Clothing Business Ideas | रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करे | Best Business Ideas in India

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करे,(कपड़े की दुकान का क्या नाम रखें, Business के लिए पैसे कहां से लाए, online कपड़े की दुकान, शोरूम, फर्नीचर, लेडीज या जेंट्स कपड़े, Comptition)

आज के समय में कंपनियों के पास लोगों के देने के लिए नौकरियां कम पड़ रही हैं, कोरोना काल के बाद ये समस्या बहुत बड़ी हो गई है। ज्यादातर लोग अपना काम शुरू करना चाहते है लेकिन क्या करे? इसी उधेड़ बुन में लगे रहते हैं। तो आइए जानते है कि रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे शुरू करे।

Readymade business ideas

वैसे तो रेडीमेड कपड़े की दुकान कई तरह की होती है जैसे – Mens Wear Clothes, Ladies Garment, और kids wear इनमें से कोई एक category चुन सकते हैं या इन तीनों category को एक साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसमें जगह और पैसा दोनो ज्यादा लगेगा।

Best business ideas in India: रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कैसे करे

Contents

कुछ सालों पहले दर्जी से सिलाए कपड़ो का चलन था, लेकिन धीरे धीरे रेडीमेड कपड़ों का बाजार में आना शुरू हुआ, लेकिन तब ग्राहकों का ध्यान रेडीमेड कपड़ों की तरफ कम ही जाता था, क्योंकि तैयार कपड़ों के फिनिशिंग में कमी थी। लेकिन cloth Manufacturers ने इस तरफ ध्यान देकर कमी सुधारी।

क्या आप भी बिना निवेश किए पैसे कमाना चाहते हैं जानिए कैसे।

अब जिसको देखिए वो रेडीमेड कपड़े ही पहनना पसंद करते है, क्योंकि कपड़े अच्छे और चलन के हिसाब से बाजार में आ रहे हैं। बड़े शहरों में तो बड़े – बड़े ब्रांड्स के स्टोर हैं, मल्टी ब्रांड रिटेल स्टोर है, जहां पर ग्राहकों को अपने मनपसंद कपड़े मिल जाते हैं। अब छोटे शहरों में भी ब्रांड्स अपने स्टोर खोल रहे हैं।

 

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस मुख्यतः दो प्रकार से कर सकते हैं। 1- किसी ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेकर । 2- स्वयं का ब्रांड बनाकर या बिना किसी ब्रांड की दुकान। रेडीमेड कपड़े की दुकान या शोरूम के लिए सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है – स्टोर की location,

Best Business ideas: रेडीमेड कपड़े के बिजनेस के लिए जरूरतें

इस बिजनेस के लिए लोकेशन सबसे प्राथमिकता वाला विषय है, आपका शोरूम या दुकान बाजार के Prime Location पर होनी चाहिए। उसके बाद Showroom का इंटीरियर पर काम करना जरूरी है। साथ में GST REGISTRATION का होना जरूरी है। आप men’s, Women’s, या kid’s wear में से एक या तीनों category के साथ स्टोर शुरू करना चाहेंगे।

Handmade Papad Business: घरेलू महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे बनाने का अवसर

रेडिमेड कपड़े के शोरूम या दुकान के लिए लोकेशन महत्वपूर्ण:

आपके कपड़े के स्टोर के लिए लोकेशन सबसे प्रमुख जरूरत है। क्योंकि “जो दिखेगा, वही बिकेगा।” ऐसी कहावत है जो किसी भी दुकान के बिजनेस में बिल्कुल सटीक बैठती है। कोशिश करे की दुकान मुख्य बाजार में हो, जहां पर ग्राहकों का इंतजार न करना पड़े। अगर मॉल में अपना शोरूम खोलने की सोच रहे हैं तो शोरूम ग्राउंड फ्लोर पर होना चाहिए।

दुकान के लिए कम से कम 250 वर्गमीटर का क्षेत्रफल संतोषजनक रहेगा। तो वहीं शोरूम के हिसाब से न्यूनतम 1200 वर्गमीटर तो होना ही चाहिए। जहां कपड़ो को अच्छी तरह से Display किया जा सके। दुकान स्वयं की या किराए की भी हो सकती है।

रेडिमेड कपड़े की दुकान के लिए फर्नीचर और इंटीरियर:

किसी भी कैटेगरी में आप स्टोर शुरू करें लेकिन आपके दुकान में प्रयुक्त होने वाले फर्नीचर का आकर्षक होना आवश्यक है। जहां पर कोई ग्राहक आए तो उसे ये महसूस हो की वो किसी अच्छे ब्रांड के स्टोर में आया है। दुकान की फॉल सीलिंग से लेकर कोने कोने तक परिपक्वता और सुंदरता ग्राहक का मन मोह ले। और वो काफी देर तक शोरूम में रुके। जिससे आपकी बिक्री भी ज्यादा होने की उम्मीद रहेगी।

पूजा सामग्री बिजनेस: मात्र 5 हजार रुपए में शुरू करें

आप अपने शोरूम का Front हमेशा पारदर्शी रखें, जिससे बाहर से कोई भी ग्राहक को ज्यादातर वस्तुएं दिखे और वो आपके स्टोर में आने के लिए उत्सुक रहे। साथ ही उपयुक्त प्रकाश सदैव बना रहे। ये कुछ मुख्य जरूरतें हैं जिससे आपकी दुकान या शोरूम बाजार में अन्य दुकानों से अलग दिखे।

रेडिमेड कपड़े के बिजनेस के लिए कपड़े कहां से लाएं :

किसी ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेकर:

जब आप किसी ब्रांड की फ्रेंचाइजी ले रहे हो तो आपको इन सब बातों को सोचने की आवश्यकता ही नहीं है कि इंटीरियर क्या होगा और कपड़े कहां से लाए। ये सारी जिम्मेदारी ब्रांड के अधिकारियों की होती है, वो पूरा शोरूम तैयार करके देंगे। आपका काम केवल ज्यादा बिक्री पर ध्यान केंद्रित करना होता है।

नॉन ब्रांड कपड़ो का व्यवसाय:

अगर आप नॉन ब्रांड के कपड़े बेचने का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो फिर कई सारे विकल्प हैं। जैसे आप अपने शहर या नजदीकी अन्य शहर जहां कपड़ो की थोक मार्केट हो, वहा से खरीदारी कर सकते हैं। या दिल्ली का गांधी मार्केट नॉन ब्रांड प्रोडक्ट के लिए काफी मशहूर है। वहां काफी अच्छे दर पर कपड़े मिल जाते हैं।

खुद के ब्रांड के तहत:

आप अपने ब्रांड के तहत रेडीमेड कपड़े का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आपको अपने Brand Name को सरकार की संस्था Ipindia में पंजीकृत करना होगा, चूकि आवेदन कर देने के पश्चात आपके ब्रांड के ऊपर ™ मिल जाता है , जिसके साथ आप बिजनेस शुरू कर सकते है। इसका  प्रोसेस पूरा होने में लगभग 1 साल का समय लग सकता है, तब आपके ब्रांड के ऊपर ® लगेगा।

ATM फ्रेंचाइजी: एटीएम लगवाकर प्रतिमाह 1 लाख कैसे कमाएं।

आप नजदीकी या दिल्ली के तुगलकाबाद, गांधी मार्केट के Manufacturers से अपने ब्रांड और अपने डिजाइन के हिसाब से कपड़े बनवाकर खुद के शोरूम में बेच सकते है। इसमें थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है लेकिन एक बार ग्राहकों के बीच आपके कपड़ों की क्वालिटी और डिजाइन पसंद की जाने लगी तो समझिए, कि आपके ब्रांड को मशहूर होने से कोई रोक नहीं पाएगा।

रेडिमेड कपड़े के बिजनेस के लिए GST REGISTRATION:

आपके रेडीमेड कपड़े की दुकान के लिए GST REGISTRATION की जरुरत न्यूनतम 20 लाख के टर्न ओवर को पार करने के बाद पड़ेगी।  और जब बड़ा शोरूम खोल रहे हो तो GST की जरूरत पहले ही पड़ेगी। क्योंकि GST INVOICE पर ही माल आएगा और सेल होगा। आप स्वयं या अपने शहर के किसी CA से GST का पंजीकरण करा सकते हैं।

रेडिमेड कपड़े के बिजनेस में लागत:

वैसे तो किसी भी बिजनेस में लगने वाली लागत ही आपका मुनाफा भी तय करती है। ये आप पर निर्भर करता है कि आप अपने इस बिजनेस के लिए कितना पैसा लगाना चाहते हैं। दुकान को 2.5 से 3 लाख रुपए में शुरू कर सकते है। वही अगर बड़े शोरूम की बात करे तो इसमें न्यूनतम 15 से 20 लाख रुपयों का निवेश करना पड़ सकता है।

आपके पास निवेश करने लायक पर्याप्त धन है तो बहुत अच्छी बात है, अन्यथा आपके पास विकल्प के तौर पर Business loan और PM Mudra Loan भी हैं। जिसे आप अपने तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

रेडिमेड कपड़े का बिजनेस:

इस बिजनेस में आप चाहे तो केवल Men’s Wear या Women’s wear और kid’s wear का अलग अलग section बना सकते हैं। जिससे आपके यहां ज्यादा बिक्री होने की संभावना हो सकती है। जैसे कोई एक परिवार आपके स्टोर में खरीदारी करने आता है, जहां ग्राहक को अपने बच्चो के कपड़े खरीदने हो लेकिन स्टोर में खुद के लिए भी उन आकर्षक कपड़ों में से खरीदारी कर लेता है इस प्रकार आपकी बिक्री बढ़ जाने की उम्मीद रहती है।

शोरूम/दुकान के लिए स्टाफ:

आप किसी भी बिजनेस को अकेले नहीं संभाल सकते विशेषकर दुकान का बिजनेस। इसमें कम से कम 2 लोग चाहिए। जैसे शोरूम है तो 1 मैनेजर, 1 एकाउंटेंट, 3 – 4 सेल्स स्टाफ और 1 हाउस कीपिंग स्टाफ रखना जरूरी है।

जनसेवा केंद्र खोलकर कितना कमा सकते हैं।

रेडिमेड कपड़े के बिजनेस को ऑनलाइन करें:

आप अपनी दुकान/शोरूम के कपड़े को Offline के साथ online भी बेच सकते है, जो आपके बिजनेस को ज्यादा ऊंचाई पर ले जाने वाला साबित हो सकता है, साथ ही मुनाफा भी ज्यादा होगा। अमेजन और फ्लिपकार्ट पर कैसे सेल करे ? इसकी जानकारी यहां दी गई है।

Compitition से बचें:

प्रतिस्पर्धा जरूरी है विशेषकर बिजनेस में, क्योंकि स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से अच्छे विचार आते हैं। जिसे अपने बिजनेस में लागू करने से बिजनेस को आगे बढ़ने में मदद मिलती है। रेडीमेड कपड़े के बिजनेस में आप अन्य दुकान/शोरूम वालों से अच्छे कपड़े रखिए, जिनका मूल्य ज्यादा न हो और समय समय पर ऑफर चलाते रहें। जिससे ग्राहकों के बीच आपके दुकान या शोरूम के लिए आकर्षण सदैव बना रहे।

Amazon और फ्लिपकार्ट पर सेलर बनकर पैसे कमाएं

रेडिमेड कपड़े के दुकान में कितना फायदा होता है।

रेडिमेड कपड़े के व्यवसाय में आप 30% से लेकर 50% तक मुनाफा कमा सकते है। वहीं जब आप फ्रेंचाइजी मॉडल के साथ  बिजनेस करते हो तो आपको लाभ प्रतिशत दर काफी कम मिलती है जो 5% से लेकर 15% तक होती है।

वहीं जब अपने ब्रांड के तहत रेडिमेड कपड़े का बिजनेस शुरू करते हैं तो लाभ प्रतिशत दर 50% तक हो सकती है। जिसे काफी लाभदायक और सफल व्यापार कहेंगे।

इस विषय पर मेरा व्यक्तिगत अनुभव है, जब मैं स्वयं सेल्स प्रोफेशन में था। बहुत अच्छा Business Ideas है, जिसे आप भी कर सकते है, इस बिजनेस को शुरू करने से पहले पूरी तरीके से जांच कर संतुष्ट हो कर शुरू करें। आपको ये लेख कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताए।

FAQ-

Que.1- रेडिमेड कपड़े के बिजनेस के लिए माल कहां से खरीदे ?

Ans.- इस बिजनेस के लिए आप दिल्ली के गांधी मार्केट, सरोजिनी नगर, और तुगलकाबाद से अच्छी दर पर माल ले सकते है।

Que.2- रेडिमेड कपड़े के बिजनेस में लेडीज या जेंट्स कैटेगरी में से ज्यादा मुनाफा कौन देगा।

Ans.- मुनाफा लेडीज गारमेंट में थोड़ा ज्यादा हो सकता है, लड़कियां या महिलाए डिज़ाइनर कपड़ो को ज्यादा पसंद करती है। और डिज़ाइनर कपड़े सामान्य से थोड़े महंगे होते है।

Que.3- रेडिमेड कपड़े के लिए दुकान अपनी होनी चाहिए ?

Ans.- रेडिमेड कपड़े के बिजनेस या किसी अन्य बिजनेस के लिए स्वयं की दुकान हो तो अच्छी बात है, जहां किराया नहीं देना पड़ेगा। लेकिन नही है तो किराए की दुकान या शोरूम लेकर इस व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है।

 

Leave a Comment