Small Business Ideas 2022 | कम पूंजी का बिजनेस कर कामयाब बनने का सफल तरीका

Small Business Ideas: कम पूंजी का बिजनेस कर कामयाब बनने का सफल तरीका ( Buying and selling Household goods, Building Painting, Hair salon, Animal’s feed shop, DJ sound, Vehicle washing, Printing Press, Fast food point, Juice Corner, Yoga Class)

आज के हालात को देखते हुए जहां नौकरियां नही मिल पा रही है, और व्यक्ति को रोजमर्रा के खर्चे चलाने के लिए कितनी जद्दोजहद करनी पड़ रही है। ऐसे में वो चाहता है कि कैसे भी एक छोटा बिजनेस शुरू कर लूं। लेकिन कैसे ? अगर आप जानना चाहते हैं तो आइए समझते हैं – कम पूंजी का बिजनेस कर कामयाब बनने का सफल तरीका।

Small Business Ideas: कम पूंजी का बिजनेस

Small Business Ideas in hindi में आज हम कई ऐसे टॉपिक पर जानकारी हासिल करेंगे, जो हमारे रोजमर्रा से जुड़े हुए हैं। स्मॉल बिजनेस आइडियाज जो बहुत ही कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं। जिससे हम बिजनेस के नए रास्ते पर चलेंगे। जहां व्यक्ति एक नौकरी के लिए परेशान रहता है, वहीं छोटा ही सही स्मॉल बिजनेस करके 1 या 2 लोगों को रोजगार दें सकता है, इससे बड़ी बात क्या हो सकती है।

Small Business Ideas in India:

1- पुराना सामान खरीदने एवम् बेचने का बिजनेस ( Buying and selling Household goods):

जब किसी के घर का सामान पूराना हो जाता है तो पुराने समान की जगह नया समान खरीद कर लाते है। आपने ऐसा अपने आस पास जरूर देखा होगा। घरों में इन्हे रखने के लिए जगह नहीं होता तो उसी दुकानदार को अपने नए समान के साथ Exchange कर देते हैं। क्योंकि जिनके पास पर्याप्त पैसा है वो अपने शौक को ज्यादा तवज्जो देते हैं, और जो समान पसंद आ गई उसे तत्काल घर मंगा लेते हैं।

गेंदे के फूल की खेती कर लाखों रुपए कैसे कमाएं।

ऐसे में ये हमारे लिए एक बिजनेस आइडिया हो सकता है। अक्सर लोग अपनी पुरानी इलेक्ट्रॉनिक चीजे बदलते है, हम उनसे पुरानी वस्तुएं खरीद कर Quikr या Olx पर बेच कर अच्छा पैसा बना सकते हैं। और लोग बना भी रहे हैं। और तो और इस व्यवसाय में ज्यादा पैसा भी नहीं लगता।

2- बिल्डिंग या घरों की पेंटिंग का काम ( Building Painting):

जब हमे अपने घर की पेंटिंग करानी होती है तो हम एक अच्छे पेंटर को ढूंढते हैं जो हमारे घर को अच्छी तरह से पेंट कर सके। इसी को हम अपने लिए एक बिजनेस विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।

जैसे हमें कुछ लोगों की टीम बनाकर रखनी होगी और आस पास या शहर के कॉलोनी में अपने Building Painting के पोस्टर लगाने चाहिए। धीरे धीरे आपको काम मिलना शुरू हो जायेगा, और आप एक बिल्डिंग Painting Contractor बन जायेंगे। और आप कम पूंजी का बिजनेस से ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

 3- पशु आहार की दुकान ( Animals feed):

अगर आप गांव से संबंध रखते है, तो ये व्यवसाय बिलकुल आपके मुफीद है। आपको एक दुकान लेनी होगी, जो स्वयं की या किराए को हो सकती है। जहां पर आप पशु आहार को स्टोर कर सकें। गांव के लोग दुधारू पशुओं के लिए उनको पशु आहार खिलाते है जिससे गाय – भैंस ज्यादा से ज्यादा दूध दे सके।

आपने कपिला पशु आहार का नाम सुना ही होगा। आप कपिला या अन्य किसी ब्रांड का भी पशु आहार अपने दुकान पर रख कर बेच सकते है। जिससे बहुत अच्छा पैसा कमााया जा सकता है।

4- हेयर सैलून शॉप (Hair salon):

ये एक ऐसा व्यवसाय है, जिसके 100% सफल होने की गारंटी है। आप इस बिजनेस को गांव में खोले या शहर में, ग्राहकों की कोई कमी नही होगी। आप ने हेयर कटिंग का काम पहले से सीख रखा है तो अच्छी बात, नही तो इसकी ट्रेनिंग भी ली जा सकती है।

Top 6 Small Business Ideas in India

पहले इस काम को नाई समाज के लोग ही करते थे, लेकिन अब तो इस फील्ड में कई बड़े ब्रांड्स आ चुके है। अगर आपको हेयर कट नही आता फिर भी अच्छे लोकेशन पर अपने सैलून खोल सकते है। जहां प्रशिक्षित स्टाफ रख कर अपने इस व्यवसाय को सफलता पूर्वक चलाया जा सकता है।

5- फ़ास्ट फ़ूड प्वाइंट (Fast food Point):

अक्सर जब हम शाम को अपने ऑफिस या घर से निकलते है तो सड़क किनारे छोटे छोटे स्टाल पर चाउमीन, मोमोज, दही भल्ले, गोलगप्पे, चाट पकौड़ी या समोसे के स्टाल देखते है। यहां लोग चटकारे लेकर फास्ट फूड खाते नजर आते हैं। या यूं कहें कि फास्ट फूड खाना लोगों की दिनचर्या में शामिल हो चुका है।

ये दिखने में छोटे बिजनेस होते है लेकिन लाभ 50% तक देते है। मान लीजिए आपने एक मोमोज का स्टाल खोला, और एक दिन की बिक्री 3000/- रुपए की होती है। जिसमे आपका शुद्ध लाभ 1200 से 1500 रुपए का होगा। इस तरह आप भी कम पूंजी का बिजनेस कर पैसे कमाना चाहते है तो इस बेहतरीन विकल्प को आजमा सकते है।

Small Business Ideas

6- डी जे साउंड बिजनेस (D J System):

घर पर किसी का जन्मदिन हो या शादी या कोई भी खुशी का पल, DJ sound लगना अनिवार्य है। अक्सर बारात में बैंड बाजा के साथ DJ sound भी किया जाता है। ऐसे में इस व्यवसाय को शुरू कर पैसे कमाया जा सकता है। इसके लिए आपको साउंड सिस्टम खरीदना होगा, और इसको चलाने के लिए लिए आप को 2 या 3 आदमी रखने होंगे।

7- कार एवं बाइक वाशिंग सेंटर ( Car and Bike Washing Service:

जब हमारी कार या बाइक पर धूल चढ़ जाती है तो उसे धुलवाने वाशिंग सेंटर ले जाते हैं जहां बाइक के 100 रुपए और कार के 300 रुपए तक चार्ज देना पड़ता है। और ऐसा महीने में 1 या 2 बार करना ही पड़ता है। ऐसे में हम इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है। जिसके लिए बहुत ज्यादा निवेश की जरूरत नही पड़ती है।

Rural Small Business Ideas: गांव में रहकर पैसे कमाने का तरीका

इसके लिए आपको सड़क किनारे अपनी या किराए का जमीन लेकर वाशिंग सिस्टम को लगाना होता है, आप चाहें तो स्वयं या किसी स्टाफ को रखकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। इस व्यवसाय में भी ज्यादा लागत नहीं आती।

8-योग प्रशिक्षण कक्षा ( Yoga Training Classes):

कहते हैं कि एक स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन बसता है, और योग से उत्तम कुछ नही होता। योग से हम अपने शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रख सकते हैं। योग को पूरी दुनिया अपना रही है, लोग इसके लिए योग्य और प्रशिक्षित Trainer से योग सीखना चाहते हैं।

ऐसे में आप अपने घर पर ही योग कक्षाएं आरंभ कर सकते है जिसमे लागत तो लगती ही नहीं। आप इसे ऑफलाइन के साथ online classes भी दे सकते हैं। जिसके लिए प्रति व्यक्ति 300 से 500 रुपए महीने का शुल्क ले सकते हैं।

9- जूस कॉर्नर (Juice Corner Business):

फलों का ताजा जूस पीना किसको पसंद नही होता, आप बाजार में देखे या हॉस्पिटल के आस पास, जूस कॉर्नर या जूस वाले का ठेला दिख ही जायेगा। यहां कई तरह के जूस मिलते है जैसे – अनार, मौसमी, संतरे का, गाजर, गन्ने का या मिक्स जूस। जूस कॉर्नर का व्यवसाय करना लाभदायक है जिसमे लगभग 50% प्रतिशत तक लाभ होता है। और इसमें लागत भी बहुत कम लगती है।

10- निमंत्रण पत्र छपाई बिजनेस ( Invitation Printing Press):

शादी, जन्मदिन या कोई भी मांगलिक कार्यक्रम हो तो निमंत्रण कार्ड का छपना स्वाभाविक है। और तो और चुनावी मौसम में भी पोस्टर बैनर का ऑर्डर जोरों पर रहता है। वैसे तो ऑफसेट प्रिंटिंग मशीन बहुत महंगी होती है। लेकिन निमंत्रण कार्ड या छोटे पोस्टर को स्क्रीन प्रिंटिंग से तैयार किया जाता है। जिसमे पैसे का निवेश (Investment) कम होता है।

अगर आप कम पूंजी का बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो इन स्मॉल बिजनेस आइडियाज में से किसी को भी शुरू कर सकते है। आपको ये लेख कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताइएगा।

FAQ-

 

Que.1- गांव में कौन सा बिजनेस करना चाहिए ?

Ans.- गांव में करने वाले बिजनेस जैसे आटा चक्की मशीन, दूध डेयरी, सब्जी उगाने जैसे बिजनेस कर सकते हैं।

Que.2- Most successful small business ideas क्या हो सकता है ?

Ans.- कोई भी स्मॉल बिजनेस जो आप कर सकते है। आपकी मेहनत, लगन और ग्राहकों का नियमित आपसे जुड़कर खरीदारी करना आपको सफल बना सकता है।

Que.3- क्या स्मॉल बिजनेस के लिए GST लेना अनिवार्य है ?

Ans.- किसी भी small Business के लिए GST का लेना अनिवार्य नहीं है, जब तक आपके बिजनेस का वार्षिक टर्न ओवर 20 लाख से ऊपर न हो।

Leave a Comment