कम लागत में ज्यादा मुनाफा कैसे कमाए | How to make big profit in low cost in hindi 2022

कम लागत में ज्यादा मुनाफा कैसे कमाए : How to make big profit in low cost in hindi 2022 ( कम लागत में लघु उद्योग, गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस, कम लागत में ज्यादा मुनाफा, कम लागत में अच्छी खेती, कौन से धंधे में ज्यादा फायदा है)

आज के समय में  व्यक्ति को अपने घर का खर्चा पानी चलाना है कितना मुश्किल हो रहा है,  नौकरी है या नहीं,  नौकरी है घर का खर्चा बड़ी मुश्किल से चल पाता है  और जिसकी नौकरी  ही चली गई हो  इस  कोरोना  काल में  बारे में तो मात्र कल्पना की जा सकती है.  ऐसे में क्यों ना हम कुछ ऐसा करें जिससे हमारी लागत कम हो और मुनाफे ठीक-ठाक है.  अगर आप गांव में रहते हैं तो फिर अनेक विकल्प है , आइए जानते हैं  कि वे विकल्प कौन-कौन से हैं.

कम लागत में ज्यादा मुनाफा

कम लागत में ज्यादा मुनाफा: गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस

1- डेयरी फार्म खोलकर-

जैसा कि हम जानते हैं गांव के हर घर में कम से कम एक गाय या भैंस होती है,  और उनके रहने का स्थान भी पर्याप्त होता है इसके साथ उनके  चारे पानी का भी आसानी से प्रबंध हो जाता है,  क्योंकि गांव में लोगों के पास  खेत होता है जिसमें वह पर्याप्त चारा का उत्पादन करते हैं.   अब यहां पर दो विकल्प हैं पहला अगर आपके पास कम से कम 2 से 3 गाय भैंस खरीदने और पालने का पर्याप्त प्रबंध हो तो अपना निजी डेरी फार्म  खोलना  अधिक  लाभप्रद होगा,  जिसके आप मालिक होंगे और आमदनी बढ़ने के साथ अपने डेरी फार्म को भी बड़ा करते जाएंगे,  दूसरा विकल्प यह है  आप जहां तक संभव हो अधिक से अधिक लोगों से दूध खरीद कर नजदीक के शहर में  सप्लाई दे सकते हैं क्योंकि शहरों में लोग गाय भैंस पाल नहीं पाते लेकिन दूध की तो जरूरत सबको है.  और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

 2-आटा चक्की मशीन-

आजकल शहरों में लोग ब्रांडेड कंपनियों के बने बनाए  पैक किए हुए आटे का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे भिन्न गांव में आज भी लोग घर के गेहूं को  धोकर सुखाकर आटा चक्की से  बना आटा ही खाते हैं। आप भी छोटा बिजनेस करना चाहते है और आप के मन में ये दुविधा है कि छोटा बिजनेस कौन सा करें? तो आता चक्की का बिजनेस बहुत अच्छा है।

यह  कम पैसे का व्यवसाय है  मतलब आपके पास  100000 रुपए हो तो आप इस व्यवसाय को आसानी से शुरू कर सकते हैं.  जिसमें आपको एक बिजली की मोटर या फिर डीजल इंजन और आटा चक्की मशीन आसानी से खरीदा जा सकता है. 

इसे भी पढ़ें 

अभी से होने वाले लाभ के बारे में जानते हैं- आपके पास 1 दिन में 5 क्विंटल गेहूं पीसने के लिए आता है तो आप 15 सो रुपए कमा सकते हैं क्योंकि गेहूं पीसने का रेट कम से कम  3 रुपए किलो है,  अगर बिजली बिल या डीजल का खर्चा निकाल दिया जाए तू भी आसानी से हजार रुपए कहीं नहीं गए हैं मतलब आप गांव में रहकर 30,000 रुपए कमा सकते हैं.  यह तो हुई केवल पिसाई से होने वाली आय,  अगर आप आटा बनाकर उसे पैक करके शहरों में सप्लाई दें तो आपकी है ₹30000 से भी  ज्यादा हो सकती है.

3- राशन की दुकान-

आदमी  धनी  हो या गरीब हो लेकिन  उसका घर राशन की बिना नहीं चल पाता सब को खाना खाना है ऐसे में हम अपने घर का राशन शहर  की दुकानों से लाते हैं या गांव में ही राशन की दुकान से लाते हैं.  मतलब यह एक ऐसा व्यवसाय है जो हर हाल में चलता है, आदमी  2 जोड़ी कपड़ों में पूरा साल निकाल लेकिन क्या सुना है आपने कि 5 किलो अनाज में महीनों निकाल दे ऐसा नहीं होता.

ऐसे में आप अपने गांव में दुकान  खोलिए जहां पर हर चीज मिले लोगों को शहर न जाना पड़े और जब शहर नहीं जाएंगे समान आपके यहां से लेंगे और आपकी आमदनी बढ़ती जाएगी.  राशन की दुकान खोलने के लिए आबादी के हिसाब से  पैसे की जरूरत  पड़ती है। कम लागत में बिजनेस मतलब इसे 30000/- से शुरू कर सकते हैं, और धीरे -2 इस व्यवसाय को बड़ा करते जा सकते हैं.  ऐसा करके आप लाखों कमा सकते हैं.

4- मछली पालन  का बिजनेस-

मछली पालन के व्यवसाय करने के लिए आपके पास कुछ जमीन होनी चाहिये, जहाँ पर एक तालाब का निर्माण कराया जा सके. उसके बाद तालब में पानी डालने के लिए एक ट्यूब वेल कि आवस्यकता पड़ेगी, जब आपके तालब का निर्माण होकर पानी भर दिया जाय, उसके उपरांत FISH-NURSERY से मछली के बच्चों को लाकर तालाब में छोड़ना होता है ,

Mobile & Tech Related Aricles

उसके बाद प्रतिदिन उनके लिए चारे पानी का इंतजाम करना पड़ता है जिससे बच्चे जल्दी से बड़े हो सकें। अगर आपका प्रश्न था कि कौन से धंधे में ज्यादा फायदा है तो ये उत्तम उदाहरण साबित हो सकता है और आपका मुनाफा भी।

5- टेंट- हाउस का बिजनेस-

आज -कल शादी-व्याह हो या घर में जन्मदिन, वर्षगाठ या कोई भी उत्सव हो , टेंट तो लगना ही है, शहरो में तो शादी-व्याह या उत्सव के लिए अक्सर होटल या सामुदायिक-केंद्र की व्यवस्था कर लेते हैं, लेकिन इसके विपरीत गांवो में लोगो को टेंट का ही सहारा लेना पड़ता है और अगर आप सोचते है कि सबसे अच्छा रोजगार कौन सा है? तो ऐसे में ये एक बेहतर विकल्प है- जहा से हम अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है.

इसके लिए हमें औसत एक लाख रूपये से आवश्यकता पड़ेगी, जिससे हम टेंट का समान जैसे जेनेरेटर, टेंट और इससे सम्बंधित सामान खरीद सकें, ये तो शुरुआत करने के लिए काफी है, लेकिन इसे धीरे-धीरे आप बड़े स्तर पर ले जा सकते हैं, आपको अपने गाँव के साथ -2 आस-पास के गाँव में भी कम मिल सकता है,  इस व्यवसाय को करने किए लिए आपको कुछ स्टाफ कि भी आवश्यकता पड़ेगी, ऐसा करके आप कुछ युवंको को रोजगार भी दे सकते हैं.

6- R O वाटर प्लांट और वाटर सप्लाई का बिज़नेस-

शहर हो या गांव हर जगह का पानी खराब हो चुका है,  ऐसे में क्या कर सकते हैं आपने देखा होगा  लोग घरों में छोटे-छोटे R.O.  जो विभिन्न कंपनियों के आते हैं,  लगवा कर अच्छा पानी  का उपयोग कर रहे हैं,  यह R,O,  लगभग 10  हजार के आसपास आता है  जिसका खर्च हर आदमी उठा नहीं सकता ऐसे में आपने देखा होगा,  की लोग  20 लीटर के बोतलों में पानी भर के अपने घरों में लाते हैं,  क्या आपने सोचा कि यह पानी कहां से आता है.

तो बता दूं की  यह पानी आरओ वाटर प्लांट से आता है,  प्रश्न उठता है  कि क्या हम भी आरो  प्लांट लगा सकते हैं ?  हां हम भी लगवा सकते हैं  इसके लिए सबसे पहले  ग्राउंड लेवल वाटर के लिए बोरिंग कराना होता है, उसके बाद आ रो प्लांट की संबंधित मशीनें इंस्टॉल करनी होती है, जिनमें खर्च लगभग 80 से 90 हजार आता है,  जब हमारा वाटर प्लांट का निर्माण संपन्न हो जाए उसके बाद हम वाटर की सप्लाई दे सकते हैं। ये कम लागत में ज्यादा मुनाफा बिजनेस आइडिया है जिससे प्रतिदिन 1000 से 2000 रुपए कमाया जा सकता है।

आप चाहे तो एक टेंपो लेकर  अपने आसपास के गांव पास के शहर में सप्लाई दे सकते हैं जिससे आपका मुनाफा कई गुना बढ़ जाएगा.

7- फ्लोरीकल्चर बिजनेस  यानी फूलों की खेती-

फ्लोरीकल्चर बिजनेस का संबंध फूलों की खेती से है  आज के दौर में फूलों की खेती एक बेहतर विकल्प बनकर सामने आई है क्योंकि आजकल सजावट के लिए फूलों का इस्तेमाल भरपूर किया जा रहा है, शादी हो बर्थडे हो या कोई भी मांगलिक उत्सव हो सजावट फूलों से हो रही है,  और सरकार भी फूलों की खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही है,  इस खेती में आप गेंदा, गुलाब, ट्यूलिप, जरबेरा  जैसे अनेक फूलों की खेती करके पैसे कमा सकते हैं

अगर आपके पास अपना खेत हो या किराए पर भी खेत लेकर इस खेती को करें, फूल की खेती में लागत ज्यादा नहीं होती.  मुनाफा कई गुना ज्यादा होता है.  आप अपने फूलों को मंडी में  भी  बेच सकते हैं या अपने आसपास शहर की दुकानों में जिनका फूलों का बिजनेस हो सप्लाई दे सकते हैं. ऐसा करके गांव में रहकर भी आप बहुत बड़ी रकम कमा सकते हैं.

8- हर्बल खेती एक शानदार विकल्प-

हर्बल खेती करना आज के समय में पैशन बनता जा रहा है  जिसे आप थोड़ी सी लागत से शुरू कर सकते हैं हर्बल खेती में गिलोय, आंवला, तुलसी, चिया जैसे अनेक औषधीय  पौधों को अपने खेत में खेतों में उगा सकते हैं.  जिनका उपयोग अनेक प्रकार की  दवाइयों के निर्माण मैं किया जाता है। ये कम लागत में अच्छी खेती का भी उदाहरण है।

प्रश्न उठता है कि हमने तो हर्बल खेती तो कर ली लेकिन अब तैयार हुए  इन पौधों या बीजों को कहां बेचे क्या करें?  तो इसका सीधा सा उत्तर है जैसी डाबर, पतंजलि, बैद्यनाथ, हिमालया जैसी कंपनियों से संपर्क साथ कर  अपना प्रोडक्ट उनको बेचकर अच्छा खासा यूं कहें एक बेहतर आमदनी का रास्ता खोल सकते हैं.

9- अचार का बिजनेस-

अचार का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है.  ऐसे में आप को अचार बनाना आता है तो एक सुंदर अवसर अचार का बिजनेस हो सकता है. इसे आप अपने परिवार के लोगों के साथ शुरू कर सकते हैं,  अचार बनाने में सबसे महत्वपूर्ण बात मसालों का मिश्रण बनाना होता है,  शुरू में आप घर के लोगों के लिए बनाकर खिलाइए.  और उसे पूछिए चाहिए टेस्ट अच्छा है या इसे और अच्छा हो सकता है, आप चाहे तो अचार बनाने की ट्रेनिंग लेकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं,

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए  5000 रुपए की आवश्यकता पड़ेगी,  फिर धीरे-धीरे इस व्यवसाय  बड़े लेबल पर जाएंगे, जैसे ही आपका बनाया हुआ  लोगों की पसंद बन जाए तो आप कुछ कर्मचारियों को रखकर भी अपने काम को बढ़ा सकते हैं और अपने परिवार  को एक व्यवसाय दे सकते हैं। और इस बिजनेस को दो हजार में शुरू करें ये बिजनेस कमाएं लाखो रुपए महीने।

कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए कई बिजनेस आइडिया कैसे लगे। अगर अच्छा लगे तो आप इसे अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ भी शेयर करें जिससे किसी न किसी को तो फायदा हो। ये लेख कैसा लगा। जरूर बताएं।

FAQ-

Que.1 – अपना खुद का बिजनेस कैसे शुरू करें ?

Ans.- आप ऊपर लिखे में से कोई भी बिजनेस कर सकते है, बशर्ते ये ध्यान रखें, जो बिजनेस आप शुरू कर रहे हैं वैसा आस पास न हो।

Que.2- सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा करें?

Ans.- कम पैसे में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस टी स्टाल बिजनेस या गोलगप्पा सेंटर हो सकता है, जो 2 से 3 हजार में शुरू किया जा सकता है।

Que.3- गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस क्या है ?

Ans.- गांव में चलने वाला बिजनेस जैसे दूध डेयरी, आटा चक्की मशीन, सब्जी की खेती, फूलों की खेती या मछली पालन जैसे बेहतरीन विकल्प हैं।

Que.4- सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है ?

Ans.- जो आपको अच्छा लगे और वैसा बिजनेस आस पास न हो, साथ ही उस बिजनेस से सीधा संबंध वहा रह रहे लोगों की जरूरत से हो।

Que.5- घर बैठे कौन सा बिजनेस करें।

Ans.- उपरोक्त जानकारी घर पर रहकर बिजनेस करने की दी गई है। आप अपनी पसंद के हिसाब से कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं

2 thoughts on “कम लागत में ज्यादा मुनाफा कैसे कमाए | How to make big profit in low cost in hindi 2022”

Leave a Comment