Blogging se Paise kaise Kamaye 2022

Blogging se Paise kaise Kamaye 2022, How to make money online from Blogging, How to start a blog in india, (ब्लॉग बनाकर पैसे कैसे कमाएं, Hosting, Domain, गूगल ऐडसेंस लगाकर पैसे कमाएं)

Bloggin se Paise kaise Kamaye आप भी सोच रहे हैं तो मैं कहूंगा कि आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं। क्योंकि आज के समय में job’s की कमी और आमदनी कम होने से व्यक्ति पर ज्यादा बोझ पड़ रहा है जिससे आज हर आम आदमी परेशान है इसीलिए आज के युवा नए तरीकों से कमाना शुरू कर चुके है या कमाने के लिए काम करना शुरू कर दिए हैं।

आखिर कैसे हम ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते हैं? जिसका उत्तर है ब्लॉग पर विज्ञापन चलाकर। तो ये विज्ञापन कहां से आते है। इसके लिए गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेना पड़ता है। साइट पर चल रहे ad पर visitor द्वारा क्लिक करने पर पैसे बनने शुरू हो जाते हैं।

आज के समय में पूरी दुनिया ऑनलाइन होती जा रही है ऐसे में अगर हम सोचे कि पुराने तौर तरीकों से ही पैसे कमाएं तो हम जैसे लोग जमाने के साथ कदम मिलाकर नही चल सकते और साथ ही पिछड़ भी जायेंगे। तो क्यों नहीं काफी कम खर्चे के साथ भी या बिना खर्चे के साथ भी हम अपने खाली समय का इस्तेमाल कर Online Money Making Ideas में से एक ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं How to start Blogging in India.

Blogging क्या है?

जब भी हम कोई प्रश्न Google या किसी अन्य Search Engine पर डालते हैं जिसके बाद कई सारी sites के लिंक नीचे आ जाते हैं। जिनमें से किसी पर भी क्लिक कर अपने प्रश्नों के उत्तर की जानकारी प्राप्त कर पाते हैं। यही साइट BLOG या BLOGSITE होती हैं। दुनिया के लाखों Creators अनेक विषयों पर ब्लॉग बनाकर दुनिया को जानकारी देने के साथ पैसे कमा रहे हैं। आप सोच रहे होंगे कि जानकारी देना तो ठीक लेकिन उसके बदले में पैसे कैसे कमाते होंगे? जिसकी जानकारी आपको आगे देंगे।

अपने देश भारत में ही बड़े बड़े ब्लॉगर है जो महीने के करोड़ों रुपए कमाते हैं जिनमे Neel Patel, Pavan Agrawal, satish kushwaha जैसे अनेक नाम है। अब ये लोग ब्लॉग के साथ youtube videos भी बनाते हैं। Blogging कोई Short Term Plan नही है। इसके लिए Creativity के साथ धैर्य का होना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे पैसे आने में 6 महीने से 1 साल लग जाता है। जिसके बारे में आगे जानकारी मिलेगी।

Blog vs website

अगर आप भी What is difference between blog and website सोच रहे हैं तो मैं आपको इसका सीधा और सरल उत्तर दूंगा। BLOG वो साइट होती हैं जहां एक नियत समय के अनुसार Article या लेख Publish होते रहते हैं। और Website किसी ब्रांड, कंपनी या संगठन की होती है जिसपर अपनी एक निश्चित जानकारी दी जाती है। Website पर प्रतिदिन या निश्चित समय में Article Publish नही किया जाता। इतना ही अंतर है ब्लॉग और वेबसाइट में।

How To start A Blog Business and get paid

Blog की शुरुआत आप अपने Laptop या मोबाइल से कर सकते हैं। Blog के मुख्यतः दो प्लेटफार्म हैं जहां से आप ब्लॉग बना सकते है, पहला खुद Google का मुफ्त Blogger.com या WordPress जिसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते है। सबसे पहले आपको GoDaddy, namecheap, Hostinger या मार्केट में उपलब्ध अनेक Domain Provider से एक यूनिक डोमेन लेना होगा। सबसे उपयुक्त .Com होता है उदाहरण के लिए जैसे https://example.com

  • Blogger par
  • WordPress पर

1 – Blogging Start करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प Blogger.com हैं जिसके लिए आपको blogger.com पर जाकर अपने Gmail I’d से login करना पड़ता है। उसके बाद कुछ सेटिंग करने के बाद आपको कुछ पेज बनाने अनिवार्य हैं जैसे –

  • About us
  • Contact us
  • Privacy policy
  • Terms and conditions
  • Disclaimer
Blogging se Paise Kaise Kamaye
Blogger.com

Blog banakar paise kaise kamaye

ब्लॉगर की सेटिंग के लिए आप चाहे तो YouTube पर blogger Setting की वीडियो देख सकते हैं। फिर आप अपने पसंद के विषय पर पोस्ट लिखकर पब्लिश करना शुरू कर सकते है। इसके साथ आपको गूगल सर्च कंसोल, गूगल एनालिटिक्स में भी अकाउंट बनाना पड़ेगा। पोस्ट नियमित तौर पर लिखें जब आपके पोस्ट पर प्रतिदिन का कम से कम 100 Visitors आने लगे तब Google Adsense के लिए अप्लाई करें।

2- WordPress से ब्लॉगिंग करना Blogger की अपेक्षा आसान होता है क्योंकि wordpress पर अनेक फीचर्स के लिए कई तरह के Plugin उपलब्ध होते हैं जबकि Blooger पर वही काम Coding के जरिए होता है। अगर आप थोड़ा पैसा खर्च करने की स्थिति में हैं तो मैं आपको WordPress के साथ Blogging Start करने की सलाह दूंगा। क्योंकि इसमें आप आसानी के साथ आकर्षक तरीके से अपने विचार को प्रस्तुत कर पाते हैं।

वर्डप्रेस पर काम करने से पहले आपके मन में ये प्रश्न आना स्वाभाविक है कि How much money do i need to start Blogging? तो मैं आपको बता दूं इसके लिए आपको डोमेन दोनो के लिए लेना होता है। वैसे डोमेन ब्लॉगर या WordPress दोनो के लिए ही आवश्यक है। उसके बाद Hosting लेना होगा जहां आपको साइट Host होगी।

  • Domain के लिए 400 से 700 रुपए तक का खर्च आ सकता है।
  • WordPress Hosting के लिए 100 रुपए प्रतिमाह से plans शुरू हो जाते है। शुरआत करने के लिए न्यूनतम प्लान के साथ शुरू करें।

जब अच्छा खासा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आने लगे तब अन्य होस्टिंग प्लान में जा सकते है। सेटअप करने के बाद यहां भी आपको 4 या 5 पेज बनाना होगा। जिसमें –

  • About Us
  • Contact us
  • privacy policy
  • Terms and conditions
  • Disclaimer

जरूरी पेज हैं। इन्हे जरूर बनाएं क्योंकि आपके ब्लॉग की रैंकिंग और Google Adsense का अप्रूव होना इसपर भी निर्भर करता हैं। इसके बाद आप अपने आर्टिकल पोस्ट कर सकते है।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए इन हिंदी

सबसे मुख्य बात यही है कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए। Blogger या WordPress में से किसी पर जब ब्लॉग बनाकर पोस्ट लिखने शुरू कर दिए तो कब और कहां से पैसे आयेंगे? तो मैं आपको बता दूं कि ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको Google Adsense के लिए अप्लाई करना होगा।

Adsense के लिए आवेदन करने के कुछ दिनों के बाद आपको पास गूगल एडसेंस की तरफ से मेल आएगी, जहां आपको बधाई देने देने के साथ बताया जाता है की आपकी साइट Adsenss Approved हो गई। कुछ दिनों के बाद आपके दिए गए पते पर एक Google द्वारा भेजा गया pin Post के जरिए पहुंचता है जिसमे से उस pin को एडसेंस अकाउंट में सबमिट करना पड़ता है।

जिसके बाद आपके ब्लॉग पर Ads दिखने शुरू हो जाएंगे। और साथ ही आपकी कमाई भीं शुरू हो जाएगी। इस प्रकार आप अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस लगाकर पैसे कमाएं। कभी कभी जब हम कम पोस्ट लिखकर Adsense के लिए अप्लाई करते हैं तो गूगल Adsenss Approve नहीं करता।

Google Adsense मिलने और आपके ब्लॉग पर ads चलने के साथ आपको कुछ विशेष बातों का भी ध्यान रखना होता है, जैसे अपने पोस्ट पर चल रहे Ads पर क्लिक नही होने चाहिए और न ही किसी से करने के लिए कहें अन्यथा Google आपका Adsenss Disable भी कर सकता है।

ALSO READ:

faq –

Q- ब्लॉग से कमाई कैसे होती है?

Ans.- blog से कमाई मुख्यतः Google Adsense के जरिए होती है इसके अलावा Affiliate se, Guest Post और Ad Network का इस्तेमाल कर की जाती है।

Q- ब्लॉग से कितना कमा सकते हैं?

Ans.- blog से कमाई का कोई अंदाजा नहीं लगाया जा सकता। आप जितना यूनिक और अच्छा पोस्ट लिखते हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आएगा और आपकी कमाई होगी।

Q- ब्लॉगिंग किस टॉपिक (Niche) पर करें?

ANS.- लोगों को देखकर मत भागो, आपका जो मनपसंद विषय हो या जिसपर आपकी पकड़ हो, उसे ही चुने।

आपको ये लेख ” Blogging se Paise kaise kamaye” कैसा लगा। इस आर्टिकल में बेसिक जानकारी दी गई है जिसे आपके लिए शुरुआती जानकारी के तौर पर बताया गया है। इसके आगे की जानकारी अगले पोस्ट में मिलेगी। आप चाहें तो इसे दोस्तों संग शेयर कर सकते है। अपना बहुमूल्य राय जरूर दें।

Leave a Comment