Corona Vaccination New Updates | जानिए दूसरी और प्रिकॉशनरी (Booster) डोज़ में कितना अंतर है जरूरी,

देश में ओमिक्रेन के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए सरकार ने दोनों डोज़ ले चुके लोगों के लिए प्रिकॉशनरी डोज़ देने का निश्चय बना रही है। इस तीसरे डोज़ को ही प्रिकॉशनरी या बूस्टर डोज़ कहा जा रहा है।

सूत्रों के अनुसार Covaxine और Covishield टीके की तीसरी यानी बूस्टर डोज़ के बीच कितना समय रखा जाना चाहिए, इस पर मंथन जारी है। सम्भवतः दूसरी और बूस्टर डोज़ में 9 से 12 महीने का अंतर रखा जा सकता है।

इसे पढ़ें – 18 नहीं लड़कियों की शादी की उम्र गई 21 वर्ष

Corona Vaccine

देश को संबोधित करते हुए 25 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि 15 से 18 वर्ष के बच्चों को 3 जनवरी 2022 से कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। अन्य देशों की तरह अपने देश मे ओमिक्रेन के बढ़ते हुए मामलोँ पर नियंत्रण के लिए सरकार ने ये फ़ैसला किया है।

Corona

इसी के साथ हेल्थकेयर और जनता के साथ फ्रंट लाइन पर काम करने वालों को भी 10 जनवरी 2022 से बूस्टर डोज़ यानी प्रिकॉशनरी डोज़ दी जानी शुरू की जाएगी। क्योंकि सरकार कोरोना के ओमिक्रेन वेरिएंट पर किसी भी प्रकार से ढिलाई करने के मूड में नही है।

corona vaccination 3rd डोज़ कब लगेगी

National Technical Advisory Group of Immunization (NTAGI) में कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज़ देने में कितने दिनों का अंतर रखा जाय। इसी पर विचार चल रहा है जिसका बहुत जल्द निर्णय ले लिया जाएगा कि दूसरी डोज़ के बाद 9 या 12 महीने का अंतर रखा जाय।

इसे पढ़े – One Nation One Ration Card योजना का लाभ कैसे उठाये।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को भी बूस्टर डोज़ की खुराक डॉक्टरों की सलाह के बाद जरूर दी जाय। और जिन लोगों को कोई गंभीर बीमारी हो और इस तीसरी डोज़ से कोई दिक्कत न हो उन्हें भी ये प्रिकॉशनरी डोज़ दी जाए।

corona vaccination in india

भारत मे कोरोना वैक्सीन की पहली डोज़ को अभी तक 90 प्रतिसत लोगों ने लगवा लिया है। तो वहीं दूसरी डोज़ भी 61 प्रतिशत तक लोगों को लग चुकी है। Ministry Of Health and Family Welfare website पर 26 दिसम्बर 2022 की सुबह 8 बजे तक देश मे कुल वैक्सीनेशन की कुल संख्या 1,41,37,72,425 थी। और उम्मीद है कि मार्च 2022 तक वैक्सीनेशन का लक्ष्य 100 प्रतिशत तक हासिल कर लिया जाएगा।

Leave a Comment