Low Investment Business Idea : कम लागत ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए इन बिजनेस आइडिया को अपनाएं।

Low Investment Business Idea : कम लागत ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए इन बिजनेस आइडिया को अपनाएं। (Small Business ideas, Rural Small Business Ideas)

Low Investment Business Ideas: वर्तमान समय में लगभग हर व्यक्ति अपना व्यवसाय करना चाहता है, जिससे वो अपने भविष्य का निर्माण कर सके। जहां नौकरी की बात की जाय तो कोरोना काल में नौकरियां कम हो गई हैं या नौकरी से सामान्य व्यक्ति उतना ही कमा पाता है जिससे उसकी दिनचर्या बमुश्किल ही चल पाती है। वहीं महंगाई के साथ जीना भी आर्थिक रूप से कठिन होता जा रहा है।

ऐसे हालात में अगर रोजगार की बात की जाय तो प्रश्न उठता है कि कौन सा रोजगार करें? अगर आप भी ऐसी परिस्थिति का सामना कर रहे हैं तो आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया (Business Ideas) बताएंगे, जिसको करने के बाद आप अपने लिए कामयाबी का नया मार्ग प्रशस्त कर सकेंगे। जो कम लागत ज्यादा मुनाफा वाले बिजनेस (Business) साबित होंगे। तो आइए जानकारी साझा करते है Low Investment Business Ideas की।

1 – कंबल और रजाई बनाने का बिजनेस ( Blanket and Quilt Making Business): Low Investment Business Ideas

उत्तर भारत समेत देश के कई क्षेत्रों में सर्दी के मौसम से दो चार होना पड़ता है विशेषकर पहाड़ी क्षेत्रों में जहां ठंड लगभग पूरे साल बनी रहती है। ऐसे इलाकों में कंबल और रजाई का बिजनेस बहुत ज्यादा फलता फूलता है। उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों के हिसाब से ये Seasonal Business हो सकता है लेकिन बहुत अच्छा मुनाफा देने वाला व्यवसाय है।

आप इस 50,000/- रुपए से शुरू कर सकते हैं। आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है जैसे – कच्चा माल (Raw Materials) कहां से उपलब्ध होगा, दूसरा कुशल कारीगर और मजदूर की आवश्यकता पड़ेगी, यही दो मुख्य ध्यान देने वाली बातें हैं।

2 – लकड़ी के फर्नीचर का बिजनेस (Wooden Furniture Business): Low Investment Business Ideas

Low Investment Business Ideas में अगला बिजनेस लड़की के फर्नीचर का हो सकता है, जिसमे Wooden Bed, Sofa, Chair, Almirah और Dining Table के साथ बहुत से लकड़ी के आइटम हो सकते हैं। इस Wooden Furniture Business को शुरू करने के लिए अपने पास की Wooden Mill ( जहां Raw Materials के तौर पर लकड़ियों को अलग अलग आकार में तैयार किया जाता है) से Raw Materials ले सकते हैं।

इसके बाद अनुभवी और कुशल कारीगर को जरूरत पड़ती है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए 1 से डेढ़ लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती है।

3 – Teddy Bear Making Business ( टेडी बीयर बनाने का बिजनेस): Low Investment Business Ideas

Low Investment Business Ideas में Teddy Bear बच्चों के लिए सबसे ज्यादा बिकने वाला खिलौना है। मतलब ये Toys Business में एक कम लागत ज्यादा मुनाफा वाला आइडिया है, इसकी डिमांड पूरे साल और पूरे देश विदेश में हमेशा बनी रहती है। इस Business की शुरुआत करने के लिए सबसे जरूरी बात है कि आपके पास एक बेहद कुशल कारीगर हो या आप ने इसकी Training ली हो।

इसका Raw Materials अपने लोकल व्होलसेल बाजार से खरीद सकते है या Indiamart से भी मंगा सकते हैं। इस Business की शुरुआत में ₹ 50,000/- से भी कम लागत आएगी। ऑफलाइन के साथ Online भी बेच कर बहुत पैसा बनाया जा सकेगा।

4 – पेपर कप और प्लेट बनाने का बिजनेस (Paper Cup & Plate Making Business): Low Investment Business Ideas

Low Investment Business Ideas में चौथा बिज़नेस आइडिया (Paper Cup & Plate Making Business) है। क्योंकि सरकार द्वारा Plastic Use को प्रतिबंधित किया गया है जिससे पेपर से बने कप और प्लेट की मांग बढ़ती जा रही है। जहां पहले पेपर कप और प्लेट की जगह प्लास्टिक से बने कप, प्लेट और ग्लास का उपयोग होता था जो पर्यावरण संकट के लिए भी जिम्मेदार था। वहीं पेपर पूरी तरह Environment Friendly है।

आज के समय में होटल, शादी – पार्टी हो या सड़क पर चाय ढाबों की दुकानों में इस पेपर कप, ग्लास और प्लेट की भारी डिमांड है। जो इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए एक सुनहरा अवसर है। ये बिजनेस भी कम लागत बड़ा मुनाफा को पूरी तरीके सही Justify करता है। इसकी शुरुआत करने में ₹ 50,000/- से ₹ 1,000,00/- की लागत लग सकती है।

मुझे उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके प्रश्नों का उत्तर हो सकता है, अगर आप को ये जानकारी अच्छी लगी तो कमेंट करके आप अपनी बहुमूल्य राय हमे दे सकते हैं। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर कर सकते हैं।

FAQ-

Q- low Investment Business के लिए किसी लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी?

ANS- वैसे तो किसी भी बिजनेस को करने के लिए कई तरह के लाइसेंस और GST पंजीकरण की जरूरत पड़ती है लेकिन LOW INVEST BUSINESS की शुरुआत के लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Q- क्या ऐसे बिजनेस के लिए ट्रेनिंग (प्रशिक्षण) की जरूरत है?

ANS- अगर आप किसी काम में पारंगत है या किसी कारीगर को सैलरी देने लायक है तो किसी ट्रेनिंग की जरूरत नहीं लेकिन जब आप स्वयं किसी कार्य को करना चाहते है और आप उस काम में पारंगत नही है तो कार्य कुशलता के लिए ट्रेनिंग जरूरी है।

Q- Low Investment Business के लिए मुद्रा लोन मिल सकता है?

ANS- जी बिलकुल ! अगर आप मुद्रा लोन लेकर किसी बिजनेस को करना चाहते है तो ये अति उत्तम है, मुद्रा लोन का पूरा विवरण इस लिंक पर पढ़ेंं।

Leave a Comment