Captain Amrinder Singh Biography in Hindi | कैप्टन अमरिंदर सिंह का जीवन परिचय

Captain Amrinder Singh Biography in Hindi, कैप्टन अमरिंदर सिंह का जीवन परिचय, जन्मदिन, आयु, पत्नी, बच्चे, पटियाला राजघराना, राजनैतिक जीवन, कांग्रेस, पंजाब लोक कांग्रेस, संपत्ति (Birthday, surname,Age, Wife, Kids, Patiala rajgharana, political Career, Congress, Punjab lok Congress,net worth)

कैप्टन अमरिंदर सिंह भारतीय राजनीति के एक बड़े एवं कद्दावर नेता है जिनकी देश के प्रति राजनीतिक समझ औरों से अलग बनाती है। कैप्टन अमरिंदर सिंह भारतीय सेना में एक कमीशंड ऑफिसर के तौर पर सेवा दे चुके है, ये पटियाला राजघराना से भी संबंध रखते हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह पंजाब के दो बार मुख्यमंत्री रहे है। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री के रूप में इनका कार्यकाल 2002 से 2007 तक और दूसरा कार्यकाल मार्च 2017 से 18 सितंबर 2021 तक रहा।

इसके आलावा वो पहली बार 1980 लोक सभा का चुनाव जीतकर संसद भी पहुंचे थे। इनका जन्म 11 मार्च 1942 को पटियाला राजघराना में हुआ था। कैप्टन अमरिंदर सिंह के पिता का नाम महाराजा यादवेंद्र सिंह और माता का नाम महारानी मोहिंदर कौर था। कैप्टन ने वेलहम बॉयज़ स्कूल और लॉरेंस स्कूल सनवार, द दून स्कूल, देहरादून से स्कूली शिक्षा ग्रहण की। इनकी पत्नी परनीत कौर भी राजनीति में सक्रिय है जो मनमोहन सरकार में 2009 से 2014 तक विदेश राज्य मंत्री के रूप में सेवा दीं।

कैप्टन अमरिंदर सिंह की दो संताने जिनमे एक पुत्र और एक पुत्री हैं। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से स्नातक करने के बाद 1963 से 1966 तक एक कमिसन्ड अफसर के रूप में देश की सेवा की है। 1965 में सेना से इस्तीफा देने के बाद और उसी साल भारत पाकिस्तान युद्ध में कैप्टन के रूप में वे पुनः सिख रेजिमेंट से जुड़कर देश को विजय दिलाने में अपनी अतुल्य सेवा दिए।

New LAUNCH MOBILES AND TECH RELATED KNOWLEDGE: CLICK HERE

कैप्टन अमरिंदर सिंह का जीवन परिचय

नाम (Name)कैप्टन अमरिंदर सिंह
जन्म तिथि (DOB)11 मार्च 1942
जन्म स्थान (Birth Place)पटियाला राजघराना, पटियाला
शिक्षा (Education)स्नातक (indian Military Academy)
उपनाम (Surname)Maharaja of Patiala
पिता (Father)महाराजा यादवेंद्र सिंह
माता (Mother)महारानी मोहिंदर कौर
जीवन साथी (Wife)प्रणीत कौर (1964)
पुत्र/पुत्री (Childrens)1/1
बहन (sister)हमिंदर कौर
व्यवसाय (Occupation)राजनीति
राजनैतिक जीवन (Political Career)कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल, शिरोमणि अकाली दल। (पंथिक), पंजाब लोक कांग्रेस
मुख्यमंत्री (Cheif Minister) (Punjab CM)1- 2002 से 2007 तक
2- मार्च 2017 से सितंबर 2018 तक
सेना में सेवा1963 से 1966 तक
पदकैप्टन
युद्ध (War)1965 में भारत पाकिस्तान
पहली बार लोक सभा जीते1980 में

Captain Amrinder Singh military Service

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से स्नातक की पढ़ाई और प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद जून सन् 1963 से दिसंबर 1966 तक सेना में सेवा दिए। उनको सिख रेजिमेंट में कमीशन मिला जहां उन्होंने जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वेस्टर्न कमांड, लेफ्टिनेंट जनरल हरबख्श सिंह के सहयोगी-डे-कैंप के रूप में सेवा दिए।

Captain Amrinder Singh Biography in Hindi
Captain Amrinder Singh

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने परिवार की दिक्कतों को देखते हुए 1965 में सेना से इस्तीफा भी दे दिया था लेकिन जैसे ही 1965 में पाकिस्तान ने भारत के साथ युद्ध छेड़ा, वो तुरंत वापस सेना में लौट आए, और पाकिस्तान को नाकों चने चबाने में अपना योगदान दिया। Captain Amrinder Singh Grandfather name महाराज भूपिंदर सिंह था। वो भी सेना में रह चुके थे। कैप्टन अमरिंदर सिंह फैमिली हिस्ट्री राजनीति और सेना दोनो की रही है।

Captain Amrinder Singh Biography in Hindi

Captain Amrinder Singh एक सैनिक, राजनेता के साथ साथ एक अच्छे लेखक भी हैं उन्होंने कई किताबे लिखी हैं जिनमे ‘ए रिज टू फार’, ‘लेस्ट वी फोर्गेट’, ‘द लास्ट सनसेट: राइज एंड फॉल ऑफ लाहौर दरबार” और “द सिख इन ब्रिटेन: 150 साल की तस्वीरें”; मुख्य हैं।

उन्होंने भारत पाकिस्तान युद्ध से जुड़ी यादों पर लिखी एक ये भी किताब है, दि मॉनसून वॉर: यंग ऑफीसर्स रीमिनाइस 1965 इंडिया-पाकिस्‍तान वॉर। इसके अलावा वो खेलों में भी रुचि रखते हैं जैसे पोलो,राइडिंग, क्रिकेट, स्क्वैश और बैडमिंटन इनके पसंदीदा खेल है।

क्या आप भी कम पैसे लगाकर ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो इसे पढ़ें।

Captain Amrinder Singh Political Career

कैप्टन अमरिंदर सिंह को लोग प्यार से कैप्टन साहब या पटियाला महाराज भी बुलाते है। I इन्होंने एक भारतीय राजनीतिज्ञ, सैन्य इतिहासकार, पूर्व राजा के रूप में भी कार्य किया है। पंजाब कांग्रेस से अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की, सेना से वापस आने के बाद 1980 का लोकसभा चुनाव लड़े और तब पहली बार संसद पहुंचे।

कैप्टन साहेब 5 बार विधायक बने, जहां पटियाला से 3 बार विधानसभा पहुंचे वहीं, एक बार समाना से और एक बार तलवंडी का भी प्रतिनिधित्व भी किया। वे 1 सितंबर 2014 से 23 नवंबर 2016 तक रक्षा मंत्रालय संबंधी स्थायी समिति और रक्षा मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य भी रहे। 2014 के लोक सभा चुनाव में Capatin Amrinder Singh Party कांग्रेस ने अमृतसर से भाजपा के अरुण जेटली के सामने चुनाव लड़े और विजयी रहे।

साथ ही 2015 में उन्हे पंजाब कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष भी बना दिया गया। 2016 के विधान सभा चुनाव को देखते हुए उन्होंने 23 नवंबर 2016 को लोक सभा से इस्तीफा देकर अपना पूरा ध्यान पंजाब के चुनाव पर लगाया जिससे उनकी पार्टी की सत्ता में वापसी हुई जिसके बाद वो पंजाब के 26वें मुख्यमंत्री के रूप में अमरिंदर सिंह ने शपथ ली।

फिर पंजाब की राजनीति में नए कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू से हुए विवादों के बाद मुख्यमंत्री के पद और कांग्रेस दोनों से इस्तीफा दे दिया । जिसके बाद Captain Amrinder Singh Party पंजाब लोक कांग्रेस ( PLC) बनाए और 2022 के विधान सभा में भाजपा से गठबंधन कर चुनाव लड़े।

Captain Amrinder Singh latest news

  • खबरों के अनुसार कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी का विलय 2024 के आम चुनावों से पहले हो सकता है, और अमरिंदर सिंह को भविष्य में नई जिम्मेदारी दी जा सकती है।
  • Captain Amrinder Singh Vice President के लिए भी NDA के प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ सकते हैं। जो वर्तमान उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू का स्थान ले सकते हैं।

Captain Amrinder Singh net worth

खबरों के अनुसार कैप्टन अमरिंदर सिंह की कुल संपत्ति भारतीय रुपए में 82.5 करोड़ की अनुमानित है। जिसमे उनकी पैतृक संपत्ति, नगद और आभूषण भी सम्मिलित है।

ALSO READ:

faq

q- कैप्टन अमरिंदर सिंह के कितने बच्चे हैं?

Ans.- इनके दो बच्चे हैं जिनमे एक पुत्र और एक पुत्री है। जिनका नाम रनिंदर सिंह और जय इंदर कौर है।

q- कैप्टन अमरिंदर सिंह की उम्र कितनी है?

Ans- इनकी उम्र 80 वर्ष है जन्मतिथि 11 मार्च 1942 के अनुसार।

q- कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी कौन हैं?

Ans.- इनकी पत्नी का नाम प्रणीत कौर है जो खुद एक राजनेता है और मनमोहन सरकार में बतौर विदेश राज्य भी रह चुकी हैं।

q- कैप्टन अमरिंदर सिंह के पिता का नाम क्या था?

Ans.- कैप्टन अमरिंदर सिंह के पिता का नाम महाराज यादवेंद्र सिंह था, जो पटियाला घराना (रियासत) के अंतिम राजा भी थे।

q- कैप्टन अमरिंदर सिंह की नई पार्टी का क्या नाम है?

Ans.- इनकी नई पार्टी का नाम पंजाब लोक कांग्रेस (PLC) है।

Leave a Comment