Business ideas | सर्विस सेंटर से पैसे कमाने का सुनहरा अवसर | Earn Money From Service Center

Business ideas | सर्विस सेंटर से पैसे कमाने का सुनहरा अवसर | Earn Money From Service Center ( Ac service centre, Bike Service, mobile Service,)

इस आधुनिक समय में हमारे घरों में तरह तरह की सुविधाओ वाले उपकरण लगे हुए हैं। जैसे मोबाइल, कंप्यूटर, एयर कंडीशनर, टीवी, रेफ्रीजरेटर, बाइक, कार जैसे अनेक उत्पाद। अगर कभी किसी में दिक्कत आ जाए तो उसे सही करने के लिए किसी मैकेनिक को बुलाना पड़ता है, जिसकी केवल विजिट चार्ज ही 350/- से लेकर 1000/- रुपए तक होती है।

Business ideas : सर्विस सेंटर क्या होता है।

सर्विस सेंटर एक ऐसा स्थान जहां पर हमारे उपकरणों की मरम्मत की जाती है, जैसे – कार का सर्विस सेंटर, यहां पर कार की सर्विस की जाती है, और जो कल पुर्जे खराब होते है उन्हे मरम्मत कर या बदल कर सही किया जाता है, जिसके बदले में कार मालिक से चार्ज लिया जाता है। इस प्रकार कमाई होती है।

Business ideas

 

Business ideas : सर्विस सेंटर कितने प्रकार के होते हैं ?

लगभग आज के समय में हर उपकरण से संबंधित service centre होते हैं जैसे – मोबाइल , कम्प्यूटर, टेलीविजन, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशनर, रेफ्रीजरटर, बाइक, कार जैसे अनेक उपकरणों के लिए। सर्विस सेंटर दो तरीके से खोल सकते हैं जैसे – प्राइवेट ऑपरेटेड और दूसरा ब्रांड्स सर्विस सेंटर।

बिना किसी लागत के बिजनेस शुरू कर पैसे कमाए

Business ideas: Private Multi Product सर्विस सेंटर

Private multi Próduct सर्विस सेंटर आप बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं, जिसमे आपको प्रोडक्ट के हिसाब से एरिया चाहिए। लेकिन ब्रांड्स के साथ Venture करने की आवश्यकता नहीं है। आपकी कोशिश इतनी होनी चाहिए कि जो भी पार्ट्स आप जिस भी उपकरण या वाहन में लगवाए, वो उसी ब्रांड का होना चाहिए जिस कंपनी का प्रोडक्ट है। यहां आप खुद मालिक है।

Business ideas : Brand’s Service Center

Brand’s Service Center के लिए आपको उस ब्रांड के साथ venture करना होता है, मतलब आपको ब्रांड के हिसाब से ही सर्विस सेंटर को चलाना होता है। उपकरणों के पार्ट्स के लिए आपको परेशान नहीं होना पड़ता, ब्रांड की ये खुद की जिम्मेदारी होती है। सर्विस सेंटर के आप फ्रेंचाइजी होंगे।

एयर कंडीशनर का सर्विस सेंटर:

गर्मी के मौसम में ही एयर कंडीशनर का ज्यादा उपयोग किया जाता है। एयर कंडीशनर के पहले साल 2 सर्विस मुफ्त होती है जिसे ब्रांड्स की तरफ से दिया जाता है। लेकिन ब्रांड दूसरे साल से कुछ भी मुफ्त नहीं देते। और प्रतिवर्ष AC के दो सर्विस कराने अनिवार्य होते है। ऐसे में लोगो के एयर कंडीशनर का सर्विस कर अच्छे पैसे कमाया जा सकता हैं।

जैसे एयर कंडीशनर की एक सर्विस का चार्ज 450/- रुपए है जो औसत है। साथ में अगर एयर कंडीशनर का रेफ्रिजरेंट निकल गया है तो दुबारा भरने का चार्ज विंडो एसी में 1500/- रुपए और स्प्लिट एसी में 2000/- रुपए लगता है। आप के सर्विस सेंटर के द्वारा ac का Installation भी कराया जा सकता है।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर पहले दिन से ही कमाना शुरू करें

जिसके लिए विंडो एसी के लिए न्यूनतम 500/- और split ac के लिए न्यूनतम 1500/- रुपए ले सकते है जो बाजार का औसत रेट है। आप अपने यहां 2 से 3 एसी टेक्नीशियन को लेकर काम शुरू कर सकते हैं। 6 महीने की कमाई से 1 साल तक का खर्च निकल जाता है। कमाई का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है।

कार एवम् बाइक सर्विस सेंटर:

कार या बाइक का सर्विस सेंटर भी काफी फायदेमंद है जहां पर बाइक या कार की सर्विस और मरम्मत की जाती है, आप चाहे तो किसी ब्रांड का सर्विस सेंटर ले सकते हैं या फिर प्राइवेट सर्विस सेंटर के जरिए काम कर सकते हैं।

सर्विस चार्ज के साथ लगने वाले पुर्जों से भी कमाई होती है। आपको अपने यहां कुशल मैकेनिक रखने पड़ेंगे साथ में कुछ सहायक (Helper) भी रखने पड़ेंगे। आमदनी के साथ आप कई लोगों को रोजगार दे सकेंगे।

5000 रुपए की लागत से बिजनेस शुरू करे।

Mobile सर्विस सेंटर :

स्मार्ट मोबाइल फोन आज के समय में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला डिजिटल उपकरण है। मान लीजिए कि किसी परिवार में 4 वयस्क और 2 छोटे बच्चे है, तो बच्चो को छोड़कर चारो वयस्कों के पास में मोबाइल फोन होना सुनिश्चित है। एक स्मार्ट फोन की औसत उम्र 2 से 3 साल होती है, कुछ समय के बाद से ही उसमे दिक्कत आनी शुरू हो जाती हैं।

स्मार्ट मोबाइल फोन में दिक्कत होने पर उस सर्विस सेंटर में मरम्मत के लिए ले जाया जाता है। जिसके लिए अच्छी कीमत भी चुकानी पड़ती है। ऐसे में मोबाइल सर्विस सेंटर का बिजनेस बहुत लाभ देने वाला है। क्योंकि स्मार्ट फोन का जमाना नही जाने वाला।

आप APPLE, REDMI, SAMAUNG, OPPO, VIVO, REALME और moto जैसे ब्रांड्स के ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर की फ्रेंचाइजी लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। जिसके लिए आपके पास 250 से  350 वर्गमीटर का बड़ा हाल होना चाहिए। टेक्निकल स्टाफ की तनख्वाह ब्रांड के द्वारा दिया जाता है।

कंप्यूटर सर्विस सेंटर :

इस डिजिटल होते जा रहे युग में कंप्यूटर तो सबके पास होना आम हो गया है। अगर किसी के कंप्यूटर या लैपटॉप में परेशानी आती है तो उसे सर्विस सेंटर ले जाने का ही रास्ता बचता है, क्योंकि ये ऐसा प्रोडक्ट है जिसके बगैर आज के समय में काम नहीं चल पाता, मोबाइल इसका छोटा विकल्प है , लेकिन कंप्यूटर के सारे काम मोबाइल से नही किया जा सकता।

Apple, Dell, lenovo, hp, asus, और acer जैसे ब्रांड में से किसी का ऑथराइज्ड सर्विस सेंटर लेकर इस काम को शुरू कर सकते है। क्योंकि कंप्यूटर ऐसा उपकरण है जिसे खराब होने के बाद किसी योग्य टेक्नीशियन के द्वारा ही ठीक किया जा सकता है।

पूजा सामग्री का बिजनेस करके लागत के दोगुना कमाएं

Small Appliances सर्विस सेंटर :

Small appliances जैसे मिक्सर – ग्राइंडर, Fans, Iron, OTG, RO औरvMicrowave ovens जैसे अनेकों उपकरण हैं, जिनकी सर्विस के लिए लोग ज्यादातर लोकल टेक्नीशियन के पास चले जाते है, जब उनके पास Genuine Parts नही होते तो  Lo Qwality वाला पार्ट्स लगा देते हैं। जिससे आपके small Appliances की लाइफ कम होने लगती है।

इन सब दिक्कतों से बचाने और बिजनेस करने के लिए small Appliances सर्विस सेंटर खोलकर पैसे कमा सकते हैं। किसी भी ब्रांड या multi brand से वेंचर करके इसको शुरू किया जा सकता है। जो काफी लाभदायक रहेगा।

टीवी, रेफ्रिजरेटर और वाशिंग मशीन के सर्विस सेंटर :

सबके घर में LG, SAMAUNG, SONY, LLOYD BOSCH और MI जैसे ब्रांड्स के प्रोडक्ट होंगे। इन प्रोडक्ट के खराब होने या किसी दिक्कत के आने से टेक्नीशियन को बुलाना पड़ता है और वो इन्हे मरम्मत कर सही कर देता है। ऐसे में इन प्रोडक्ट की brand Service center लेकर आसानी से काम शुरू किया जा सकता है। और पैसे कमाए जा सकते हैं।

आप भी इनमे से किसी Busines ideas पर जांच परख कर काम शुरू कर सकते हैं। आपको ये लेख कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताएं।

ये भी पढ़े

https://hindimeyojna.in/rural-business-ideas-villaga/

 

 

2 thoughts on “Business ideas | सर्विस सेंटर से पैसे कमाने का सुनहरा अवसर | Earn Money From Service Center”

Leave a Comment