OLX से महीने के 15000 कमाएं | 6 स्टेप में जाने, ओएलएक्स से पैसे कैसे कमाए,

(OLX) ओएलएक्स से पैसे कैसे कमाएं, Olx पर समान कैसे बेचें, (Olx App,Olx पर सेकंड हैंड मोबाइल, olx se saman kaise kharide,Olx क्या है)

Olx से पैसे कैसे कमाए? जी हां अगर आप भी घर बैठे अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हुए महीने के 15000 रुपए बेहद आसानी के साथ कमा सकते है। लेकिन कैसे? इसके बारे में आज मैं आपको विस्तृत जानकारी दूंगा। आज की इस आपा धापी की जिंदगी में लोग कमाई करने के स्रोतों की जानकारी इंटरनेट पर ढूंढते रहते हैं, जैसे – Small business Ideas in village, Google se paise kaise kamaye या Facebook से पैसे कमाए।

OLX se paise kaise kamaye

लेकिन मैं आपको बताना चाहूंगा कि लोग इन तरीकों से पैसे कमा रहे है, लेकिन उसके लिए थोड़ा टेक्निकल जानकारी होना आवश्यक है। जिसको हर कोई नही कर पाता। लेकिन अगर आपको मोबाइल पर इंटरनेट इस्तेमाल भी करना आता है तो आप olx के जरिए अच्छे पैसे कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि Olx से पैसे कैसे कमाएं।

Olx क्या है?

Olx एक ऑनलाइन मार्केट प्लेस है जहां औसतन पुराने सामानों की खरीद फरोख्त ज्यादा होती है, इसका मतलब ये नही कि यहां नए समान नहीं बिकते। जैसे अगर आप एक शहर से दूसरे शहर जा रहे हों लेकिन किन्ही कारणों से आप अपने घर के समान को ले नही जा सकते। ऐसे में आप उसे Olx पर लिस्ट कर दें।

ALSO READ: अगर आप भी कोई कम निवेश के साथ बिजनेस शुरू करना चाहते है, इसे पढ़े।


अब कोई ऐसा व्यक्ति जो सेकंड हैंड घरेलू सामान को खरीदना चाहता हो और वो olx पर सर्च करके आपके लिस्ट किए हुए समान को देखता है और पसंद आने पर आपके दिए हुए मोबाइल नंबर पर संपर्क करता है। जिसके बाद उचित मूल्य पर सौदा हो जाता है और खरीदार आपके घर से अपने घर समान लेकर चला जाता है।

OLX se Paise kaise kamaye : ओएलएक्स से पैसे कैसे कमाए

1 – Product बेचकर:

आप के घर के समान जिसे आप बदलना चाहते हों उसे आप Olx पर लिस्ट कर दें, जिस ग्राहक को आपका समान पसंद आएगा, वो आपके दिए हुए Contact No. के जरिए बात करेगा जिसके बाद डील होने पर आपका समान बिक जायेगा। इसके लिए आपको किसी की सिफारिश भी नहीं करनी पड़ेगी और न ही अपने समान को कबाड़ी वाले को औने पौने दामों पर बेचना पड़ेगा।

2 – दूसरों के समान को अपने नाम से लिस्ट कर बेचें:

आप चाहें तो दूसरे व्यक्तियों के समान को भी परमिशन लेकर olx पर लिस्ट कर सकते हैं, और डील हो जाने पर जिस व्यक्ति का सामान है उससे कमीशन कमा सकेंगे।

3- गाड़ी (वाहन) किराए पर देकर:

आप अपनी गाड़ियों को किराए के लिए ट्रैवल एजेंट के तौर Olx पर रजिस्टर्ड करके अच्छा पैसा कमा सकेंगे। बड़े शहरों में Ola या Uber जैसी टैक्सी सर्विसेज हैं लेकिन छोटे शहरों में अभी ये मुमकिन नहीं है। वहां के लिए आप अपने वाहन को किराए पर देकर भी बेहद अच्छी आमदनी कर सकेंगे।

4 – अपने घर के कमरों को किराए पर देकर:

Olx पर अपने घर के कमरों की फोटो अपलोड करें साथ ही आप उन सुविधाओं के बारे में भी बताएं, जो आपके यहां उपलब्ध हैं। जैसे – बालकनी, AC या Cooler, Bed, Table, Chair और WIFI जैसी सुविधाओं का जिक्र लिस्ट करते समय जरूर करें।
जिससे किराए पर कमरा लेने वाले आपसे बात करें और ऐसा करके आप अपने घर के कमरों को किराए पर देकर भी महीने में अच्छा पैसा बना सकते हैं।

5 – Services

अगर आपका कोई अलग से बिजनेस है तो Olx की मदद से आप अपने उस बिजनेस को अगले लेवल तक ले जा सकते है। जैसे आपके पास इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान है तो आपको Olx पर अपनी Services लिस्ट करनी होगी, जैसे Fan, Cooler, AC, TV, Refrigerator repairing।

ध्यान देने वाली ये है कि वहां आप अपने दुकान का पता और Contact No. जरूर दें। इसके अलावा Car/Bikes Repairing, Tution/Coaching Centre, Book Store, Cake Shop जैसी तमाम सर्विसेज को लिस्ट कर पाएंगे। जहां से आपको भर भर कर ग्राहक मिलेंगे। जिससे आपकी आमदनी कई गुना बढ़ जाएगी।

ALSO READ: Blogging से पैसे कैसे कमाएं। पूरी जानकारी पाएं

6 – Jobs

अगर आप बेरोजगार है और आपको किसी जॉब की तलाश है तो आपको OLX मदद करेगा। Olx मार्केटप्लेस पर Sales, Marketing, IT, Data Entry, BPO जैसी अनेकों Full Time के अलावा Part Time Jobs भी मिल जायेंगी। Data entry, Graphics design या Content Creation के जरिए घर बैठे भी पैसे कमा सकेंगे। जहां आपको Job Provider से संपर्क कर काम लेना होता है।

Olx से पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी बातें

Olx से पैसे कमाने के लिए कुछ जरूरी बाते अनिवार्य है जैसे किसी विक्रेता से सलीके और तहजीब से बात करें। आप जिस भी Product की जानकारी ग्राहक को दे रहे हैं उसकी पूरी जानकारी आपके पास होनी चाहिए। जिससे आप अपनी डील को सफल कर सकेंगे।
इसके अलावा अगर कोई सर्विस देते हैं तो ग्राहक के घर जाने वाला मैकेनिक अनुभवी के साथ व्यवहार कुशल भी होना चाहिए। इन बातों को फॉलो करने से और Best Service देने से ग्राहक आपके साथ लंबे समय तक जुड़ा रहेगा। जिससे आपकी आमदनी बढ़ती रहेगी।

ALSO READ: meesho App से पैसे कमाने का तरीका। पूरी जानकारी पाएं

Olx app को डाउनलोड कैसे करे –

  • अगर आप एंड्रॉयड यूजर है तो GOOGLE PLAY STORE से OLX app को डाउनलोड करें।
  • IPHONE USER अपने IOS STORE से OLX app को डाउनलोड कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण व ध्यान देने वाली बातें

  • अब आप अपने उस मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाएं, जिसे आप हमेशा इस्तेमाल करें।
  • Olx एप पर काम करते समय Location ऑन रखें।
  • प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसे भली भांति जांच परख लें।
  • पसंद प्रोडक्ट को खरीदने के लिए विक्रेता से मोल भाव जरूर करें।
  • ओएलएक्स के द्वारा समान खरीदने के साथ विक्रेता से उक्त उत्पाद की रसीद जरूर लें।

OLX से महीने के 15000 कमाएं | 6 स्टेप में जाने, ओएलएक्स से पैसे कैसे कमाए? ये आर्टिकल कैसा लगा? जहां तक ऑल बिजनेस को समझने की बात है अगर आप बताए गए तरीकों को आजमाते हैं तो निश्चित तौर पर आने वाले दिनों में 15000 की जगह 35000 रुपए प्रतिमाह कमाएंगे।

क्योंकि अच्छी सर्विस और समय के साथ आपके ग्राहक बढ़ते चले जायेंगे। अगर आप को ये लेख अच्छा लगा हो तो इसे दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ भी शेयर करें। अगर कोई सुझाव या जानकारी सम्मिलित करनी हो तो भी जरूर बताएं।

Faq –

Q- क्या हम OLX से पैसे कमा सकते हैं?

ANS.- OLX list में टॉप पर रखने के लिए चार्ज करता है, यही टॉप लिस्टिंग OlX और ग्राहक दोनों के लिए लाभ का स्रोत हैं।

Q – olx कैसे लाभ कमाता है?

ANS.- OLX LISTING से मुख्य लाभ कमाता है।

Q – olx क्या है?

Ans.- OLX एक ऑनलाइन marketplace है जहां कोई विक्रेता अपने नए या पुराने समान को लिस्ट कर सकता है, जिसे कोई भी ग्राहक खरीद सकता है।

Leave a Comment