Successful Small Business Ideas in 2022 | कौन से धंधे में ज्यादा फायदा है

Small business ideas
Small Business

Successful Small Business Ideas से क्या कोई सफल व्यवसायी बन सकता है ? कैसे ? आज जानेंगे की कम पैसे लगाकर ज्यादा पैसे कैसे कमाएं। आज के समय में जहां छोटे – बड़े कई start up चल रहे हैं, जिनमें कई छोटे बड़े investers का पैसा लगा हुआ है, और वो भी अपना बिजनेस setup करने में लगे हुए हैं,। ऐसे प्रतियोगिता के दौर में क्या हम small Business Ideas से बड़े बिजनेस की तरफ जा सकते हैं ?

Successful Small Business Ideas : कम पैसे में कौन सा बिजनेस शुरू करें ।

Small Business Ideas in 2021 में आपको कई बिजनेस के बारे में बताऊंगा जिनकी आज के समय में काफी अच्छी प्रगति दर है, जब खुद देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देश के युवाओं से आत्मनिर्भर बनने की बात की है और दूसरो को भी रोजगार दे सके ऐसा आत्मनिर्भर भारत बनाने की भी बात कही है।

बिजनेस को शुरू करने से पहले हमे जो बिजनेस आइडिया अच्छा लगे उस पर अध्ययन करें और फिर उसे अच्छी तरीके से समझ बूझ कर ही शुरू करें, जिससे आपका स्मॉल बिजनेस आइडिया एक सफल प्रयोग साबित हो, साथ ही बिजनेस की शुरुआत में आपको धैर्य और साहस बनाकर रखना पड़ेगा ।

क्योंकि बिजनेस के शुरुआती दौर में तरह तरह की कठिनाइयां आएंगी, जिनका समाधान निकलते हुए आगे बढ़ना होगा, आज मैं आपको successful small Business Ideas के द्वारा कई विकल्प बताने जा रहा हूं जिसमे से कोई भी एक विकल्प चुन लेते है तो मुझे लगता है की आपसे सफलता दूर नहीं है।

Successful Small Business Ideas : अपने देश में छोटे लेकिन सफल बिजनेस।

Break Fast Point :ज्यादा पसंद किए जाने वाले भारतीय – चाइनीज व्यंजन

आज की भागम भाग वाली जिंदगी में किसी के पास समय नाम की कोई चीज ही नहीं है, हर आदमी हर चीज बना बनाया ही चाहता है, और वैसे तो होटलों और रेस्टोरेंट में तो खाने पीने के तमाम विकल्प मौजूद रहते हैं लेकिन हर आदमी वहा तक आसानी से पहुंच नही पाता है इसके कई कारण हो सकते हैं।

चाट कॉर्नर

आपने सड़क किनारे ढेले पर या छोटी से चाट पकौड़ी की दुकान देखी ही होगी, जहां आमतौर पर समोसे, पकौड़ी, सैंडविच, मोमोज, चाउमीन, गोलगप्पे, मंचूरियन, दही बड़ा, छोले जैसे अनेकों जायकेदार व्यंजन मिलते है जिनपर ग्राहकों की भीड़ जमी रहती है।

एक चाट कॉर्नर वाला प्रतिदिन के हिसाब से 500 रुपए से लेकर 2000 रुपए कमाता है, जिसमे लागत के नाम पर लगभग कुछ सौ रुपए । ये एक काम लागत में ज्यादा पैसा कमाने का अच्छा small business ideas है।

जूस कॉर्नर

आदमी को स्वस्थ रहने के लिए अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना ही पड़ता है, जिसमे फलों का जूस एक जरूरी भाग है। अक्सर हमें हॉस्पिटल, रेलवे स्टेशन, बाजार में जूस कॉर्नर दिख ही जाता है। ऐसे में बहुत ही कम लागत से इस small Business Ideas ताजा जूस कॉर्नर को आसानी से प्रारंभ कर  रोजाना 1000-1500 रुपए बना सकते हैं।

Tea stall business: चाय का बिजनेस

भारत में पानी के बाद जो सबसे ज्यादा पी जाने वाला पेय है वो है चाय। क्यों कि देश में 29 प्रदेश है जहा हर प्रदेश में अलग अलग और कई प्रकार के खान पान है लेकिन जो सबसे कॉमन है वो है चाय, वो आपको सड़क किनारे से लेकर दुकान तक, और अब तो चाय की बड़ी – बड़ी आउटलेट भी आ गई है जो बाजार से लेकर मॉल तक में ग्राहकों को चाय उपलब्ध करा रही हैं।

वो भी तरह तरह के फ्लेवर में, ऐसे में अगर हमारे पास ज्यादा पैसा नही है तो कम पैसे यानी 3 से 5 हजार में इस टी स्टाल बिजनेस को शुरू किया जा सकता है,  जिससे हम प्रतिदिन अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है,

चाय के बिजनेस को कैसे शुरू करें इसकी विस्तृत जानकारी यहां मिल जायेगी How To Start a Tea Stall Business | Tea Stall Business | चाय का व्यवसाय कैसे शुरू करें.

Ice Cream Parlor –

Ice Cream भले ही गर्मियों के मौसम में ज्यादा बिकने वाला उत्पाद है लेकिन गर्मी के मौसम में इसकी ज्यादा बिक्री होने की वजह से काफी ज्यादा मुनाफा भी दे जाता है, गांव से लेकर शहर तक इसकी मांग है, ice cream parlor के लिए अच्छे स्थानीय ब्रांड या बड़े ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेकर एक छोटी दुकान से इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है।

बुटीक शॉप : Boutique Shop

महिलाओं के हिसाब से भी बुटीक का बिजनेस काफी सुविधाजनक है, जहां पर महिलाओं के परिधानों को डिजाइनर लुक दिया जाता है और ये काम पुरुष या महिला ट्रेनिंग लेकर शुरू कर सकते हैं।

क्यों की लगभग हर घर की महिला अपने हिसाब से कपड़े खरीदती है और उनकी फिटिंग या कशीदाकारी अपने तरीके से बुटीक से ही कराती है, इसके लिए अच्छा खासा पैसा भी देना पड़ता है क्योंकि बुटीक में कलात्मकता के साथ काम करना पड़ता है।

एक बुटीक शॉप से पुरूष या महिला महीने के लाखो रुपए तक कमा सकते है, अपने अच्छे काम और अच्छे व्यवहार के साथ मार्केटिंग में भी अच्छी पकड़ बनानी होगी, जिससे जो ग्राहक आपकी बुटीक शॉप पर एक बार आ गया, वो बार बार आए ।ऐसा होने से आपकी कमाई लगातार चलती रहेगी।

Dance Academy: नृत्य प्रशिक्षण केंद्र

अगर आप Dance के कई format में या किसी एक भी नृत्य शैली जैसे – भरत नाट्यम में पारंगत हो तो आप अपनी अकादमी में अपने कॉलोनी, शहर या कस्बे के बच्चो को Dance class दे सकते है, शुरुआती दिनों आपको प्रचार प्रसार में कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे, जिससे नए बच्चे आपकी अकादमी में आएं।

आप का Dance Academy ऐसी जगह पर होना चाहिए, जहा पहुंचना बच्चो के लिए बिना अभिभावक के भी आसान हो, और आप चाहे तो अपने साथ कई Dance Teacher भी रख सकते हैं। और ज्यादा से ज्यादा बच्चो को Dance training दे कर एक सम्मानजनक प्रोफेशन के साथ अच्छा पैसा कमा सकेंगे।

Besan Making Business : बेसन बिज़नेस

Small Business Ideas में आसान और ज्यादा मांग वाला बिजनेस बेसन बनाकर बाजार में सप्लाई करना भी है, जिसे 40 हजार रुपए से भी कम लागत में शुरू किया जा सकता है। चूकि बेसन खान पान में उपयोग किया जाने वाला खाद्य पदार्थ है, जिसकी खपत हर घर में होती है।

बेसन को बनाने के लिए मुख्यता एक Milling Machine की ही आवश्यकता पड़ती है। बेसन जो चने की दाल से दाल से बनाया जाता है उसे अपने नजदीकी थोक बाजार से खरीद सकते है, जहां एक सामान्य दुकान के मुकाबले कम कीमत पर मिलने से आपकी बचत ज्यादा होगी।

तैयार बेसन को आप 500g, 1Kg, 5Kg, या 25 Kg के पैक बनाकर अपने नजदीकी बाजार के दुकानों पर सप्लाई कर सकते है और महीने में मोटा मुनाफा बना सकते हैं।

Coaching classes:

आज के समय में जब कोरॉना के चलते ज्यादातर स्कूल और कॉलेज बंद है ऐसे में लोग अपने बच्चो की शिक्षा बाधित न हो। ट्यूशन और कोचिंग की व्यवस्था कर रहे है। ये व्यवस्था भले ही offline हो या Online हो सकती है, इस का सदुपयोग करते हुए अपने कोचिंग सेंटर की शुरुआत कर सकते हैं।

सामान्य कक्षा (Class Nursery to 12) के साथ आप चाहें तो Compitition Classes भी शुरू कर सकते हैं, क्यों की आजकल UPSC, SSC, NDA, IIT, AIEEE-JE, NET, CAT जैसे अनेकों Compitition के लिए अलग से Classes शुरू कर सकते हैं , यहां भी offline और Online का विकल्प है, लेकिन अब ज्यादातर बच्चे Online को ही प्राथमिकता दे रहे है।

इसके लिए आपके पास एक अच्छी जगह हो जहां पर कोई भी छात्र आसानी से पहुंच सके साथ ही आस पास का माहौल भी अच्छा होना चाहिए जहां ज्यादा शोरगुल न हो। आप अपने साथ कई Teacher जो अलग अलग Subject को पढ़ाने में माहिर हों। इस तरीके से आप की कोचिंग क्लास चल पड़ेगी, जिसमे बहुत ही कम लागत के साथ बहुत ज्यादा मुनाफा भी देगी।

Salon :सैलून का फायदेमंद बिजनेस

आज का युवा सबसे अच्छा दिखना चाहता है जिसके लिए इनका सैलून में जाकर अपना मेक ओवर कराना आम बात हो गया है, सैलून (Salon) का बिजनेस ज्यादातर मेट्रो सिटी में ज्यादा डिमांडिंग बिजनेस है, लेकिन अब छोटे शहरों में भी बड़े ब्रांड अपनी फ्रेंचाइजी खोल रहे है। जिससे कि बिजनेस के साथ लोकल स्तर के युवाओं को  रोजगार भी मिल रहा है।

ऐसे में आप चाहे तो अपने खुद का Salon Brand स्थापित कर सकते हैं, या फिर किसी बड़े ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेकर अपने salon का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Photo Video Studio : फोटो और वीडियो स्टूडियो बिजनेस

आपको फोटो क्लिक करना अच्छा लगता है तो आप अपने इस शौक को प्रोफेशन मेंबदल सकते हैं, जिसके लिए आपको एक Digital Camera खरीदना होगा, जिससे आप फोटोग्राफी कर सकते हैं। अपनी फोटो स्टूडियो किसी भी मार्केट में खोल सकते है, जिसके लिए आपको एक दुकान चाहिए जिसका क्षेत्रफल 12 x 15 हो।

आप अपनी अच्छी फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी से अपने आस पास के क्षेत्र में काफी जल्दी मशहूर हो सकते है, जिससे लोग आपको Marriage, Birthday या किसी भी प्रकार के आयोजन में फोटो और वीडियो बनाने के लिए आर्डर दे सके।

इस बिजनेस को शुरू करने में एक मुश्त लागत लगती है जब आप अपनी स्टूडियो को शुरू कर रहे होते हैं, उसके बाद बिना किसी खास खर्चे के फोटो, Video Studio Business को काफी आसानी से चलाकर महीने के 50 हजार रुपए कमा सकते हैं।

COMMON SERVICE CENTER : जन सेवा केंद्र से कैसे कमाएं

आपको आय, निवास, जाति जैसे प्रमाण पत्रों को बनवाना हो तो वो केवल जन सेवा केंद्र पर ही बनेगा,  जहा CSC ऑपरेटर आपसे किसी एक प्रमाण पत्र के लिए 50/- से लेकर 100/- रुपए शुल्क लेता है। CSC को शुरू करने में लगभग 50 हजार से एक लाख के बीच लागत आती है।

जैसे आपको अपने आधार में संशोधन कराना है या विधवा, वृद्धा या दिव्यांग पेंशन के लिए आवेदन करना है, तो ये आवेदन जन सेवा केंद्र के द्वारा ही मान्य है, वही श्रमिक कार्ड, या गेहूं – धान विक्रय करना हैं तो उसका भी पंजीकरण CSC से ही होगा।

सरकार के द्वारा बहुत सारी सेवाओं को COMMON SERVICE CENTER से जोड़कर आम जनता के लिए काफी सरल बना दिया गया है नहीं तो पहले एक प्रमाण पत्र के लिए दिन भर भटकना पड़ता था। अब तो सरकार ने बहुत सारी सेवाओं को जन सेवा केंद्र से संबद्ध कर दिया है जिसका नतीजा आम जनता को सहूलियत और जन सेवा केंद्र के संचालक का आर्थिक लाभ।

जन सेवा केंद्र या Common service centre कैसे खोलें, इसकी पूरी जानकारी नीचे लिंक पर दी गई है, इसे पढ़ने के बाद आपको हर जानकारी मिल जायेगी।

Common service centre से कैसे पैसे कमाए

उम्मीद करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई जानकारी से आप जरूर संतुष्ट होंगे क्योंकि इस लेख Successful small Business Ideas में मैंने काफी आसानपरक तरीके से समझाने की कोशिश की है, अगर आपको ये लेख अच्छा लगे या सुधार की कोई गुंजाइश हो तो comment करके जरूर बताएं।

इसे भी पढ़े –

How to start a Grocery Store | किराने की दुकान से लाखों रुपए कैसे कमाएं

Leave a Comment