How to Start A Wholesale Business | थोक व्यापार कैसे शुरू करें ? टॉप बिजनेस

Wholesale Business

आपके पास बिजनेस में लगाने के लिए ज्यादा पैसा है तो फिर आप थोक व्यापार कर सकते हैं, थोक व्यापार के लिए पहली और मुख्य शर्त यही हैं।

How to Start a Wholesale Business : थोक व्यापार कैसे शुरु करें :

थोक व्यापार क्या है और इसे कैसे शुरू करें, आइए जानते हैं कैसे ? वैसे तो किसी भी वस्तु या वस्तुओ के थोक व्यापार के लिए कैसे शर्ते और नियम होते हैं, आखिर कैसे थोक व्यापार करके एक सफल उद्यमी बना जा सकता है ?आइए शुरू करते हैं How to start a Wholesale Business।

थोक व्यापार क्या है ?

थोक व्यापार का सीधा सा अर्थ है कि उत्पादक से वस्तु लेकर खुदरा व्यापारी को विक्रय करना। मतलब एक उत्पादक (Manufacturer) किसी वस्तु जैसे एक गेंद (उदाहरण के तौर पर ) को बनाता है, उसने वो गेंद तो बना ली, लेकिन उसे देश भर मे अकेले तो बेच पाएगा नही।

उसके लिए एक या कैसे सारे थोक व्यापारियों तक अपनी गेंद पहुंचाता है, और वो थोक व्यापारी छोटे – बड़े खुदरा व्यापारियों को बेचते है, और सबसे अंत में खुदरा व्यापारी उपभोक्ता या ग्राहक तक उस वस्तु को बेचते है, इस प्रकार एक वस्तु को अंतिम ग्राहक तक पहुंचने की प्रक्रिया होती है। जिसमे उत्पादक और खुदरा व्यापारी के बीच एक पुल का कार्य थोक व्यापारी करता है।

थोक व्यापारी कैसे बनें ?

थोक व्यापारी बनने के लिए सबसे पहले आपको अपनी कंपनी बनाकर GST REGISTRATION कराना होगा, ये काम आपका CA ( CHARTED ACCOUNTANT) करेगा, अगर आप को इन विषयों की जानकारी है तो आप भी कर सकते हैं। खाद्य पदार्थों का थोक व्यापार करने के लिए आपको FASSAI LICENCES भी बनवाना पड़ेगा।

सारे कागजात तैयार होने के साथ आपको एक गोदाम की जरूरत पड़ेगी जहा आप वस्तुओ का सुरक्षित भंडारण कर सकें, एक ऑफिस की भी जरूरत पड़ेगी। अगर गोदाम आपके पास है तो अति उत्तम नही तो आप किराए पर भी ले सकते हैं।

थोक व्यापार किन – किन वस्तुओं का कर सकते है।

थोक व्यापार के लिए विकल्प हीं विकल्प हैं, लगभग ऐसी कोई वस्तु नहीं है जिसका थोक व्यापार कर सकें, आइए कुछ मुख्य थोक वस्तुओं के व्यापार के विकल्पों पर गौर करते हैं –

कपड़ो का थोक व्यापार:

कपड़े का थोक व्यापार एक बेहद सफल व्यापार माना जाता है क्योंकि आए दिन फैशन का चलन बदलता ही रहता है, और आज के दौर में हर व्यक्ति अपने आपको फैशन के मामले में अप टू डेट रखता है। विशेषकर महिलाओं के कपड़ों का चलन बहुत तेजी से बदलता रहता है जिससे बाजार में नए परिधानों की मांग बरकरार रहती है।

आप अपने पसंद के हिसाब से कोई भी कैटेगरी को चुन सकते हैं जैसे

  • पुरुषो के परिधान
  • बच्चो के परिधान
  • महिलाओं के परिधान

इनमे भी दो वर्ग होता है जैसे कपड़े (बिना सिले) , दूसरा सिले सिलाए (Readymade) । आज के समय लगभग 90% लोग रेडीमेड कपड़ो का ही इस्तेमाल करते हैं। तो रेडीमेड कपड़ो का थोक व्यापार करना समझदारी भरा और लाभप्रद व्यवसाय रहेगा।

Rural Business Ideas | कम लागत में भी गांव के युवा सफल व्यवसायी बन सकते हैं।

FMCG मतलब खाद्य पदार्थों का थोक व्यापार:

पूरी दुनिया में जो सबसे ज्यादा उपभोग किया जाने वाला खाद्य पदार्थ ही होते है, लेकिन ये कैटेगरी बहुत ज्यादा बड़ी है, लेकिन आप अपनी पसंद और आपके बाजार में ज्यादा बिकने वाली वस्तुओं का थोक व्यापार करे। इस थोक व्यापार में लगभग 10%  से लेकर 20% तक का लाभ मिल सकता है।

Successful Small Business Ideas in 2021 | कौन से धंधे में ज्यादा फायदा है

बिल्डिंग मैटेरियल का थोक व्यापार:

शहर हो या देहात, हर जगह आदमी को रहने के लिए घर चाहिए, और हर आदमी की चाहत होती है कि उसके सिर पर एक पक्की छत होनी ही चाहिए, ऐसे में आप बिल्डिंग मैटेरियल का थोक व्यापार कर बहुत बड़ा मुनाफा कमा सकेंगे।

बिल्डिंग मैटेरियल में जैसे रेत, सीमेंट, लोहे की सरिया, प्लास्टिक पाइप, दरवाजे, खिड़कियां, टाइल्स और संगमरमर जैसे पत्थर के थोक व्यापार कर सकते है

डेयरी उत्पादों का थोक व्यापार:

Amul, Mother Dairy और Ananda जैसे बड़े डेयरी उत्पादको के साथ थोक व्यापार करना काफी लाभ प्रदान करने वाला है, डेयरी उत्पाद में जैसे दूध, दही, छाछ, घी, पनीर, मक्खन जैसा अनेक उत्पाद हर घर की मुख्य और नियमित खपत में आते हैं, या यूं कहे की डेयरी उत्पाद का व्यवसाय के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ेगा।

आप को एक गाड़ी से प्रतिदिन अपने क्षेत्र के खुदरा व्यापारियों तक डेयरी उत्पादों को पहुंचाना होता हैं, ध्यान देने वाले बात ये है कि ये उत्पाद प्रतिदिन और जरूरी खपत वाले उत्पाद हैं, इसलिए किसी भी दिन की सप्लाई टूटनी नहीं चाहिए।

Electronics Products का थोक व्यापार:

अब तो हर घर में इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पाद जैसे – मोबाइल, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, एयर कंडीशनर, आयरन, मिक्सर ग्राइंडर और माइक्रोवेव जैसे आधुनिक उत्पादों ने जगह बना लिया है की इनके बिना किसी का काम ही नहीं चलता।

इस कैटेगरी के लिए ज्यादा पूंजी की जरूरत पड़ती है, लेकिन Electronics Product का थोक व्यापार जबरदस्त मुनाफा देता है, आप चाहे तो छोटे या बड़े Electronics Product का थोक व्यापार शुरू कर सकते हैं।

दवाओं का थोक व्यापार करें:

खाद्य पदार्थों की खपत के बाद दूसरी सबसे ज्यादा खपत दवाओं का है, क्यों आज के समय में लगभग 10 में से 7 आदमी किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है और वो दवाओं पर ही चल रहा है, इसीलिए दवाओं की खपत भी ज्यादा है।

दवाओं का थोक व्यापार लगभग 50% तक का लाभ देने वाला थोक व्यापार है, इसे आप अपने एक क्षेत्र ले लिए अलग अलग कम्पनियों के साथ थोक व्यापार कर सकते है।

How to start a Grocery Store | किराने की दुकान से लाखों रुपए कैसे कमाएं

बच्चों के खिलौनों का थोक व्यापार करें :

बच्चो को सबसे ज्यादा प्यारी चीज उनके लिए खिलौने होते हैं, आज के समय में साधारण से लेकर अत्याधुनिक खिलोने बाजार में उपलब्ध है और इनकी मांग भी बहुत ज्यादा है, ऐसे में बच्चो के खिलौने का थोक व्यापार करना एक उन्नत और लाभप्रद व्यवसाय रहेगा।

 

आपको मेरे द्वारा थोक व्यापार पर दी गई जानकारी कैसी लगी, कमेंट करके जरूर बताएं, इस लेख में दी गई जानकारी पूरे अध्ययन के बाद भी लिखी गई है, मेरा प्रयास सदैव यही रहता है कि यहां जो भी जानकारी दी जाय वो हमारे पाठकों के लिए लाभप्रद रहे।

How to Earn Money From Farming | खेती से पैसे कैसे कमाएं और सफल बनें

 

Leave a Comment