Top 50 Business Ideas in Hindi in 2022 | कम पैसे में ज्यादा मुनाफा देने वाले व्यापार: जो आपको कर देंगे मालामाल

Top 50 Business Ideas in Hindi : कम पैसे में ज्यादा मुनाफा देने वाले व्यापार: जो आपको कर देंगे मालामाल ( small Business Ideas in Village, Small Business Plan in India, आज एक या दो नहीं पूरे 50 बिज़नेस आइडियाज के बारे में आपसे बात करेंगे।)

Top 50 Business Ideas in Hindi:

Contents

जी हाँ आज मैं आपको Top 50 Business ideas in Hindi बताऊंगा, जिसमे से कोई एक बिज़नेस आईडिया से आप जरूर प्रभावित होंगे और वो एक आईडिया आपके जीवन को नई दिशा दे सकता है। तो आइए शुरू करते हैं –

Top 50 Business Ideas in Hindi: 

Village Business Ideas in Hindi:( गांव में कौन सा बिज़नेस शुरू करें)

 

1- आटा चक्की मशीन ( Aata Making Machine)

गांव हो या शहर का आदमी, आटा से बनी रोटियां खाता ही है , इस आटे को बनाने के लिए जिस मशीन का इस्तेमाल होता है उसे आटा चक्की मशीन कहते हैं। शहर में तो ज्यादातर लोग Branded Aata जैसे – पतंजलि, Fortune, Tata जैसी कम्पनियों के readymade आटा का उपभोग करते हैं। Business ideas in hindi with low investment में ये एक अच्छा विकल्प है।

लेकिन गांवो या कस्बो में लोग आटा चक्की से गेहूं पिसवाना पसंद करते हैं। ऐसे में आप भी आटा चक्की का बिज़नेस शूरू कर अच्छा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। जैसे आटा चक्की से अनाज पिसवाने का न्यूनतम Rate ₹ 2/- है। अगर दिन में 5 कुन्तल अनाज की पिसाई करने पर 500×2= 1000 रुपये होती है तो महीने के ₹ 30,000/- बनते हैं।

2- मछली पालन (Fishing):

मछली पालन का व्यवसाय गांव के लिए उपयुक्त Business Plan है, जिसको छोटे स्तर पर भी किया जा सकता है। इसके लिए कम से कम 1-2 कट्ठा जमीन होनी चाहिए जहां पर तालाब बनाया जा सके। तालाब में पानी भरकर मछली के बच्चों को पालिये और प्रतिदिन समय से उनके चारे के प्रबंध होना चाहिए। 2 से 3 महीने में मछली 2 किलो की हो जाती हैं। जो न्यूनतम ₹ 200/- प्रतिकिल की दर से बिकती है।

3- सब्जी की खेती: ( Vegitable Farming)

व्यक्ति अमीर हो या गरीब, शहर में या गांव में हो सब्जी खाना नियमित खानपान में शामिल होता है। आप गांव से है तो निश्चित तौर पर आपके यहां खेती बाड़ी का काम होता होगा। ऐसे में पारंपरिक खेती से हटकर सब्जी की खेती शुरू कर आप बहुत अच्छा पैसा कमाना शुरू कर सकते है। सब्जी की खेती आज के समय बहुत ज्यादा Trending में है।

Business बिजनेस आइडिया

4- गेंदा के फूल की खेती ( Marigold Farming):

मौसम त्योहार का हो या शादी विवाह का, पूजा या सजावट के लिए मांग हमेशा रहती है। ऐसे में आप गेंदा के फूल की खेती पूरे साल कर सकते है, जिसको करके आप नियमित आमदनी के साथ एक सफल फूलों की खेती करने वाला किसान बन सकते है। इस खेती में लागत बहुत कम आती है।

5- किराना दुकान ( Ration Shop):

इस बिजनेस को गांव या शहर दोनो जगह किया जा सकता है। अगर आप अभी तक बेरोजगार है तो आप अपने गांव में ही एक किराना दुकान की शुरुआत कर सकते है जिसमे न्यूनतम लागत 30 हजार रुपए की आ सकती है। अगर आपकी दुकान से प्रतिदिन की बिक्री ₹ 5000/- है तो आप प्रतिदिन के 500 से 700 रुपए कमा सकते है।

6- डेयरी उत्पाद (Dairy Shop):

गांव में लगभग हर घर पर गाय और भैंस पाली जाती है। जिससे लोग अपने लिए दूध प्राप्त करते हैं। आप इस बिजनेस को कम से कम 3-4 गाय – भैंस से शुरू कर सकते है। साथ ही अन्य लोग से दूध खरीदकर नजदीकी कस्बे या शहर में सप्लाई देकर प्रतिदिन के हजारों रुपए की आमदनी कर सकते हैं।

7- दलहन और तिलहन की खेती:

अरहर, मसूर, चना और मूंग जैसी दालों और सरसो तेल, सोयाबीन तेल, सूरजमुखी ( Sunflower) तेल की खपत हर घर में होती है। सरकार द्वारा दलहन और तिलहन का दर निश्चित कर MSP लागू करने से किसानों की आय में इजाफा किए जाने का प्रयास किया गया है। ऐसे में आप इन फसलों की खेती कर बहुत अच्छा कमाई कर सकेंगे।

8- मसरूम की खेती( Mashroom FARMING):

मशरूम की खेती सामान्य खेती से हटकर है जैसे इसके लिए खेत की जरूरत नहीं पड़ती। मशरूम की खेती के लिए एक ऊमस भरा कमरा जिसमे एक निश्चित तापमान होना चाहिए। अब मशरूम की खेती भी आधुनिक तरीके से की जाने लगी है जिसके लिए लाखों रुपए की मशीनों की जरूरत पड़ती है। लेकिन आप इसे पारंपरिक तरीके से करते है तो ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं पड़ती।

9- अनाज की खरीद – बिक्री (Grain Buy/Sale):

गांवों मे खेती के बाद अनाज का भंडारण (Store) कर लिया जाता है, जब किसान को नियमित खर्चे या खेती के लिए जरूरत होती है तब वो अपने भंडार किए हुए अनाज की बिक्री करता है। ऐसे में आप उनसे अनाज खरीद कर और उसे मंडियों में अच्छे मुनाफे पर बेचकर कमाई कर सकते हैं।

10- मुर्गी पालन( Poultry Forming):

अनाज के बाद ज्यादा खपत किसी चीज की है तो वो चिकन है। मांसाहार करने वाले लोग सप्ताह में 1 या 2 दिन चिकन का सेवन जरूर करते हैं। बाजार में इसकी मांग भी बहुत ज्यादा है, आप चाहे तो मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते है इसके लिए सरकार द्वारा लोन में सब्सिडी भी दिया जाता है।

Business ideas in Hindi for Students:

11- Online Blogging या अपनी वेबसाइट बनाकर ब्लॉग लिखना:

जब आप Google पर कुछ search करते हैं तो कई परिणाम आ जाते हैं आप अपनी मनपसंद लिंक पर क्लिक कर उसके बारे में जानकारी प्राप्त करते है। अपनी पसंद के विषय पर डोमेन और होस्टिंग खरीदकर लिखना ही Online Blogging हैं जो एक आम इंसान के साथ स्टूडेंट्स के लिए भी काफी लाभप्रद है। आप चाहे तो Blogger.com से फ्री में ब्लॉगिंग प्रारंभ कर सकते है। और कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

12- Youtube पर चैनल बनाना (As A Youtuber):

आप घूमने के शौकीन है तो Travel Vlog बनाकर यूट्यूब चैनल बना सकते है, या Study, Tech, Fact, News, Entertainment या jobs संबंधित चैनल बनाकर लोगों तक जानकारी पहुंचा सकते हैं। Youtube द्वारा चैनल को Monetize करने के बाद आप की कमाई शुरू हो जाती है। आज के समय में Students के साथ कोई भी इसे कर सकता है।

13- Tution या Coaching Class:

आप एक टीचर है या आप बच्चो को पढ़ा सकते है तो आप अपने घर और आस पास के बच्चो को नियमित शुल्क लेकर घर पर ही ट्यूशन दे सकते है। कोई उच्च कक्षा का Students भी नीचे की Class के बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकता है। ऐसा करके आप एक नियमित और अच्छी आमदनी कर पाएंगे।

Manufacturing Business Ideas in Hindi:

14- अगरबत्ती का बिजनेस ( Agarbatti Making Business):

वैसे तो कई अगरबत्ती ब्रांड्स बाजार में उपलब्ध है लेकिन अपनी अच्छी क्वालिटी देकर भारतीय बाजार में अपनी उपस्थिति दर्ज कराना कोई कठिन काम नहीं है। अगरबत्ती बिजनेस के Raw Materials के लिए नजदीकी थोक बाजार या ऑनलाइन  Indiamart से भी मंगाया जा सकता है। अगरबत्ती के तैयार होने के बाद उसे अच्छी पैकिंग में पैक कर बाजार में नियमित सप्लाई करना होता है।

15- पापड़ का बिजनेस (Papad Business):

बात लंच की हो या डिनर की, खाने में पापड़ का होना अनिवार्य है। पापड़ अनेक स्वाद में होते है जैसे – पंजाबी मसाला, उरद पापड़, मूंग पापड़ जैसे कई फ्लेवर। लिज़्जत पापड़ का नाम सबने ही सुना है, ये अपने देश का बहुत बड़ा ब्रांड है जिसकी शुरुआत ग्रामोद्योग के तौर पर हुई थी। इस business की शुरुआत घर से और कम निवेश के साथ की जा सकती है।

16 – बेसन का बिजनेस (Gram Flour Business):

बेसन का उपभोग हर घर में होता ही है, बेसन के द्वारा कढ़ी, रोटी, हलवा, पकौड़े और लड्डू की मिठाई बनाई जाती है। Tata, Fortune, Patanjali जैसे बड़े ब्रांड्स भी बेसन को महंगे दर पर बेच रहे हैं। इसके साथ ही बाजार में स्थानीय ब्रांड्स भी पैठ बनाएं हुए है। आप भी इसे बेहद आसानी के साथ कर सकते है जिसमे रॉ मैटेरियल के लिए चना या चने की दाल का इस्तेमाल होता है। आप एक छोटी चक्की के साथ शुरू कर सकते हैं।

17 – नमकीन का बिजनेस (Namkeen and Snacks Making Business):

नमकीन बनाने के लिए आपको एक कढ़ाई, फ्रायर और एक ड्रायर मशीन की आवश्यकता होती है। नमकीन का बाजार का दायरा बहुत विस्तृत है, नमकीन अपने स्वाद पर ही बिकता है भले ही कितने बड़े ब्रांड्स बाजार में उपलब्ध हों। आप अपने नमकीन को औरों से अलग स्वाद के साथ Market में स्थापित कर सकते हैं।

18 – अचार बिजनेस (Pickle Making Business):

अचार का नाम सुनते ही मुंह में पानी आना लाजमी है तो इसका बिजनेस भी कुछ इसके स्वाद से मिलता जुलता है मतलब अगर ग्राहकों की जुबान पर आपके अचार का स्वाद पसंद आ गया तो आपको समय पर ऑर्डर पूरा करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा। आम और नींबू के अचार की मांग बहुत ज्यादा होती है वैसे कटहल, मिर्च, गाजर, शलजम, मिक्स, आंवला और गोभी जैसे अचार की मांग भी बाजार में होती है। इस आचार बिजनेस को आप घर से भी कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं।

19 – केले का चिप्स ( Banana Chips Business):

केले के चिप्स का भी अपना एक अच्छा खाशा Market share है। इस बिजनेस में लागत भी काफी कम आती है। मशीनरी के नाम पर Fryer, और Dryer Machine की ही आवश्यकता पड़ती है। raw material के नाम पर केवल कच्चे केले और मसाले। आप इसे अपने लोकल मार्केट में Retailer और Wholesaler को सीधे सप्लाई दे सकते हैं। केले के चिप्स का बिजनेस कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाला है।

Wholesale business ideas in hindi:

20- ड्राई फ्रूट्स बिजनेस: ( Dry fruits Business)

Dry fruits का बिजनेस एक अच्छी आमदनी वाला बिजनेस है और सर्दियों में इसकी ज्यादा मांग होती है। ऐसे में Dry fruits का थोक व्यापार एक शानदार कमाई का विकल्प है। आप देश में कहीं भी Indiamart के जरिए माल मंगाकर अपने आस पास के कस्बों और शहरों में सप्लाई देकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Best Business Ideas in hindi 2021:

21- आधुनिक ज्वैलरी (Jewellery Shop):

सोने, चांदी और हीरे जवाहरात के मूल्यों में अप्रत्याशित वृद्धि होने से महिलाओं का रुझान Artificial Jewellery की तरफ हुआ है, ऐसे में आप Artificial Jewellery Shop खोल कर पैसे कमा सकते है। कच्चे माल के लिए नजदीकी थोक बाजार से खरीदारी करें।

22- रियल एस्टेट सलाहकार ( Real Estate Broker):

शहर छोटा हो या बड़ा, अगर आपको कोई प्रॉपर्टी खरीदनी – बेचनी है या किराए पर लेनी है तो आपको एक रियल एस्टेट सलाहकार की जरूरत पड़ती ही हैं। ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते है तो Real Estate office खोलकर बहुत ही कम निवेश के साथ अच्छी आमदनी की जा सकती है।

23- ऑनलाइन शॉपिंग (Amazon and Flipkart seller):

आज़ कल तो पूरी दुनिया ही ऑनलाइन होती जा रही है, जैसे किसी को 1 मोबाइल खरीदना है तो वो ऑनलाइन खरीदना ज्यादा अच्छा समझता है क्योंकि इसमें किसी प्रकार की गड़बड़ी नहीं होती और पसंद न आने पर वापस भी किया जा सकता है। लोग घर की अधिकांश वस्तुएं ऑनलाइन खरीदारी कर रहे है। आप अपनी पूंजी और पसंद के हिसाब से इन पोर्टल पर बिजनेस शुरू कर सकते है।

24- गिफ्ट स्टोर ( Festival Gift Shop)

अगर आप भी 50000 में कौन सा बिज़नस करें, सोच रहे है तो Gift Shop आपके लिए एक Best Option है। आप अनेक गिफ्ट प्रोडक्ट जैसे Teddy bear, Laughing Buddha’s, God’s Statue, Greetings Card’s और बच्चो के Toys जैसे अनेकों वस्तुएं अपने Gift Shop पर बेच कर बहुत बढ़िया आमदनी का जरिया बना सकेंगे।

25- महिलाओं के लिए जिम (Ladies Gym):

आम तौर पर Men’s Gym में ज्यादा मशीनों की आवश्यकता पड़ती है जबकि Ladies Gym को कम मशीनों के साथ शुरू किया जा सकता है क्योंकि महिलाएं भारी मशीनों पर Work out नही करती। जिससे निवेश भी कम करना पड़ता है तो वहीं दूसरी तरफ Ladies Gym महिलाओं के लिए कंफर्टेबल हो सकता है।

26- मोबाइल फूड कोर्ट (Mobile Food Court):

खाने पीने की वस्तुएं तो रेस्त्रां या होटल में मिल जाती है लेकिन Steet Foodखाने का मजा ही कुछ और होता है, जैसे सड़क किनारे गोलगप्पे, मोमोज, चाउमीन, समोसे, चाट के काउंटर पर अच्छी भीड़ लगी रहती है, लोग सस्ता और तुरंत सुलभ होने से इनसे खरीदारी करते हैं, इस बिजनेस से दिन के 500 से 1000 रुपए कमाना बहुत बड़ी बात नही है।

27- आइस क्रीम पार्लर (Ice Cream Parlor):

अगर आपका प्रश्न गर्मी के मौसम में “सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है ?” तो आइस क्रीम इसका सटीक उत्तर होगा। जी हां! आप इसे काफी आसानी से एक छोटी सी दुकान लेकर शुरू कर सकते है। किसी आइस क्रीम कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर भी अच्छी आमदनी के साथ शुरुआत कर सकते है। क्योंकि भारत में 8 महीने गर्मी ही पड़ती है और गर्मी में ठंडे आइस क्रीम से बेहतर कुछ होता नहीं।

28- फ़ोटो कॉपी शॉप ( Photo Copy Shop):

जब हमें अपने Documents की फोटो कॉपी कराना होता है तो हम फोटो कॉपी शॉप पर जाते हैं। 10 कॉपी के लिए 20 से 30 रुपए तक देने पड़ते है। अगर इस बिजनेस को किया जाय और दिन में 500 फोटो कॉपी का ऑर्डर मिले तो 1000 रुपए की कमाई बहुत आसानी से हो जाती है। इस बिजनेस को 50000 रुपए से कम में शुरू किया जा सकता है।

29- सैलून (Salon Men’s/Ladies):

आप लोकेशन के हिसाब से Men’s या Ladies Salon खोलकर बिजनेस की शुरुआत कर सकते है। इस बिजनेस में ज्यादा उतार चढ़ाव नहीं होता क्योंकि सबको हेयर कटिंग या Makeup कराना ही होता है। आप इस बिजनेस को मार्केट या अपनी कॉलोनी में भी शुरू कर सकते हैं। जिससे महीने की अच्छी कमाई हो सकती है।

30- कार ड्राइविंग स्कूल (Car Driving School):

जब किसी को कार चलाना सीखना होता है तो वो किसी कार ड्राइविंग स्कूल से संपर्क करता है। ऐसे में ये कम निवेश और कम समय देने वाला बिजनेस है। अगर आपके पास कार है तो इसे तुरंत शुरू किया जा सकता है, या कोई सेकंड हैंड कार खरीदकर भी इसे शुरू किया जा सकता है।

31- मकान पेंटिंग ( Home Painting):

आज़ के समय में लोग अपने घरों की सजावट और रंग रोगन में कोई कसर नहीं छोड़ते। अगर आपको भी रंगो से प्यार है या पेंटिंग करना आपका शौक है तो एक होम पेंटर या home Painting Contractor के तौर पर भी इस काम को शुरू किया जा सकता है। आपका काम जितना अच्छा होगा उतना काम बढ़ता चला जाता है। क्योंकि ऐसे काम अच्छी क्वालिटी के साथ Mouth Publicity पर ज्यादा चलता है।

32- सेकंड हैंड कार/बाइक डीलर ( Second Hand Car/Bike Dealership):

लोग अपने शौक के चलते किसी भी कार या बाइक को बहुत दिन तक इस्तेमाल नहीं करते। बाजार में जैसे ही कोई नया मॉडल आता है लोग उसकी तरफ जल्दी आकर्षित होकर अपनी पुरानी कार या बाइक बेच देते है। ऐसे में आप पुरानी कार/बाइक खरीदकर उसकी मरम्मत कर अच्छे दाम पर बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

33- सिलाई दुकान (Tailoring Shop):

अगर आप में कोई भी प्रतिभा है तो आप आराम से अपने परिवार का जीवन यापन कर सकते हैं। आप महिला हैं या पुरूष आप सिलाई का कार्य करके अपना बिजनेस खोल सकते है। इस व्यवसाय की शुरुआत घर से की जा सकती है, आस पास से मिलने वाले ऑर्डर ही बहुत ज्यादा हो जायेंगे।

34- दोने पत्तल का बिजनेस:

घर पर कोई भी मांगलिक कार्यक्रम जैसे शादी, विवाह हो या जन्मदिन, लोग दावत में दोने पत्तल का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है जिससे इसकी मांग बहुत ज्यादा होती है। दोने पत्तल का रॉ मैटेरियल में बहुत ज्यादा निवेश नही करना पड़ता, गांवों में पेड़ो के पत्ते से दोने पत्तल बनाया जाता है, जो पर्यावरण संरक्षण में सहायक और मुनाफे से भरपूर बिजनेस है।

35- प्लांट नर्सरी बिजनेस ( Plant Nursery):

आपको भी पौधों और फूलों से प्यार है और बागवानी करते है तो ये शौक आपका बिजनेस भी बन सकता है। आप इसके लिए शहर या गांव में नर्सरी बनवाकर इस बिजनेस की शुरुआत करें मुनाफा 100 प्रतिशत होगा। और इसमें investment भी ज्यादा नहीं होता।

36- कॉफी मग और T – shirt Printing:

लोगों में आजकल गिफ्ट के तौर पर Printed Mug देने का प्रचलन बढ़ा है जिसकी कीमत 200 से 300 रुपए पड़ती है। और लागत मात्र 60 रुपए। आप इस बिज़नस को 5000 रुपए लगाकर शुरू कर online के साथ Offline भी बेचना शुरू कर सकते है। साथ ही T-shirt Printing का बिजनेस भी कर सकते है। इसकी भी Dimand है।

37- मास्क और पीपीई किट बिजनेस (Mask and PPE kit Making):

कोरॉना काल में या उसके बाद सबसे ज्यादा जरूरी मास्क हो गया है। व्यक्ति को कहीं भी बाहर जाना है तो मास्क लगाना आवश्यक है जिससे किसी भी प्रकार के Infection से बचा जा सकता है। इसकी मांग अब सदैव रहने वाली है आप Mask के साथ PPE KIT भी बनाकर बाजार में या online Sell कर पैसे कमा सकते हैं।

38- टिफ़िन बिजनेस (Tiffin services):

शहर में अकेले रहकर पढ़ाई या नौकरी करने वालों की संख्या बहुत ज्यादा होती है, वो छात्र हो या कोई नौकरी करने वाला, किसी के पास भी समय नहीं बचता जिससे वो अपने लिए भोजन बना सके। वो टिफिन सर्विस को प्राथमिकता देता है। आप इस अवसर को एक बिजनेस में बदल कर घर से ही काम शुरू कर आमदनी शुरू कर पाएंगे।

39-  वाहन धुलाई केंद्र (Car Washing Service):

आपका वाहन छोटा हो या बड़ा उसकी धुलाई करवाने के लिए सर्विस सेंटर जाना पड़ता है जो महीने में कम से कम एक बार तो होता ही है। इस बिजनेस को सड़क किनारे एक दुकान किराए पर लेकर शुरू कर सकते है। इसके लिए बहुत ज्यादा मशीनरी की जरूरत नहीं पड़ती। केवल प्रेशर पंप के साथ इसकी शुरुआत की जा सकती है।

40- पेपर बैग बिजनेस (Paper bag

 Making):

पर्यावरण संरक्षण को देखते हुए सरकार ने प्लास्टिक की थैलियों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है, और पेपर से बनी थैलियों के इस्तेमाल की सलाह दी है। आप पेपर बैग का raw material indiamart.com से मंगाकर इस काम को शुरू कर सकते है। अपने शहर या कस्बे के दुकानों पर इसकी सीधी सप्लाई देकर अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं।

New business ideas in hindi 2021:

41- Wedding Planner Business:

शादियों की तैयारियां काफी थकाऊ और जिम्मेदारी वाला काम है। टेंट से लेकर लाइट, हलवाई जैसे अनेकों काम होते है। आजकल Wedding Planner का Role अहम होता जा रहा है, लोग अपने घर की शादियों की जिम्मेदारी एक अच्छे Wedding Planner को देते है। जो अपनी टीम के साथ हर एक बिंदु पर ध्यान रखकर कार्यक्रम को सफल बनाता है। और उसके लिए मोटी रकम फीस के रूप में लेता है। आप भी इसे शुरू कर सकते हैं।

42- Affiliate Marketing:

आजकल Affiliate Marketing जबरदस्त चलन में है जैसे किसी का सामान किसी को बिकवाना ही एफिलिएट बिजनेस कहलाता है। जिसके लिए एक निश्चित कमीशन होता है। आप इसकी शुरुआत Amazon, Meesho या Flipkart के Affiliate Program के साथ कर अच्छा आमदनी का स्रोत बना सकते हैं।

43- Online Kirana Store:

हमें घर का राशन खरीदने के लिए बाजार जाना पड़ता है जिसमे समय का नुकसान सबसे ज्यादा होता है। अब राशन खरीदना भी लोगों ने ऑनलाइन शुरू कर दिया है। Big Basket, Jio Mart, Groffers जैसे कई app इसके उदाहरण है। आप भी अपने शहर या कस्बे के लिए App लॉन्च कर ऑर्डर मिलने के बाद ग्राहक के घर राशन की डिलिवरी कराकर बहुत अच्छे पैसे कमा सकते है।

44- Interior Disigner:

इस बिजनेस के लिए Creativity मुख्य बिंदु है। अगर आप में भी अपने घर को सजाकर रखने का शौक है तो आप इस के सर्टिफिकेट कोर्स को किसी भी उम्र में करके इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। शहर हो या कस्बा लोग अपने घर की सजावट के लिए Interior Disigner की सलाह लेना पसंद करते है।

45- Yoga Instructor:

स्वास्थ्य पर ध्यान रखना आज के भागमभाग वाले जीवन में अति आवश्यक है, जिसमे योग का एक विशेष महत्व है जिसमे हम अपने तन और मन दोनों को स्वस्थ और संतुलित रख सकते हैं। आप एक प्रशिक्षित योग शिक्षक है तो आप अपने घर से और ऑनलाइन भी क्लास देकर प्रति अच्छी कमाई कर सकेंगे।

Paytm बिजनेस लोन कैसे लें, विस्तृत जानकारी प्राप्त करें

46- Online Teaching:

कोरॉना काल के बाद से ही ज्यादातर कार्य ऑनलाइन ही किए जा रहे है या इनको प्रमुखता दी जा रही है। उसी में शिक्षा भी ऑनलाइन दी जा रही है। आप भी Youtube पर एक study channel बनाकर या App के द्वारा भी छात्रों को ऑनलाइन क्लास देकर income generate कर सकते हैं।

47- Medical Shop:

यूं तो हर घर में किसी न किसी को हल्की फुल्की बीमारी होने पर दवा की जरूरत पड़ती है जिसको हम मेडिकल शॉप से खरीदकर लाते हैं। इस प्रकार मेडिकल शॉप का बिजनेस वैसे तो थोड़ा ज्यादा Investment वाला बिजनेस है लेकिन इसमें फायदा भी बहुत जबरदस्त होता है। इस बिजनेस में 20 से लेकर 70% तक मुनाफा होता है।

48- Path Lab:

घर में किसी के बीमार होने पर डॉक्टर के पास जाते है, वो कई जांच लिखकर Path Lab से Blood, urin जैसे Test कराकर लाने को कहता है। जिसके लिए Path lab वाले काफी ज्यादा फीस लेते हैं। ऐसे में अगर अपने भी Path Lab से संबंधित पढ़ाई की है या किसी Path Lab Technician को नौकरी पर रख कर इस बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है।

49- Travel Agency:

आपके पास गाडियां है तो अच्छी बात, नही तो गाड़ी वालों से संपर्क कर उनसे कॉन्ट्रैक्ट करके एक Travel Agency की शुरुआत करना लाभदायक रहेगा। किसी को किराए पर दूसरे शहर जाने के लिए कोई वाहन चाहिए तो वो सीधे आपसे संपर्क कर सकता है, और आप उपलब्ध वाहन स्वामी से संपर्क कर उन्हे ग्राहक के पास भेज सकते है। जिससे मिलने वाले पैसे में से अपना कमीशन काट कर वाहन मालिक को देना होता है। इस प्रकार इस बिजनेस को कर सकते हैं।

50- Event Business:

घर में किसी की शादी, Birthday Party या किसी ऑफिस की बड़ी मीटिंग हो उसे प्रबंधित करना भी एक चुनौती से कम नहीं होता। ऐसे में हम किसी Event Company को कॉन्ट्रैक्ट दे देते है। इसी बिजनेस के लिए event की जरूरी समानों को किराए पर लेकर भी शुरू किया जा सकता है और बहुत अच्छी आमदनी शुरू की जा सकती है।

FAQ-

Q.1- गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

Ans.- सब्जी की खेती, फूल की खेती, दूध डेयरी, किराना शॉप और आटा चक्की जैसे बिजनेस गांव में किए जा सकते हैं।

Q.2- सबसे सफल छोटे व्यवसाय क्या हैं?

Ans.- Street Food, tea Stall जैसे सफल छोटे व्यवसाय हैं।

Q.3- कम निवेश के साथ छोटा व्यवसाय कैसे शुरू किया जा सकता है ?

Ans.- इस लेख में लिखे गए अनेकों बिजनेस आइडियाज में से आप अपनी निवेश क्षमता के हिसाब से कोई भी व्यवसाय कर सकते हैं।

Q.4- 50000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें ?

Ans.- इस प्रश्न का उत्तर आप इस लेख में पा सकते हैं। 50 से ज्यादा Business Ideas है जिनमे से निःसंदेह कोई एक आपके हिसाब से हो सकता है।

Q.5- क्या मेडिकल स्टोर गांव में खोल सकते हैं ?

Ans.- क्यों नही। आप मेडिकल स्टोर गांव में भी खोल सकते है। किसी भी बिजनेस के लिए आबादी बहुत ज्यादा जरूरी है जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपको मिल सकें।

Leave a Comment