One Nation One Ration Card Yojana के तहत ऐसे चेक करें नई राशन कार्ड की पूरी लिस्ट | Apply for Ration Card

One nation one ration card

One Nation One Ration Card Website, Ration Card, Ration Card Search by Name, One Nation One Ration Card Check Online,   )

One Nation One Ration Card Yojana : One Nation Ration Card Yojana राशन कार्ड धारकों की सहूलियत के लिए केंद्रीय सरकार ने पूरे देश में One Nation Ration Card Yojana को जारी कर दिया। जिससे एक राज्य से दूसरे राज्य जाने वाले अप्रवासी लोगों के लिए ये योजना रामबाण साबित हो रही है।

जहां पहले अपने मूल ग्राम, कस्बे या शहर में ही राशन मिल पाता था उसके लिए राशन कार्ड धारक को उपस्थित होना पड़ता था। लेकिन अब इस One Nation One Ration Card Yojana के द्वारा देश में आप किसी भी सार्वजनिक वितरण की दुकान से राशन ले सकते है।

One Nation One Ration Card Yojana को मार्च 2021 में पूरे देश में लागू करने का फैसला किया गया था। जिसको देश के ज्यादातर राज्यों ने One Nation Ration Card Yojana को सफ़लता पूर्वक लागू कर दिया है। जिनमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, आंध्र प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, त्रिपुरा, गोवा, केरल, तेलंगाना और मध्य प्रदेश जैसे कई राज्य हैं।

One Nation One Ration Card Yojana का उद्देश्य और लाभ:

One Nation One Ration Card Yojana को राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने का उद्देश्य देश की आम जनता को एक जगह से दूसरे जगह जाने पर आसानी से राशन उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही इस विभाग में पहले से व्याप्त भ्रष्टाचार को खत्म करने का लक्ष्य था। इस योजना से अंतिम छोर के व्यक्ति को सारी सुविधा बिना किसी बाधा के मिलती रहे ऐसा सरकार का प्रयास है।

One Nation One Ration Card Yojana में APL CARD और BPL CARD क्या है?

राशन कार्ड का दो वर्गों में वर्गीकरण किया गया है, APL और BPL कार्ड, इन कार्ड को व्यक्ति की आर्थिक स्थिति और आय के अनुरूप दिया जाता है। इन दोनो प्रकार के राशन कार्ड के बारे में विस्तृत रूप से जानते हैं –

APL राशन कार्ड:

जिस व्यक्ति या परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी है और वो परिवार गरीबी रेखा से ऊपर आता है वैसे व्यक्ति या परिवार को APL CARD दिया जाता है। प्रति व्यक्ति (Unit) 5 किलो राशन देने का प्रावधान है, जिसमे 2 किलो चावल और 3 किलो गेहूं देने का प्रावधान है। जिसकी दर 2 रुपए प्रति किलो गेहूं और 3 रुपए चावल होती है।

BPL राशन कार्ड:

ये BPL राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को दिया जाता है या जिसकी आर्थिक स्थिति अच्छी न हो, जैसे – रेहड़ी पटरी वाले, खोमचा वाले, फल और सब्जी विक्रेता और दिहाड़ी मजदूर को बीपीएल राशन कार्ड दिया जाता है, जिसमे प्रति माह 35 किलो राशन देने का प्रावधान है। जिसमे 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल दिया जाता है।

One Nation One Ration Card Yojana में अपना नाम कैसे सर्च करें?( Ration card search by Name)

आप अपने राज्य की FSA वेबसाइट के जरिए अपना नाम राशन कार्ड में सर्च कर सकते हैं। आप किसी भी राज्य के निवासी हो तो आपको अपना राशन कार्ड केवल अपने राज्य, जिला, शहर और गांव के नाम से सर्च कर पता कर सकेंगे।

अगर आपको अपने राज्य की वेबसाइट के बारे में पता नही, तो One Nation One Ration Card Website के लिए http://www.nfsa.gov.in पर क्लिक करके अपने राज्य की लिस्ट देख सकते है। फिर राज्य के नाम पर एक नया पेज खुलेगा जिसमे पूरा विवरण होगा। One Nation One Ration Card State list सर्च करे जहा से आप अपना राशन कार्ड को Online Download कर सकते हैं।

One Nation One Ration Card Apply Online:

अगर आप भी One Nation One Ration Card Yojana के अंतर्गत नया राशन कार्ड बनवाना चाहते है तो आप गलतफहमी में है। इस योजना में कोई भी नया कार्ड नहीं बनता बल्कि आपका पहले से मौजूद राशन कार्ड ही One Nation One Ration Card है।

आप अपने पहले से मौजूद राशन कार्ड के जरिए देश के किसी भी राज्य, जिला या शहर में अपना राशन ले सकते है। आपका राशन कार्ड APL CARD हो या BPL CARD इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। आप APL CARD धारक हैं तो प्रति व्यक्ति या यूनिट के हिसाब से राशन मिलेगा और BLP CARD धारक के लिए पहले से निश्चित 35 किलो प्रति कार्ड राशन मिलेगा।

FAQ-

Q.- One Nation One Ration Card Yojana क्या है?

Ans. इस योजना के लागू होने के बाद से कोई भी अन्य राज्य में अपने मौजूदा राशन कार्ड से राशन ले सकता है।

Q.- अंत्योदय कार्ड में कितना राशन मिलता है ?

Ans.- अंत्योदय राशन कार्ड या BPL Card से 35 किलो प्रतिमाह राशन मिलता है।

Q.- अपना राशन कार्ड कैसे ढूंढे ?

Ans.- अपने राज्य की FSA website से आप पाना राशन कार्ड देख सकते है।

Leave a Comment