Tea Stall Business Plan in India | Tea Stall Business | चाय का व्यवसाय कैसे शुरू करें.

Tea stall business
TEA STALL BUSINESS

Tea Stall Business Plan in India | Tea Stall Business | चाय का व्यवसाय कैसे शुरू करें.( Tea Stall Business Plan in hindi, 

Tea Stall Business Plan in Hindi: (चाय का बिजनेस)

लगभग हम सबके दिन की शुरुआत चाय की एक गरमा गरम प्याली से होती है, और ये चाय एक ऐसा पेय बन गया है जिसको पिए बिना चैन नहीं मिलता या यूं कहे कि कुछ खोया खोया सा लगता है, आपने भी ऐसा अक्सर महसूस किया होगा,

उसी चाय की तलब को अगर अपने व्यावसायिक जीवन की शुरुआत में बदल दें यानी टी स्टाल बिजनेस की शुरुआत करें तो कैसा रहेगा, ये एक ऐसा बिजनेस है जिसको स्थापित करके हम बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं, क्यों कि आम तौर पर भारत में 10 में से 8 लोग चाय का सेवन निश्चित रूप से करते हैं।

भारत दुनिया का दूसरे सबसे बड़ा चाय का उत्पादक राष्ट्र है, इसी से आप अनुमान लगा सकेंगे कि भारत में चाय की कितनी खपत है। तो ऐसे में टी स्टाल बिजनेस एक विशुद्ध लाभ वाला बिजनेस है जिसे करने के साथ व्यक्ति अपनी आजीविका खूब बढ़िया से चला सकता है।

How to Start a Tea Stall Business:

टी स्टाल बिजनेस को शुरू करने में बहुत ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं होती, आम तौर पर इसे बहुत कम लागत के साथ शुरू कर सकते है जैसे आप अपने शहर या कस्बे के ज्यादा भीड़ भाड़ वाले इलाके में किसी दुकान के सामने या कॉर्नर पर जगह किराए पर ले लीजिए।

उसके बाद जरूरत पड़ने वाली वस्तु जैसे आपके पास कम से कम एक मेज हो, जिस पर आप अपने टी स्टाल की शुरुआत करने वाले हैं, एक गैस सिलेंडर के साथ एक चूल्हा, चाय बनाने के लिए कुछ बर्तन, दूध रखने के लिए एक बड़ा भगोना। डिस्पोजल कप के साथ मिट्टी के कुल्हड़ जरूर रखिए क्योंकि कुल्हड़ में चाय के स्वाद में सोंधापन आ जाने से चाय की गुणवत्ता बढ़ जाती है।

जिससे आपके चाय के बिजनेस में ज्यादा बढ़ोतरी की संभावना बन जाती है, और ऐसे भी आज कल लोग मिट्टी के कुल्हड़ में चाय पीना बहुत पसंद करते हैं।

टी स्टाल बिजनेस की शुरुआत इस तरीके से कम पूंजी में कर सकते हैं, और अगर आप इसे थोड़ा और पूंजी लगाकर एक दुकान किराए पर लेकर बिज़नेस को और अच्छे तरीके से कर सकते हैं। ये एक सामान्य तरीका है जो लगभग कम पूंजी में कोई भी व्यक्ति आसानी के साथ प्रारंभ कर सकेगा।

Tea Stall Business खोलने के लिए योग्यता:

टी स्टाल बिजनेस के लिए किसी भी तरीके की शैक्षिक योग्यता की जरूरत बिल्कुल नही पड़ती है। आपको अच्छी चाय बनाने आना चाहिए, जिससे आपके ग्राहक एक बार पी लें तो बार बार आए। कभी भी अपने चाय के स्वाद के साथ कोई समझौता न करें, क्यों कि खाने पीने का बिजनेस हो या टी स्टाल बिजनेस केवल अच्छे स्वाद के कारण ही चलता है।

Tea Stall Business कहां खोले ?

Tea Stall Business के लिए सबसे महत्वपूर्ण लोकेशन है, क्योंकि दुकान का एक विशेष फंडा है – जो दिखेगा वही बिकेगा। इसलिए लोकेशन को प्राथमिकता सबसे जरूरी विषय है जहां लोगों का आना जाना लगा हो और एक अच्छे स्वाद वाली चाय की दुकान आस पास न हो।

  • ऑफिस वाली जगहों को जहां लोगों का आना जाना लगा रहता हो।
  • स्कूल – कॉलेज के सामने या आस पास भी एक बेहतर विकल्प है।
  • न्यायालय के आस पास जहा पर अच्छी खासी भीड़ होती है और वहां चाय की दुकानें भी पहले से मौजूद होंगी, लेकिन आप के चाय की अलग स्वाद के साथ आप अपना टी स्टाल को स्थाई बना सकते है।

अगर आप चाहें तो किसी high Way पर भी अपने टी स्टाल बिजनेस को स्थापित कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Tea Stall Business को खोलने में लगने वाली लागत:

Tea stall business में बहुत ज्यादा लागत शुरुआती तौर पर नहीं आती आप इसे लगभग 3 से 5 हजार में भी शुरू कर सकते हैं। इतने पैसे लगाकर एक सामान्य टी स्टाल का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अगर आप एक आधुनिक टी कॉर्नर या टी कैफे खोलना चाहते हैं तो ये लागत कम से कम 1 लाख रुपए से लेकर 5 लाख की हो सकती है, जिसमे कैफे के आंतरिक सजावट पर ज्यादा खर्च आ सकता है। आप शुरुआती दौर में इतना खर्च कर अपने व्यवसाय को शुरू करना चाहते है तो कर सकते हैं।

Tea stall business को आधुनिक तरीके से शुरू करने में लगने वाली लागत:

  • एक अच्छे लोकेशन पर स्वयं की या रेंट की दुकान जिसका क्षेत्रफल लगभग 250 वर्ग फीट हो, जिसमे चार टेबल और 16 कुर्सियां लग जाए। 
  • इस दुकान का रेंट शहरी या ग्रामीण क्षेत्र के हिसाब से 3 हजार से 20 हजार प्रतिमाह हो सकता है।
  • दुकान के आंतरिक सज्जा के लिए लगभग 1 से 2 लाख रुपए लग सकते हैं।
  • चाय बनाने के लिए बर्तनों और गैस चूल्हे के साथ सिलेंडर कनेक्शन के लिए 10 हजार रुपए लग जायेंगे।
  • ग्राहकों को बैठने के लिए Table, Chair की खरीद पर भी 20 से 40 हजार रुपए की लागत आ सकती है, क्यों आधुनिक टी कैफे में फर्नीचर भी आधुनिक ही दिखने चाहिए।
  • कैफे के अंदर वातानुकूलित वातावरण के लिए एयर कंडीशनर भी लगाना आवश्यक है, जिससे ग्राहक आराम से बैठ सकें। जिसकी लागत भी 30 हजार से 50 हजार के बीच में हो सकती है।
  • इन सबके बाद अपने टी स्टाल या टी कैफे को ज्यादा से ज्यादा लोगों की जानकारी में पहुंचाने के लिए मार्केटिंग करनी पड़ेगी, जो ऑफलाइन के साथ साथ ऑनलाइन यानी सोशल मीडिया पर भी करनी होगी, जिससे ज्यादा पहुंच के साथ आपके टी ब्रांड की विश्वसनीयता बढ़े।

Tea Stall Business में लगने वाली सामग्री:

Tea stall business में चाय बनाने के लिए जो सामग्री लगेगी वो निम्न प्रकार की है –

  • दूध
  • चाय पत्ती
  • अदरक
  • तुलसी पत्ता
  • अजवाइन
  • लौंग
  • इलाइची
  • सौंफ
  • काली मिर्च
  • चाय मसाला
  • पुदीना
  • नींबू
  • मिट्टी के कुल्हड़ और डिस्पोजल कप

Tea Stall Business में आप कितने प्रकार की चाय बेच सकते हैं?

  1. मसाला चाय
  2. काली चाय
  3. तुलसी चाय
  4. अजवाइन चाय
  5. अदरक चाय
  6. नींबू चाय
  7. पुदीना चाय
  8. स्पेशल इलाइची चाय
  9. स्पेशल लौंग तुलसी चाय
  10. तंदूरी चाय
  11. ईरानी चाय
  12. ग्रीन चाय

जैसे अनेकों फ्लेवर वाली चाय, आप चाहें तो अपना भी कोई फ्लेवर बनाकर अलग तरीके की चाय से लोगों को अपने चाय का दीवाना बना सकते हैं। ऐसा करके आप पैसे कमाने के साथ – साथ अपने क्षेत्र में मशहूर हो जाएंगे।

आप चाय के साथ स्नैक्स जैसे बिस्कुट, नमकीन, चिप्स, मठरी, केले के चिप्स, समोसे, ब्रेड पकोड़े, सैंडविच और टोस्ट भी सर्व करके ग्राहकों की संतुष्टि के साथ साथ ज्यादा पैसे भी बना सकते हैं।

Tea Stall Business Profit:

औसतन एक सामान्य चाय बनाने में आने वाली लागत लगभग 2 से 3 रुपए की होती है। वही अगर अलग अलग स्वाद (Flewar) की चाय की बात हो तो अधिकतम 6 रुपए से ज्यादा किसी भी चाय की लागत नहीं हो सकती। अगर आपके स्टाल पर प्रतिदिन 100 से 150 ग्राहक भी आते हैं तो आपको Tea Stall daily Income 1500 रुपए से 2000 रुपए प्रतिदिन की हो सकती है।

एक विशेष बात ये की आप अपने टी स्टाल बिजनेस को एक यूनिक नाम देकर उसे ब्रांड बनाने का प्रयास जरूर करें, क्यों की किसी भी बिजनेस के लिए एक ब्रांड नाम बहुत जरूरी है।

और आज के समय में आपको कुछ मुफ्त में सीखना है जैसे आपको चाय के अलग – अलग फ्लेवर http://YouTube.com के जरिए भी सीख सकते हैं। आज के समय में अनेकों उदाहरण आपको मिल जाएंगे जिन्होंने एक tea stall से आगे जाकर अपनी टी फ्रेंचाइजी लॉन्च कर दी है और जिससे उनका turn over लाखों से करोड़ों में पहुंच गया है।

आप इस विडियो को देख सकते हैं जिसमे ये पता चलेगा कि कैसे एक चाय की दुकान से सैकड़ों टी आउटलेट तक का लक्ष्य कैसे प्राप्त किया जा सकता है। उनका नाम है अभिनव दुबे जिन्होंने अपने दो दोस्तों के साथ बिना पैसे से एक चाय के आउटलेट से करोड़ों का turn over कैसे हासिल किया।

बिना पैसों से करोड़ों तक का सफर: Tea Stall Business –

सौजन्य से – https://deepawali.co.in 

Faq-

q.- How to Start a tea stall business in india ?

Ans.- Tea Stall Business को आप बहुत ही आसानी और कम लागत में शुरू कर सकते है। आप इसे अपने शहर, कॉलेज, कचहरी जैसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर शुरू कर सकते हैं।

q.- Are tea stall proffitable ?

Ans.- Yes

Q.- tea stall daily Income कितनी हो सकती है ?

Ans.- 100 से 150 ग्राहक से आप लगभग 2000 रुपए प्रतिदिन कमा सकते हैं।

Leave a Comment