Small Business Ideas | 1 लाख में करे शानदार बिजनेस और कमाएं महीने के कम से कम 35 हजार

Small business

small Business Ideas: 1 लाख रुपए में करे शानदार बिजनेस और कमाएं महीने के 35 हजार 

जब आपका मन नौकरी से ऊबने लगे और कोई ऐसा व्यापार जो 1 लाख रुपए में शुरू किया जा सके, की सोचने लगे।  तब आपके लिए ये बिजनेस आइडिया काम आ सकते हैं। जितना हम एक सामान्य नौकरी से कमाते हैं, उससे ज्यादा हम कोई कम लागत वाला व्यापार करके बहुत आराम से कमा सकते हैं।

Small Business Ideas: कम लागत से व्यापार शुरू कैसे करें।

हमारे आस पास अनेक व्यापार के विकल्प होते है, लेकिन रोजमर्रा की आपा धापी में हमारा ध्यान उधर जा ही नहीं पाता। कुछ छोटे व्यापार ऐसे है जिनसे हमारा रोज का सरोकार होता है, लेकिन हम उसके व्यापार के बारे में सोच ही नहीं पाते। आज मैं आपको कुछ ऐसे ही कम लागत से शुरू होने वाले बिजनेस के बारे में बताने जा रहा हूं।

 

Small Business Ideas: फोटो स्टेट शॉप

हमे भी जब अपने कागजात की फोटो कॉपी करानी पड़ती है तो हम फोटो कॉपी शॉप पर जाकर कॉपी कराते हैं। जिसके लिए प्रति पेज 2 से 3 रुपए A4 पेपर का चार्ज देना होता है। अगर हमे 10 कॉपी करानी हो तो उसके लिए 30 रुपए खर्च करने पड़ते है। कुछ लोग जरूरत के हिसाब से ज्यादा कॉपी कराते है। इसी आइडिया को हम अपने बिजनेस के लिए इस्तेमाल करे तो कितना फायदा होगा।

रोजाना हजारों कमाएं लागत मात्र 5000 रुपए की

दिन में 100 और 200 भी कॉपी करने वाले 2 -4 ग्राहक आ जाए तो आपके कमाई हजार के ऊपर जा सकती है। फोटो कॉपी पेपर साइज और black and white और colured के आधार पर की जाती है इसके आधार पर कॉपी का चार्ज लिया जाता है जैसे A4 black and white कॉपी के लिए 2 से 3 रुपए प्रति कॉपी। रंगीन फोटो कॉपी का 5 से 10 रुपए प्रति कॉपी की दर से चार्ज देना पड़ता है।

Small Business: उपकरण और लागत।

ऐसे में अगर हम इस बिजनेस को करना चाहें तो इसके लिए कौन से उपकरणों की जरूरत पड़ सकती है, आइए जानते है।

उपकरणमूल्य
Xerox मशीन60000/- रुपए
Colour Printer15000/- रुपए
Computer20000/- रुपए
Stationary5000/- रुपए

साथ में एक दुकान जो खुद की या किराए की भी हो सकती है, इस व्यवसाय को भीड़ भाड़ वाली जगह जैसे – तहसील, स्कूल या ऑफिस के आस पास खोलें तो ज्यादा फायदेमंद रहेगा। क्योंकि ऐसे जगह पर खुद ग्राहक चल कर आता है। मेरा व्यक्तिगत सुझाव भी यही है कि किसी भी प्रकार के दुकान संबंधित कार्य सदैव भीड़ भाड़ वाले स्थान पर ही करें।

बेसन बनाने का बिजनेस शुरू करें वो भी बेहद कम लागत के साथ

फोटो स्टेट शॉप से कितना मुनाफा:

इस बिजनेस से आप प्रतिदिन 1000/- से 1500/- रुपए तक कमा सकते हैं। जो महीने के 30 हजार से 45 हजार रुपए होते हैं। वकील, अध्यापक जैसे कार्यों से जुड़े लोगों से संपर्क बनाइए जिससे आपको लंबे समय के लिए और निश्चित तौर पर काम मिलता रहे। ऐसा करके आप किसी भी सामान्य नौकरी से ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

गिफ्ट शॉप बिजनेस:

किसी का जन्मदिन हो या शादी की सालगिरह उपहारों का लेना देना आम बात है। वो फूलों का गुलदस्ता हो सकता है या कोई अन्य। जैसे कार्ड्स, स्टेच्यू, लॉफिंग बुद्धा, विंड चाइम्स, और टेडी बियर जैसे अनेकों गिफ्ट आइटम्स।

खेती से पैसे कैसे कमाए

गिफ्ट शॉप के लिए गिफ्ट आइटम कहां से खरीदें।

अपनी गिफ्ट शॉप में बेचने के लिए गिफ्ट आइटम दिल्ली के सदर बाजार से खरीदारी कर सकते हैं। दिल्ली के सदर बाज़ार में चीज़े बहुत सस्ती दरों पर मिल जाती हैं। आप चाहें तो नजदीकी थोक बाजार से भी खरीदारी कर सकते है, लेकिन लाभांश कम हो सकता है। और सदर बाजार दिल्ली से माल लाने पर आपके लागत से 4 गुना तक मुनाफा कमाया जा सकता है।

आप चाहें तो नजदीकी आर्चीज गैलरी जाकर अध्धयन कर सकते है। चुकि आर्चीज गैलरी देश की सबसे बड़ी और सफल गिफ्ट शॉप की रिटेल श्रृंखला है। 

Small Business Ideas

गिफ्ट शॉप कहां खोले:

गिफ्ट शॉप के लिए सबसे उपयुक्त जगह बाजार या भीड़ भाड़ वाली जगह हो सकती हैं जहां पर ग्राहकों की कोई कमी नहीं होती। इसलिए शॉप खोलने से पहले अच्छी तरह से मार्केट रिसर्च जरूर करें, जिससे शॉप खोलने के साथ बिक्री भी अच्छी हो। 

 

गिफ्ट शॉप खोलने में आने वाली लागत:

इस प्रकार की शॉप खोलने में लाख रुपए या इससे थोड़ा ज्यादा लागत लग सकती है। लेकिन ये बिजनेस लागत के चार गुना तक मुनाफा देने वाला बिजनेस है। दुकान अपनी या किराए की हो सकती है। 

गिफ्ट शॉप से कमाई:

चूंकि इस समय लोग किसी भी त्योहार को, जन्मदिन को और शादी के सालगिरह को किसी उत्सव से कम नहीं मनाते। ऐसे में उपहार तो देना बनता है, लोग गिफ्ट खरीदने के लिए अच्छी गिफ्ट शॉप पर जाकर खरीदारी करते हैं। इस तरह आपका धंधा चल निकलेगा। 

आज small Business Ideas में इन दो कम लागत के साथ ज्यादा मुनाफा देने वाले विकल्पों के बारे में विस्तार से बताया है। आपको ये लेख कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताएं।

FAQ-

Que.1- क्या फोटो कॉपी शॉप के लिए किसी प्रकार का लाइसेंस लेना पड़ेगा ?

Ans. किसी प्रकार के लाइसेंस की जरूरत नहीं।

Que. 2- क्या गिफ्ट शॉप के लिए GST पंजीकरण अनिवार्य है?

Ans. जब आपके बिजनेस का टर्न ओवर 20 लाख से ऊपर हो या E-COMMERCE प्लेटफार्म पर SELL करते हैं।

Que. 3- फोटो कॉपी शॉप के लिए मशीन पुरानी लेकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं?

Ans.- क्यों नही। अगर मशीन अच्छे रख रखाव के साथ हो और काम पूरे तरीके से कर रही हो। जिससे आपको कोई परेशानी न आए।

 

Leave a Comment