Manyata Dutt | मान्यता दत्त का जीवन परिचय | Manyata Dutt Biography in hindi

मान्यता दत्त का जीवन परिचय, बायोग्राफी ,असली नाम ,पहला पति ,जन्म, उम्र, मूवी, परिवार, पहला पति, कैंसर [Manyata Dutt Biography in Hindi] Sanjay Dutt, Age, Height, Caste, Religion, First Husband, Family, Real name, Date of Birth, Children, Net Worth

मान्यता दत्त बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता संजय दत्त की पत्नी हैं। मान्यता दत्त संजय दत्त की तीसरी पत्नी हैं। मान्यता दत्त का असली नाम दिलनवाज शेख है। जिनका जन्म 22 जुलाई 1978 को हुआ था। मान्यता दत्त संजय दत्त प्रोडक्शन की CEO भी हैं। मान्यता और संजय दत्त ने 2008 में एक निजी कार्यक्रम में शादी कर ली थी। शादी के दो वर्ष पश्चात 21 अक्टूबर 2010 को इनके दो जुड़वा संताने हुई। जिनमे से पुत्र का नाम शहरान और पुत्री का नाम इकरा रखा गया।

मान्यता दत्त का जीवन परिचय ( MANYTA DUTT BIOGRAPHY)

मान्यता दत्त का जन्म मुंबई में 22 july 1979 को हुआ था। इनका परिवार मुस्लिम धर्म को मानने वाला है इसीलिए इनका नाम दिलनवाज रखा गया। कुछ समय पश्चात इनका परिवार दुबई चला गया जहां इनका पालन पोषण और शिक्षा संपन्न हुई।

मान्यता दत्त, manyta dutt
मान्यता दत्त फोटो

तत्पश्चात बॉलीवुड में अपना कैरियर की शुरुआत प्रकाश झा की सुपरहिट और बहुचर्चित फिल्म ” गंगाजल” से की थी, जिनमे मान्यता का आइटम सॉन्ग खूब चर्चा में रहा था। तब मान्यता को सारा खान के नाम से जाना जाता था। लेकिन 2008 में कमाल आर खान की फिल्म “देशद्रोही” से इनका नाम मान्यता हो गया।

असली नामदिलनवाज शेख
निक नेमसारा खान
वर्तमान नाममान्यता दत्त
जन्म स्थानमुंबई
जन्मतिथि 22 जुलाई 1979
शिक्षादुबई से
उम्र42 वर्ष
पहला पतिमेराज उर रहमान शेख
दूसरे और वर्तमान पतिसंजय दत्त
दूसरी शादी2008 में संजय दत्त से
जुड़वां बच्चों का जन्म21 अक्टूबर 2010
पुत्रशहरान
पुत्रीइकरा
लंबाई5′ 7″
वजन84 Kg
Body Measurement 35-29-34
आंखेगहरी भूरी
पेशा (Occupation)पूर्व अभिनेत्री, अब संजय दत्त प्रोडक्शन की CEO
फिल्मेगंगाजल, लवर्स लाइक उस और देशद्रोही
नागरिकताभारतीय

मान्यता दत्त का जन्म, पालन पोषण और शिक्षा

मान्यता दत्त का जन्म मुंबई के एक मुस्लिम परिवार में 22 जुलाई 1979 को हुआ था। इनके पिता एक व्यवशायी थे जिनका व्यवसाय दुबई में था जिसके चलते इनका परिवार दुबई शिफ्ट हो गया। मान्यता दत्त का पालन पोषण और शिक्षा दीक्षा दुबई में ही हुई है।

मान्यता दत्त का धर्म क्या है?

मान्यता दत्त का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। इनकी पहली शादी भी एक मुस्लिम से हुई थी। उनके अनुसार इनका परिवार एक मुस्लिम धर्म को मानने वाला परिवार है। संजय दत्त से शादी के बाद वो हिंदू रीति रिवाजों को निभाते हुए दिखती हैं लेकिन ये स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने मुस्लिम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपनाया हो।

मान्यता दत्त का असली नाम

मान्यता दत्त का जन्म के बाद इनके माता पिता ने इनका नाम दिलनवाज रखा था। लेकिन बॉलीवुड में काम करने के लिए इन्होंने अपना नाम सारा खान कर लिया। बाद में प्रकाश झा ने “गंगाजल” मूवी में आइटम सॉन्ग करने के समय इनको मान्यता नाम दिया। जो अब संजय दत्त से विवाह करने के पश्चात मान्यता दत्त हो गया है।

Mobile & Tech Related Information

संजय दत्त और मान्यता की शादी कब और कैसे हुई।

संजय और मान्यता की मिलना भी एक संयोग ही था, उस दौरान संजय दत्त कई मुसीबतों से गुजर रहे थे। मान्यता से मिलने से पहले संजय दत्त का अपनी दूसरी पत्नी से तलाक हुआ था फिर उनकी पूर्व गर्ल फ्रेंड नदिया ने ही संजय और मान्यता को मिलाया था। मान्यता उस समय शादी शुदा थीं, लेकिन पति मेराज उर रहमान से अलग रहती थीं। पहली शादी से उनका एक पुत्र भी है जो मान्यता के रिश्तेदारों के साथ दुबई में ही रहता है। फिर मान्यता ने अपने पहले से पति बिना तलाक़ लिए ही संजय दत्त से शादी कर ली। फिर बाद में मेराज से तलाक भी ले लिया था।

मान्यता दत्त का पहला पति (manyta dutt first husband)

मान्यता दत्त के पहले पति का नाम मेराज उर रहमान शेख है। जो एक संघर्ष शील लेखक थे। मान्यता दत्त ने मेराज से तलाक लिए बिना ही संजय दत्त से शादी कर ली थी। जिसको लेकर मेराज ने मान्यता पर मुकदमा दर्ज करा दिया था। मेराज ने बांद्रा कोर्ट में अपने और मान्यता के हनीमून के फोटो को अपनी शादी का सबूत के तौर पर पेश किया था।

मेराज और मान्यता का एक पुत्र भी है जो मान्यता के घरवालों के साथ दुबई में रहता है। जिसको लेने के लिए मेराज ने काफी कोशिशें की, उनकी अपील को मुंबई शेशन कोर्ट ने खारिज कर दिया और बच्चे की कस्टडी मान्यता को दे दी थी।

मान्यता का फिल्मी करियर

मान्यता दत्त ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत के लिए दुबई से मुंबई का रुख किया था। जब उन्होंने कम बजट की “लवर्स लाइक अस” में काम किया, लेकिन उनको पहचान प्रकाश झा की फिल्म “गंगाजल” में किए गए आइटम सॉन्ग की वजह से ज्यादा मिली।

इसी दौरान मान्यता के पिता का देहांत होने की वजह से वापस दुबई जाकर उनका व्यवसाय देखना पड़ा जिसकी वजह से उनका फिल्मी करियर वो उड़ान नहीं भर पाया जैसा वो चाहतीं थी। संजय दत्त से विवाह के पश्चात अब वो संजय दत्त प्रोडक्शन की CEO हैं और संजय का ज्यादातर बिजनेस देखने के साथ साथ अपना और अपने परिवार की जिम्मेदारी उठाती है।

मान्यता दत्त नेट वर्थ (manyata dutt net )

मान्यता दत्त के नेटवर्थ की बात की जाय तो उनका कुल net worth 10 मिलियन से भी ज्यादा हो सकता है। और अब तो वो संजय दत्त प्रोडक्शन की सीईओ भी हैं।

मान्यता दत्त की घरेलू जिंदगी

मान्यता दत्त ने संजय दत्त से शादी करने के पश्चात अभिनय की दुनिया को पीछे छोड़कर संजय दत्त और अपने बच्चों के लिए अपना पूरा समय देना शुरू कर दिया। मान्यता एक कुशल मार्गदर्शक, श्रेष्ठ माता और कुशल गृहिणी भी हैं जो अपने हाथों से पकाएं खाने को अपने घर आए मेहमानों को खिलाना पसंद करती हैं।

मान्यता दत्त कैंसर

मान्यता दत्त की तबियत अचानक 2014 में खराब हुई तब डॉक्टरों ने बताया था कि उनके लीवर में ट्यूमर हो गया है साथ ही हृदय संबंधित दिक्कतें भी हो गई है। तब डॉक्टरों ने लंग इन्फेक्शन होने की वजह से सर्जरी भी की थी। तब संजय दत्त पैरोल पर जेल से बाहर थे और अपनी पत्नी मान्यता के लिए बहुत ज्यादा परेशान रहते थे।

क्योंकि संजय दत्त की मां नर्गिस की भी मौत कैंसर के कारण हुई थी और उनकी पहली पत्नी ऋचा शर्मा को भी कैंसर ने जान ले लिया था। और अब किसी कीमत पर मान्यता को खोना नहीं चाहते थे। डॉक्टरों की मेहनत से मान्यता पुनः स्वस्थ होकर अपने घर आईं और अब वो अपने पति और बच्चों के साथ खुशहाल जीवन व्यतीत कर रही है।

इसे भी पढ़ें

मान्यता और संजय दत्त के कितने बच्चे हैं?

मान्यता दत्त के पहले पति से एक पुत्र है जो दुबई में रहता है, और संजय से दो जुड़वा संतानों में से एक पुत्र शहरान और पुत्री इकरा है। वही संजय दत्त की पहली पत्नी से एक पुत्री त्रिशाला है जो अमेरिका में रहती है। संजय और मान्यता के बच्चों को मिलाकर चार संताने है।

FAQ-

Q- मान्यता दत्त का असली नाम क्या है?

ANS- दिलनवाज

Q- मान्यता दत्त का पहला पति कौन था?

ANS- मान्यता के पहले पति का नाम मेराज उर रहमान शेख है।

Q- मान्यता दत्त का धर्म क्या है?

ANS- मान्यता का जन्म एक मुस्लिम परिवार में होने की वजह से धर्म भी मुस्लिम हुआ। लेकिन संजय दत्त से शादी के बाद धर्म बदलने की कोई बात सामने नही आई है।

Leave a Comment