केले के चिप्स का बिज़नेस | Banana Chips Business in hindi 2021

केले के चिप्स का बिज़नेस-

वैसे तो चिप्स का नाम आते ही मुह में तुरंत पानी आ जाता है, आम तौर पर आलू का चिप्स लोगों के द्वारा बहुत पसंद किया जाता है, आज कल तमाम बड़े – बड़े ब्रांड इस बिज़नेस में जम चुके है, और छोटे ब्रांड भी आते जा रहे हैं, और वैसे तो बिज़नेस कोई भी हो, प्रतिस्पर्धा तो बनी रहेगी, अगर हमें अपने ब्रांड को मार्किट में बड़ा ब्रांड बनाना है तो क्वालिटी से कोई समझौता नहीं करना होगा.तो क्यों न शुरू किया जाय केले के चिप्स का बिज़नेस .

केले के चिप्स

 

केले के चिप्स का बिज़नेस कैसे शुरू करें-

इस बिज़नेस को हम अगर छोटे स्तर करते है तो हमें ज्यादा सामग्री या ज्यादा उपकरण कि जरुरत नहीं पड़ेगी, वही इसको हम बड़े स्तर पर शुरू करने का प्लान बना रहे है तो हमें चिप्स बनाने सम्बंधित कुछ विशेष मशीनरी और उसके उपकरणों कि जरुरत पड़ेगी, कच्चे माल के तौर पर हमें कच्चे केले, नमक, खाद्य तेल और मसालों कि जरुरत पड़ेगी.

चिप्स बनाने में जरुरी मशीन –

  • केलों को छिलने की मशीन.
  • छिले हुए केलों को धोने और उनको नमक के पानी में रखने के लिए 2 बड़े टैंक.
  • केलों को पतले टुकड़ो में (chips) काटने वाली (CHIPS-MAKING) मशीन.
  • उन कटे हुए कच्चे चिप्सो को फ्राई करने की (FRYER MACHINE) मशीन.
  • फ्राई चिप्स में से अतिरिक्त तेल निकालने वाली (DRYER MACHINE).
  • पुनः उन चिप्स में मसाला मिलाने वाली MIXING MACHINE.
  • और अंत में तैयार चिप्स को पैक करने के लिए PACKING MACHINE.

मशीन और उपकरण कहा से खरीदें-

इस बिज़नेस में काम आने वाली मशीन और उपकरण आपको www.indiamart.com पर मिल जायेगा, जहाँ पर आपको Manufactures, Distributers, Wholesaler से खरीदने का आसान विकल्प मिल जाता है, क्यों कि आज के समय में जहा पूरी दुनिया इन्टरनेट पर मौजूद है वैसे में हमें इधर – उधर भटकने कि जरुरत ही नहीं है. इन मशीन और उपकरणों को ख़रीदने में हमारे पचास हजार से लेकर एक लाख तक रूपये लग सकते हैं.

चिप्स बनाने में कितने पैसे लग सकते हैं ?

छोटे स्तर पर चिप्स बनाने का खर्च लगभग कुछ सौ रुपयों का हो सकता है, लेकिन इसे बड़े स्तर पर करने के लिए जैसे 50 किलोग्राम के केलों का चिप्स बनाने में लगभग 100 किलोग्राम के पास कच्चे केले चाहिए जो आम तौर पर 2000 रूपये में आसानी से आ जायेगा. कच्चे केलों से तैयार कच्चे चिप्स को तलने के लिए लगभग 15 से 20 लीटर खाद्य तेल लगेगा जिसकी आज के समय में औसत कीमत 2000 से लेकर 3000 हजार रुपये हो सकती है, जब खाद्य तेल कि कीमत 150 रुपये प्रति लीटर है.

वही chips फ्रायर मशीन जो डीजल से चलती है, वो लगभग 10-12 लीटर डीजल प्रति घंटे के हिसाब से खपत करती है, जब डीजल लगभग 90 रूपये प्रति लीटर है तब इसकी कीमत 1000 रूपये होती है. जहाँ तक मसालों कि बात है तो उनमे 250 रूपये के आस- पास में कम हो जायेगा. तो लगभग 50 किलो के केले के चिप्स बनाने में खर्च औसत 5000 रुपये तक आ जायेगा.

बाजार में ब्रांड बनाकर कैसे बेचा जाय.

तो सबसे पहले हमें अपना ब्रांड पंजीकृत कराना होगा, फिर FSSAI LICENCE भी लेना पड़ेगा, जो किसी राज्य के लिए हो सकता है या PAN INDIA के लिए, अगर अपने प्रोडक्ट को अपने राज्य के अंदर ही बेचना चाहते हैं तो STATE LICENCE ले सकते है, लेकिन अगर आप अपने प्रोडक्ट को online जैसे flipkart.com या amazon.in के साथ PAN INDIA में अपने DISTRIBUTERS या WHOLESALER बनाकर सप्लाई भी करना चाहते है तो आपको CENTRAL LICENCE लेना पड़ेगा.

जिसमे आने वाला खर्च भी BRAND RAGISTRATION और FASSAI LICENCE को मिलाकर लगभग 20 से 25 हजार रुपये तक आ सकता है. उसके बाद अपने ब्रांड का पैकिंग बनवाकर चिप्स को पैक कर तैयार किया जाता है. फिर तैयार प्रोडक्ट को हम बाजार में बेच सकते हैं.

केले के चिप्स का बिज़नेस से मुनाफा-

जैसा कि 50 किलोग्राम के चिप्स को बनाने में कुल मिलाकर लगभग 5000 से लेकर 6000 रूपये की लागत आती है, मतलब 1 किलोग्राम केले के चिप्स की खुदरा कीमत 300 रूपये किलो के हिसाब से है, जिसे तैयार करने में 100 से 120 रूपये प्रति किलोग्राम खर्च आता है जिसे हम थोक में भी 240 रूपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बेच कर प्रतिदिन के 5000 हजार रूपये बिलकुल आसानी से कमा सकते है.

Frequently ask Questions-

  1. – क्या केले के चिप्स स्वाश्थ्य के लिए ठीक होते हैं ?

उत्तर-जी हाँ, केले के चिप्स स्वस्थ्य के लिए लाभप्रद होते है क्यों कि केले में प्रोटीन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है.
2- कच्चे केले कहाँ से मिलेंगे,

उत्तर – कच्चे केले आप अपने नजदीक के सब्जी के थोक बाजार से या किसी किसान के यहाँ से भी ले सकते है जो किसान केले की खेती करते हैं.
3- केले के चिप्स को कौन – कौन खा सकता है?

उत्तर – इसे बच्चों के साथ साथ घर के बुजुर्ग भी खा सकते हैं, क्यों कि ये कोई नुकसान नहीं करता फिर भी अगर आप गैस्ट्रिक के रोगी हैं तो इसे कम खाए या खाने से बचें .

इसे भी पढ़े-

कैसे कमायें पैसे गूगल से | How to Earn Money from Google in hindi 2021

https://hindimeyojna.in/kam-lagat-bada-munafa-kamayen/

आपको ये लेख कैसा लगा, Comment करके जरुर बताएं

Leave a Comment