मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 | मुख्यमंत्री मितान योजना छत्तीसगढ़ के लाभ एवं उद्देश्य | MUKHYAMANTRI MITAN YOJANA

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022: मुख्यमंत्री मितान योजना छत्तीसगढ़ के लाभ एवं उद्देश्य (MUKHYAMANTRI MITAN YOJANA, mukhyamantri mitan yojana online apply, मितान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Mitan yojana application form)

क्या आप भी घर बैठे कोई काम करना या करवाना चाहते है? जैसे हमे कोई वस्तु खरीदनी हो या किसी प्रकार की सेवा लेना चाहते हैं। तो उसके लिए तमाम Online Platform अपने देश में काम कर रहे हैं। इसी दिशा में सरकारों ने भी कदम बढ़ा दिया है। जिसका सीधा प्रयास हैं कि आज के समय में देश के किसी भी नागरिक को किसी प्रकार की सेवा लेने के लिए किसी का मोहताज़ न होना पड़े, और भटकना न पड़े। साथ ही केंद्र सरकार हो या किसी भी राज्य की सरकार सबका यही प्रयास है ज्यादा से ज्यादा सेवाओं को ऑनलाइन किया जाय। जिससे बड़ी सहूलियत के साथ देश के शहरी से लेकर अंतिम छोर पर बैठा गांव का किसान भी कर सके।

इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ की सरकार ने एक ऐसी योजना की शुरुआत की है जो प्रदेश के शहर से लेकर हर गांव के अंतिम व्यक्ति के लिए उपलब्ध हो। इस योजना को मुख्यमंत्री मितान योजना का नाम दिया गया है। इस Mukhyamantri Mitan Yojana से संबंधित सारी जानकारी यहां पर देने का प्रयास किया गया है। तो आइए जानते हैं मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 क्या है और इसका लाभ कैसे उठाया जा सकता है।

Mukhyamnatri mitan yojana 2022

मुख्यमंत्री मितान योजना छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना की शुरुआत का मुख्य लक्ष्य प्रदेश के हर नागरिक को उसके घर पर सारी सरकारी सेवाओं को पहुंचाना है। जैसे किसी को निवास प्रमाण पत्र बनवाना होता है तो उसका पूरा दिन एक प्रमाण पत्र के लिए तहसील और जनसेवा केंद्रो के चक्कर काटते बीत जाता है।

भूपेश बघेल सरकार ने इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए 1 मई 2022 से शुरू पायलट प्रोजेक्ट के लिए 10 करोड़ रुपए निवेश किया हैं। जिसकी शुरुआत बिलासपुर के साथ प्रदेश की सभी 14 नगर निगमों में किया गया है।

अब इस योजना से छत्तीसगढ़ के नागरिक अपने घर पर ही निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और राशन कार्ड जैसी अनेक दस्तवेजो को प्राप्त कर पाएंगे। अब लोगों को तहसील, विकास खंड या संबंधित कार्यालयों के चक्कर नही लगाने पड़ेंगे। इस सेवा का लाभ प्रदेश के हर नागरिक को मिलेगा जिससे उनका समय और धन दोनो बचेंगे। इस योजना से सिस्टम में पारदर्शिता भी आएगी। इन सेवाओं को हर घर तक पहुंचाने के लिए सरकार नियुक्ति भी करेगी जो सहायक मित्रों के नाम से जाने जायेंगे।

ये मितान को घर घर जाकर लोगों के आवश्यक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए उपलब्ध रहेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा जारी टोल फ्री नंबर दिया गया है। नागरिक इस टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल कर अपनी आवश्यकता बताएंगे। जिसके बाद उक्त व्यक्ति के घर ये सहायक मित्र पहुंचकर सारी औपचारिकताएं पूरी करने के साथ लगने वाले आवश्यक दस्तावेजों का परीक्षण और सत्यापन करने के बाद ऑनलाइन आवेदन भी करेंगे। जिसके लिए लगने वाली शुल्क राशि ₹ 100 के आस पास या उससे कम भी हो सकती है।

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना का उद्देश्य क्या?

मुख्यमंत्री मितान योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के प्रत्येक नागरिक को सारी सुविधाओं जैसे निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र और अनेक जरूरी प्रमाण पत्रों को उसके दरवाजे तक सुलभता के साथ पहुंचना मात्र है। इससे पहले लोगों को तहसील, विकास खंडों और अधिकारियों के यहां एक प्रमाण पत्र बनवाने के लिए पूरे दिन भर का समय गवाना पड़ता था।

मुख्यमंत्री मितान योजना,
मुख्यमंत्री मितान योजना 2022

इस योजना के लागू होने से लोग अपने निवास पर ही सारे प्रमाण पत्रों को प्राप्त कर सकेंगे। जिससे प्रदेश का सिस्टम भी पारदर्शी बना रहेगा और यहां के नागरिकों के जीवन में एक अलग ऊर्जा का आभास होगा।

मुख्यमंत्री मितान योजना का संक्षिप्त विवरण

योजनामुख्यमंत्री मितान योजना छत्तीसगढ़
आरंभछतीशगढ़ सरकार द्वारा
लाभार्थीछत्तीसगढ़ के आम नागरिक
शुरुआती वर्ष2022
टोल फ्री नंबर14545
WebsiteCOMMING SOON
उद्देश्यनागरिकों को घर पर सुविधाएं पहुंचाना, जिससे किसी को भटकना न पड़े।
लाभनिवास, आय, जन्म, मृत्यु, और विवाह जैसे अनेकों प्रमाणपत्र का घर पर ही उपलब्ध होना
आवेदन का प्रकारऑनलाइन / ऑफलाइन
राज्यछत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 से लाभ

  • मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 से छत्तीसगढ़ सरकार का मकसद यहां की जनता को सहजता के साथ इन सारी सुविधाओं को उनकी चौखट तक पहुंचाना है।
  • इस योजना के अंतर्गत आने वाली सारी सुविधाओं का लाभ यहां के अंतिम नागरिक तक घर बैठे पहुंचे।
  • इस योजना से प्रदेश के जिन नागरिकों के पास संबंधित प्रमाण पत्र नहीं हो या बन नही पाया हो वो इसे बेहद आसानी के साथ कम खर्च में और तत्काल बनवा सकेंगे।
  • इस योजना से सरकार का एक दूसरा लक्ष्य ये है कि युवाओं के पास रोजगार की कमी है। इस योजना से उन योग्य युवाओं को रोजगार देना भी है। जिन्हे “मितान” नाम से जाना जाएगा। इनका कार्य उस घर पर जाना जिसको पाने प्रमाण पत्र बनवाने हैं।
  • ये मितान वहां पहुंचकर आवेदक के संबंधित प्रमाण पत्रों का परीक्षण के साथ सत्यापन भी करेंगे और उसके बाद उनका प्रमाण पत्र भी पहुंचाएंगे जिसके लिए आवेदक ने आवेदन किया हो।
  • मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 के तहत प्रमाण पत्र बनवाने का खर्च मात्र 50/- रुपए होगा और शेष 230/- रुपए प्रदेश सरकार द्वारा दिए जायेंगे। जिससे कोई कम कमाने वाले का भी प्रमाण पत्र बन सके।
  • मुख्यमंत्री मितान योजना से साधारण व्यक्ति जो दिहाड़ी मजदूर, कामगार, ठेला – खोमचे वाला और फल – सब्जी वाला जैसे लोगों को अपनी दिहाड़ी का नुकसान नहीं करना होगा।
  • विभागों में बैठे अधिकारी अपनी कार्य करने की शैली में पारदर्शिता लायेंगे जिससे ये सारे काम समय पर हो जाया करेंगे।

मुख्यमंत्री मितान योजना छत्तीसगढ़ का लाभ लेने के लिए पात्रता और महत्वपूर्ण कागजात

  1. आवेदक छत्तीसगढ़ का ही मूल निवासी होना चाहिए।
  2. आधार कार्ड
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आयु संबंधित प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. मोबाइल नंबर
  7. E-mail I’d
  8. पासपोर्ट साइज़ का फोटो।

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 का क्रियान्वयन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 को अनुशासित तरीके से लागू कर उसे सामान्य मानवीय तक बेहद आसानी से पहुंचाने का लक्ष्य है। इसके लिए प्रदेश सरकार बहुत जल्द इस कार्य को अंजाम तक पहुंचाने के लिए बेरोजगार युवाओं को भर्ती करना शुरू कर रही है। इसके अलावा कोई भी नागरिक अपने घर से इस विभाग में टोल फ्री नंबर 14545 पर फोन करके अपने प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए मितान को बुलवा सकेगा।

इसे भी पढ़ें

मोबाईल और टेक रिलेटेड के साथ अनेकों टेक्निकल जानकारियों को प्राप्त करने के लिए क्लिक करे!!

जो आपके घर पहुंचकर सारे जरूरी कागजातों का निरीक्षण और परीक्षण कर सत्यापित भी करेगा। उक्त प्रमाण पत्र के लिए आवेदक से मात्र 50/- रुपए का आवेदन शुल्क लिया जाएगा। सरकार किसी भी नागरिक पर बोझ न पड़े उसके लिए 230/- रुपए का अतिरिक्त खर्च खुद वहन करेगी। मितान के सारी औपचारिकताएं के पूरा करने के कुछ समय बाद ही आवेदक को प्रमाण पत्र बनाकर सौप दिया जाएगा।

ये लेख मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 कैसा लगा, हमारा प्रयास आप तक सटीक और सत्य जानकारी आप तक पहुंचाने का होता है। अगर आपको कोई बात अच्छी न लगे तो अविलंब कमेंट कर हमे मार्गदर्शन दीजिए और अच्छा लगे तो जरूर अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करें जिससे ऐसी ज्ञानपरक जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे।

मुख्यमंत्री मितान योजना अंतर्गत मितान के लिए आवेदन

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया की शुरुआत जल्द ही हो सकती है। सरकार ने अभी योजना की शुरुआत की है। इसके लिए आवेदन Online के साथ ऑफलाइन भी किया जा सकेगा, लेकिन अभी इसके लिए कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। जैसे ही सरकार की तरफ से घोषणा जल्द ही की जा सकती है। जिसको हम तुरंत संपादित कर सकेंगे। आप हमारे साथ जुड़े रहे। ऐसी उम्मीद करते हैं

इसे भी पढ़ें

FAQ-

Q- मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत कब और किसने की?

ANS- मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरआत छत्तीशगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 1 मई 2022 को की।

q- मितान योजना के लिए कितना धन सरकार की तरफ से आवंटित किया गया है?

Ans- छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री मितान योजना के पायलट प्रोजेक्ट के लिए अभी 10 करोड़ की राशि आवंटित की गई है।

q- मुख्यमंत्री मितान योजना से क्या लाभ होगा?

ANS- इस योजना से छतीशगढ़ के निवासियों के जरूरी कागजात जैसे जन्म प्रमाण पत्र या ऐसे ही कई प्रमाण पत्रों को बनाकर घर तक पहुंचाने है।

Leave a Comment