ऋषि सुनक कौन है | Rishi Sunak Biography Hindi

ऋषि सुनक का जीवन परिचय ( ऋषि सुनक कौन है, जीवनी, बायोग्राफी, शादी, पत्नी, माता पिता, संपत्ति, Rishi Sunak Biography In Hindi, Age, Family Nationality, Politics And Net Worth)

ऋषि सुनक कौन है : WHO IS RISHI SUNAK

ऋषि सुनक भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता के साथ-साथ इंफोसिस के संस्थापक और भारत के अरबपति व्यवसाई श्री एन आर नारायण मूर्ति के दमाद भी है जो कुछ दिन पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनते बनते रह गए थे लेकिन समय बदला, हालात बदले और अब वो बन गए हैं ब्रिटेन के भारतीय मूल के प्रथम प्रधानमंत्री ऋषि सुनक.

ALSO READ: Amazon Pay ICICI Bank Credit card Apply Online|ICICI Bank Credit Card Benefits

ऋषि सुनक के राजनीतिक जीवन की शुरुआत 2015 में हुए आम चुनाव में रिचमंड यानी से सांसद के रूप में हुआ। जिसके बाद ऋषि ने 13 फरवरी 2020 को वित्त मंत्री के रूप में पद भार संभाला था, ऋषि सुनक एक ऐसा नाम है जो उस देश के प्रधानमंत्री बने हैं जिन्होंने भारत को लगभग 200 सालों तक गुलाम बनाए रखा। तो आइए जानते हैं ऋषि सुनक के बारे में –

Rishi Sunak

ऋषि सुनक का जीवन परिचय

नामऋषि सुनक
माता पितामाता का नाम उषा और पिता का नाम यशवीर
भाई – बहनभाई- संजय और बहन- राखी
पत्नीअक्षता मूर्ति ( नारायण मूर्ति की पुत्री)
संतानदो पुत्रियां
जन्म तिथि१२-०५-१९८०
जन्मस्थानब्रिटैन
आयु४२ वर्ष
शिक्षाइंजीनियरिंग, एमबीए
व्यवसायराजनीतिज्ञ, व्यवसायी
राजनैतिक पार्टीकंज़र्वेटिव पार्टी
नागरिकताभारतीय मूल के ब्रिटिश
धर्महिन्दू
जातिब्राह्मण
कद५ फ़ीट ७ इंच
अनुमानित सम्पतिलगभग ३.१ बिलियन पाउंड

 

ऋषि सुनक का जीवन परिचय :  प्रारंभिक जीवन

ऋषि सुनक का जन्म ब्रिटेन के साउथेंपटन में 12 मई 1990 को हुआ था। इनके माता का नाम उषा सुनक और पिता का नाम डॉक्टर यशवीर सुनक था। उन्की माता एक फार्मासिस्ट और पिता डॉक्टर थे। ऋषि सुनक 3 भाई बहन थे, जिनमें ऋषि सुनक अपने माता पिता की पहली संतान थे. वैसे तो ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं  लेकिन उनका जन्म केन्या में हुआ था, क्योंकि उनके पिता माता केन्या में ही रहते थे जो 1990 में ब्रिटेन में आकर बस गए।

ऋषि सुनक की शिक्षा दीक्षा

ऋषि की आरंभिक पढ़ाई विंचेस्टर कॉलेज में हुई थी। ऋषि ने दर्शनशास्त्र राजनीति और अर्थशास्त्र की पढ़ाई लिंकन कॉलेज ऑक्सफोर्ड में पूरी की थी, तत्पश्चात फुल ब्राइट प्रोग्राम के तहत छात्रवृत्ति हासिल कर स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए की पढ़ाई पूरी की, इसी स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के दौरान ही इनकी मुलाकात इंफोसिस फाउंडर और व्यापारी एन आर नारायण मूर्ति की पुत्री अक्षता मूर्ति से हुई थी, जो आगे चलकर उनकी पत्नी बनी।

ALSO READ: Lend Mall Loan App Instant Personal Loan Apply Online in 4 Step

ऋषि सुनक का बिज़नेस करियर

पढ़ाई पूरी करने के बाद ऋषि की पहली  नौकरी कैलिफोर्निया स्थित गोल्डमैन सैक्स बैंक में लगी, ऋषि ने साल 2004 में हेज फंड मैनेजमेंट फॉर द चिल्ड्रन इन्वेस्टमेंट फंड मैनेजमेंट में भी 2009 तक काम किया, जिसके बाद ऋषि ने अपना व्यवसाय 2010 अक्टूबर में शुरू किया जिसमें ऋषि ने 536 मिलियन डॉलर की इन्वेस्टमेंट की थी उस फर्म का नाम था थैलम पार्टनर्स। ALSO READ: NEEM KAROLI BABA | नीम करोली बाबा का जीवन परिचय | BIOGRAPHY OF NEEM KAROLI BABA

ऋषि सुनक के ससुर नारायणमूर्ति ने अपनी पुत्री और दामाद को अपनी कंपनी कैटामारन वेंचर्स यूके लिमिटेड का निदेशक बनाया लेकिन 30 अप्रैल 15 को उन्होंने इस पद से इस्तीफा दे दिया था,

ऋषि सुनक की पत्नी (Rishi Sunak Wife)

ऋषि सुनक की शादी भारतीय व्यवसाई एनआर नारायण मूर्ति की पुत्री अक्षता मूर्ति से हुई है। इन दोनों की पहली मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीए की पढ़ाई करने के दौरान हुई थी जो आगे चलकर पति पत्नी बने. अक्षता मूर्ति नारायणमूर्ति की कंपनी कैटामारन वेंचर्स में डायरेक्टर के तौर पर काम करती हैं अक्षता और ऋषि की दो पुत्रियां हैं जो उनके साथ में ही रहती है.इंग्लैंड में अक्षता मूर्ति का अपना खुद का है फैशन ब्रांड भी है और वह ब्रिटेन की सबसे धनी महिलाओं में से भी एक है।

ऋषि सुनक का राजनीतिक कैरियर

  • ऋषि सुनक यार करके रिचमंड से 2015 में पहली बार सांसद बने थे उस समय पर एग्जिट का समर्थन करने के चलते पार्टी में उनका का अप्रत्याशित रूप से बढ़ता गया.
  • ऋषि सुनक तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री होते समय की सरकार में भी संसदीय सचिव थे थ्रेसर में के इस्तीफा देने के बाद सनत ने बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव नेता बनाने के अभियान का समर्थन किया।
  • जिसके बाद तत्कालीन ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि  को वित्त मंत्री बनाया था इसके अलावा कोरोना काल के दौरान ऋषि सुनक ने देश की आर्थिक नीति पर जोरदार ढंग से काम किया था।

 5 जुलाई 2022 को ऋषि ने अपनी और प्रधानमंत्री के आर्थिक नीतियों मतभेदों के आधार पर चांसलर के पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद साजिद जावेद ने नाटकीय रूप से इस्तीफा दिया जिसके बाद ऋषि को 13 फ़रवरी 2020 को इंग्लैंड का वित्तमंत्री बनाया गया।

तत्कालीन प्रधानमंत्री बोरिश जॉनसन से आर्थिक नीतिओं पर तनातनी होने के बाद ऋषि ने वित्तमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया और जॉनसन सरकार अप्ल्मत में आ गयी और बोरिश जॉनसन को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा।

जिसके बाद  ऋषि सुनक इंग्लैंड के प्रधानमंत्री बनते बनते रह गए और लीज ट्रस को प्रधानमंत्री चुना लिया गया था, लेकिन देश के अंदर उपजे अंदरूनी कारणों की वजह से लीज ट्रस को इस्तीफे देना पड़ा और ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री चुन लिया गया है। 

ऋषि सुनक की कुल संम्पति (Networth)

कुल सम्पति३.१ बिलियन
ऋषि सुआक की सम्पति रुपयों में (३०० से भी ज्यादा

ALSO READ:

FAQ-

Q- ऋषि सुनक कौन हैं?

Ans.- ऋषि सुनक भारतीय मूल के एक ब्रिटिश राजनेता है जो अब ब्रिटेन के प्रधानमंत्री भी बन गए हैं।

Q- ऋषि सुनक की पत्नी कौन हैं?

Ans.- ऋषि सुनक की पत्नी का नाम अक्षता मूर्ति है जो इंफोसिस के फाउंडर और भारत के बड़े व्यवसाई नारायणमूर्ति की पुत्री भी हैं।

Q- ऋषि सुनक का भारत से क्या संबंध है?

Ans- ऋषि सुनक के दादा दादी आजादी गुंजरावाला (अब पाकिस्तान) के रहने वाले थे जो से पहले ही पूर्वी अफ्रीका चले गए थे। तत्पश्चात ब्रिटेन में आकर बसे।

Q- ऋषि सुनक किस धर्म को मानते हैं?

Ans.- ऋषि सुनक हिंदू धर्म को मानने वाले एक ब्राह्मण जाति से हैं।

Leave a Comment