Top 6 small Business Ideas | गांव में पैसे कमाने के 6 सफल तरीके (कम लागत बड़ा मुनाफा)

कोरोना काल के शुरू होते ही पूरे देश से नव युवकों का शहर से गांवों की तरफ पलायन शुरू हो गया था। औरों का पलायन अभी जारी है। जिनमे से कुछ तो अपने गांव से ही कोई न कोई बिजनेस शुरूकर सफलता की रह पर चल पड़े हैं। तो क्यों न गांव में ही रहकर पैसे कमाने का जरिया बनाया जाय। बात करते हैं – गांव में पैसे कमाने के 5 सफल तरीके के बारे मे

Top 6 small Business Ideas : गांव में पैसे कमाने के 6 सफल तरीके :

पहले का समय था कि घर में एक कमाता था, और सभी सदस्य गांव में रहकर जीवन व्यतीत करते थे, क्योंकि उन दिनों किसी भी व्यक्ति की इतनी आवश्यकताएं नही थी। सभी खुश हाल रहते थे। लेकिन आज का समय ठीक उससे विपरीत है। ऐसे में गांव में रहते हुए ऐसा क्या किया जाए, जिससे अच्छी आमदनी शुरू हो सके।

Top 6 Small Business

गांव में चलने वाले बिजनेस :

किराना दुकान :

गांव में रहने वाले लगभग प्रत्येक ग्रामीण को रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए नजदीकी कस्बे या शहर की तरफ अक्सर जाना पड़ता है। जहा से वो घर का राशन वगैरह खरीद कर ला सके। अगर आप अपने गांव में ही एक छोटी ही सही किराने की दुकान खोल लें। जहा पर गांव वालों के लिए दैनिक जरूरत का हर समान मिल जाए। गांव वालों के लिए इससे अच्छी बात क्या हो सकती है।

घर के खाली समय में महिलाए करे handmade पापड़ बनाने का बिजनेस

गांव में आप 10 हजार से भी कम लागत पर छोटी किराने की दुकान खोल सकते हैं। आप नजदीकी शहर के थोक बाजार से सामान लाकर दुकान में बेचें, जिससे आपके ग्राहकों को शहर के दर पर ही वस्तुएं सुलभ हो, और आपकी आमदनी भी चलती रहे। इस व्यवसाय में 10 % के आस पास लाभ होता है। जैसे प्रतिदिन की बिक्री 5 हजार होती है तो आपका मुनाफा भी 500 रुपए जरूर होगा।

आटा चक्की :

गांव हो या शहर प्रत्येक घर में रोटी तो बनती ही है, गांव के लोगों को अनाज का जैसे गेहूं का आटा पिसवाने कस्बे या शहर में जाना पड़ता है। आप अपने गांव में ही छोटी चक्की से काम शुरू कर सकते है। जिसकी लागत भी 30 हजार तक होती है। पिसाई का दर 2 से 3 रुपए प्रतिकिलो है।

अगर आपने प्रतिदिन औसत 3 कुंटल अनाज की पिसाई की तो 3 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से 900 रुपए बनते है। बिजली बिल का 200/- रुपए/दिन निकाल भी दिया जाय तो एक दिन में आप 700/- रुपए कमा लेते हैं यानी महीने के 21000/- रुपए।

R O वॉटर सप्लाई  :

नदियों में गिरने वाले फैक्ट्रियों के रसायनयुक्त पानी ने भूजल का स्तर और शुद्धता दोनो को काफी नुकसान पहुंचाया है। जो एक आम आदमी के स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदेय है, जहां गांव में लोग आज भी भूजल का ही अत्यधिक इस्तेमाल करते हैं। लेकिन समय के साथ पेयजल संबंधित ग्रामीणों में भी जागरूकता आई है।

Rural small Business Ideas: गांव में रहकर पैसे कमाने का अचूक तरीका

ऐसे में आप सक्षम है तो अपने घर पर ही RO WATER PURIFIER PLANT लगा लें। अगर नही तो नजदीकी किसी RO WATER PLANT से पानी की बोतले गांव में सप्लाई कर अच्छा पैसा बना सकते हैं। जिसके लिए आप ठेला, साइकिल या किसी छोटी और पुरानी बाइक का इस्तेमाल कर सकते है।

अचार बनाने का बिजनेस :

आप अनेक प्रकार के अचार बनाकर गांव के साथ साथ नजदीकी बाजारों में भी जाकर बिक्री कर सकते हैं। इस काम में आप अपने घर की महिलाओं की सहायता ले सकते हैं। आम के अचार की मांग सबसे ज्यादा होती है। इसके साथ हरी मिर्च का अचार, आंवले का अचार, मूली का अचार, नींबू का अचार, अदरक का अचार जैसे अनेक अचार बना कर उन्हे अपने गांव और आस पास के गांवों और बाजारों में बेहद आसानी से बेचकर कम लागत बड़ा मुनाफा कमा सके हैं।

हरी सब्जी की खेती :

हरी सब्जी का हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण योगदान है जिससे तमाम कई तरह के विटामिन प्राप्त होते हैं। हरी सब्जी से रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। हमारे भोजन की थाली में एक हरी सब्जी होती है, जैसे भिंडी, बैंगन, पालक, गोभी, परवल, मूली, मेथी का साग, तोरई, लौकी, कद्दू, बीन्स और शिमला मिर्च जैसे अनेक हरी सब्जियां।

Earn from Village : फूल की खेती से कमाए लाखो रुपए

इन सब्जियों की खेती कम लागत बड़ा मुनाफा देती है, एक बीघे की खेती में 10 हजार लगाने से 60 हजार रुपए कमाया जा सकता हैं। तैयार सब्जियों को गांव के बाजार या नजदीकी बाजारों में बेच सकते हैं। हरी सब्जी का उत्पादन आप पूरे साल कर सकते हैं।

सौंदर्य प्रसाधन का बिजनेस :

आप अपने गांव में ही सौंदर्य प्रसाधन की दुकान खोल सकते हैं। जहां महिलाओं के श्रृंगार की वस्तुएं आसानी से उपलब्ध हो सके, और गांव की महिलाओं को दूर शहर न जाना पड़े। इस बिजनेस की शुरुआत करने में 10 हजार की न्यूनतम लागत आ सकती है। आप अपनी दुकान से धीरे धीरे पीकमाकर बिजनेस को बढ़ा सकते हैं।

अगर संभव हो तो अपने गांव के साथ दूसरे गांव में भी अपने बाइक या साइकिल की मदद से फेरी लगाकर सौंदर्य प्रसाधन की वस्तुएं बेच सकेंगे। क्यों कि गांव में रहने वाली ज्यादातर महिलाए शहर नही जा पाती। वो आपसे अपनी जरूरत की वस्तुएं जरूर खरीदेंगी। इस प्रकार आप का बिजनेस तरक्की करता जायेगा।

सौंदर्य प्रसाधन की वस्तुएं आप पास के शहर के थोक बाजार से अच्छे दर पर खरीद पाएंगे। इस बिजनेस में कम लागत बड़ा मुनाफा है। गांव में 6 सफल तरीके में से किसी की शुरुआत आप कर सकते हैं, और निश्चित तौर पर सफल हो सकते हैं।

आप को ये लेख कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताएं।

FAQ –

Que 1- गांव में आटा चक्की का बिजनेस से हम कितना कमाई कर सकते है ?

Ans.- प्रतिदिन 500 से 700 रुपए की कमाई कर कर सकते है। सारे खर्च कटकर

Que. 2- गांव में रहकर कोई और बिजनेस कर सकते है ?

Ans. जी हां। आप दूध का बिजनेस, खेती जैसे अनेक प्रकार का बिजनेस कर सकते है।

Que .3- गांव में रहकर औसत कितना कमाया जा सकता है ?

Ans. – इसकी कोई निश्चित सीमा नहीं है। सब आपकी मेहनत और लगन पर निर्भर करता है।

Leave a Comment