प्रधानमंत्री मुद्रा लोन | MUDRA LOAN | PM MUDRA LOAN YOJNA IN HINDI 2022

मुद्रा लोन क्या है-

मुद्रा लोन का मतलब माइक्रो यूनिट डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी लिमिटेड (MICRO UNIT DEVELOPMENT AND REFINANCE AGENCY LIMITED) है,  प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY)  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है, जिसका सीधा उद्देश्य कमजोर तबके के लोगों को स्वरोजगार के लिए लोन उपलब्ध कराना है जिससे लोग आत्मनिर्भर बन सके, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन की शुरुआत की घोषणा 2015-16 के केंद्रीय बजट मैं तत्कालीन वित्त मंत्री स्वर्गीय श्री अरुण जेटली जी ने की थी.

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना भारत सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा चलाया जा रहा है. जिसका उद्देश्य व्यक्ति अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी साहूकार पर निर्भर ना रहे जो ब्याज पर  ब्याज जोड़ते हैं,

pm mudra loan optimized optimized

गैर-कारपोरेट लघु व्यवसाय क्षेत्र-

लघु व्यवसाय क्षेत्र भारत की आर्थिक जड़ है, इस वर्ग में लगभग 50 करोड लोग आते हैं जो अपना छोटा-मोटा कार्य जैसे फल की दुकान, सब्जी की दुकान, रेडी पटरी, मशीन ऑपरेटर, कारीगर, छोटे उद्योग इत्यादि. यह वर्ग या तो स्वयं के पैसों से अपना व्यवसाय शुरू करता है चलाता है या साहूकारों से ब्याज पर कर्ज लेकर अपना काम शुरू करता है चलाता है, इनका अपना व्यवसाय होते हुए भी काफी परेशानियों में फंसे रहते हैं क्योंकि इनकी ज्यादातर कमाई का हिस्सा वह साहूकार लेकर चले जाते हैं.

मुद्रा लोन की विशेषताएं-

मुद्रा लोन लेने के लिए किसी एजेंट की जरूरत नहीं होती, लोन लेने वाला व्यक्ति PMMY/MUDRA AGENT  से संपर्क कर लोन के प्रोसेस कर सकता है,  एक खास बात यह है इसमें कि यह संस्था लोन लेने वाले व्यक्ति को सीधे उधार नहीं देती, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन एम एफआई, एनबीएफसी बैंक की शाखा से प्राप्त किए जा सकते हैं,

 मुद्रा लोन को मुख्य 3 भाग में बांटा गया है-

1-शिशु- पचास हजार रुपये तक के लिए

2-किशोर- पचास हजार रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक.

3-तरुण- पांच लाख रुपये से लेकर दस लाख रुपये तक.

 

 प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेकर जिन लोगों ने अपनी और अपने परिवार की जिंदगी मैं चार चांद लगा दिए आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक कर उन वीडियोज को देख सकते हैं.

मुद्रा लोन कौन ले सकता है-

ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के ऐसे लोग जो छोटे-मोटे निर्माण क्षेत्र में भी कार्य कर रहे हो, जैसे- लघु उद्योग,दुकानदार,फल-सब्जी विक्रेता,  फूड प्रोसेसिंग, सर्विस सेंटर, मशीन परिचालन, जैसे अन्य कार्य करने वाले लोग मुद्रा लोन ले सकते हैं.

 मुद्रा लोन लेने के लिए पात्रता-

व्यक्ति भारत का नागरिक हो, जो किसी न किसी व्यवसाय जैसे- दुकानदार लघु उद्योग मशीन परिचालन इत्यादि जैसे व्यवसाय हो जिसकी  लोन आवश्यकता दस लाख रुपए से कम हो, वह प्रधानमंत्री मुद्रा लोन लेने के लिए किसी बैंक के कार्यालय या गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान से संपर्क कर लोन के लिए आवेदन कर सकता है.

 मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए क्या कोई सब्सिडी होती है ?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लोन पर कोई सब्सिडी नहीं दी जाती है, यदि यह लोन प्रपोजल सरकार की किसी योजना से संबंध है तभी वह व्यक्ति सब्सिडी का हकदार हो सकता है.

 मुद्रा लोन कहां से प्राप्त कर सकते हैं-

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना अंतर्गत देश के सरकारी बैंक, प्राइवेट सेक्टर बैंक, माइक्रो फाइनेंस बैंक. गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान, से मुद्रा लोन ले सकते हैं,

 प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करें-

  •  आप मुद्रा लोन लेने के लिए आप www.mudramitra.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Screenshot 122 e1624205181249

  •  या आप अपने किसी नजदीकी बैंक को सरकारी हो या प्राइवेट सेक्टर का हो के माइक्रोफाइनेंस बैंक जाकर आवेदन करने के लिए फार्म भरना होगा.
  •  बैंक जाकर अपना प्रपोजल बताना होगा कि आप क्या करना चाहते हैं, और जो लोन मिलेगा उसको कैसे उपयोग करेंगे.
  •  बैंक को अपना बिजनेस प्लान बताकर फार्म भरना होता है.
  •  मुद्रा लोन से संबंधित जितने कागजात की जरूरत होगी, उनकी जानकारी फार्म में दी होगी, उसके बाद को तैयार सम्बंधित कागजातों को बैंक में या सम्बंधित संस्था में जमा कराना होगा.
  •  मुद्रा लोन के लिए जरूरी कागजात जैसे- पहचान पत्र मेंआधार कार्ड, ऐड्रेस प्रूफ, जाति प्रमाण पत्र, अगर जरूरत हुआ तो इनकम टैक्स रिटर्न सेल टैक्स रिटर्न की कॉपी भी देनी पड़ सकती है,
  •  फार्म को बारीकी से पढ़कर भरना होगा जिससे गलती की संभावना ना हो उसके साथ जरूरी कागजात को संलग्न कर बैंक में जमा करना होता है.

मुद्रा कार्ड कैसा दिखता है ?

मुद्रा कार्ड एटीएम कार्ड की तरह होता है, आपके पास कई बैंकों के डेबिट या क्रेडिट कार्ड होंगे जो VISA या MASTERCARD होंगे, वैसे ही भारत सरकार ने कुछ दिनों पहले RUPAY कार्ड लांच किया था. इसी RUPAY प्लेटफार्म पर मुद्रा कार्ड होगा, मुद्रा कार्ड एक तरह का क्रेडिट कार्ड है जो आपको लोन उपलब्ध कराता है,

 प्रधानमंत्री मुद्रा लोन क्या दिव्यांग व्यक्ति और महिला को मिल सकता है ?

भारत का हर एक नागरिक मुद्रा लोन लेने के लिए पात्र है, जो इस योजना की शर्तों के अंतर्गत आता है, भारत सरकार की तरफ से इसमें कोई भी भेदभाव नहीं किया जाता है, मुद्रा लोन लेने के लिए जो नियम है वह सब पर एक समान लागू होते हैं.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

  • मैंने फूड प्रोसेसिंग में डिप्लोमा किया हैऔर मैं स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहता हूं,  तो क्या मुझे प्रधानमंत्री मुद्रा लोन मिल सकता है ?

जी हां आप इसके पात्र हैं, नियमानुसार प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • मैंने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया है और मैं अपना फैशन स्टूडियो खोलना चाहती हूं, मैं मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकती हूं ?

मुद्रा महिलाओं के लिए एक विशेष योजना संचालित करता है जिसका नाम “ महिला उद्यम निधि” है. यह योजना के तीनों श्रेणियों पर काम करता है, इसमें माइक्रो फाइनेंस बैंक, एनबीएफसी से लोन लेने पर महिलाओं को 25 प्रतिशत बीपीएस की छूट मिलती है.

  • इस योजना के अंतर्गत लोन लेने पर क्या किसी गारंटर की आवश्यकता पड़ती है ?

जी नहीं, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन लेने वाले व्यक्ति को किसी बैंक गारंटर की आवश्यकता बिल्कुल नहीं पड़ती.

  • मैंने मुद्रा लोन के लिए बैंक में अप्लाई किया था जिसको बैंक ने मंजूर नहीं किया, तब क्या करें ?

ऐसी अवस्था में सबसे पहले आपको अपने सारे कागजात और नियम को ध्यानपूर्वक निरीक्षण करना होगा अगर इसमें कोई त्रुटि नहीं हो तो फिर आप बैंक के या जिस भी संस्था से आपने लोन के लिए आवेदन दिया था. उनके विरुद्ध शिकायत उस संस्थान के उच्च अधिकारियों से लिखित रूप में भी कर सकते हैं.

  •   अन्य लोन की तरह क्या मुद्रा लोन में भी पहले बीमा कराना होगा ?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत ऐसा कोई भी नियम नहीं है.

  • मेरा बैंक अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक में है. तो क्या मैं उसी बैंक में मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकता हूं ?

जी हां,  आप अपने भारतीय स्टेट बैंक में जहां पर आपका अकाउंट है उसी बैंक में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं बशर्ते मुद्रा लोन से संबंधित सारे नियम को फॉलो करते हुए संबंधित प्रारूप में ही आवेदन करना होगा.

  •   प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आवेदन करने के कितने दिनों के बाद लोन हमें प्राप्त हो जाता है ?

  वैसे तो कोई निर्धारित समय नहीं होता लेकिन आमतौर पर इस योजना से संबंधित संस्था में लोन आवेदन करने के 7 से 10 दिनों के अंदर हमें लोन प्राप्त हो जाता है. जब हमारे सारे कागजात सही हो और सारे नियम नियम के अंतर्गत आवेदन हो.

 

आपको ये लेख कैसा लगा, Comment करके जरुर बताएं

आप हमें mail भी कर सकते हैं.-

E-mail- [email protected]

 

आप यहाँ से सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं .

Leave a Comment