दही के फायदे, गुण और नुकसान | (Curd) Dahi Benifits | Dahi Khane Ke Fayde Aur Nuksan

दही खाने के फायदे, दही खाने के नुकसान, Benifits of Curds, सुबह दही खाने के फायदे, नुकसान, रात में दही खाने के फायदे, दही में क्या क्या पाया जाता है, रोज कितना सही खाना चाहिए?

दही का सेवन भारतीय समाज में आदिकाल से चला आ रहा है। हमारे यहां किसी भी सामान्य या शुभ अवसर पर दही का उपयोग होता आया है। अक्सर यात्रा पर निकलने से पहले हमारे घर के बड़े दही खिलाने की बात करते है जिससे यात्रा शुभ हो। जिसे हम परंपरा या मान्यता के रूप में देख सकते हैं। अगर विज्ञान के नजरिए से भी देखें तो दही हमारे स्वास्थ्य के लिए अति लाभकारी है। इसमें मौजूद अनेकों प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। आज इस लेख में दही के फायदे, गुण और नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

दही में विद्यमान बहुत सारे सात्विक गुणों के कारण इसे पूरी दुनिया में बड़े शौक के साथ भोजन के रूप में लिया जाता है। अजुर्वेद में भी इसका उल्लेख मिलता है कि दूध और दधि (दही) में से कौन उत्तम है? तो इसमें दही को दूध से श्रेष्ठ बताया गया है। दही को भोजन में उपयोग करने के अलावा चेहरे को सुंदर और आकर्षक बनाए रखे जाने के लिए महिलाएं अपने चेहरे पर दही का लेप लगाती हैं।

देश विदेश के डाक्टर और न्यूट्रीशियन, डायटिशियन भी 200 से 300 ग्राम या एक कटोरी दही प्रतिदिन खाने के लिए सलाह देते हैं। दही खाने से नुकसान क्या होता है? तो हां जिस दूध में फैट और चिकनी अधिक होगी तो उस दूध से बनाए गए दही से एक समय बाद नुकसान हो सकता है। इसलिए कम फैट या कम चिकनाई वाली दही का ही सेवन करने का प्रयास करना चाहिए।

दही खाने के फायदे : Dahi Khane ke Fayde

क्या आप जानते हैं की दूध से कही लाभकारी दही होता है लेकिन हम दूध को ही ज्यादा फायदेमंद समझते आ रहे हैं। लेकिन ये सिद्ध हो चुका है की दूध से कहीं बेहतर दही है जिसमें ज्यादा मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है जो हमारे शरीर की हड्डियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके अलावा दही में पाए जाने वाले विटामिन इस प्रकार हैं।

Mobile और Tech Related Information के लिए

दही में क्या पाया जाता है?

फैटकैलोरी
प्रोटीनशुगर
विटामिन Dकैल्शियम
राइबोफ्लेविनविटामिन B6
विटामिन B12फास्फोरस
लैक्टोजआयरन

इतने सारे विटामिंस और मिनरल का उत्तम श्रोत है दही। तो क्यों न हम रोजाना 200 ग्राम से 300 ग्राम दही को भोजन के रूप में इस्तेमाल करें। अगर हम दही रोजाना खाएं तो सबसे पहले हमारा पाचन तंत्र कुशल होगा साथ ही पेट संबंधित कई परेशानियां जैसे वायु – विकार स्वतः समाप्त हो जाती है।

दही के फायदे
दही के फायदे

दही खाने के फायदे और नुकसान

मोटापा कम करें:

दही का नियमित सेवन करने से Bad Cholesterol नही बढ़ता जिससे रक्त का प्रवाह या रक्त संचरण बेहतर रहता है। जिससे शरीर पर अनावश्यक चर्बी नही बढ़ती। अगर कोई ब्लड प्रेशर का मरीज है तो उसे दही जरूर खाना चाहिए। दही ब्लड प्रेशर को भी संयमित (Control) रखता है। दही में मौजूद इन गुणों से हम मोटापा का शिकार होने से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक –

हमारी वर्तमान जीवन शैली इतनी जटिल और थकाऊ बन चुकी है जिससे हम चाह कर भी छुटकारा नहीं पा सकते। जिससे अनेक प्रकार की बीमारियों का असमय आना शुरू हो जा रहा है जैसे दिल से संबंधित परेशानियां जो उम्र के हिसाब से नही हो रही हैं। दिल (Heart) की समस्या को दूर रखने के लिए भी हमे अपने दिनचर्या में दही को शामिल करना पड़ेगा। जो कोलेस्ट्रोल को कम कर ब्लडप्रेशर को संयमित बनाए रखने में सहायक होगा।

पाचनतंत्र को दुरस्त रखे –

दही का सेवन हमारे पेट यानी अच्छे पाचन में बहुत सहायक होता है, आम तौर पर होने वाली गैस, एसिडिटी और बदहजमी की समस्याओं को एकतरफ से उत्पन्न हो नही होने देता है। आप जब तैलीय खाद्य पदार्थ का सेवन करें उसके बाद दही जरूर खाएं। आपको फर्क महसूस हो जायेगा।

हड्डियों का रक्षक –

दूध में कैल्शियम होता है और दूध से ज्यादा कैल्शियम दही में पाया जाता है, हो हमारी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। इसलिए यथासंभव दही को भोजन में सम्मिलित जरूर करें।

दही से मुंह के और पेट के अल्सर नही होते।

दही खाने और दही का लेप अपने मुंह के अंदर लगाने से मुंह के छाले या अल्सर ठीक हो जाते है। अगर पेट में भी अल्सर हो जाए तो उस समय दही का अत्यधिक मात्रा भोजन में लेनी चाहिए।

पेट की गर्मी रहे दूर –

दही खाने से आपको तुरंत पेट में ठंढापन का अहसास होगा, जब पेट में जलन महसूस हो रही होगी। ऐसे में आप दही से बनी लस्सी भी पी सकते है जो त्वरित लाभ पहुंचाती है। घरेलू नुस्खे के तौर पर दस्त पड़ने पर दही को चावल नमक के साथ खाने से तुरंत आराम मिलता है।

महिलाओं के लिए अति लाभकारी:

बालों की देखभाल दही से –

बालों की अच्छी सेहत के लिए दही को बालों में लगाना अच्छा होता है जिससे बाल मुलायम रहते हैं। बालों को असमय गिरने से बचाने के लिए दही में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाए, लाभप्रद होगा। बालों में दही का लेप लगाने से रूसी दूर हो जाती है साथ ही ये सबसे अच्छा Hair Conditioner भी साबित होता है।

चेहरे के लिए भी लाभदायक –

चेहरे की रंगत बढ़ने के लिए महिलाएं दही में थोड़ा बेसन मिलाकर लेप लगाएं और कुछ समय बाद उस लेप को हटाने के बाद चेहरा खिल उठेगा। साथ ही अगर आपके चेहरे की त्वचा तैलीय है तो दही में शहद को मिलाकर लेप लगाएं, अच्छे परिणाम मिलेंगे। क्या आपको मालूम है दही में मौजूद फास्फोरस, विटामिन A और जिंक की मात्रा चेहरे में चमक पैदा कर देती है।

दही खाने से नुकसान क्या होता है?

अर्थराइटिस के मरीज को दही का सेवन नहीं करना चाहिए। इस रोग से ग्रसित लोगों को दही खाने से जोड़ों में दर्द की दिक्कत ज्यादा बढ़ सकती है। और अन्य भी विकार उत्पन्न हो सकते हैं, बिना किसी डॉक्टर की राय के दही से परहेज करें।

मधुमेह (Sugar) के रोगी दही से रहें दूर –

दही में शुगर की मात्रा पाई जाती है, इसलिए चिकित्सक भी डायबिटीज के रोगी को दही नहीं खाने की सलाह देते हैं। और कभी कभार दही को खाया जा सकता है लेकिन नियमित तौर पर दही का उपभोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अतः दही से शुगर के मरीज को दूर रहना चाहिए।

कई दिनों की रखी हुई दही खट्टी हो जाती है और ऐसी दही को खाने से सीने में चलन और पेट में गैस की समस्या हो सकती है। अतः कई दिनो की खट्टी दही खाने के फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

दही में प्रोटीन की मात्रा

दही में प्रोटीन की मात्रा औसतन 100 ग्राम में 6 से 7 ग्राम होती है। जो हमारे भूख लगने को अनुशासित रखती है। दही से प्राप्त प्रोटीन दिनभर की खर्च हुई ऊर्जा को पुनः रिस्टोर करता है साथ ही कैलोरी को भी संतुलित बनाकर चलता है।

कच्चा चना खाने के फायदे | BENEFITS OF SOAKED GRAM | आपके शरीर को देगा ताकत और तंदुरुस्ती

दही कब खानी चाहिए।

दही को हमेशा दिन में और रात होने से पहले ही खाना चाहिए। सुबह दही खाने के फायदे ये है कि दही में मौजूद मिनरल्स और विटामिन दिन में अच्छे से शरीर में घुल मिल जाते है जो स्वास्थ्य की दृष्टि से अतिउत्तम है। सदैव ताज़ी दही का ही सेवन करना चाहिए। संभव हो तो घर में बनी दही बाजार को दही से कई गुना अच्छी होती है। बाजार की दही में कैसे ऐसे कारक होते हैं जो हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए सही नही होते।

आपको ये लेख कैसा लगा? जरूर बताएं। दही के फायदे, गुण और नुकसान | (Curd) Dahi Benifits | Dahi Khane Ke Fayde Aur Nuksan को आप अपने दोस्तो और परिवार के सदस्यों के साथ भी शेयर कर सकते हैं जिससे दही की खूबियां अनेक लोगों के पास पहुंचे और वो भी इसका लाभ उठाएं। जनहित में शेयर करें।

FAQ-

Q- दही कब नही खाना चाहिए?

Ans- रात के समय दही नहीं खाना चाहिए।

Q- दही में मिलाकर क्या खाना चाहिए?

Ans- दही में सदैव चीनी मिलाकर ही खाना चाहिए, इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है।

Q- सुबह दही खाने के फायदे क्या हैं?

Ans- जब दस्त या पेट में जलन जैसी समस्या हो तो खाली पेट दही खाना अच्छा माना जाता है।

Q- दही की तासीर कैसी होती है?

Ans- दही की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में रात हो या बरसात का मौसम हो तो दही को खाने से परहेज करना अच्छा होगा।

Leave a Comment