Rural Small Business Ideas | गांव में रहते हुए करे इन 5 फसलों की खेती जो आपको कर सकती हैं मालामाल, जानिए कैसे

Rural Small Business Ideas | गांव में रहते हुए करे इन 5 फसलों की खेती जो आपको कर सकती हैं मालामाल, जानिए कैसे ( केले की खेती, पपीते की खेती, एलोवेरा की खेती, फूलगोभी की खेती और मशरूम की खेती)

अगर हम वर्तमान की बात करें जिसमे रोजगार प्रमुख मुद्दा हो। ऐसी परिस्थिति में क्या हम खेती – किसानी की बात कर सकते हैं, जिसमे बहुत ही शानदार कमाई है। कोरोना काल के बाद से ही रोजगार में कमी आई हैं। जिसका सामना हम में से लगभग ज्यादातर लोग कर रहे हैं।

आज के समय में ज्यादातर युवा वर्ग कृषि क्षेत्र की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं, और आधुनिक तौर तरीकों का इस्तेमाल करते हुए काफी अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। यदि आप भी खेती से लगाव रखते हैं तो हम आपके लिए पारंपरिक खेती से हटकर ये 5 फसलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Rural Small Business

 

Rural Small Business Ideas: गांव में रहकर इन 5 फसलों से मुनाफा।

आप गांव में रहते हैं और अपना स्वयं का बिजनेस करना चाहते है तो खेती के इन विकल्पों से बेहतर कुछ नहीं हैं।

केले की खेती का बिजनेस कैसे करें :

किसान को अक्सर हम गेहूं, धान, दालें, गन्ना और तिलहन की खेती करने के बारे में ही ज्यादा जानते हैं। लेकिन आज का किसान या यूं कहे की युवा किसान पारंपरिक खेती को छोड़कर विशेष प्रकार की खेती को ज्यादा तरजीह दे रहे हैं जैसे – केले की खेती। इस खेती से लागत का तिगुना मुनाफा होता है।

5000 रुपए लगाकर शुरू किया जाने वाला बिजनेस और कमाई हजारों की प्रतिदिन

मान लीजिए की आपने डेढ़ बीघे में केले की फसल लगाई, जिसमे लगभग 1300 पौधे लगाए। जिसमे कुल खर्च आया 65 हजार, और कीटनाशक और सिंचाई को मिलाकर 35 हजार। फिर केले की उत्पादित फसल लगभग 3 लाख से ज्यादा में बिकेगी। अगर मुनाफे की बात करें तो लागत आई 1 लाख और बचत 2 लाख से ज्यादा हो सकता हैं।

एलोवेरा की खेती का बिजनेस :

एलोवेरा की उपयोग आज कल बहुतायत हो रहा है जैसे – एलोवेरा जूस, एलोवेरा फेसवॉश और एलोवेरा क्रीम जैसे अनेकों उत्पाद बाजार में उपलब्ध है। जो हमारे शरीर को केमिकल से बचाने के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ा रहे है। ऐसे में एलोवेरा की खेती कर पचास प्रतिशत तक मुनाफा कमाया जा सकता है।

इसकी खेती ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वालों के लिए वरदान साबित हो सकती है, क्योंकि कई सारी छोटी – बड़ी कम्पनियां एलोवेरा के पत्तियों से जैल निकाल कर तमाम उत्पाद बना रही है। जैसे – पतंजलि, डाबर, हिमालया जैसी अनेक कंपनिया।

1 बीघे में 2500 पौधे लगते हैं जिनको लगाने से लेकर फसल तैयार होने तक 50 हजार से 90 हजार का खर्च आ सकता है। लेकिन जब एलोवेरा के पत्तियों की बिक्री होगी। तो 2 लाख से ऊपर की बिक्री होगी। सारे खर्च काट कर एक लाख तो बहुत आसानी से बच जायेंगे।

पूजा सामग्री का बिजनेस शुरू कर कमाई करे हजारों प्रतिदिन

पपीते की खेती का बिजनेस (PAPAYA FARMING)

पपीते की खेती एक शानदार पैसे कमाने का अवसर देती है, पपीते की कई किस्में है जैसे – पूसा जायंट, पूसा डीलेशियस, पूसा मेजेस्टी, पूसा द्वार्क और पूसा नन्हा आदि हैं। ये सारी किस्में काफी ज्यादा फल देने वाली हैं। इनमे से किसी की खेती आप निश्चिंत होकर कर सकते हैं।

पपीते की खेती के शुरुआत में निवेश थोड़ा ज्यादा लगेगा, लेकिन जब फल आने शुरू होंगे तो मुनाफा कई गुना बढ़ कर आएगा। पपीता का फल गुच्छों में होता है, जिसकी लंबाई 4 सेंटीमीटर होती है। इसमें लागत 1 बीघे में लगभग 1 लाख की आती है।

फूल गोभी की खेती ( couli flower Farming) :

सब्जियों में फूल गोभी की खेती करके गांव के किसान बहुत अच्छा फायदा कमा रहे हैं। फूलगोभी की खेती सर्दी के मौसम में की जाती है। सबसे पहले फूलगोभी की नर्सरी लगाई जाती है फिर पौधों को निकालकर दूसरे खेत में रोपा जाता है। 1 बीघे में फूलगोभी की फसल लगाने में लगभग 25 हजार रुपए की खपत आएगी, जिसमे लगभग हजार पौधे लगेंगे।

अगर मुनाफे की बात करें तो अगर फसल समय पर लगाई गई है तो आप 1 बीघे की फूल गोभी से एक लाख तक का मुनाफा कमा सकते हैं। इस खेती में ध्यान देने वाली बात ये है कि अगेती फसल को देर से लगाने पर पूरी फसल खराब हो जाती है।

घरेलू महिलाओं के द्वारा किया जाने वाला बिजनेस,

मशरूम की खेती: ( Mashroom Farming)

मशरूम एक तरह का फफूंद से उत्पन्न होने वाला पौधा होता है, जिसको हम सब्जी के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। मशरूम में प्रोटीन, फाइबर जैसे अनेक लाभकारी घटक होते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अति लाभकारी होते हैं। यदि आप मशरूम की खेती करते हैं, तो आप के लिए लाभ देने वाला बिजनेस साबित हो सकता है।

मशरूम की अनेक किस्में होती हैं जिनमे से button Mashroom काफी मशहूर है।मशरूम की खेती नमी और उमस से भरपूर पहले से तैयार घर में की जाती है। आज के समय में इसकी खेती पारंपरिक तरीके के साथ आधुनिक तरीके से हो रही है। लेकिन आधुनिक तरीके में निवेश ज्यादा करना पड़ता है।

मशरूम की खेती के लिए आपको 50 हजार से एक लाख तक का निवेश करना पड़ेगा, लेकिन मुनाफा दोगुना से कही ज्यादा होगा। इसकी खेती आपको लखपति और करोड़पति भी बना सकती है।

इन पांच तरीकों में से कोई एक या कई विकल्प चुनकर खेती का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जो आपके लिए गांव में रहकर पैसे कमाने का बेहतरीन अवसर है।

आपको ये लेख कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताएं।

ये भी पढ़े –

https://hindimeyojna.in/rural-business-ideas-villaga/

 

 

 

 

Leave a Comment