बिटकॉइन क्या चीज है | बिटकॉइन को कैसे खरीदें | What is Bitcoin

Bitcoin
BITCOIN IMAGE

बिटकॉइन क्या चीज है, बिटकॉइन को कैसे खरीदें, What is Bitcoin, )क्या Bitcoin लीगल है, बिटकॉइन कब खरीदना चाहिए, क्या बिटकॉइन सेफ है, बिटकॉइन प्राइस इन इंडिया)

आज के समय में हर व्यक्ति चाहता है वो ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सके। और पैसे को बेहतर जगह Invest करके ज्यादा पैसे बना सके। क्योंकि कहते है की पैसा सबकुछ नही है लेकिन बहुत कुछ है। और वो भी आज के समय में जहां कोई भी काम बिना पैसे के संभव ही नहीं है।

चाहे आपको अच्छी Life चाहिए जिसमे एक अच्छा घर, गाड़ी और हर सुख समृद्धि, वो पैसे के बिना संभव नहीं है। ऐसे में अगर आपके पास पैसा है तो आप जमीन, Stocks, IPO, MUTUAL FUND या Bitcoin जैसी Cryptocurrency में लगाकर अपने पैसे को बिना किसी खास मेहनत के कई गुना बढ़ा सकते हैं।

आज के समय में Cryptocurrency को खरीदने बेचने का चलन बहुत ज्यादा चल रहा है। भले ही भारत सरकार ने बिटकॉइन जैसी Cryptocurrency को मान्यता देने से मना कर दिया हो। लेकिन investment के लिए इससे बेहतर कोई और विकल्प नहीं दिखता। तो आइए जानते हैं कि बिटकॉइन क्या है ?

बिटकॉइन क्या है इन हिंदी

Bitcoin जैसे हम रुपया या डॉलर नोटों के रूप में इस्तेमाल करते है उसी प्रकार ये एक करेंसी है लेकिन ये वर्चुअल होती है यानी जिसे हम अपने हाथो से छू कर महसूस न कर सके।

जैसे हम PhonePe वॉलेट में पैसे बैंक से Add करके उसे वर्चुअल रुप से ट्रांसफर या Payment करते हैं उसी प्रकार बिटकॉइन का भी वॉलेट के जरिए लेन देन, गिनती और रख रखाव किया जाता है। Google से पैसे कैसे कमाएं ? 

Who Created Bitcoin ?

Bitcoin जैसी Cryptocurrency को Satoshi Nakamoto नाम के इंजीनियर ने 2009 में विकास किया था। अगर आपके पास भी बिटकॉइन है तो आप इसका इस्तेमाल सामान्य खरीदारी के लिए कर सकते है। लेकिन भुगतान हमेशा वॉलेट के जरिए ही होती है क्योंकि ये एक Vertual करेंसी है।

बिटकॉइन किसी देश की आधिकारिक मुद्रा नहीं है। इसे कुछ देशों ने मान्यता दी है और भारत जैसे कुछ देशों में ये अभी भी अमान्य है। लेकिन इसका आप ले सकते है। बिटकॉइन या अन्य किसी भी Crypto Currency में लोगों का ध्यान इसलिए जा रहा है क्योंकि ये मुद्रा अप्रत्याशित रूप से घटती और बढ़ती भी है। जिससे इसमें निवेश करना काफी लाभप्रद होता है।

कैसे काम करता है Crypto Currency Bitcoin:

बिटकॉइन को इलेक्ट्रोनिक रूप में वॉलेट में रखा जाता है, इसकी गिनती से लेकर लेन देन या Investment भी वॉलेट के जरिए होता है। जैसे हम अपने Credit या Debit Card से Payment या Transfer करते है तो उस ट्रांजेक्शन पर Fee और Tax भी देना पड़ता है। जबकि बिटकॉइन या अन्य Crypto Currency में ऐसा नही होता।

इसको दुनिया में किसी से भी बिना अपनी जानकारी साझा किए लेन देन किया जा सकता है। और इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है जैसे व्यक्ति को अपना Debit, Credit Card लेकर नही चलना पड़ता। इसीलिए भी ये ज्यादा चलन में आता जा रहा है।

सबसे बड़ी ये है कि इसमें खरीदार का विवरण साझा किए बिना इसके प्रत्येक लेन देन की जानकारी रख सकते हैं। ये एकदम तेज और सुरक्षित है इसमें किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता और पूरी दुनिया में चलता है।

  • बिटकॉइन से आप खरीदारी कर सकते है।
  • किसी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने पर उसी देश की करेंसी में बदल जाते है।
  • किसी भी प्रकार का Transfer Fee नही देना पड़ता।
  • बिटकॉइन से आप दुनिया में किसी को ट्रांसफर कर या Payment ले सकते हैं।
  • बिटकॉइन से किसी भी Crypto Currency में बदला जा सकता है।

बिटकॉइन क्या चीज है ? इस पर भरोसा कैसे करें।

बिटकॉइन जो की एक वर्चुअल या Digital Currency है जिसका उपयोग लगभग बहुत तेजी से पूरी दुनिया में बढ़ता चला जा रहा है। लेकिन अभी भी  ज्यादातर लोग बिटकॉइन या किसी भी Crypto Currency में invest करने से डरते हैं क्योंकि लोग Crypto Currency की तकनीकी समझते ही नहीं हैं।

अगर आप भी बिटकॉइन में Invest करके ढेर सारा पैसा बनाना चाहते है तो आपको निःसंदेह इसमें निवेश कर सकते है। निवेश करने से पहले इसकी टेक्नोलॉजी समझते हैं।

बिटकॉइन  ब्लॉकचेन (Blockchain) तकनीकी पर काम करती है। जैसे हम किसी से नगदी का लेन देन करते है तो उसका पूरा विवरण रजिस्टर में लिखते है। उसी प्रकार ये Digital Ledger है क्योंकि इसका ट्रांजेक्शन इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है। इसमें हर Debit और Credit Transection का हिसाब रखा जाता है।

आसान भाषा में कहें तो जैसे एक सामान्य व्यक्ति अपना लेन देन अपने रजिस्टर में रखता है उसी प्रकार बिटकॉइन या इस प्रकार की हर Crypto Currency के Debit और Credit Transection का हिसाब भी Digital Ledger (Block Chain) में रखा जाता है।

बिटकॉइन कैसे काम करता है ?

जैसे हम Share Market में स्टॉक की खरीदारी कर Trading या Long Time के लिए Invest करते हैं जिससे हमारे पैसे बढ़ सकें, और कभी कभी घट भी जाते है। इसी प्रकार बिटकॉइन में भी होता है। जैसे आज ये Article लिखा गया उस दिन 1 बिटकॉइन की वैल्यू ( बिटकॉइन प्राइस इन इंडिया) 42,99,542.56/- रुपए रही। हो सकता है कल और ज्यादा बढ़ जाए या घट भी सकती है।

बिटकॉइन को कैसे खरीदें:

बिटकॉइन को खरीदने के लिए हमे मार्केट में मौजूद किसी भरोसेमंद पोर्टल का इस्तेमाल करना होता है। उस पोर्टल में अकाउंट बनकर अपने डेबिट, क्रेडिट या Net banking का इस्तेमाल कर खरीदारी कर सकते है और बिटकॉइन आपके वॉलेट में स्टोर हो जाता है।

भारत में बिटकॉइन को खरीदने के लिए सबसे भरोसे मंद पोर्टल हैं जिनमे Wazirx, Zebpay और Unocoin प्रमुख हैं। आप इनका इस्तेमाल निश्चित रूप से करके बिटकॉइन या अन्य Crypto Currency में कर सकते हैं।

क्या बिटकॉइन लीगल है ?

बिटकॉइन को कई देशों ने इसे अपना लीगल टेंडर मान लिया है, लेकिन हमारे देश की सरकार ने बिटकॉइन जैसे Crypto Currency को लीगल मानने से इंकार कर दिया है। लेकिन इसकी खरीदारी और लेन देन पर कोई आधिकारिक रोक नही लगाया गया है।

अल साल्वाडोर बिटकॉइन को US Dollar के बाद इसे लीगल टेंडर मानने वाला पहला देश बन गया है। अमरीका, कनाडा जैसे देशों में इसका उपयोग सामान्य रूप से हो रहा है।

बिटकॉइन कब खरीदा जाना चाहिए।

बिटकॉइन की मांग जब कम रहे मतलब ये नीचे की तरफ जा रहा हो तब इसे खरीदकर इन्वेस्ट करना चाहिए। जैसे ही ऊपर जाने लगेगा आपका invest किया हुआ धन बहुत तेजी के साथ बढ़ने लगता है।

बिटकॉइन निश्चित संख्या में ही उपलब्ध है, इसलिए जब इसकी मांग बढ़ती है तो ये उच्च दर पर पहुंच जाता है और मांग कम होने पर नीचे चला आता है। इसीलिए निवेशकों के लिए बिटकॉइन में निवेश करना काफी पसंद किया जाता है।

बिटकॉइन को कैसे खरीदा और बेचा जा सकता है।

Wazirx एप या पोर्टल के जरिए इनको आप खरीद कर ट्रेडिंग, इन्वेस्टमेंट या सामान्य खरीदारी कर सकते है। इसी के जरिए आप इसको बेच भी सकते है। Wazirx के फाउंडर भी एक भारतीय है और ये प्लेटफार्म काफी दिनों से और भरोसे के साथ अपना काम कर रहा है।

Wazirx को आप Google Play Store या एप्पल के iOS Store से डाउनलोड कर सकते है। या आप इसकी वेबसाइट के जरिए भी Crypto Currency की खरीद – बिक्री कर सकते हैं।

इसी तरह आप Unocoin और Zebpay ऐप के द्वारा भी कर सकते है, ये ऐप भी Wazirx की तरह काम करते है, साथ ही इसके द्वारा आप बिटकॉइन से मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट जैसे काम इसके वॉलेट से कर सकते है।

FAQ-

Que- बिटकॉइन क्या है?

Ans. बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी है जो किसी देश के अधीन नहीं है।

QUE- बिटकॉइन को कैसे खरीदें और बेचें ?

Ans. Wazirx, Unocoin aur Zebpay जैसे भरोसेमंद प्लेटफार्म के जरिए बेच और खरीद सकते है।

QUE- बिटकॉइन क्या भारत में लीगल है।

Ans. भारत सरकार ने बिटकॉइन को लीगल करेंसी मानने से इंकार कर दिया है। लेकिन आधिकारिक रूप से कोई रोक नही लगाई गई है।

Leave a Comment