घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया 2022 | Housewife Top Ten Business Ideas in Hindi

Small business for housewife

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया 2022

(Business Ideas in Hindi, महिलाओं के लिए बेहतरीन बिजनेस,home based business for women)

आज की महिला किसी पुरुष से कम नहीं रहीं, वो चाहे बिजनेस चलाने की बात हो, ऑफिस से काम करना, राजनीति या फिर सेना हो, महिलाएं किसी भी क्षेत्र में किसी से कम नहीं है। गौर कीजिए एक महिला को कई तरह से अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना होता है, जैसे एक गृहिणी के रूप में पूरे परिवार को संभालना, अगर ऑफिस में है तो वहां के कार्यों को भी करना, मतलब एक नारी, उठाती है सारी जिम्मेदारी । ये कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी क्योंकि हर घर की महिला का यही किरदार है। आज घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया की बात करेंगे, आप अपने घर पर रहकर कई तरह के बिजनेस कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं कैसे..

घरेलू महिलाओं के लिए टॉप 10 बिजनेस आइडिया:

सिलाई कढ़ाई बिजनेस:

घरेलू महिलाओं के लिए सिलाई कढ़ाई का बिजनेस काफी आसान और लाभप्रद है, ये ऐसा काम है कि आपके आस – पास रहने वाली लड़कियां या महिलाए अपने कपड़े बनवाने के लिए आर्डर दे सकती है, जैसे किसी को सलवार – कमीज बनवाना हो, तो आप ऑर्डर लेकर नियत समय में बनाकर दे सकती हैं जिसके लिए आप अपनी मेहनत, अच्छी डिजाइनिंग के लिए अच्छी फीस चार्ज कर सकती है।

 

इस कार्य के लिए आपको सिलाई कढ़ाई में निपुड़ होना चाहिए, अगर आप को थोड़ा बहुत अनुभव है तो आप किसी नजदीकी प्रशिक्षण केंद्र से सिलाई कढ़ाई की ट्रेनिंग लेकर फिर अपना बिजनेस शुरू कर सकती हैं, इसके लिए आपको केवल एक सिलाई मशीन की आवश्यकता पड़ेगी।

ब्यूटी पार्लर शुरू करें।

ब्यूटी की बात हो तो हर महिला इस क्षेत्र में पारंगत होती है, मगर आपको ब्यूटी पार्लर का पूरा अनुभव नहीं हो तो आप इसे शुरू करने से पहले किसी एक्सपर्ट से ट्रेनिंग ले लें, तत्पश्चात इस बिजनेस को शुरू करें, आप अपने घर से इस काम को शुरू कर सकती हैं। शादियों में दुल्हन को तैयार करने के एवज में हजारों रुपए चार्ज लगता है।

Youtube पर फूड चैनल बनाए।

एक महिला से बेहतर कुशल रसोइया कोई हो ही नही सकता, घर के प्रत्येक लोगों को तरह तरह के पकवान बनाकर खिलाने वाली गृहणी अपने इस हुनर से पैसे कमा सकती है वो भी अपने घर बैठे, इसके लिए केवल आपको youtube का चैनल बनाकर अपनी पकवानों को बनाने का वीडियो बनाना होता है, जिसके लिए शुरू में आप घर के सदस्यों से मदद ले सकती हैं।

इसके लिए आपको एक smart phone चाहिए जिससे वीडियो बनाई जा सके, स्मार्ट फोन सबसे पास उपलब्ध है, तो ये मान कर चलिए की इसमें आपकी लागत शून्य आएगी और कमाई असीमित, आप रेसिपी बनाते हुए वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कीजिए, लेकिन इस कार्य में निरंतरता रहनी चाहिए। आपने निशा मधुलिका का लोकप्रिय यूट्यूब चैनल जरूर देखा होगा, ठीक उसी प्रकार से अपनी रेसिपी वीडियो बनानी होती है।

मोमबत्ती बनाना:

अगर आप में कलात्मकता है तो आप निश्चित तौर पर साधारण से लेकर सुगंधित, डिजाइनर मोमबत्ती बनाकर इस बिजनेस को शुरू कर पाएंगी, आप चाहे तो आस पास की महिलाओं को भी रोजगार दे सकती हैं, पहले केवल दीपावली में ही मोमबत्तियों की मांग अधिक होती थी, लेकिन अब तो सालों साल सुगंधित और डिजाइनर मोमबत्ती की अच्छी मांग बनी रहती है।

आप चाहे तो घर के किसी सदस्य के द्वारा सीधे बाजार में भी सप्लाई कराकर अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं या अब तो पूरी दुनिया ही ऑनलाइन हो चली है ऐसे में अपने मोमबत्ती को काफी आसानी के साथ देश के साथ विदेशों में भी बेच सकती हैं, ये तरीका काफी आसान और लाभ देने वाला है।

टिफिन सर्विस:

अगर आप कस्बे, कॉलोनी या शहर में रहते है तो ये आपके लिए बिल्कुल मुफीद बिजनेस आइडिया हो सकता है, इस बिजनेस में आपके घर का कोई सदस्य इस बिजनेस का मार्केटिंग करे – और जैसे ही ऑर्डर आना शुरू हो जाए तो मेनू के हिसाब से भोजन बनाकर उसे टिफिन में पैक कर ऑर्डर किए हुए व्यक्ति के पास भेज दिया जाना होता है, उसके बदले में साप्ताहिक, मासिक शुल्क ले सकते है। ऐसा करके काफी आसानी से घर बैठे पैसा कमा सकती हैं।

आचार बनाना:

वैसे तो बाजार में आचार के छोटे बड़े कई ब्रांड्स हैं लेकिन ज्यादातर लोग बाजार के आचार खाना स्वास्थ्य के हिसाब से अच्छा नहीं मानते। ऐसे में आपके लिए काफी बड़ा अवसर हो सकता है, जैसे आप घर पर आचार बनाकर दुकानों पर सप्लाई करा सकती है या ऑनलाइन भी जैसे amazon और flipkart पर बेच कर लाखो तक कमा सकती हैं।

बेकरी बिजनेस:

सुबह का नाश्ता हो या शाम की चाय। ऐसे में बेकरी प्रोडक्ट का अपना अलग ही महत्व है, जैसे स्नैक्स, बिस्कुट, टोस्ट, नमकीन की जरूरत हर घर में ही पड़ती है, तो आप इसे बिजनेस के रूप में अपनाकर अपने साथ कई घरेलू महिलाओं को भी रोजगार दे सकती हैं। बस आपको नमकीन और बिस्कुट बनाने होते है जिन्हे आस पास के बाजार में सप्लाई कराना पड़ेगा। आप चाहे तो खुद भी मार्केटिंग और सेल देख सकती है या घर के किसी सदस्य को जोड़कर उसे भी रोजगार दे सकती है।

ब्लॉग बनाकर पैसा कैसे कमाएं:

ब्लॉग लिखना घरेलू महिलाओं के लिए एक उत्तम विकल्प हो सकता है, अगर आपको लेखन का शौक है तो अपने शौक को एक प्रोफेशन बना सकती है । जिसके द्वारा आप समसामयिक विषयों, समाचार, महिलाओं से संबंधित ब्लॉग, फूड ब्लॉग या यात्रा ब्लॉग जैसे विषयों पर कार्य शुरू कर सकती हैं। आप अपने रुचि के हिसाब से कोई एक विषय चुनकर ब्लॉग शुरू कर सकती है और महीने के लाखो कमा सकती हैं।

ट्यूशन क्लास :

बिना कहीं गए आप अपने घर से ही आस पड़ोस के बच्चो को ट्यूशन देकर पैसा कमा सकती है। शुरुआत में बच्चे कम ही आयेंगे लेकिन जैसे जैसे लोगों को मालूम चलेगा की आप बच्चों को अच्छा पढ़ाती हैं फिर तो आपके पास समय ही नहीं रहेगा। कोरोना काल में जहा बच्चो के स्कूल बंद हो गए, ऐसे में स्कूल ने ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवा दी । आप भी चाहे तो ऑनलाइन ट्यूशन देकर घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकती हैं।

फ्रीलांसर बनकर पैसे कमाएं:

भले ही आप एक घरेलू महिला हैं लेकिन आपने भी अपनी शिक्षा के दौरान कोई न कोई कोर्स किया होगा, जैसे- ग्राफिक डिजाइनिंग, फोटो शॉप, कोरेलड्रा, जैसे अनेकों विकल्प है जिन्हे आप इंटरनेट पर सर्च करके एक बेहतर फ्रीलांसर बन सकती है, फ्रीलांसिंग के लिए कई टॉप वेबसाइट है जैसे –http://fiverr.com जैसी अनेकों वेबसाइट हैं जहां आप अपने अनुभव और कौशल के हिसाब से फीस चार्ज कर सकती हैं।

कम पैसे में कौन सा बिजनेस शुरू करें, विस्तृत जानकारी के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

Successful Small Business Ideas in 2021 | कौन से धंधे में ज्यादा फायदा है

मुझे पूर्ण विश्वास है कि मेरे द्वारा घरेलु महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया 2021 में दी गई जानकारी से आप संतुष्ट होंगे, और इनमे से अपने रुचिकर विषय को चुनकर आप खुद को आत्म निर्भर बनते हुए जरूर देखेंगे। ये लेख मेरे स्वयं के अनुभव के आधार पर है और परखे हुए हैं।

आपको ये लेख कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताएं

इसे भी पढ़े

How to start a Grocery Store | किराने की दुकान से लाखों रुपए कैसे कमाएं

Small Business Ideas | ATM लगाकर पैसे कैसे कमाएं | Earn Money From ATM Frenchisee 2022 in In hindi

 

Leave a Comment