Business ideas | बेसन के लडडू का बिजनेस कैसे शुरू करें | How to Start Besan’s Laddu Making and Supply Business in hindi

Business ideas From Home | बेसन के लडडू का बिजनेस कैसे शुरू करें | How to Start Besan’s Laddu Making and Supply Business in hindi 

जैसा कि लड्डू का नाम सुनते ही मुंह में पानी आना लाजमी है, ये एक ऐसा पारंपरिक मिष्ठान है। जिसका आज से ही नही पौराणिक काल में भी खूब चर्चा रहती थी। जैसे गणेश जी से संबंधित कथाओं में लडडू की अक्सर चर्चा होती है, क्योंकि लडडू गणेश जी का प्रिय खाद्य पदार्थ है।

हम भी जब मंदिर भगवान के पूजन और दर्शन के लिए जाते है। तब भगवान के लिए पूजा की थाली में लडडू का प्रसाद जरूर ले जाते हैं। लडडू को विशेष और उत्तम प्रसाद माना जाता है। मंदिरों के आस पास जो मिठाई की दुकानें होती है, उनमें कई प्रकार के लडडू मिल जाते है। तो आइए जानते है कि इस बेसन के लडडू का बिजनेस शुरू कैसे करे।

बेसन के लडडू का बिजनेस कैसे करें :

किसी भी खाद्य पदार्थ के बिजनेस के लिए FASSAI लाइसेंस का होना नितांत आवश्यक है, ये लाइसेंस आपके उत्पाद की शुद्धता और नियामक का आधार होता है। ऐसे तो लड्डू कई चीजों से बनते है, लेकिन आज हम बेसन के लडडू का बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं।

Business

 

इस बिजनेस को हम दो प्रकार से शुरू कर सकते है, पहले ये की हम लडडू का दुकान खोलकर बिजनेस शुरू कर सकते है, जिसका अपना सीमित दायरा हो सकता है। दूसरा ये कि हम लडडू बनाकर उसकी सप्लाई अपने शहर और आस पास की मिठाई की दुकानों में करें।

कम लागत में ज्यादा मुनाफा कैसे कमा सकते हैं।जानिए

शायद आपने इसके व्यवसाय के बारे में कम सुना हो या न सुना हो, लेकिन ये बिजनेस काफी चलन में हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में ये बिजनेस अपनी रफ्तार में चल रहा है। जो मिठाई की दुकानदारों के लिए भी सुविधाजनक और सस्ता होता है। अगर आप भी बेरोजगार हैं या कोई कम लागत के साथ अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो ये आपके लिए उत्तम व्यवसाय हो सकता है।

बेसन के लडडू का बिजनेस के लिए आवश्यक जरूरतें :

इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपके पास एक गोदाम, रॉ मैटेरियल, एक अच्छा हलवाई, 2 मजदूर, लडडू बनाने के बर्तन, चूल्हा और ईंधन, और एक वाहन का होना जरूरी है। कुल मिलाकर कम से कम पैसे में इस बिजनेस को सीमित संसाधनों से भी शुरू किया जा सकता है, और बड़े स्तर पर कम करने के लिए कुछ मशीनों की भी आवश्यकता पड़ेगी।

बेसन के लडडू को बनाने में लगने वाली सामग्री :

लडडू को बनाने में मुख्यतः लगने वाली सामग्री बेसन, चीनी और रिफाइंड ऑयल है, लेकिन अन्य वस्तुएं इस प्रकार हैं –

  • बेसन
  • चीनी
  • रिफाइंड ऑयल
  • केसरिया या पीला रंग
  • पोस्ता दाना
  • नारियल का बुरादा
  • केसर
  • कुछ ड्राई फ्रूट्स के टुकड़े इच्छानुसार

इस वस्तुओ को आप थोक या फुटकर दुकान से खरीद सकते है और ये किसी भी राशन की दुकान पर आसानी से मिल जाती हैं। अगर थोक की दुकान से खरीदारी करेंगे तो लागत में कमी आयेगी जिससे आपका मुनाफा और ज्यादा होगा।

केले का चिप्स का बिजनेस एक बेहतरीन बिजनेस विकल्प है । लाखों कमाएं

बेसन के लड्डू का बिजनेस में ध्यान देने वाली मुख्य  बातें:

आजकल मिठाई की दुकानों पर वनस्पति घी या रिफाइंड ऑयल की जगह पॉम ऑयल का धड्डले से गलत इस्तेमाल हो रहा है। रिफाइंड ऑयल भी नुकसान देय है, लेकिन पॉम ऑयल हमारे हृदय के लिए बहुत ही घातक है। लेकिन बाजार में रिफाइंड ऑयल के मुकाबले सस्ता होने की वजह से इसका इस्तेमाल बहुतायत में हो रहा है।

किसी भी खाद्य पदार्थ के बिजनेस में उत्पाद की क्वालिटी (Quality of Product) और ग्राहकों के स्वास्थ्य के साथ कोई भी समझौता नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये आपके इस बिजनेस के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु हो सकता है। जिसे आपको दुकानदारों से मिलते समय बताना चाहिए। मेरी व्यक्तिगत राय है की कुछ कम पैसे कमा लो लेकिन किसी भी प्रकार से किसी का अहित न होने पाए।

बेसन के लडडू को कहां और कैसे बनवाएं :

बेसन के लडडू को बनाने या बनवाने का काम आप अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं या इसके लिए कोई गोदाम भी ले सकते है। लेकिन मेरी राय में पहले आप अपने घर से ही शुरू करें। लडडू बनाने के लिए गैस सिलेडर, 2 कढ़ाईयां, और बड़ा चूल्हा चाहिए। जो बाजार में आसानी से मिल जाता है।

अगर आप कुशल हलवाई है तो बहुत अच्छी बात है अगर नही हो आप अपने गांव या शहर की मिठाई की दुकानों पर किसी अच्छे हलवाई से बात कर सकते हैं, जो आपका काम पार्ट टाइम में कर दे, या संभव हो तो आप उसे अपने पास काम पर रख लें। उसके साथ 1 या 2 सहायक भी लगेंगे।

आपने सामग्री, हलवाई और मजदूर का प्रबंध कर दिया। अब आप लडडू बनवाने का काम शुरू करवा सकते हैं। बेसन के लडडू को कई तरह से बनाया जा सकता है जैसे –

  1. बेसन के बूंदी का लड्डू
  2. बेसन का प्लेन लड्डू
  3. मोतीचूर के लड्डू
  4. बेसन और ड्राई फूट्स मिक्स लड्डू

जैसे अनेक वेराइटी में लडडू बनाए जाते हैं आप भी लड्डुओं के कई प्रकार बनवाएं और ज्यादा मुनाफा कमाने का रास्ता खोलें।

जन सेवा केंद्र खोलकर प्रतिदिन के 1500 रुपए कमाएं

बेसन के लडडू का बिजनेस के लिए लाइसेंस :

अगर आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को कर रहे हैं तो FASSAI के पंजीकरण से ही काम चल सकता है, लेकिन आपको FASAAI का लाइसेंस ले लेना अनिश्चितता से बचाता है। खाद्य विभाग का अधिकारी आपके यहां औचक परीक्षण के लिए कभी भी आ सकता है ऐसे में लाइसेंस न होने पर आप का चालान काट सकता है, और आप पर मुकदमा भी विभाग द्वारा दायर किया जा सकता है।

इन सब परेशानियों से बचने के लिए आप यहां FASAAI की लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। या अपने क्षेत्र के खाद्य अधिकारी से संपर्क कर भी लाइसेंस बनवाया जा सकता है। लाईसेंस के लिए आपको शुल्क भी देना पड़ेगा। जिसकी जानकारी आपको Fassai की वेबसाइट पर मिल जायेगी। साथ में GST REGISTRATION भी आवश्यक होगा।

बेसन के लड्डू का बिजनेस के लिए मार्केटिंग और सेल्स कितना जरूरी ?

किसी भी बिजनेस के लिए अपने प्रोडक्ट की सर्वोत्तम मार्केटिंग करना अत्यंत आवश्यक है। आपको अपने प्रोडक्ट का सैंपल लेकर शहर, कस्बों की मिष्ठान भंडारों या दुकानों पर दुकानदारों से मिलकर अपना प्रोडक्ट दिखाना होगा, और उसे ये भी बताइए की आपका प्रोडक्ट कहां बना है, बनाते समय कितनी साफ सफाई रखी गई।

इसे बनाने में जो रॉ मैटेरियल लगा है वो 100 प्रतिशत शुद्ध और उत्तम है। शुरू में आप अपना लाभ प्रतिशत कम रखिए, बिजनेस के एक बार बाजार में स्थापित होने के बाद इसके थोक मूल्य में धीरे – धीरे वृद्धि कर सकते हैं। और ऐसा ही करना भी चाहिए। इसके साथ अपने व्यवहार में विश्वास और सौम्यता बनाए रखें।

लडडू के व्यवसाय में लगने वाली लागत:

इस बिजनेस को आप 15 से 20 हजार में शुरू कर सकते हैं, लेकिन सुनियोजित तरीके से चलाने के लिए 1 से 1.50 लाख की लागत आ सकती है। जिसमे सारे सामान और रॉ मैटेरियल की लागत भी है।

बेसन के लडडू का बिजनेस कितना लाभ दे सकता है ?

बाजार में लडडू का औसत रेट 200/- रुपए प्रति किलो रहता है। वेराइटी के हिसाब से इसके रेट में अंतर आ सकता है जैसे –  बाजार में एक किलो बूंदी के लडडू का मूल्य 200/- रुपए प्रति किलो है तो वहीं ड्राई फूट्स के लडडू का मूल्य 1000/- प्रति किलो भी हो सकता है।

अगर बेसन के लडडू की लागत की बात करें तो एक किलो अच्छा लड्डू बनाने में औसतन 120/- रुपए प्रति किलो खर्च आ सकता है। जिसे आप मिठाई दुकानदार को 160/- प्रति किलो की दर से बेचते है। तो एक किलोग्राम पर 40/- रुपए का लाभ आपको मिल सकता है।

टी स्टाल बिजनेस को कहां और कैसे शुरू करें

मान लीजिए की आपने कम से कम प्रतिदिन 100 किलोग्राम की सप्लाई की। जिसका कुल खर्च बनाने से लेकर सप्लाई तक खर्च 120 रुपए प्रति किलो के हिसाब से 12,000 रुपए होता है। जिसे आप 16,000 रुपए में बेचते है तो आपका शुद्ध मुनाफा 4000/- रुपए प्रतिदिन के हिसाब से महीने का 1,20,000 हजार हो सकता है।

बेसन के लडडू का बिजनेस के लिए मुद्रा लोन भी ले सकते हैं।

मेरे हिसाब से इस बिजनेस को कम लागत के साथ शुरू कीजिए और जब आपके पास ज्यादा ऑर्डर आने लगे तब आप इसे बढ़ाने की कोशिश करें। इसके लिए आप पीएम मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं जिस पर ब्याज दर काफी कम लगती है। साथ ही सरकार का साथ भी है क्योंकि सरकार हर व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दे रही है। आप इसके बारे में इस लिंक पीएम मुद्रा लोन योजना पर क्लिक कर सकते हैं।

प्रधानमन्त्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू करें

ये व्यवसाय नया है जिसे पूर्वी उत्तर प्रदेश एवम् बिहार में शुरू कर लोग अच्छा पैसा कमा रहे हैं। मेरे द्वारा इस विषय पर दी गई जानकारी व्यापारियों से विचार विमर्श लेने पर आधारित है। आप इसपर अध्ययन कर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

आपको ये लेख कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताएं।

इसे भी पढ़ें

https://hindimeyojna.in/small-business-pooja-samagri/

 

 

Leave a Comment