Rural Business Ideas | कम लागत में भी गांव के युवा सफल व्यवसायी बन सकते हैं।

Rural Business Ideas

Rural Business Ideas: ( गांव में पैसे कैसे कमाएं, make money in village, Business ideas in village)

Rural Business Ideas:

Rural Business Ideas में आज गांवों के युवाओं की बात करेंगे, अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद गांव के ज्यादातर युवा  शहर जाकर नौकरी करने के बारे में सोचते हैं, लेकिन उन्हें ये सोचना चाहिए कि गांव में ही बिजनेस के इतने सारे विकल्प है की किसी गांव के युवा को शहर जाकर काम करने की जरूरत ही न पड़े। गांव, अपने घर पर रहकर एक युवा कितनी कामयाबी हासिल कर सकता है, कैसे..? आइए जानते है –

Rural Business Ideas : आखिर गांव में कौन सा बिजनेस करें ?

ज्यादातर युवा इसी बात को समझ ही नही पाते, की क्या करे, कैसे करें, कहां करे, शहर तो दूर लोग विदेशों से लाखो की नौकरी छोड़कर अपने गांव वापस आ रहे हैं और गांव से ही लाखो छोड़िए करोड़ो का उनका टर्न ओवर है, तमाम ऐसे उदाहरण हैं।

1 – गेहूं, धान, तिलहन और दलहन की खरीद फरोख्त :

हो सकता है कि आपको एक बार ये सुनने में कुछ अटपटा सा लगे, लेकिन क्या आपने इस बिजनेस के बारे में सोचा है, गांव में  किसान को जब पैसे की जरूरत होती है तब वो अपने घर में रखे अनाजों को बेचते है, और अपना खेती या व्यक्तिगत कार्य करते हैं।

सोचिए कि आपने किसी एक या कई किसानो से 200 कुंतल गेहूं 1500/- रुपए की दर से खरीदा । कुछ दिनों बाद बाजार में  गेंहू का दर 1800/- प्रति कुंटल हो गया , आपने जो गेहूं खरीदा था उसका कुल लागत मूल्य 3 लाख रुपए है, और उसे 3 लाख 60 हजार में बेचने के बाद आपको 60 हजार रुपए का लाभ हुआ, अगर 10,000/- रुपए अन्य खर्चे का भी निकाल दें, तो भी कुछ दिनों में हमे 50,000/- रुपए का शुद्ध मुनाफा हुआ।

इसी प्रकार हम धान, दलहन में मसूर, चना, मूंग, अरहर, सरसो, सूरजमुखी या सोयाबीन जैसे अनेक अनाजों का क्रय – विक्रय करके हम साल का लाखो कमा सकते है । इतना तो एक सामान्य व्यक्ति शहर जाकर भी नही कमा पाता। आपको लगन के साथ थोड़ी सी मेहनत करनी होगी और आप एक सफल व्यवसायी बन जायेंगे, वो भी अपने परिवार के साथ रहते हुए।

आपको इन अनाजों को सुरक्षित रखने के लिए एक गोदाम (Go Down) बनवाना पड़ेगा, जिसमे अनाजों का भंडारण किया जा सके।

 

2 – आलू और प्याज का थोक बिजनेस :

जैसा की हम सबके घर में बाजार से हरी सब्जी, आलू और प्याज भी खरीद कर आती और हम उसे भोजन में खाते भी हैं लेकिन क्या हमने कभी सोचा है क्या इसको पैसा कमाने के तरीके में बदल सकते हैं ? इस बिजनेस में थोड़ी सी मेहनत करनी होगी जैसे जब आलू और प्याज की खुदाई किसान करते है, उस समय उसकी कीमत बहुत ज्यादा नहीं होती, हमे खुदाई के दौरान आलू या प्याज जो भी सुलभ हो, खरीद लेनी चाहिए।

अब ये प्रश्न उठता है कि इसे कहा रखेंगे या कैसे बेचेंगे ? क्योंकि इन दोनो सब्जियों की खुदाई मार्च के आस पास होती है, उसके तुरंत बाद से गर्मी का मौसम शुरू हो जाता है और इनके सड़ने की आशंका ज्यादा होने लगती है। ऐसे में हमे इनके पैकेट्स 50 Kg या 100 Kg में बनाकर ट्रैक्टर या ट्रक से नजदीकी कोल्ड स्टोरेज में ले जाकर रखना होता है। कुछ दिनों के बाद जब इन सब्जियों के दर बाजार में बढ़ने लगे , तब इन्हे बेचकर बहुत सारा पैसा कमा सकेंगे।

3 – किराना स्टोर गांव में खोलकर पैसे कमाएं।

जैसे आप या आपके गांव वाले राशन खरीदने नजदीकी कस्बे या शहर जरूर जाते होंगे, इस स्थिति में अपने गांव के लोगों से ये बताइए की अब आपको शहर जाने की जरूरत नहीं मैं अपने किराना स्टोर में शहर के बाजार के दर पर ही सारी वस्तुएं उपलब्ध कराऊंगा, तो गांव वालो की सुविधा के साथ साथ समय की भी बचत होगी, और आपको गांव में रहते हुए अच्छी कमाई करने का अवसर मिल जायेगा।

गांव में रहकर किराना स्टोर खोल कर लाखों कमाने का तरीका

4 – खेती से पैसे कैसे कमाए।

गांव में रहने वाला हर परिवार खेती करता है चाहे कम या ज्यादा, वो पारंपरिक खेती हो सकती है। आप भी जैसे हरी सब्जी की खेती, जिसमे लौकी, बैंगन, करेला, परवल, मिर्च, गोभी, टमाटर या अन्य की खेती कर सकते हैं। आप हमेशा अगेती फसल लगाइए जिससे पैदावार जल्दी हो, तब बाजार में सब्जियों का महंगा रेट होने की वजह से ज्यादा मुनाफा कमा पाएंगे।

इसके अलावा आप जैसे चिया सीड की खेती कर सकते हैं जिसमे लागत भी कम और मुनाफा लाखों में है। भारत में अभी चिया सीड की खेती ट्रेंड पर है। इसके साथ मशरूम की खेती से भी लाखो कमा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में मटर की खेती मुनाफे वाली खेती होती है।

गांव में रहते हुए नगदी खेती से पैसे कमाएं

4 – ग्रामोद्योग के तहत पापड़ और आंचार का बिजनेस:

Rural Business Ideas में ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिजनेस हैं, जिसके द्वारा आप अपने साथ अपने गांव के कई लोगों को रोजगार मुहैया करा सकते हैं। जैसे आप पापड़ और आंचार बनाने के तरीके जानते हैं तो बेहतर है, अगर नहीं तो आप इसका प्रशिक्षण अपने जिले के कौशल विकास केंद्र से लेकर  इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

पहले इसे छोटे स्तर पर करें जैसे जैसे आपकी पकड़ बाजार में मजबूत होती जाए वैसे वैसे काम को बढ़ाते हुए आगे बढ़े, आप चाहे तो आप के साथ गांव वालों से मेकिंग का काम करवाइए और आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग और सेल देखिए। ये ऐसे उत्पाद है जो बाजार में हाथो हाथ बिकते हैं, इसके लिए अपने उत्पाद की गुणवत्ता उत्तम बनाए रखनी होगी।

मुख्यतः खाद्य पदार्थ के बिजनेस में आपके उत्पाद की गुणवत्ता ही ग्राहक के मांग को बनाए रखती है, उसके लिए गुणवत्ता सर्वोपरि रखिए, भले ही लाभ की दर थोड़ी कम रहे। ये है कुछ Rural Business Ideas जिनके द्वारा गांव का युवा अपने गांव – परिवार में रहते हुए काफी पैसा कमा सकता है, साथ ही गांव के लोगों को रोजगार देकर इनके जीवन दे में नई रोशनी भर सकता है।

आपके पास बिजनेस करने के लिए धन है तो उत्तम है अगर पैसे कम है या नही है ऐसे में आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन लेकर अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते है, जिसमे आप अपने बिजनेस की जरूरत के हिसाब से लोन ले सकते है, PM Mudra Loan के तहत सामान्य ऋण मेंं लगने वाले ब्याज दर की अपेक्षा कम ब्याज देना पड़ता है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के तहत लोन लेकर आसानी से अपना व्यवसाय शुरू करें।

गांव मे अपने परिवार के साथ शुद्ध वातावरण में रहते हुए Rural Business Ideas को अवश्य करें। ये लेख मैंने कई गांव के कई कामयाब लोगों से साक्षात्कार करने और पूरी पड़ताल करने के बाद ही लिखा है। मुझे भी पूर्ण विश्वास है कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपके जीवन में जरूर रंग भरेगी ।

आपको ये लेख कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताएं।

ये भी पढ़ें –

https://hindimeyojna.in/successful-small-business-ideas-in-hindi-2021/

Leave a Comment