HandMade Papad Business For Housewife’s | घर में खाली समय के दौरान करें पापड़ बनाने का बिजनेस और बने आत्मनिर्भर

Handmade Papad Business For Housewife’s : घर में खाली समय के दौरान करें पापड़ बनाने का बिजनेस और बनेq आत्मनिर्भर (उड़द का पापड़, बेसन का पापड़, चावल का पापड़, साबूदाने का पापड़, आलू का पापड़)

घर संभालने की बात हो या कोई भी जिम्मेदारी का काम, आज की महिलाएं बढ़ – चढ़ कर हिस्सा लेती रहती हैं, और ली हुई जिम्मेदारी को बखूबी अंजाम भी देती हैं। इसी से संबंधित आज हम उन महिलाओं की बात कर रहे हैं जिनका पूरा समय गृहिणी का फर्ज निभाते हुए बीतता है।

अगर आप चाहें तो घर के काम निपटाने के बाद घर बैठे ही कुछ कमाई का जरिया बना सकती हैं। जैसे – पापड़ बनाने का काम वो भी हाथ से, बिना मशीनों की मदद लिए। क्योंकि आज के समय में लोग घर के बने खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता देने लगे हैं। वो चाहे Online Market हो या Offline Market हर जगह handmade Product को ज्यादा तरजीह दी जा रही है।

Handmade Papad business

 

Handmade Papad Business:

पापड़ कई प्रकार के होते हैं जैसे – उड़द का पापड़, बेसन का पापड़, चावल का पापड़, साबूदाने का पापड़ और आलू का पापड़ आदि। वैसे तो मशीनों के द्वारा बने हुए उत्पादों से पूरा बाजार भरा पड़ा है। लेकिन लिज्जत पापड़ के बारे में आपने जरूर सुना होगा। वो आज भी हाथ से बने पापड़ या अन्य उत्पाद को ही प्राथमिकता देते हैं। आप भी handmade Papad Business को शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बेसन के लड्डू का थोक व्यापार कैसे करें । और कमाएं लाखों रुपए

Hand Made Papad Business: उड़द का पापड़

उड़द की दाल के आटे से बना हुआ पापड़ आपने जरूर खाया होगा। उड़द के पापड़ को बनाने के लिए आपको उड़द का आटा, काला नमक, काली मिर्च, पापड़ खार और आवश्यकतानुसार तेल लगेगा। इन सबको एक साथ गूंथ कर तैयार कर लिया जाता है। फिर चकले बेलन की मदद से पापड़ तैयार कर लिया जाता है।I इसे धूप में न सुखाए, कमरे के पंखे की हवा में आसानी से सुख जाता है। फिर एयरटाइट पैकिंग में पैक कर दीजिए।

Hand made Papad Business : बेसन का पापड़:

बेसन का पापड़ बनाने के लिए बेसन के साथ उड़द के आटे को 2:1 के अनुपात में मिलाकर अजवाइन, बेकिंग पाउडर, नमक, हल्दी, काला नमक, और पापड़ खार को गूंथ कर 20 मिनट के लिए रख दीजिए। उसके बाद चकले और बेलन की सहायता से पापड़ तैयार कर धूप में सुखा लें। फिर उसे पैक कर तैयार कर दीजिए।

Hand made Papad Business : चावल का पापड़

चावल के आटे के साथ नमक, बेकिंग सोडा, नमक, अजवाइन और काली मिर्च के टुकड़े एक साथ मिलाकर आवश्यकतानुसार पानी डालकर घोल तैयार कर लीजिए। फिर उसे हल्की आंच पर 15 से 20 मिनट पकाइए। अच्छी तरह से पक जाने के बाद आप उसकी छोटी लोइयां बनाकर पापड़ बनाइए। उसके बाद बने हुए पापड़ को प्लास्टिक शीट पर रखकर धूप में सुखाए। सुख जाने के बाद चावल का पापड़ पैकिंग के लिए तैयार हो जाएगा।

अगरबत्ती बनाने का बिजनेस कैसे करें। जानने के लिए इसे पढ़े।

Hand made Papad Business : साबूदाने का पापड़

साबूदाने के पापड़ को बनाने के लिए छोटे साबूदाने का चयन करें। साबूदाने के दोगुना पानी मिलाएं। उसे गाढ़ा और पारदर्शी घोल तैयार हो जाने तक पकाए। साथ में नमक और लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पके हुए घोल के ठंडे हो जाने के बाद उसे पॉलिथीन शीट पर डालकर चम्मच से गोल आकार दें। और धूप में अच्छी तरह सुखाने के बाद उसे पैक कर सकते हैं।

साबूदाने के पापड़ को व्रत – उपवास में भी इस्तेमाल किया जाता है। उसके लिए बिना नमक के साबूदाने के पापड़ को तैयार किया जा सकता है।

Hand made Papad Business : आलू के पापड़

सर्वप्रथम आलू को उबालकर उसे पिस लें। फिर पीसे हुए आलू में नमक, लाल मिर्च पावडर, काली मिर्च के टुकड़े और अजवाइन को मिलाकर छोटी छोटी लोइयां बना कर चकले बेलन की सहायता से पापड़ बनाकर पॉलिथीन शीट पर धूप में सुखा देंगे। सूखने के बाद आलू का पापड़ पैकिंग के लिए तैयार हो जाएगा।

 

पूजा सामग्री का बिजनेस 5 हजार से शुरू करें और तीनगुना तक कमाई करें

पापड़ बिजनेस में कितनी लागत लगेगी : ( Investment)

हाथ से बनाए हुए पापड़ को बनाने के लिए किसी भी प्रकार की मशीन का इस्तेमाल नहीं होता है। इस आधार पर इसमें लागत बहुत ही कम आती है। इसके लिए केवल रॉ मैटेरियल की ही लागत आती है। आप 8 या 10 हजार की न्यूनतम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं। जिसमे पैकिंग मैटेरियल के साथ waight machine और sealing machine की कीमत भी होगी।

पापड़ बिजनेस के लिए आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण:

स्थानीय स्तर के लिए आप खाद्य विभाग से FASAAI का पंजीकरण कराकर काम चला सकते हैं लेकिन जैसे बिजनेस बढ़ेगा। तब आपको FASAAI का लाइसेंस लेना आवश्यक होगा। आप चाहे तो इसके लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। काम बढ़ने के साथ आपको GST REGISTRATION भी करना पड़ेगा।

शुरुआत में अपने उत्पाद के लिए बिना ब्रांड रजिस्टर कराए कोई ऐसा uniqe नाम रखिए। जिसका आगे चलकर ब्रांड रजिस्ट्रेशन कराया जा सके।

पापड़ की पैकिंग कैसे करें :

अपने शहर के पाउच मेकर से अपने ब्रांड की आवश्यकता के हिसाब से पैकिंग बनवा लीजिए। और तैयार पापड़ों को Waight Machine  के द्वारा वजन कर पैक कर लीजिए। सीलिंग मशीन के द्वारा अच्छी तरह से सील कर लें। जिससे पापड़ खराब न हो। अब आपके तैयार पापड़ बाजार में सप्लाई के लिए तैयार हैं।

घरेलू महिलाओं के लिए जबरदस्त बिजनेस आइडिया। पूरा पढ़ें

पापड़ का बिजनेस के लिए आवश्यक स्टाफ :

शुरू में आप स्वयं या अपने घर के लोगों का साथ ले सकती हैं, लेकिन जैसे जैसे काम बढ़ता जायेगा। उसके लिए आप अपने आस पास की घरेलू महिलाओं को अपने साथ लेकर काम कर सकती हैं। क्योंकि घरेलू काम काज निपटाने के बाद वो भी घर पर खाली होंगी, उनके लिए भी ये एक स्वर्णिम अवसर हो सकता है। आप उनकी कार्य कुशलता के हिसाब से कार्य का बंटवारा कर सकती हैं।

मार्केटिंग कैसे करें:

चाहें तो शुरू में स्वयं या अपने घर के किसी पुरुष सदस्य का भी सहयोग ले सकती हैं। या अपनी टीम के किसी सदस्य को मार्केटिंग और सेल्स के नियुक्त कर सकती है। जो इस काम को बेहतर तरीके से कर लें और सेल को बढ़ा सकें।

शुरू में आप अपने कस्बे या शहर की किराना दुकानों और किराना थोक विक्रेताओं के पास पापड़ की सारी वेराइटी को दिखाकर अच्छे दर पर दें। शुरू में लाभ का प्रतिशत कम रखे जिससे दुकानदार आपके पापड़ को रख कर अच्छा मुनाफा कमा सके। जब आपके पापड़ का ब्रांड बाजार में चल पड़ें। फिर धीरे – धीरे पापड़ के मूल्यों में वृद्धि करें।

बेसन बनाने का बिजनेस : एक जबरदस्त मुनाफे का बिजनेस

पापड़ के बिजनेस से कितनी कमाई कर सकते हैं।

किसी भी बिजनेस से कमाई का आंकड़ा असीमित हो सकता है। इसका वर्गीकरण नही किया जा सकता। कुल मिलाकर जितनी ज्यादा आपके उत्पाद की बिक्री बढ़ेगी। आपका मुनाफा भी उतना ही बढ़ता चला जायेगा। कुल मिलाकर शुरुआत में आप लागत के हिसाब से 15 से 20 हजार रुपए प्रति महीना कमा सकती हैं।

मुझे पूरी उम्मीद है की आप मेरी द्वारा दी गई पापड़ के बिज़नेस की जानकारी से संतुष्ट होंगी। आप अपना फीडबैक दे सकती हैं।

FAQ –

  1. Que. 1- Handmade पापड़ स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेय तो नही है ?

    Ans. जी नहीं,

  2. Que. 2- HandMade पापड़ बनाने के लिए कोई प्रशिक्षण लेना पड़ेगा ?

    Ans. कोई जरूरत नहीं है, घर के किसी भी बड़ी महिला से सीख सकती हैं।

  3. Que.3- Handmade पापड़ बिजनेस के लिए FASAAI और GST जरूरी है ?

    Ans. FASAAI LICENSE तो आवश्यक है और GST 20 LAKH से ज्यादा टर्न ओवर होने पर जरूरी हैं

Leave a Comment