How to Start a Gram floor Business | चने के बेसन का बिजनेस कैसे शुरू करें 2021

Gram Floor Business : चने की दाल से बने हुए आटे को बेसन भी कहा जाता है।

Gram Floor Business : चने के बेसन का बिजनेस-

चने से बना बेसन एक प्रमुख भारतीय खाद्य पदार्थ हैं, जिससे अनेक तरह के व्यंजन बनाए जाते है। चने को सर्वप्रथम दाल के रूप में प्रवर्तित करके उसे चक्की (Milling Machine) में पिसाई कर आटा बनाया जाता है। जिसे चने का आटा या बेसन कहा जाता है।

चने के बेसन का बिजनेस भारत में चने की फसल सर्दी के मौसम में होती है, उत्तर भारत के मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों में चने की अच्छी पैदावार होती है, चना दलहन की एक प्रमुख फसल है।

चना में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, भारत में दलहन फसल का 40% उत्पादन चना का ही होता है, इसको लोग दाल के साथ साथ कई रूप में भी करते हैं जिससे इसकी खपत बहुत ज्यादा होती है। आम तौर पर जो लोग लोग मांसाहार नहीं करते वो ज्यादा से ज्यादा दालों का उपभोग करते हैं।

चने के बेसन से क्या – क्या बना सकते हैं ?

बेसन से आम तौर पर पकौड़ी, कढ़ी, ब्रेड पकौड़ा जैसे अनेक स्नैक्स बनाए जाते है जिनको हम चटकारे लेते हुए खाते है, बेसन का बहुतायत उपयोग नमकीन बनाने में किया जाता है, जैसे Haldiram, Bikano, Bika ji, जैसे बड़े ब्रांड्स के साथ – साथ लोकल ब्रांड्स भी बेसन से ही नमकीन बनाते हैं।

Graet Business Ideas : INDIA1ATM और Tata Indicash ATM लगाकर महीने का लाखों कमाएं बिना किसी मेहनत के

अपने आस पास के बाजारों में मिठाई की दुकानों से भी संपर्क कर सकते है, क्यों लड्डू के साथ कई मिठाइयों के बनाने में बेसन का उपयोग होता है, ऐसे में इन दुकानों से भी ऑर्डर मिलने की पूरी संभावना है।

 

कोशिश करें कि इन ब्रांड्स के साथ बेसन सप्लाई के लिए डील हो जाय, तो समझिए आपको फिर पीछे मुड़कर नही देखना, आपको समय पर सप्लाई देना महत्वपूर्ण हो जायेगा, जिससे आपको ज्यादा स्टाफ की भी जरूरत पड़ेगी, जिससे आप लोगों को रोजगार भी दे पाएंगे।

चना कैसा होता है। 

चना दलहन फसल वर्ग में तीसरे नंबर की दाल है जिससे कई तरह के उत्पाद बनाए जाते है, जैसे दाल, बेसन और भी कई उत्पाद। चना का रंग गाढ़ा भूरा होता है और उसका आकार तिकोना होता है।

बेसन कैसे बनाते हैं ।

सबसे पहले चने में से कंकड़ पत्थर, खर – पतवार को साफ करके पानी में डालकर उसे छानकर धूप में या ब्लोअर के हवा में सुखाना पड़ता है, अच्छी तरह से सूखने के बाद दाल बनाने वाली मशीन के द्वारा दाल बना लिया जाता है। अंत में चक्की (Milling Machine) में पिस कर बेसन तैयार किया जाता है। इस तरीके से बेसन बनकर तैयार होता है।

ये एक सामान्य विधि है जिसके द्वारा आप छोटी चक्की लेकर काम शुरू कर सकते हैं, और जब आपका चने के बेसन का बिजनेस बाजार में पूरी तरह से स्थापित होने लगे, उस समय आप इस को बड़े स्तर पर शुरू कर सकते है। जो एक समझदारी भरा फैसला साबित हो सकता है।

Business ideas: Grocery Mart या किराने की दुकान खोलकर कमाई शुरू करें

बेसन का मिल (Gram floor mill)

जैसा आपको ऊपर इस बिजनेस को लोकल और छोटे स्तर पर शुरू करने के बारे में बताया गया है, अगर आप इसी बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहें तो आपका काफी पैसा लगेगा, लेकिन कहते हैं कि जैसा investment वैसा ही Return। Gram Floor Manufacturing Business करना कोई चुनौती नहीं है आप इसे कर सकते हैं।

बाजार में Besan Making machine कई प्रकार की क्षमताओं के साथ आ रही हैं, Gram floor Mill के लिए आपको निम्न मशीन लगवानी पड़ेंगी जो इस प्रकार हैं –

  • Reel Machine
  • Milling Saperator
  • Water wheel Damper
  • Washer
  • Isentric sewing maching
  • Emri Rolar Machine
  • Micro Palvariser
  • Low Pressure Blower with Siclone
  • Warm Conveyor
  • Elevators
  • Gravity System
  • Waight Machine
  • Packing material
  • Packing Machine

इन मशीनों को कहां से खरीदें,

इन मशीनों को आप चाहे तो नजदीक के या आस पास के शहर में जहां मशीनों का उत्पादन हो रहा हो या आप इन्हे Indiamart  से सीधे खरीदारी कर पाएंगे, indiamart की वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर अपनी आवश्यकता डाल दीजिए, वहां से अनेक Machine Manufacturers आपको संपर्क करना शुरू कर देंगे।

बेसन का बिजनेस

 

जो Manufacturer अच्छी और मजबूत मशीन, अच्छे रेट पर दे, उससे खरीदारी कर लीजिए, लेकिन डील करने से पहले मशीनों की पूरी जांच पड़ताल करना जरूरी है, इसके लिए अगर संभव हो तो आप उस मशीन निर्माता की फैक्ट्री जा कर देख सकते हैं।

कच्चा माल कहां से खरीदें।

कच्चा मॉल यानी चना आप चाहे तो अपने आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों से ज्यादा खरीदारी कर उसका भंडारण करें, चने की फसल कटने के तुरंत बाद खरीदारी करना शुरू कर दीजिए क्योंकि इस दौरान चना बहुत सस्ते दर पर आवश्यकतानुसार किसान विक्रय करते है।

या आप अपनी नजदीकी मंडी से या थोक बाजार से भी अच्छे रेट पर खरीद पाएंगे, क्योंकि खरीद रेट कम होगी तो आपका मुनाफा भी ज्यादा होगा और दुकानदार को भी अच्छे रेट पर दे पाएंगे, जिससे उसका भी मुनाफा ज्यादा होगा।

बेसन का बिजनेस की शुरुआत कैसे करें ?

जब आपके पास पर्याप्त मात्रा में बेसन बनकर तैयार हो जाता है, उसके बाद इसकी पैकिंग करनी होगी, आप चाहे तो 500 ग्राम, 1किलोग्राम, 5 किलोग्राम या 30 किलोग्राम के पैकेट्स बना सकते हैं। पैकेजिंग के लिए आप स्थानीय थोक बाजार से पैकिंग सामग्री लाकर इनको Sealing Machine के द्वारा पैक कर सकते हैं।

चने के बेसन के बिजनेस के लिए जरूरी पंजीकरण

शुरू में आप बिना किसी ब्रांड और बिना किसी लाइसेंस के लोकल स्तर पर करें, अगर आप अपने चने के बेसन के बिजनेस को सुचारू रूप से और लंबे समय तक चलाना चाहते हैं तो आपको GST REGISTRATION , FASSAI LICENCES चाहिए। इसके बारे में जानने के लिए ऊपर लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

चने के बेसन (Gram floor) का बिजनेस के लिए मार्केटिंग कितनी जरूरी है।

आज के समय में आपका कोई भी बिजनेस चाहे ऑनलाइन हो या ऑफलाइन, बिना मार्केटिंग के अच्छी तरीके से चल नहीं पाएगा, क्योंकि बाजार में इतनी प्रतियोगिता है कि आपका product कोई पहली बार में क्यों ले ? भले ही आपका उत्पाद Super Quality Product हो। इसलिए आपको अपनी प्रोडक्ट की Best Qwality के साथ मार्केटिंग पर पैसा खर्च करना पड़ेगा।

चने के बेसन के बिजनेस में बेस्ट क्वालिटी के साथ – साथ बाजार में दुकानदारों से अच्छे व्यवहार की भी दरकार पड़ती है, क्यों की अगर आपका व्यवहार अच्छा है तो समझिए कि आपके बिजनेस को जमने में बहुत ज्यादा समय नहीं लगेगा। थोक विक्रेता हो या फुटकर विक्रेता सबसे अच्छे से मिलकर अपने प्रोडक्ट यानी बेसन को दिखाना पड़ता है।

Small Business Ideas: घर बैठे महिलाए कर सकती है हजारों रुपए की आमदनी प्रतिदिन

संभव हो तो पैक के साथ थोड़ा खुला बेसन भी लेकर मार्केटिंग करें और अपने बेसन की क्वालिटी दिखाएं और जब बात रेट की हो, तो मेरा मानना है कि शुरुआत में अपने बेसन के रेट को सबसे कम दर पर रखें, भले ही मुनाफा बहुत कम हो रहा हो या खर्च निकल रहा हो।

थोक या फुटकर दुकानदार जब आपका प्रोडक्ट अपने गोदाम या दुकान में रख लेता है तो समझिए आपने सफलता की पहली सीढ़ी पर पहला कदम रख दिया है, ऐसा करते हुए आप धीरे – धीरे ही सही एक दिन चने के बेसन का बिजनेस से एक बड़े और सफल व्यापारी बन सकेंगे।

 

मुझे अपने इस ब्लॉग में आपको बिजनेस आइडिया देते हुए बहुत अच्छा लगता है कि मैंने अपने अध्ययन और अनुभव का सदुपयोग किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि आपको ये लेख काफी अच्छा लगा होगा, संभव हो तो कमेंट करके जरूर बताएं।

 

इसे भी पढ़ें –

How to Earn Money From Farming | खेती से पैसे कैसे कमाएं और सफल बनें

 

https://hindimeyojna.in/rural-business-ideas-villaga/

 

Leave a Comment