कपूर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें | How to Start Camphor Making Business in Hindi | Successful Business Ideas

कपूर बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें ( Camphor Making Machine, Raw Materials, product and Marketing)

How to Start Camphor Making Business in Hindi: कपूर बनाने का बिजनेस

कोई भी पूजा, आराधना या आरती के समय जिस चीज को सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है, वो है कर्पूर (Camphor), इस लेख में कपूर बनाने के बिजनेस ( How to Start Camphor Making Business in Hindi)  के बारे में जानेंगे। तो क्या आप जानते हैं कि आखिर कपूर क्या है ? कपूर कैसे बनता है ? कपूर कहा मिलता है, तो आइए आज कपूर के बारे में जानने हैं।

कपूर बनाने का बिजनेस: Camphor Making Business

कपूर क्या है : What is Camphor

कपूर एक वनस्पति रसायन है जो camphor Laurel नामक वृक्ष से प्राप्त किया जाता है, कपूर का पेड़ भारत सहित चीन, जापान, मंगोलिया और ताइवान जैसे देशों में ही मिलता है। आमतौर पर कपूर तीन प्रकार के होते है, जैसे – जापानी कपूर, भीमसेनी कपूर और पत्री कपूर।

जब हमारे घर पर जब पूजा होती है तब कपूर की जरूरत आरती के समय पड़ती है, इसको जलाने से वातावरण में शुद्धि और सकारात्मकता सी आ जाती है। कपूर का इस्तेमाल दवाओं के बनाने में भी किया जाता है। जैसे Vicks, Balm या सिरदर्द होने पर लगाए जाने वाले ठंडे तेल जैसे – नवरत्न तेल, हिमगंगे तेल में भी कपूर का इस्तेमाल किया जाता है।

कपूर का बिजनेस

 

कपूर बनाने के लिए रॉ मैटेरियल कहां से खरीदे:

कपूर को बनाने के लिए कच्चा माल आप अपने शहर के थोक बाजार से ले सकते है, या आप कच्चा माल इंडियामार्ट से भी खरीद सकते है, क्योंकि इस ऑनलाइन प्लेटफार्म पर एक नही अनेक seller होते हैं जिनसे आप अपने मन मुताबिक अच्छी दर पर कच्चा माल की खरीदारी कर सकते हैं।

कपूर बनाने के लिए जरूरी मशीन और जगह:

कपूर बनाने के लिए आपको शुरू में एक औसत मशीन की आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि कपूर की गोली को हाथ से नहीं बना सकते,  kapur Making machine तो अनेक प्रकार की हैं जिनकी कीमत भी लाखों में है। लेकिन आपके लिए 45 हजार से लेकर 55 हजार वाली मशीन उपयुक्त होगी। आप इस मशीन को अपने शहर के हार्डवेयर थोक बाजार से खरीद सकते है। और यदि ऐसा नहीं हो पाता है तो आप पुनः http://indiamart.com पर ऑर्डर दे सकते हैं।

कपूर बनाने वाली मशीन सेमी ऑटोमैटिक या फूली ऑटोमैटिक होती है,  जिसमे डाई के द्वारा कपूर की गोली बनाई जाती है, मशीन की कीमत कितने कपूर की डाई है इसपर निर्भर करता है, जैसे – 4 डाई, 6 डाई से लेकर 15 डाई तक की मशीनें होती हैं। लेकिन आप 4 या 6 कपूर वाली डाई की ही मशीन खरीदें। जिसमे Round, square, rectangular जैसी कपूर की गोलियां बनाई जाएंगी।

Small Business Ideas: कम लागत और ज्यादा मुनाफा

इस बिजनेस के लिए रॉ मैटेरियल की जगह पर केवल Camphor Powder की आवश्यकता ही पड़ेगी। मशीन आपने ऑर्डर कर ही दिया है, उसके बाद कुछ पैकिंग मैटेरियल और पैकिंग मशीन की आवश्यकता पड़ेगी।

पैकिंग मैटेरियल या पैकिंग मशीन को आप ऑनलाइन भी परचेज कर सकते है।खरीदने के लिए नीले रंग (पैकिंग मशीन) के लिंक पर क्लिक करें। कपूर बनाने की मशीन को लगाने और अन्य कार्यों जैसे पैकेजिंग और भंडारण के लिए पर्याप्त जगह चाहिए। इसके कम से कम 350 वर्गमीटर की जगह छोटी मशीन के हिसाब से आवश्यक है।

कपूर को बनाने में आने वाली लागत: Making Cast

कपूर को बनाने के लिए केवल Camphor Powder की आवश्यकता पड़ेगी, जिसकी बाजार में कीमत 400/- प्रति किलो से लेकर 1300/- रुपए प्रति किलोग्राम तक है। ऐसे में प्रश्न उठाना लाजमी है कि ऐसा क्यों ? इसका कारण है कैंफर पाउडर की गुणवत्ता। Camphor Powder का महंगा होना इसकी उच्च गुणवत्ता दर्शाता है।

आप स्वयं तय कीजिए की आपको किस गुणवत्ता का camphor Powder इस्तेमाल करना है। इसके बाद आप अपने घर के सदस्यों के साथ Production का काम देख सकते हैं या आवश्यकतानुसार 2-4 स्टाफ रख सकते हैं।

“कपूर को जलाने पर राख न बचे तो समझिए असली है अन्यथा राख बचने पर नकली या मिलावटी कपूर है। यही इसकी पहचान है।”

तैयार कपूर की पैकेजिंग कैसे करें : Packeging of Ready Karpoor

जब कपूर गोलियों के रूप में बनकर तैयार हो जाता है, इसके पश्चात इसकी पैकेजिंग की बारी आती है। कपूर के तैयार होने के तुरंत बाद Air Tight Package या डिब्बे में रख दें, क्योंकि कपूर शीघ्र उष्माशील पदार्थ है। आप इसे कई प्रकार की पैकिंग में बना सकते है। जैसे बाजार में 2 रुपए के, 5 रुपए के, 50 ग्राम, 100 ग्राम, 250 ग्राम, 500 ग्राम या 1 किलोग्राम के पैक में तैयार कर सप्लाई दे सकते हैं।

कपूर के बिजनेस के लिए लाइसेंस:

अगर आप छोटे स्तर पर यानी लोकल स्तर पर बिजनेस चलाना चाहते हैं तो शुरू में किसी भी खास लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, लेकिन आपको स्थानीय प्राधिकरण से कपूर के उत्पादन का प्रमाण पत्र प्राप्त कर लेना चाहिए, जिससे आगे चलकर कोई दिक्कत ना हो।

जैसे आप इस बिजनेस को आगे बढ़ाना चाहेंगे तब आपको GST REGISTRATION, और उद्योग आधार जैसे लाइसेंस बनवाने पड़ेंगे। इसके होने से आपको किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं आयेगी।

किसी भी बिजनेस को करने के साथ या संभव हो तो शुरुआत में संबंधित लाइसेंस के लिए आवेदन कर देना चाहिए, जिससे आप किसी भी प्रकार के कानूनी झंझट में नहीं फसेंगे, जिससे आप का समय और पैसा दोनो बचेगा, और अपना पूरा ध्यान अपने बिजनेस पर दे पाएंगे।

Small Business Ideas: पूजा सामग्री का बिजनेस कर आगे बढ़ें

कपूर के बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें: Marketing of Kapur making Business

किसी भी बिजनेस में सबसे महत्वपूर्ण बात होती है उस उत्पाद की मार्केटिंग अच्छी तरह से हुई तो वो उत्पाद की बिक्री के साथ साथ विश्वासनीयता भी बढ़ती चली जाती है इसी के साथ वो उत्पाद बाजार में अपनी जगह बना लेता है। इसीलिए अपने उत्पाद की मार्केटिंग के लिए किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें।

आप अपने शहर के हर एक बड़े या छोटे थोक और फुटकर विक्रेता के पास जाइए और उन्हें अपना कपूर की पैकेजिंग के साथ कुछ खुला कपूर भी दिखाएं, उन्हें ये महसूस कराए कि आपका उत्पाद बाजार में उपलब्ध अन्य कपूर से अच्छा है। इतना करने के बाद धीरे धीरे ही सही ऑर्डर मिलने शुरू हो जाएंगे।

बिजनेस की शुरुआत में अगर आप थोक या फुटकर विक्रेताओं को अन्यों से सस्ते दर पर अपने उत्पाद को देंगे, तो हो सकता है कि आपको औरों से ज्यादा ऑर्डर मिलते रहने की संभावना बढ़ जाएगी। आप समय समय पर ऑफर भी देते रहे, जिससे आपके उत्पाद में विक्रेताओं का आकर्षण बना रहे।

थोक विक्रेता बनकर लाखों की कमाई करें

इसी के साथ साथ पूरी दुनिया ऑनलाइन खरीद – फरोख्त कर रही है, ऐसे में अपने प्रोडक्ट को Amazon या Flipkart पर बेचना भी काफी लाभप्रद रह सकता है। और आप थोक में रेडीमेड कपूर को http://indiamart.com पर भी बिक्री कर सकेंगे। जिससे आपको निश्चित तौर पर ज्यादा से ज्यादा लाभ मिलेगा।

कपूर को बनाने के बिजनेस में आपने पूरी प्रक्रिया समझ ली होगी कि उत्पादन से लेकर उस कपूर को बाजार में कैसे बेचें। उम्मीद करता हूं की इस लेख में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे,

आपको ये लेख कैसा लगा, संभव हो तो कमेंट करके जरूर बताएं।

इसे भी पढ़ें

How to Earn Money From Farming | खेती से पैसे कैसे कमाएं और सफल बनें

Tea Stall Business Plan in India | Tea Stall Business | चाय का व्यवसाय कैसे शुरू करें.

Leave a Comment