अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं | How to Earn Money from Selling Products through Amazon and Flipkart

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बिजनेस कर पैसे कैसे कमाएं ( Earn Money, Sell Product, Offer, Investment, Profit) ऑनलाइन सेल कैसे करें

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बिजनेस कर पैसे कैसे कमाएं ?

Contents

पहले जब आपको किसी वस्तु की खरीदारी करनी होती थी, तब आप योजना बनाकर बाजार जाते थे, और आपके पास घर के सामान की लिस्ट होती थी। जिसमे वो सारी वस्तुओं का नाम लिखा होता था, जो बाजार से खरीदारी करके लाना होता था। लेकिन समय के साथ खरीदारी करने का तरीका बदल गया।

आज लोग घर या ऑफिस बैठे – बैठे ऑनलाइन खरीदारी कर लेते है, चाहे घर का राशन हो, अपने या बच्चो के कपड़े – जूते हो, या कोई भी मनपसंद चीज। चाहे भोजन ही क्यों न हो, पूरी दुनिया ऑनलाइन होती जा रही है। ऐसे में क्या हम अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बिजनेस करके पैसे कमा सकते हैं। जो एक सुनहरा अवसर हो सकता है। आइए समझते है कैसे –

ग्रोसरी मार्ट या किराने की दुकान शुरू कर पैसे कमाएं

अमेजन और फ्लिपकार्ट के साथ बिजनेस कैसे करें?

Amazon और flipkart पर बिजनेस करना बिल्कुल आसान हैं। Online selling करने से पहले आपके पास GST REGISTRATION होना अनिवार्य है। तब ही आप अमेजन या फ्लिपकार्ट पर Seller Account बना पाएंगे। उसके बाद जो भी प्रोडक्ट आप इन पोर्टल पर बेचना चाहते हैं, उनकी खरीदारी भी TAX INVOICE यानी GST INVOICE पर होनी चाहिए।

अमेजन और फ्लिपकार्ट

 

अमेजन और फ्लिपकार्ट के साथ GST पंजीकरण जरूरी है ?

जी हां, GST के नियमों के अनुसार अगर आपका बिजनेस offline है और आपका टर्न ओवर 20 लाख से कम है तो आपको GST पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन जैसे ही आप ऑनलाइन पोर्टल जैसे – अमेजन और फ्लिपकार्ट या अन्य पर Product Sell करना चाहते हैं।

तो सबसे पहले GST REGISTRATION अनिवार्य है, आपका टर्न ओवर कितना है, इससे कोई मतलब नहीं है। अगर आप भी ONLINE SELLER बनना चाहते हैं तो आपका भी GST REGISTRATION होना ही चाहिए।

टी स्टाल बिजनेस से हजारों रुपए प्रतिदिन कमाएं

क्योंकि इन पोर्टल पर सेल करने के लिए प्रोडक्ट खरीदारी भी GST NO. के द्वारा ही होगी। बिना Tax Invoice के आप कोई भी प्रोडक्ट की लिस्टिंग नहीं कर सकते। जैसे आपको कोई चीज बेचने के हिसाब से अच्छी लगे और आप बिना किसी टैक्स इनवॉइस के ही लेकर चले आए। ऐसे में आप उसे ऑनलाइन बेच ही नहीं पाएंगे।

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर BRANDED या NON Branded प्रोडक्ट कैसे बेचे ?

अगर ब्रांडेड प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचने की बात की जाय तो इसमें जिस ब्रांड का प्रोडक्ट है, उस ब्रांड से BRAND AUTHORIZATION LETTER लेना पड़ेगा, तभी आप इस ब्रांड का प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल कर पाएंगे। या फिर डिस्ट्रीब्यूटर से ब्रांड की TAX INVOICE के साथ डिस्ट्रीब्यूटर का APPROVAL LETTER भी होना आवश्यक है।

जब NON – BRANDED प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करने की बात हो तो इसके दो विकल्प है –

1- अमेजन और फ्लिपकार्ट पर नॉन ब्रांड प्रोडक्ट कैसे बेचें।

आप अपने PRODUCTS के लिए कोई भी BRAND NAME चुन लीजिए, जिस BRAND NAME से पहले कोई सेल नहीं कर रहा हो। उसी नाम से स्टिकर, टैग बनवाकर प्रोडक्ट के साथ संलग्न करें, तत्पश्चात प्रोडक्ट की फोटो और विवरण APPROVAL के लिए सबमिट करें।

मुश्किल से दो – चार घंटे या अधिकतम 24 घंटे में सब कुछ नियमानुसार रहा तो आपको मंजूरी मिल जायेगी। बिजनेस की शुरुआत के लिए ये अच्छा है, लेकिन फायदे के साथ साथ इसका नुकसान भी है, वो ये कि कोई भी सेलर आपकी LISTING में जाकर उसी प्रोडक्ट को बेच सकता है। जिससे आपको ऑर्डर काम मिलेंगे और इससे आपका नुकसान होगा, जिसे आप भी बेच रहे है। ऐसे में आप उसका कुछ भी नही कर सकते।

2- अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बिजनेस करने के लिए अपना ब्रांड कैसे बनाएं ?

जब बात नॉन ब्रांड प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करने की हो रही है तो ऐसे में आप यहां लिंक पर जाकर ब्रांड नाम के लिए आवेदन कर सकते है। Brand Registration की प्रक्रिया थोड़ी लम्बी है, मतलब कम से कम 7-8 महीने और ज्यादा से ज्यादा सालों लग जाते हैं।

लेकिन आपको एक TM (Trademark) का प्रमाण पत्र मिल जाता है जिसे आप लिस्टिंग के समय इस्तेमाल कर सकेंगे। ऐसा कर लेने से आप की लिस्टिंग में कोई भी अनाधिकृत सेलर अपना प्रोडक्ट लिस्ट नही कर पायेगा। ब्रांड रजिस्ट्रेशन में लगभग 10,000/- खर्च लग सकता है।

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बिजनेस करने के लिए माल कहां से खरीदे ?

अगर आप ब्रांडेड प्रोडक्ट बेचना चाहते है तो आप उस ब्रांड से या ब्रांड के क्षेत्रीय थोक विक्रेता से खरीदारी कर ऑनलाइन सेल करना होता है। और जब आप नॉन ब्रांड या स्वयं के ब्रांड से कोई प्रोडक्ट बेचना चाहते है, जैसे – कपड़े, तो मेरा सुझाव रहेगा कि आप किसी Manufacturers से अपने डिजाइन और क्वालिटी के हिसाब से बनवा कर ऑनलाइन सेल शुरू कर सकते हैं। इसी प्रकार अन्य उत्पाद की थोक खरीदारी और फिर ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।

खेती से पैसे कैसे कमाए ?

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर कौन से प्रोडक्ट बेच सकते हैं ?

आप इन Online Portal पर पुरुष/औरत के कपड़े, बच्चो के कपड़े, जूते, रसोई घर में उपयोग होने वाली सारी वस्तुएं, बगीचे के लिए जरूरी औजार, मोबाइल फोन, टीवी, रेफ्रिजरटर, वाशिंग मशीन, वैक्यूम क्लीनर, मिक्सर ग्राइंडर जैसे अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट, फर्नीचर और घर का राशन सामग्री जैसे अनेकों प्रोडक्ट बेच सकते हैं।

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर सेलर अकाउंट कैसे बनाएं ?

अमेजन पर सेलर अकाउंट बनाने के लिए Amazon SELLERCENTRAL और फ्लिपकार्ट पर सेलर अकाउंट बनाने के लिए Flipkart seller hub पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप अपना विवरण जैसे – GST NO., पैन नंबर, आधार नंबर, पत्ते की जानकारी, मोबाइल नंबर जैसे जरूरी जानकारी देनी होगी। इस प्रकार आपका SELLER ACCOUNT बन जायेगा।

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर लिस्टिंग कैसे करें ?

अपने प्रोडक्ट की फोटो जो बिल्कुल तरीके से साफ और सही होनी चाहिए, जिसमे उसका बैकग्राउंड सफेद होने के साथ कोई दाग धब्बा नहीं होनी चाहिए, उसके बाद प्रोडक्ट का Selling Price के साथ अन्य जरूरी विवरण देना जरूरी है। जब ग्राहक आपके प्रोडक्ट को देखे तो विवरण के साथ उसका मूल्य, और चित्र से संतुष्ट होकर ऑर्डर कर दे।

Products के लिस्ट हो जाने के बाद से ही या कुछ दिनों में ऑर्डर आने शुरू हो जाएंगे, अब आपका यहां काम प्रोडक्ट को बिल के साथ पैक करके पिकअप करने वाले कर्मचारी को देकर रिसीविंग लेनी होती है।

आप इन कामों के लिए किसी एजेंसी को भी रख सकते हैं।

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बेचने के साथ हमे डिलीवरी शुल्क भी देना पड़ेगा ?

बिल्कुल, सेलर की तरफ से ही डिलीवरी शुल्क लगता है, कोई कोई सेलर प्रोडक्ट की कीमत कम कर डिलीवरी चार्ज लगा देते हैं, ऐसा करने से सेल कम होने की आशंका रहती है। आप ऐसा हरगिज न करें।

अनुमानित डिलीवरी चार्ज

Local- 34

Regional – 50

National – 71

ये चार्ज दूरी और वजन के हिसाब से घट – बढ़ भी सकते है, और इन शुल्कों पर GST चार्ज भी देना होता है।

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बेचने के लिए शुल्क भी देना पड़ेगा ?

जी हां, अमेजन और फ्लिपकार्ट पर प्रोडक्ट बेचने के लिए कुछ शुल्क देना पड़ता है जिसे Referral Fee, और Closing Fee कहते हैं।  प्रोडक्ट की श्रेणी के हिसाब से अलग – अलग इनका प्रतिशत दर हो सकता हैं साथ ही उसपर GST चार्ज भी देना होता है।

अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बिजनेस करने में लगने वाली लागत

यूं तो किसी भी बिजनेस में लगने वाली लागत के लिए कोई खास पैमाना नहीं है। लेकिन आप इस आनलाइन बिजनेस की शुरुआत 30 से 35 हजार में भी कर सकते हैं। आप जिस भी श्रेणी को चुनते है लागत भी उसी आधार पर आएगी, जैसे आपने मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक्स की श्रेणी चुनी उसके आधार पर लागत लाखों से करोड़ों में जा सकती है, और अगर आप हस्तशिल्प चुनते है तो कुछ हजार में आपका ऑनलाइन बिजनेस शुरू हो सकता है।

बेसन का बिजनेस शुरू कर पैसे कमाना शुरू करें

इसके अलावा GST REGISTRATION, BRAND RAGISTRATION जैसे कई खर्चे भी शामिल है जैसे –

  • GST REGISTRATION
  • BRAND REGISTRATION
  • STOCK PARCHASE
  • GODOWN/OFFICE RENT AND EXPENSES
  • STAFF EXPENSES

अमेजन और फ्लिपकार्ट के साथ बिजनेस करने से कितना लाभ

जैसा कि आज के समय में लगभग हर आदमी ऑनलाइन खरीदारी को ही प्राथमिकता दे रहा है, क्योंकि आसान के साथ पसंद न आने या समान के खराब निकलने पर वापस करने का भी विकल्प है, जो आमतौर पर ऑफलाइन खरीदारी में नही होता। जैसा की इसका शीर्षक (अमेजन और फ्लिपकार्ट पर बिजनेस कर पैसे कैसे कमाए) है।

उसके आधार पर संभवतः शुरू में ऑर्डर कुछ कम आए लेकिन धीरे धीरे ऑर्डर में बढ़ोत्तरी शुरू हो जाने के बाद आपको पीछे मुड़कर देखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आपको अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और डिलीवरी समय पर ध्यान देना होता है। इस प्रकार आप महीने के लाखो से लेकर करोड़ो तक की कमाई कर सकते है। जिसकी कोई सीमा नहीं है।

 

ऑनलाइन सेलिंग पर ये लेख भी पूरी जांच – पड़ताल के बाद ही प्रकाशित किया गया है, आप इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले Market Research कर सकते हैं।

आपको ये लेख कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताएं।

ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस | Dry Fruits Successful Business Idea in Hindi | लागत से मुनाफे तक

Leave a Comment