BMW FULL FORM IN HINDI | बी एम डबल्यू का फुल फॉर्म क्या है? | BMW IN HINDI 2022

BMW Full Form in Hindi आपको पता है? अगर नही तो आज के इस ARTICLE में बताएंगे कि BMW का फुल फॉर्म क्या है? BMW कहां की कंपनी है?, BMW का मालिक कौन है और इसकी खासियत क्या होती है जैसे विषय की रोचक और सम्पूर्ण जानकारी यहां पर दी जा रही है जो आपके लिए काफी ज्ञानप्रद साबित हो सकती है।

BMW नाम अपने आप में LUXURIOUS महसूस कराता है, जो अपने आप में शानदार है।अक्सर ज्यादातर उन लोगों के मन में हमेशा इच्छा होती है जिनके पास पहले से कोई चौपहिया वाहन उपलब्ध होता है। वो अगले वाहन के रूप में BMW CAR को ही पसंद करते हैं।

BMW FULL FORM
बीएमडब्ल्यू कार फोटो

BMW आखिर इतना बड़ा ब्रांड कैसे बना? क्या ये शुरू से ही वाहन बनाती है? तो इसका उत्तर होगा, जी नहीं! क्योंकि वास्तव में BMW शुरुआत में हवाई जहाज के इंजन बनाने का काम करती थी। लेकिन समय के साथ लोगों की बदलती जीवन शैली और मांग के अनुसार इस कंपनी ने भी वाहन बनाने की तरफ अपने कदम बढ़ा दिए।

Full Form Of BMW In Hindi : BMW का फुल फॉर्म क्या है?

BMW COMPANY को सन् 1916 में Karl Rapp, Camilo और Franz Josef ने मिलकर की थी। BMW का मुख्यालय जर्मनी के म्यूनिख (MUNICH) में है। BMW LUXERY VEHICLE के अलावा ENGINE, BIKES भी बनाती है। ये ऑटोमोबाइल क्षेत्र की TOP BRANDS में से एक है।

BMW FULL FORM: Bayerische Motoren Werke Aktiengesellschaft (जर्मन भाषा में), Bevarian Motor Works ( BMW FULL FORM IN ENGLISH) कहा जाता है। BMW की सहयोगी कंपनी भी है जिसको हम ROLLS ROYCE के नाम से जानते हैं।

BMW की खासियत क्या होती है?

  • BMW अपने शुरुआती दिनों में AIRCRAFT ENGINE बनाने का काम करती थी।
  • ROLLS ROYCE BMW की Parent कंपनी है।
  • BMW ने जो सबसे पहले कार बनाई थी, जिसका नाम DIXY रखा गया।
  • कंपनी का मुख्यालय का आकार इंजन के FOUR CYLINDER की भांति बनाया गया है। जो जर्मनी के एक प्रसिद्ध शहर म्यूनिख (MUNICH) में स्थित है।
  • KIDNEY GRILLE जो आप इसके सभी वाहन में देखते हैं उसको बनाने वाला BMW ही है। और इसकी पहचान भी यही है।
  • 1973 में दुनिया की सबसे तेज चलने वाली BIKE को बनाने वाली पहली कंपनी भी BMW ही थी। जिसकी उस समय अधिकतम स्पीड 279 KM/H थी, जो BMW की विशेषता को दर्शाता है।
  • BMW की सबसे बड़ी खासियत ये है कि दुनिया में अपनी सबसे पुरानी कार के लिए भी कल पुर्जे बनाती है। BMW को छोड़कर ऐसा करने वाली कोई भी वाहन निर्माता नही है।
  • BMW मुख्यतः ज्यादातर विकसित और विकाशशील देशों में मौजूद है। जिनमे भारत, अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी, साउथ अफ्रीका, जापान और चीन जैसे देश के साथ अन्य भी हैं।

BMW कंपनी का मालिक कौन है?

BMW के वर्तमान मालिक वैसे तो दो है जिनका नाम STEFEN QUANDT और SUSANNE KLATTEN है। जिनके पास कंपनी का शेयर क्रमशः 29% और 21% है और 50% की हिस्सेदार आम लोग है जो इसके शेयर होल्डर्स हैं। जबकी BMW की स्थापना सन् 1916 में CAMILLO, KARL RAPP और JOSEF ने मिलकर की थी।

इसे भी पढ़ें –

  1. भारत में सबसे अच्छा बिजनेस आइडिया | BEST BUSINESS IDEAS IN INDIA 2022
  2. UNIQUE BUSINESS IDEAS | महीने के 60,000/- रूपये कमाने का मौका, वो भी बेहद आसानी से | SBI KIOSK BANKING
  3. PF KAISE NIKALE | उमंग एप से पीएफ कैसे निकाले | ONLINE PF KAISE NIKALE?

BMW कहां की कंपनी है?

BMW जर्मनी की कंपनी है। जिसका मुख्यालय म्यूनिख (MUNICH) में है। यह ऑटोमोबाइल, इंजन, और मोटरसाइकिल का निर्माण करती है। यह दुनिया की सर्वश्रेष्ठ तीन कंपनियों में से एक है।

BMW FULL FORM IN HINDI कैसा लगा। ये पूरा पोस्ट BMW के शुरुआत, और दुनिया में छा जाने को लेकर लिखा गया है कि कैसे इस कंपनी ने अपनी यात्रा को निरंतरता के साथ जारी रखा हुआ है। आपको ये लेख अच्छा लगा होगा, ऐसा मुझे उम्मीद है। इस ARTICLE में BMW का फुल फॉर्म क्या है? BMW कहां की कंपनी है, BMW का मालिक कौन है। के बारे में यथोच्छित बताया गया है। लेख अच्छा लगा हो तो अपने परिवार के लोगों और दोस्तों में जरूर शेयर करें।

FAQ-

Q- BMW FULL FORM IN ENGLISH क्या है?

ANS- इसका इंग्लिश में फुल फॉर्म BAVARIAN MOTOR WORKS है।

Q- BMW कहां की कंपनी है?

ANS- BMW जर्मनी की कंपनी है।

Q- BMW का मुख्यालय कहां पर स्थित है?

ANS- जर्मनी के म्यूनिख (MUNICH) शहर में है।

Leave a Comment