Business Ideas | बिना पैसे के आप अपना भविष्य उज्ज्वल कैसे बनाए | Success without Investment

Business Ideas | बिना पैसे के आप अपना भविष्य उज्ज्वल कैसे बनाए | Success without Investment ( Tution, Coaching classes, Insurance, Blogging, youtube, Freelancing and Photographi)

Business Ideas : बिना पैसे के आप अपना भविष्य उज्ज्वल कैसे बनाए।

Business idea जो ज्यादातर लोगों के  काम आए, कोरोना काल के बाद समाज के हर तबके के लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है, भले ही किसी भी आय वर्ग से क्यों न हो, थोड़ा बहुत सबको परेशानी हुई है। लेकिन इसमें मध्यम आय वर्ग और निम्न आय वर्ग के परिवारों को रोजगार की भारी समस्या का सामना करना पड़ा है।

तो ऐसे में क्या कुछ ऐसे “Business Ideas बिना पैसे के आप अपना भविष्य उज्ज्वल कैसे बनाए” काम आ सकते है। जिनसे आप अपने और परिवार के काम आ सकते हैं, और धीरे धीरे ही सही..मंजिल की तरफ बढ़ते चले जा सकते हैं।

Business ideas: विकल्प

वैसे तो बहुत सारे विकल्प हैं लेकीन मैं आपको यहां कुछ ऐसे विकल्प के बारे में बताना चाहूगा, जिसे आप बहुत आसानी से कर पाएंगे, जैसे –

Business ideas

 

Business ideas: ट्यूशन सेंटर या कोचिंग सेंटर

आप पढ़ाई कर रहे हैं या पूरी कर चुके हैं, और आप के अंदर बच्चो को पढ़ाने की लगन है तो बस देर किस बात की। आपके पास घर बैठ पैसे कमाने का सुनहरा अवसर है। शुरू में आस पास के बच्चो को पढ़ाना शुरू कीजिए। धीरे – धीरे लोग जानते जायेंगे और आपके पास बच्चों की संख्या बढ़ती चली जायेगी।

आप उनके CLASS के हिसाब से शुल्क ले सकते हैं। जिस class तक आप बिना किसी कठिनाई के पढ़ा पाए, बेहतर है। आप के द्वारा पढ़ाया गया बच्चा पढ़ने में ठीक होता जाए, यही कोशिश रहनी चाहिए। आप Group Tution, Individual Tution और Home Tution का अलग – अलग चार्ज कर सकते हैं।

और अगर आप 10, 10+2, B.Sc. M.Sc. और अनेक प्रकार के प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे रेलवे, SSC. UPSC. जैसी परीक्षाओं की तैयारी भी करा सकते हैं। उसके लिए आप अपने घर में या किसी सुविधाजनक स्थान को भी तय कर सकते हैं। साथ में आप अन्य योग्य अध्यापक भी रख सकते हैं।

एक Tutor या Teacher के काम को समाज में बहुत ही सम्मान जनक नजरिए से देखा जाता है।

इस व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आप अपने कोचिंग में उत्तम पढ़ाई के साथ मार्केटिंग पर भी थोड़ा खर्च करें, जिससे आपके पास ज्यादा से ज्यादा Students आएं, और आप बेहद आसानी से सम्मान के साथ साथ पैसे भी कमाते रहें।

Small Business पूजा सामग्री का बिजनेस कर पैसे कमाए

Business Ideas: INSURANCE एजेंट बनकर पैसे कमाएं।

Insurance के क्षेत्र में बिना किसी पैसे की लागत के आप काम शुरू कर सकते हैं, आपको किसी भी Insurances कंपनी का एजेंट बनकर काम करना होता है। यहां काम का मतलब आपको लोगों का बीमा करना होगा। Life insurance, Health insurance और Vehicle Insurance के क्षेत्र में पैसे कमाने का बेहतरीन अवसर है।

आप किसी का बीमा करते है तो उस किए गए बीमा पर आपका incentive आपका INCENTIVE बनता है। शुरुआत में थोड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। लेकिन समय बीतने के साथ साथ आपकी पहचान लोगों के बीच बनती जायेगी, तब किसी को Insuranace बेचना बहुत कठिन नहीं होगा।

आपको अपने ग्राहकों का l Insurance करना है उसको Insurance के बारे में पूरी जानकारी दें। कुछ भी शर्ते छुपाए नहीं, जिससे Claim लेने के समय बीमित व्यक्ति को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

आपको अपने पुराने  ग्राहकों से सौम्य संबंध बनाकर रखने चाहिए। ऐसा करते हुए आप इंश्योरेंस के क्षेत्र में एक सफल और कामयाब एजेंट बनकर बहुत सारा पैसा कमा सकेंगे। ये सेक्टर असीमित कमाई वाला है।

Business ideas: Blogging से कमाएं।

Blogging क्या है, आइए जानते हैं। आपके अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर Google में सर्च करते हैं। आपके सर्च करते ही रिजल्ट में वेबसाइट्स की कई लिंक दिखने लगती है। आपको जो लिंक अच्छी लगती है उसपर क्लिक करके जानकारी लेते है। उसके बाद जो वेबसाइट खुलती है, उसे ही ब्लॉग कहते हैं।

वेबसाइट और ब्लॉग में मामूली अंतर है। जैसे किसी कंपनी की वेबसाइट में डाटा अपडेट लंबे समय बाद होता है और ब्लॉग में नियमित पोस्ट होते रहते है। जैसे आप फाइनेंस के विशेषज्ञ हैं तो इस विषय से संबंधित जानकारियां साझा कर दूसरों की मदद कर सकते है।

केवल 3000/ से 5000/ रुपए की लागत से हजारों कमाएं वो भी प्रतिदिन।

अपने ब्लॉग पर प्रतिदिन या नियमित पोस्ट करते रहने से आपके ब्लॉग पर धीरे धीरे ट्रैफिक बढ़ता है। फिर गूगल एडसेंस के जरिए आपके ब्लॉग पर एड आने लगते है और आपकी कमाई शुरू हो जाती है।

Youtube पर वीडियो अपलोड करके कमाई करें।

Youtube भी गूगल का ही एक प्रोडक्ट है, जहां पर आप अनेक प्रकार की वीडियो जैसे – फिल्म, संगीत, कॉमेडी, मोटिवेशनल, फैक्ट विडियोज, ऑनलाइन क्लास जैसी अनेकों विषय पर चैनल बनाकर वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते है।

जैसे – जैसे आपकी विडियोज लोग देखना शुरू करते है। व्यूज बढ़ने के साथ आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है। जिसके लिए Youtube की कुछ शर्ते होती हैं। इसमें आपको कोई पैसा नहीं देना होता है। नियम जैसे चार हजार घंटे का Watch Time और 1000 लोगों के द्वारा आपका चैनल सब्सक्राइब होना चाहिए।

उसके बाद आपकी कमाई होनी शुरू हो जाती है। आपकी चैनल पर जितने ज्यादा लोग जुड़ेंगे, उतने व्यूज भी बढ़ेंगे। साथ ही साथ आपकी कमाई भी बढ़ती चली जायेगी। और आप लाखो रुपए कमा सकते हैं।

Affiliate से करें असीमित कमाई:

Affiliate या कमीशन एक ही है। जैसे आप डॉक्टर के पास गए और वो आपका चेकअप करने के बाद कहता है की ये खून जांच कराना पड़ेगा। और आपको पहले से निश्चित लैब में भेजता है, जहां पर आप जाकर खून जांच कराते हैं। और जांच कराने के बदले आप जो फीस लैब को चुकाते हैं।

उसी फीस में से एक निश्चित प्रतिशत (जैसे- 30%) लैब द्वारा डॉक्टर के पास भेज दिया जाता है। ये Offline Affiliate है और ऐसे अलग – अलग विषयों में चलता रहता है। इसी को कमीशन भी कहते है।

ड्राई फ्रूट्स बिजनेस से लखपति बने कैसे ?

लेकिन इंटरनेट की वजह से online Affiliate का प्रचलन शुरू हो गया। जैसे – आपके पास कोई लिंक शेयर करता है या किसी वेबसाइट पर चल रहे एड को क्लिक करके उस वेबसाइट पर जाकर खरीदारी करते है, तो उसका कुछ हिस्सा लिंक शेयर करने वाले के पास चला जाता है। इस प्रकार आप Affiliate से कमाई कर सकते हैं।

आप amazon पर Associate Account बनाकर Affiliate से अच्छा पैसा कमा सकते है जैसे आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, ये भी I PHONE 12 का एफिलिएट लिंक है – https://amzn.to/3F1Z2Mi

 Online पढ़ाए और पैसे कमाएं।

अगर आप एक शिक्षक है तो offline के साथ online क्लास देकर भी अपनी कमाई में बढ़ोत्तरी कर सकते है। आजकल अध्यापक youtube पर अपना एजुकेशन चैनल बनाकर क्लास दे रहे हैं। और वो सफल हो रहे है, ऐसे तमाम उदाहरण सोशल मीडिया पर मिल जायेंगे।

इसी के साथ आप Unacademy, Udemy, Byju’s और Classplus जैसे Apps के द्वारा भी बच्चो को क्लास दे सकते हैं। इसमें आपको कही जाना नही, सारे काम आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए अपने घर से ही बिना किसी खर्च के करना है। ये भी बिना पैसे लगाएं कमाने का बेहतरीन विकल्प है।

Freelancer बनकर घर बैठे कमाना शुरू करें।

Freelancer बनकर खुद ही बॉस बनकर काम कीजिए। जहां पर कोई आपको रोकने टोकने वाला नही होता। जहां आप अपने तरीके से काम करने के लिए स्वतंत्र होते है। Freelancing भी ऑनलाइन होता है।

जैसे आपको अपने ब्रांड का लोगो बनवाना है, और आपके पास दो विकल्प है Offline और ऑनलाइन। ऑफलाइन डिजाइनर ज्यादा पैसे मांग रहा है और समय भी, और ऑनलाइन डिजाइनर कम पैसे के साथ जल्दी काम करके दे रहा है। ऐसे में हम online डिजाइनर के पास चले जाते हैं।

आपके पास कोई भी skill जैसे ग्राफिक डिजाइनिंग, वेब डिजाइनिंग, फैशन डिजाइनिंग, स्क्रिप्ट राइटिंग, अकाउंटिंग जैसे अनेकों कार्य में से किसी एक में दक्षता है। तो आप एक सफल Freelancer बन सकते हैं और ढेरो पैसे बिना किसी लागत के घर बैठे कमा सकते हैं।

Freelancing के लिए कुछ प्रसिद्ध वेबसाइट हैं जैसे Freelancer.com और Fiverr.com के जरिए अपनी योग्यता के दम पर एक सफल और टॉप फ्रीलांसर बनकर ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने का सफल बिजनेस कैसे करें

Online Photo बेचकर पैसा कमाने का तरीका।

आपको शौकिया तौर पर या बतौर प्रोफेशनल फोटोग्राफी पसंद है तो आप भी अपने कैमरे से लिए गए फोटो को बेचकर पैसे बना सकते है। क्यू और कैसे ? आइए जानते हैं।

आपने मशहूर मोटिवेशनल स्पीकर संदीप माहेश्वरी को सोशल मीडिया पर जरूर देखा और सुना होगा। क्या आप जानते हैं की संदीप माहेश्वरी भी एक सफल फोटोग्राफर है। वो अपनी  फोटोग्राफी की बदौलत करोड़ो रुपए कमा रहे हैं। वो भी ऑनलाइन अपनी वेबसाइट के जरिए।

उनकी वेबसाइट imagesbazaar.com है। जहां पर आप जो चाहे वैसी तस्वीर चाहिए मिल जायेगी लेकिन मुफ्त में नही। उसके लिए आपको उस फोटो की कीमत चुकानी होती है। आज उनके ग्राहकों में शुमार बड़े न्यूज चैनल, एड एजेंसी और बड़ी कम्पनियां है।

तो क्या आप ऑनलाइन घर बैठे बिना किसी लागत के पैसे नही कमा सकते ? आप जरूर कमा सकते है, आप के अंदर जिस प्रकार की भी स्किल है या नही भी। आप अच्छी ट्रेनिंग लेकर सफलता पूर्वक पैसे कमा सकते हैं। जैसा की इस लेख का शीर्षक Business ideas बिना पैसे के अपना भविष्य उज्ज्वल कैसे बनाए। है।

मुझे उम्मीद है कि आप भी सफल हो सकेंगे बिना किसी लागत के। क्योंकि आज और कल का समय केवल online ही रहने वाला है। आपको ये लेख कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताएं।

यह भी पढ़ें

How to Earn Money From Farming | खेती से पैसे कैसे कमाएं और सफल बनें

 

 

 

Leave a Comment