jagdeep Dhankar Biography in hindi | जगदीप धनकड़ का जीवन परिचय | Vice President Of India

जगदीप धनकड़ का जीवन परिचय, परिवार, शिक्षा, जाति, शादी, बच्चे,पार्टी, इस्तीफा, राज्यपाल (Jagdeep Dhankar Biography, Birth, Education, Political Career in hindi)

जगदीप धनकड़ भाजपा के पूर्व वरिष्ठ नेता और देश के बड़े राजनेता रहे हैं। वर्तमान में श्री जगदीप धनकड़ पश्चिम बंगाल प्रांत के राज्यपाल हैं, उन्हें ममता सरकार के वो फैसले जो उन्हे या देश के लिए ठीक न लगा हो उसका हमेशा विरोध किया है। ये भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सदस्य थे। उससे पूर्व वो कांग्रेस में काफी लंबे समय तक रहे है।

MOBILES AND TECH RELATED ARTICLE CLICK HERE

वो राजस्थान के झुंझनू लोकसभा सीट से 1989 में सांसद बने और वो जनता दल सरकार (1989 – 1991) में दो पूर्व प्रधानमंत्रियों बीपी सिंह और चंद्रशेखर सरकार में बतौर केंद्रीय मंत्री भी काम कर चुके हैं। आज दिनांक 16 जुलाई 2022 को एनडीए की तरफ से देश के अगले उपराष्ट्रपति के लिए नामित किया गया।

जगदीप धनकड़ का जीवन परिचय (Jagdeep Dhankar Biography)

नाम (NAME)जगदीप धनकड़
जन्मतिथि (DOB)18 May 1951 (AGE 71 Yr)
जनस्थान (BOP)किठाना (राजस्थान)
पत्नी (WIFE)सुदेश धनकड़
पुत्र – पुत्रीकामना (इकलौती संतान)
राजनीतिक पार्टी
(POLITICAL PARTY)
कांग्रेस और भाजपा
जाति (CAST )जाट (धनकड़)
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्म (RELIGION)हिंदू
सांसद (MOP)1989-1991
प्रधानमंत्री (PM’s)बीपी सिंह और चंद्रशेखर
मंत्री कार्यकाल1989 – 1991
राज्यपालपश्चिम बंगाल
कार्यकाल30 जुलाई 2019 से अब तक
अगली भूमिकाएनडीए की तरफ से अगले उपराष्ट्रपति उम्मीदवार
jagdeep Dhankar Biography in hindi | जगदीप धनकड़ का जीवन
jagdeep Dhankar Photo

जगदीप धनकड़ का जन्म (Jagdeep Dhankar Wikipedia)

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनकड़ का जन्म 18 मई 1951 को राजस्थान प्रांत के किठाना नामक ग्राम में हुआ था। उनका पालन पोषण होने के बाद जब बड़े होने तक गांव में ही रहे।

जगदीप धनकड़ की शिक्षा (Jagdeep Dhankar Education)

जगदीप धनकड़ की प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव किठाना के स्थानीय स्कूल में प्राप्त हुई, उसके बाद आगे की पढ़ाई चित्तौड़गढ़ के सैनिक स्कूल से हुई थी और स्नातक के लिए वो राजस्थान विश्वविद्यालय गए और वहां से उन्होंने भौतिकी में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी की। उसके बाद वकालत से जुड़कर वकील बने।

जगदीप धनकड़ का परिवार ( Jagdeep Dhankar family)

जगदीप धनकड़ की शादी सुदेश धनकड़ से हुई थी, जिनसे उन्हें एकमात्र संतान हुई वो उनकी पुत्री हैं और उनका नाम कामना धनकड़ है। Jagdeep Dhankar Caste की बात करें तो वो स्वयं एक जाट परिवार से आते हैं। धनकड़ दंपति को पुत्र (Jagdeep Dhankar son) नहीं है।

जगदीप धनकड़ की संपति (Jagdeep Dhankar networth)

जगदीप धनकड़ की संपति के बारे में वास्तविक जानकारी अभी तक मिल नही पाई है। कुछ सूत्रों के पास अलग अलग विवरण होने की वजह से यहां उनकी संपति का ब्योरा नहीं दर्शाया जा सकता। जैसे ही इस विषय में वास्तविक जानकारी मिल जाएगी, उसे यहां अपडेट कर दिया जाएगा।

जगदीप धनकड़ की राजनीतिक सफर

श्री धनकड़ 9वीं लोकसभा के लिए राजस्थान के झुंझनू से लोक सभा के सांसद चुने गए तब वो जनता दल से चुनाव लड़े थे। फिर जनता दल सरकार में केंद्रीय मंत्री ( 1989- 1991) भी बनाए गए। इसके अलावा वो 10 वीं राजस्थान विधान सभा (1993-1998) के चूनाव में किशनगढ़ से जीतकर विधायक बने। जगदीप धनकड़ राजस्थान हाई कोर्ट वरिष्ठ वकील हैं। वो उच्च न्यायालय राजस्थान के एसोसिएशन बार के अध्यक्ष भी रहे।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल

जगदीप धनकड़ को 30 जुलाई 2019 को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया। अपने कार्यकाल के दौरान अक्सर ममता बनर्जी सरकार की नीतियों के खुले आलोचक भी रहे हैं। एनडीए सरकार द्वारा उन्हें भारत के अगले उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया। संभवतः वो देश के अगले उपराष्ट्रपति बन सकते हैं.

मुखर व्यक्तित्व

जाट समाज के मुखर नेता पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रहते हुए ममता सरकार का खुलेआम विरोध करना आम बात हों गई थी, उनका कहना था कि ममता सरकार देश के संवैधानिक ढांचे को नुकसान कर अपनी सरकार बनाए रखना चाहती है। वो उनकी राजनीति और नीतियों के धुर विरोधी रहे। राज्यपाल जगदीप धनकड़ ने ममता बनर्जी सरकार के कई फैसलों को पलट दिया था।

Jagdeep Dhankar Vice President Of India

एनडीए की तरफ से उन्हें आज देश के अगले उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में चयनित किया गया। संभवतः वही भारत के अगले उपराष्ट्रपति बन सकते हैं क्योंकि सरकार के पास बहुमत भी है और पक्ष विपक्ष का भी समर्थन हासिल हो रहा है।

ALSO READ:

FAQ-

Q- jagdeep Dhankar Daughter का नाम क्या है?

ANS.- श्री धनकड़ की एकमात्र संतान उनकी पुत्री कामना हैं।

Q- जगदीप धनकड़ किस प्रधानमंत्री के कार्यकाल में केंद्रीय मंत्री रहे?

ANS.- जनता दल सरकार में दो प्रधानमंत्रियों के साथ उन्होंने 1989 से 1991 तक कार्य किया है तब बीपी सिंह और उनके बाद चंद्रशेखर प्रधानमंत्री थे।

Q- जगदीप धनकड़ कहां के राज्यपाल हैं और कब बने?

Ans.- श्री धनकड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल है और वो 30 जुलाई 2019 को इस पद की शपथ लिए थे।

भारत के संभावित अगले उपराष्ट्रपति के ऊपर लिखा आर्टिकल “jagdeep Dhankar Biography in hindi | जगदीप धनकड़ का जीवन परिचय | Vice President Of India” कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताएं। इस विषय से संबंधित कोई भी नई जानकारी आएगी उसे यहां अपडेट किया जायेगा।

Leave a Comment