How to start a Grocery Store | किराने की दुकान से लाखों रुपए कैसे कमाएं

Grocery mart business

Grocery Store : किराने की दुकान से लाखों कैसे कमाएं ?

Grocery Store मतलब वो दुकान जहां से हम अपने घर के लिए रोजमर्रा के लिए उपयोग होने वाली वस्तुएं खरीदते हैं। उसे किराने की दुकान भी कहते हैं। आपने देखा ही होगा Grocery Store का बिजनेस काफी लाभप्रद रहने वाला बिज़नेस है कभी भी न बंद होने वाला बिजनेस है।

जैसे अगर हमारे घर के लिए फ्रिज चाहिए हम बाजार से लेकर आते है, लेकिन ऐसा तो नहीं कि हम प्रतिदिन फ्रिज खरीदते हैं, क्यों की फ्रिज या इस तरह की कोई भी वस्तु ज्यादा दिन मतलब कई सालों तक चलती है, इन्हे हमे बार बार नहीं खरीदना पड़ता, लेकिन खाने पीने वाली वस्तुओं को तो हमे लगभग रोज, हफ्ते में या महीने में खरीदना ही पड़ता है।

तो जब हमे रोज, हफ्ते में या महीने में घर के लिए राशन खरीदना पड़ता है मतलब Grocery Store पर ग्राहक नियमित तौर पर आते रहेंगे और हमारा किराने की दुकान चलती रहेगी और लाभ देती रहेगी।

Grocery Store शुरू करने किए क्या जरूरत आएंगी।

Grocery Store को शुरू करने से पहले हमे ये समझना होगा कि हम किस प्रकार का ग्रोसरी स्टोर खोलना चाहते हैं ? मतलब ये की एक नॉर्मल Grocery Store होता है जहां जाकर हम दुकानदार से कहते है कि हमें ये फलां वस्तु इतनी मात्रा में दे दिजिए, जैसे – एक किलो चीनी और एक लीटर सरसों का तेल दे दीजिए।

दुकानदार वो वस्तु दुकान से लाकर आपके सामने काउंटर पर रख देता है जिसे अपने जितनी मात्रा में मांगी थी, आप उसका पैसा देते है और अपने घर चले आते है, ये रहा एक सामान्य किराने की दुकान से सामान खरीदने का तरीका।

एक ऐसा Grocery Store जहां हम खुद अपनी पसंद के हिसाब से समान ट्रॉली या बास्केट में चुनकर उसे बिलिंग काउंटर पर ले जाकर बिल कराते हैं पेमेंट करते हैं और फिर वहा से अपने घर आते हैं।

तो मुख्यतः दो तरीके के Grocey Store होते हैं। एक सामान्य किराने की दुकान खोलने के लिए क्या तरीके है पहले इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

Grocery Store : किराने की दुकान खोलने के लिए पड़ने वाली आवश्यकताएं:

सामान्य किराने की दुकान के लिए:

Grocey Store (किराने की दुकान) के लिए सर्व प्रथम ऐसी लोकेशन तलाशनी होगी जहा या तो भीड़ भाड़ वाली जगह हो या फिर मुख्य बाजार हो, जहां से ग्राहक आसानी से हमारी दुकान पर आ कर खरीदारी कर सकें।

  1. दुकान के लिए कम से कम 200 वर्ग मीटर का क्षेत्रफल हो और दुकान सामने से खुलती हो। वो दुकान खुद की है तो सोने पे सुहागा, अगर नही तो आप उसे रेंट पर भी ले सकते हैं।
  2. दुकान में वस्तुओं को रखने के लिए रैक होने चाहिए जिस पर हम आसानी से और तरीके से वस्तुओं को ऐसे लगाए जिससे वो ग्राहकों को आसानी से दिखती रहें।
  3. ये रैक लकड़ी या प्लाईवुड से भी बनवा सकते है, और ऐसे लोहे की शीट से बने रैक लगा सकते हैं लेकिन उसपर खर्च ज्यादा आ जायेगा।
  4. जब आपकी दुकान का फर्नीचर पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया फिर मुख्य बाज़ार से या होलसेल से हर उस वस्तु की खरीदारी करनी पड़ेगी, जो कि किराने की दुकान या रोजमर्रा में काम आने वाली वस्तु होती है।
  5. उसके बाद क्षेत्रीय Food inspector से FASSAI के लाइसेंस के लिए रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा आप चाहे तो उसे दुकान शुरू होने की खुद दिन के बाद भी करा सकते हैं, लेकिन ये जरूरी है।
  6. https://foscos.fssai.gov.in से आप स्वयं भी FASSAI लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

GROCERY MART के लिए:

  1. GROCERY MART मतलब एक ऐसा स्टोर जहां पर रैक में सारी वस्तुएं लगी हो, और ग्राहक स्वयं समान को ट्रॉली या बास्केट में रखकर ले और बिल कराकर ले जाए।
  2. ऐसे स्टोर के लिए लागत ज्यादा आएगी , मतलब एक सामान्य किराने की दुकान लगभग 2 लाख रुपए से शुरू की जा सकती है और GROCERY MART को खोलने के लिए लगभग 5 से 10 लाख रुपए लगेंगे।
  3. इस स्टोर के लिए अच्छी लोकेशन के साथ स्टोर का क्षेत्रफल भी 600 से 1000 वर्ग मीटर होनी चाहिए।
  4. वस्तुओं को रखने के लिए लोहे के रैक लगेंगे जो दिखने में भी आकर्षक होते हैं और महंगे भी होते हैं। इस तरीके के स्टोर का इंटीरियर भी आकर्षक बनाना पड़ता है।
  5. बिलिंग काउंटर के साथ कंप्यूटर सिस्टम होना अति आवश्यक है जिससे बिलिंग और वस्तुओं पर बार कोडिंग की जा सके।
  6. GST पंजीकरण के साथ FASSAI लाइसेंस भी नितांत जरूरी है। आप स्वयं या किसी CA से ये दोनो पंजीकरण करा सकते हैं।
  7. GROCERY MART के लिए अपने शहर में उपस्थित अलग अलग ब्रांड के सुपर स्टॉकिस्ट से या होल सेलर से मिल कर अच्छे रेट पर खरीदारी करनी पड़ेगी जिससे आप भी ग्राहकों को कुछ अलग से OFFER और Discount दे सकें।
  8. बाद में लगभग हर ब्रांड के sales manager और उनकी टीम के लोग खुद आकर आपस ऑर्डर ले जाया करेंगे।
  9. अपने Grocery Store को एक सामान्य दुकान की तरह नहीं बल्कि एक अच्छे ब्रांड की तरह बाजार में प्रस्तुत करना होगा, जिससे आप के स्टोर के प्रति ग्राहकों का रुझान हमेशा बना रहे।
  10. मार्केटिंग के लिए जैसे होर्डिंग्स, बैनर लगाने होंगे,और त्योहार में या किसी खास मौके जैसे 15 अगस्त, नए साल, वेलेंटाइन डे, जैसे अनेकों मौकोँ का फायदा आप विज्ञापन करके उठा सकते हैं।
  11. आज के ग्राहक भी स्मार्ट हो गए हैं वो भी ज्यादा खरीदारी विशेष मौकों पर करते हैं जब स्टोर वाले कई तरह के ऑफर और कैश बैक देते हैं, इन दिनों में बिक्री भी ज्यादा होती है तो जाहिर तौर पर मुनाफा भी ज्यादा होगा।

GROCERY MART या एक सामान्य किराने की दुकान को हमेशा रोड की तरफ ही FRONT FACE रखें, जिससे राह चलते हुए ग्राहक को आसानी से दिख जाए, इसपर आपका ध्यान होना अति आवश्यक है।

Grocery Store या Grocery MART में लगने वाले उपकरण कहा से खरीदें ?

Grocery store या सामान्य किराने की दुकान के लिए आम तौर पर लकड़ी या प्लाईवुड के ही रैक बनवाएं, जो लोहे के रैक की तुलना में काफ़ी सस्ते और सुविधाजनक पड़ेंगे, क्योंकि लकड़ी या प्लाईवुड आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे।

वहीं Grocery MART के लिए लोहे के रैक मंगवाने पड़ेंगे जिसे आप http://indiamart.com पर ऑर्डर करके मंगवा सकेंगे । आप चाहें तो अपने स्टोर या मार्ट के लिए भी काफी सामान आसानी से यहां से मंगवा सकेंगे।

Grocery store

ये रैक इस तरीके से दिखते हैं, और आपका Grocery MART भी इसी तरह से होना चाहिए।

Grocery Store या Mart में सुरक्षा के लिए क्या करें।

  • स्टोर के in और Exit के गेट के साथ अंदर भी CCTV होना जरूरी है।
  • संभव हो या आपके MART पर ज्यादा ग्राहक आ जा रहे है तो आपको दो सुरक्षा गार्ड भी रखने पड़ सकते हैं।

Grocery Store या Grocery Mart के बिजनेस में कितना फायदा हो सकता है ?

सामान्यतः ग्रोसरी स्टोर या किराने की दुकान में मां 8% से लेकर 15% के बीच में होता है, जैसे एक महीने में आपके दुकान की बिक्री 5 लाख रुपए हुई तो आपको शुद्ध लाभ 50 हजार से 70 हजार के बीच में हो सकता है।

वही अगर ग्रोसरी मार्ट के लाभ की बात करे तो लाभ प्रतिशत तो लगभग बराबर के आस पास रह सकता है लेकिन खर्चे भी ज्यादा होते है एक सामान्य दुकान के मुकाबले। जैसे आपके Mart की sale 10 लाख रुपए हुई तो आपका मुनाफा भी 1 लाख से लेकर 1.25 लाख के बीच में होगा, लेकिन उसी के साथ खर्चे जैसे ज्यादा स्टाफ की तनख्वाह, ज्यादा किराया वगैरह ।

लेकिन बिक्री भी ज्यादा हो सकती है जब हम मार्केटिंग और ऑफर पर ज्यादा ध्यान दे। आप निश्चित रूप से इस बिजनेस को कर सकते है और अच्छा खासा मुनाफा कमाकर अपने सपनो को जी सकते है,

आशा करता हूं की मेरे द्वारा GROCERY Store बिज़नेस पर दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे, Comment करके जरूर बताएं।

इसे भी पढ़े

Tea Stall Business Plan in India | Tea Stall Business | चाय का व्यवसाय कैसे शुरू करें.

Leave a Comment