भारत में सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया | Best Business Ideas in India 2022

दोस्तों क्या आप भी नौकरी से अब गए हैं या मनपसंद नौकरी नहीं मिल रही? तो मैं आपको कुछ Best Business Ideas in India 2022 बताने जा रहा हूं। ये बड़े investment वाले Business Ideas नहीं है लेकिन एक सामान्य व्यक्ति के लिए एक आदर्श बिजनेस हो सकता है।

कोरोना काल के शुरू होने से लेकर अब तक जहां नौकरियों में निःसंदेश कमी आई है। तो ऐसे में कोई कब तक एक अच्छी नौकरी का इंतजार करेगा? तो क्यों न कोई ऐसा बिजनेस किया जाय जिसमे उतनी लागत लगे जितना एक सामान्य व्यक्ति बिना किसी से उधार लिए लगा सके। तो आइए कुछ Best Business Ideas In India 2022 के बारे में जानकारी हासिल की जाय।

Best Business Ideas in India in Low Investment :

The Household Plastic Business:

हमारे घरों में प्लास्टिक के बर्तन, कुर्सियां और रसोई घर में उपयोग किए जाने वाले कई उत्पाद प्लास्टिक के ही बने होते है। जैसे – Water bottle, Buckets, Jug, Pots, chairs, Stools जैसे अनेकों उत्पाद हमारी दिनचर्या का कहीं न कहीं हिस्सा हैं। प्लास्टिक के होने की वजह से ये हल्के और आकर्षक भी होते है। वहीं अगर हम Metal से बनी उसी प्रकार की कोई वस्तु खरीदते है तो Plastic Products की तुलना में Price चार गुना ज्यादा होती है।

इसीलिए आज के समय में आम आदमी मेटल का कम उपयोग कर रहा है जिससे ऐसे वस्तुओं की बाजार में मांग बहुत ज्यादा है। तो इससे संबंधित बिजनेस भी काफी अच्छा चलता है। आप भी कोई ज्यादा मांग और मुनाफा वाला बिजनेस करना चाहते है तो Plastic Household Business कर सकते हैं। आप इस बिजनेस को offline के साथ Online भी कर सकते हैं।

पूजा सामग्री का बिजनेस:

पूजा पद्धति को मानने वाले घरों में नित्य पूजा होती है या जब हम मंदिर जाते है तो अपनी यथा स्थिति के अनुसार पूजन अर्चन जरूर करते है। सामान्यतः एक घर में महीने का कम से कम 500/- रुपए की पूजन सामग्री तो आती ही होगी। पूजन सामग्री में निम्न वस्तुएं आती है – गाय का घी, तिल का तेल, अगरबत्ती, दीपक, बत्ती, कलावा, सिंदूर, अक्षत, कुमकुम, आम की लकड़ी, नौग्रह की लकड़ी, हवन सामग्री, देवी देताओं की मूर्तियां, हवन सामग्री और घंटे घड़ियाल जैसे अनेकों उत्पाद।

पूजा सामग्री का बिजनेस एक जबरदस्त मुनाफा देने वाला है। और इस बिजनेस में ज्यादा प्रतियोगिता भी नही है। आप इसे किसी मंदिर के आस पास या बाजार में भी खोल सकते है। आप इस बिजनेस का होलसेल और रिटेल बिजनेस दोनो एक साथ भी कर सकते हैं। क्योंकि सामान्य राशन की दुकानों पर पूजा की लिमिटेड सामग्री उपलब्ध होती है।

Stationery Shop Business ( स्टेशनरी शॉप)

ये बिजनेस मॉडल भी एक Low Investment Business में आता है, आप अपनी स्टेशनरी शॉप को किसी भी स्कूल, कॉलेज या बाजार में खोल सकते हैं। ऐसा बिजनेस पूरे साल चलता है क्योंकि बच्चो की पढ़ाई पूरे साल ही चलती है। आप चाहे तो नर्सरी से बड़ी कक्षाओं तक की बुक्स भी रख सकते है। इस बिजनेस का सबसे Best तरीका ये है की आप Schools से Contract करें कि आप उनको Books, Notebooks और साथ में यूनिफॉर्म उपलब्ध कराएंगे। ऐसा करने से आपको पीछे मुड़कर देखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। Top 50 Business Ideas in India

Toy Business ( खिलौने का बिजनेस)

Toy Business एक सदाबहार और offline के साथ Online भी चलने वाला बिजनेस है, आप इसको Wholesale, Retail या Online Business Platform जैसे Amazon या Flipkart पर भी बेच सकते है। क्योंकि पूरी दुनिया online होती जा रही है अगर समय से हम अपने बिजनेस को online नही ले गए तो आने वाले समय में हम काफी पिछड़ जायेंगे। आप चाहें तो अपनी Website या Apps के जरिए भी बिजनेस बढ़ा सकेंगे।

Elecricals Business (इलेक्ट्रिकल्स शॉप)

Best Business Ideas in Hindi में ये भी एक पूरे वर्ष बढ़िया तरीके से चलने वाला बिजनेस है क्योंकि आए दिन हर घर में बिजली से संबंधित वस्तुओं की आवश्यकता बनी रहती है। जैसे – सेलिंग फैन, Lights, Water Pump, electric Wire, Irons, Cooler, Room Heaters, Stabilizer और Mixer Grinder जैसे अनेकों उत्पाद।

आप इस बिजनेस मॉडल को Wholesale Business के रूप में भी शुरू कर सकते हैं अगर आप इस बिजनेस के लिए ठीक ठाक पैसे Invest करना चाहे। इसके अलावा इलेक्ट्रिकल्स शॉप अपने बाजार में खोलकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आप अपने प्रोडक्ट्स को e-Commerce वेबसाइट जैसे अमेजन और फ्लिपकार्ट पर भी Sale कर सकते है।

fAQ-

Q- सबसे ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस क्या है?

ANS – सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिज़नेस वैसे तो बहुत है जैसे कम लागत में चाय स्टाल, राशन की दुकान, चाट पापड़ी की दुकान जैसे अनेकों विकल्प।

Q- गांव में कौन सा बिज़नेस करना चाहिए?

ANS – गाओं के हिसाब से डेरी बिज़नेस, सब्जी का बिज़नेस अनाज का बिज़नेस उत्तम विकल्प हैं।

Q- लॉकडाउन में कौन सा बिज़नेस करें?

ANS – इसके लिए ऑनलाइन बिज़नेस को प्रमुखता दीजिये जैसे अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर सेल करना या ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब भी कर सकते हैं.

Leave a Comment