इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ? How to earn money from Instagram in hindi 2022

आज के समय में पूरी दुनिया सोशल मीडिया का अधिकाधिक प्रयोग कर रही है, जैसे आपको कुछ पता करना है तो अब सीधे गूगल पर जाते हैं आप वहां पर या तो टाइप करते हैं या फिर वॉइस सर्च करते हैं उसे तुरंत बाद गूगल उसका ऊत्तर आपको दे देता है, उसी तरीके से फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे अनेक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपना अकाउंट बनाकर अपने लोगों दोस्तों या दुनिया के लोगों के साथ भी संपर्क बना सकते हैं।

वैसे तो सोशल मीडिया के द्वारा लोग अपनी जानकारी एक दूसरे तक पहुंचाते हैं, लेकिन जैसे-जैसे लोगों द्वारा सोशल मीडिया का इस्तेमाल होता जा रहा है वैसे वैसे इसके इस्तेमाल का तरीका भी बदलता जा रहा है।

सोशल मीडिया का उपयोग व्यक्ति अपनी कोई जानकारी ऑडियो वीडियो कॉलिंग, उत्पाद का प्रचार, मार्केटिंग के रूप में करने लगे हैं, और तो और लोग अब सोशल मीडिया के द्वारा पैसे बनाने के अनेकों तरीके अपना रहे हैं, इसी कड़ी में आज हम आपको इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए, के बारे में जानकारी देंगे।

इंस्टाग्राम क्या है | what is Instagram in Hindi-

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, जहां पर लोग अपनी फोटो तथा अपने वीडियो शेयर करते हैं, जैसे फेसबुक और व्हाट्सएप जैसे अनेक एप्स पर करते हैं यह भी उसी तरीके से है लेकिन इंस्टाग्राम कुछ अलग हटके है जिसकी वजह से इतना लोकप्रिय है।

20210715 173410 0000

इंस्टाग्राम को आप अपने मोबाइल में अपने प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं यह गूगल प्ले स्टोर और IOS स्टोर दोनों पर उपलब्ध है, इंस्टाग्राम के माध्यम से आप अपने फेसबुक या youtube पर visitors ला सकते हैं। इसके द्वारा आप कोई वीडियो जैसे आप कही घूमने गए है वहा का, वीडियो क्लिप, बच्चो की वीडियो या फोटो शेयर कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम के फाउंडर कौन है | who is founder of Instagram in Hindi-

इंस्टाग्राम के फाउंडर KEVIN SYSTORM हैं जिन्होंने सन 2010 में इस कंपनी की नीव रखी थी, जिसको आगे  चलकर अप्रैल 2012 में ही Facebook के Owner मार्क जुकरबर्ग ने 1 बिलियन में खरीद लिया। ऐसा करके मार्क जुकरबर्ग ने इंस्टाग्राम का भविष्य तय कर लिया था।

आज के समय में  इंस्टाग्राम बहुत ही जाना मांना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसमें रोजाना लगभग 80 मिलियन से ज्यादा लोग ऑनलाइन रहते हैं, इंस्टाग्राम Facebook और यूट्यूब के बाद दूसरा सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है।

आखिर इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते हैं-

जैसे हम ब्लॉगिंग या यूट्यूब से गुगल ऐडसेंस के द्वारा पैसे कमा सकते हैं, लेकिन इंस्टाग्राम में पैसे किसी एड प्लेटफॉर्म के द्वारा नहीं आते, बल्कि आपको थर्ड पार्टी की मदद से पैसे कमा सकते हैं, इसकी पूरी जानकारी आगे दी गई है।

इंस्टाग्राम पर सीधे पैसे कोई नहीं कमा सकता है क्योंकि यहां पर वैसा कुछ है ही नहीं, लेकिन फिर भी यहां लाखों लोग लाखों पैसे कमा रहे हैं आखिर कैसे ? तो बताते है।

चलिए शुरू करते हैं-

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए.

जहां पर लोगों की नौकरियां जा रही है मिल नहीं रही, वैसे में  अगर घर बैठे पैसे कमाने के विकल्प मिल जाए तो फिर क्या कहना, यह घर बैठे कमाने का एक बहुत ही अच्छा मीडिया प्लेटफॉर्म है, इसके द्वारा आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं,

1-Affiliate Marketing करके कमा सकते हैं

पहले आप को ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर अपना affiliate account बनाना होगा, उसके बाद उस ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म की product link और विवरण को Instagram account के माध्यम से प्रमोट करना होगा।

जैसे आपने कोई प्रोडक्ट लिंक अपने पेज पर शेयर किया और उस लिंक पर कोई क्लिक करता है और खरीदारी करता है, आपके लिंक से खरीदारी करने के बदले में को कुछ कमीशन मिलता है, जो ज्यादा व्यक्तियों के द्वारा खरीदारी करने की अवस्था में कमीशन भी ज्यादा मिलता है, इस तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग करके इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

किसी ब्रांड को स्पॉन्सर करके कमा सके हैं।

अगर किसी वस्तु का प्रचार करना है तो सबसे उपयुक्त प्लेटफार्म सोशल मीडिया है, आज के समय में कंपनी अपने ब्रांड का प्रचार प्रसार करने के लिए उन लोगों को चूनती है, जो सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और उनके फॉलोअर्स बहुत ज्यादा होते हैं।

इसे भी बड़ी आसानी से किया जा सकता है लेकिन उसके पहले या तो आपके पास फॉलोअर ज्यादा हो या नहीं है तो फिर ज्यादा फॉलोअर बनाइए, उसके बाद आपको बस इतना करना है आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से ब्रांडों की वीडियो और फोटो शेयर करना होगा, उसके बदले ब्रांड आपको पैसे देंगे, जितने ज्यादा फॉलोवर होंगे कंपनियां उतनी ही ज्यादा पैसे देंगी।

3-अपना प्रोडक्ट सेल करके-

जैसे आप अपना प्रोडक्ट सेल करना चाहते हैं तो आप इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं, आपको अपने प्रोडक्ट के साथ फोटो और उसका मूल्य और विवरण लिखकर अपलोड कर देना है, यह सब आप ध्यान पूर्वक कीजिए जिससे ग्राहक को लगे कि यह जो प्रोडक्ट है वह 100% सही है।

इसके लिए भी आपको अपने फॉलोअर्स की संख्या बढ़ानी होगी, क्योकि यह पोस्ट जितने ज्यादा लोग देखेंगे उतनी ज्यादा प्रोडक्ट सेल होने की संभावना बढ़ जाएगी, खास ध्यान देने वाली बात यह है कि ग्राहक के मैसेज का उत्तर जल्दी से जल्दी दे इसके लिए आपको इंस्टाग्राम पर ज्यादा एक्टिव रहना पड़ेगा।

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को बेचकर-

दुनिया में हर जगह कंपटीशन बहुत ज्यादा है, वही हाल सोशल मीडिया का भी है, जहां पर अपने बिजनेस को तुरंत बढ़ाने के लिए लोग या कंपनियां उन लोगों के इंस्टाग्राम अकाउंट खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाती है जिनके फालोवर बहुत ज्यादा हो. अगर आपके पास इंस्टाग्राम फॉलोअर ज्यादा है, तो आप भी अपने अकाउंट को सेल करके मोटा मुनाफा कमा सकते हैं।

ध्यान देने वाली बात यह है कि आपकी इंस्टाग्राम अकाउंट में ज्यादा फॉलोअर्स और उनके इंगेजमेंट होने की वजह से ब्रांड product की अच्छे से मार्केटिंग कर पाएंगे, इन तरीकों से आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

 

उम्मीद करता हूं मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे और इस जानकारी से आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं, आपको यह लेख कैसा लगा, comment करके जरूर बताएं।

आप चाहे तो हमें ईमेल भी कर सकते हैं

[email protected]

 

इसे भी पढ़ें

https://hindimeyojna.in/jansankhya-niyantran-niti-2021/?amp=1

कैसे कमायें पैसे गूगल से | How to Earn Money from Google in hindi 2021

 

1 thought on “इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ? How to earn money from Instagram in hindi 2022”

  1. बिल्कुल सही,
    मैं इन तरीके के द्वारा 20*30 k के बीच में earning कर लेता हूं,
    कोई छोटी job ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।
    It’s True

    Reply

Leave a Comment