगा और ऑटोमैटिक मशीनों के साथ 1.50 लाख में प्रारंभ कर सकते हैं।ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस कर एक साल में बने लखपति या करोड़पति

अगरबत्ती को हाथ से कैसे बनाया जाता है ?

दो प्रकार की अगरबत्ती को हाथ से बना सकते हैं जैसे मसाला और सुगंधित अगरबत्ती। सबसे पहले चारकोल पावडर, जिगत पाउडर और लकड़ी का पावडर लेंगे, जिसका कुल वजन 2 KG होना चाहिए। फिर 1.5 लीटर पानी से गूंथ कर उसको बांस के स्टिक पर रोल करके घूमना होता है। उसके बाद मसाला अगरबत्ती के लिए चंदन पाउडर का सुखा लेप लगाते है।और सुगंधित अगरबत्ती के लिए स्टिक को सुगंधित तेल में डूबो कर कुछ देर के लिए रखना पड़ता है। इसके बाद पंखे के नीचे या एयर ड्रायर मशीन के द्वारा सुखाने के बाद अगरबत्ती पैकिंग के लिए तैयार हो जाती है।अगरबत्ती को सुगंधित कैसे बनाते हैं ?जब हाथ से या मशीन के द्वारा अगरबत्ती बनकर तैयार हो जाती है, उस वक्त उसमे सुगंध नही होता है। अगरबत्ती को सुगंधित बनाने के लिए आपको परफ्यूम और D.E.P. (एक प्रकार का तेल) को आपस में अच्छी तरीके से मिला देते है। 1:4 के अनुपात में मिश्रण तैयार करने के बाद मशीन से निकले अगरबत्ती के बंडल को थोड़ी देर के लिए डूबो कर रखना पड़ता है, जिससे मिश्रण अगरबत्तियों में पूरी तरह मिल जाय। फिर इनको कमरे में पंखे के नीचे या एयर ड्रायर मशीन से सुखा लिया जाता है। सावधानी- अगरबत्तियों को कभी भी धूप में न सुखाए, साथ में इसका भी ध्यान रखें की अगरबत्तियां आपस में चिपके नहीं।

अगरबत्ती के बिजनेस के लिए लाइसेंस और पंजीकरण

 छोटे स्तर पर कार्य शुरू करना चाहते है तो आप अपने स्थानीय प्राधिकरण से अगरबत्ती उत्पादन का प्रमाण पत्र हासिल कर सकते है।  बड़े स्तर पर अगरबत्ती बनाने के बिजनेस के लिए कई तरह के लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता पड़ेगी। जैसे –  स्थानीय प्राधिकरण से बिजनेस लाइसेंस कंपनी का पंजीकरण कपनी का GST पंजीकरण BRAND REGISTRATION राज्य या केंद्र के प्रदूषण बोर्ड से NOC प्रमाण पत्र फैक्ट्री लाइसेंस अगरबत्ती की पैकेजिंग

तैयार अगरबत्ती को अपने ब्रांड की अच्छी पैकेजिंग में पैक करें जिससे आपका प्रोडक्ट क्वालिटी के साथ साथ मार्केट का बेस्ट प्रोडक्ट साबित हो। आप चाहे तो 10/- , 20/-, 25/- और 50/- की पैकिंग बना सकते है।

अलग – अलग परफ्यूम का कई फ्लेवर होने से कई विकल्प हो जायेगे जैसे – गुलाब, मोगरा, क्लासिक, चमेली, चंदन, एलोवीरा जैसे कई प्रकार की अगरबत्ती तैयार हो जायेगी।

अगरबत्ती मार्केटिंग / अगरबत्ती होलसेल

अगरबत्ती बनाने के बाद सबसे प्रश्न होता है कि अगरबत्ती कैसे बेचें? उसके लिए अगरबत्ती का मार्केटिंग जरूरी है। आपको आस पास के मार्केट के खुदरा और थोक व्यापारियों से अपने प्रोडक्ट को दिखाना पड़ेगा और उसकी क्वालिटी बतानी पड़ेगी, पहले से ही उनके यहां रखे हुए अन्य कंपनियों के प्रोडक्ट से आपको बेहतर और सस्ता माल देना पड़ेगा। तभी आपका स्टॉक वो रखेंगे।

आप अपनी अगरबत्ती को ऑनलाइन जैसे फ्लिपकार्ट या अमेजन पर भी बेच कर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे। क्योंकि आप खुद ही अगरबत्ती के मैन्युफैक्चरर है, जिससे औरों की अपेक्षा अच्छे दर पर बेचने से ज्यादा ऑर्डर आयेंगे और आप ज्यादा मुनाफा भी कमा पाएंगे।

अगरबत्ती निर्माण में लाभ

अगरबत्ती बनाने के बिजनेस कैसे शुरू करें में लाभ का दर 50% से लेकर 70% तक होता है। जैसे 1 KG अगरबत्ती को बनाने में 240 रुपए लगते हैं, जिसकी स्टिक लगभग 1 हजार होती है। इस प्रकार एक अगरबत्ती की कीमत लगभग 24 पैसे पड़ती है। 10 रुपए के पैक में 10 अगरबत्ती होती है। जिसकी लागत 2.40 पैसे पड़ती है। और आप उसे कम से कम 5 या 6 रुपए में थोक या खुदरा व्यापारी को बेचते है।

जिससे आपको लगभग 3 रुपए का लाभ प्राप्त हुआ।जो 50% के आस पास होता है। इस प्रकार आप महीने के 1 लाख रुपए आसानी से कमा सकेंगे। अगरबत्ती के बिजनेस को काफी बारीकी से देखने समझने के बाद ही ये जानकारी आप तक पहुंचाई जा रही है। उम्मीद करता हूं, इस जानकारी से आप लाभ जरूर उठाएंगे। अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने के लिए क्या करना होगा? इस प्रकार के प्रश्न का पूरा उत्तर इस लेख में है।

FAQ-

Q- अगरबत्ती का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Ans- अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करने की पूरी जानकारी इस लेख में है, बारीकी से पढ़ें।

Q- अगरबत्ती बनाने का मटेरियल कहां मिलता है?

Ans- कोलकाता, बैंगलोर, सागर और दिल्ली जैसे जगह पर आसानी से मिल जाता है आप चाहें तो इंडियामार्ट से भी मांगा सकते हैं।

Q- अगरबत्ती उद्योग में कितनी कमाई कर सकते है?

Ans- अगर आप इसे Micro Leval पर भी शुरू करते हैं तो आसानी से 20 हजार रुपए प्रतिमाह। सेज्यदा कमा सकते हैं।

Leave a Comment