Trai Launch Truecaller App | अब आपके मोबाइल पर दिखेगा फोन करने वाले का असली नाम

Trai Lounch Truecaller App, ट्राई लॉन्च ट्रूकॉलर एप्प (Truecaller App, TRAI Caller ID App, Benifits, Launch Date)

Trai Launch Truecaller App: क्या आपने कभी सोचा है कि आपके फोन पर कॉल करने कौन है? मोबाइल के एप स्टोर में कई तरह के एप मौजूद है जिनको इंस्टॉल करने के बाद कॉलर का नाम दिखने लगता है, लेकिन क्या कॉलर का नाम सही है? इसी समस्या को सुलझाने के लिए TRAI ने एक नया ऐप Trai Truecaller App लॉन्च करने का फैसला किया है।

इस एप के आने से कोई भी किसी को परेशान नहीं कर पाएगा, क्योंकि आपका मोबाइल नंबर जिस I’d Card जैसे आधार, वोटर आईडी और Driving Licence से लिया गया है, उसमें जो वही नाम रिसीवर के फोन पर दिखाई देगा। गलत फोन करने वालों की सही और पूरा विवरण के साथ आप पुलिस में शिकायत दर्ज करा सकेंगे।

MOBILES & TECH RELATED ARTICLE

Trai launch Truecaller app

TRAI के द्वारा इस Truecaller App को लांच करने का मुख्य उद्देश्य बीमा कंपनियों या अवांछित लोगों के द्वारा फोन कर परेशान करने को रोकना है। इससे Cyber Crime में भी भारी गिरावट आने की आशा है।

TRAI LAUNCH TRUECALLER APP

इसका दूसरा मुख्य उद्देश्य बैंक फ्रॉड और बढ़ते ऑनलाइन धोखाधड़ी की रोकथाम के साथ महिलाओं की सुरक्षा से भी है। अक्सर आम जनता ठगी का शिकार होती रहती है जिसमे उक्त व्यक्ति से OTP लेकर उनके बैंक खाते खाली करने का काम ऑनलाइन ठग बखूबी कर लेते हैं। ये ऐप इस समस्या से भी निजात दिलाने में भूमिका निभा सकता है।

अगर कोई अवांछित व्यक्ति आपके फोन पर कॉल कर गलत जानकारी या कोई आपत्तिजनक संवाद करने की कोशिश करता है तो आपके फोन में मौजूद TRAI का ये NEW TRUECALLER APP उस कॉलर की पूरी जानकारी आपके मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित करेगा, जैसे E-KYC के समय दिए गए नाम और पता बता देगा। जिससे उसपर कानूनी कारवाई करने का मार्ग प्रशस्त हो जाता है।

महिलाओं और लड़कियों के लिए वरदान : TRAI LAUNCH TRUECALLER APP

Trai के इस नए एप्प से महिलाओं के जीवन में सुरक्षा को लेकर क्रांतिकारी बदलाव होने की पूरी संभावना है। आइए जानते है कि आखिर किस प्रकार से ये ऐप महिलाओं के लिए वरदान साबित हो सकता है।

  1. TRAI LAUNCH TRUECALLER APP को TRAI यानी telephone Regulatory Authority of India लॉन्च करने वाली है और इसमें किसी प्रकार की छेड़ छाड़ नही की जा सकती।
  2. Third Party App जैसे TRUECALLER में नाम और विवरण बदला जा सकता है। लेकिन TRAI के नए एप्प में ऐसा संभव नहीं होगा।
  3. इस ऐप के होने से आपके मोबाइल पर कॉल करने वाला का असली नाम और पता ही प्रदर्शित होगा, जो E-KYC के समय दिया गया होगा।
  4. इससे SPAM CALL और अवांछित लोगों की पहचान हो सकेगी।
  5. इस एप से बैंक फ्रॉड करने वालों को पहचान तुरंत हो जायेगी, जिसके विवाद इनपर POLICE FIR कर सकेगी।
  6. सबसे ज्यादा फायदा महिलाओं और लड़कियों को होगा, जिससे कोई मनचला फोन करके परेशान नहीं कर सकेगा, और ऐसा करने पर उसपर सीधे कानूनी कारवाई की जा सकेगी।
AUTHORITYTELECOM REGULATORY AUTHORITY OF INDIA (TRAI)
ARTICLETRAI LAUNCH TRUECALLER APP
Download कैसे होगा?GOOGLE PLAY STORE और IOS STORE से
Download कौन कर सकता है?समस्त भारतीय
APP LAUNCH DATEस्पष्ट नहीं है लेकिन बहुत जल्द लॉन्च होगा।

TRUECALLER VS TRAI TRUECALLER APP

Truecaller एक Third Party App है, ये ऐप वही नाम दर्शाता है जिसे कॉलर ने Update किया होता है। अक्सर कुछ लोग यहां पर अपना सही विवरण नहीं देते। जिससे इस एप की विश्वसनीयता पर प्रश्न वाचक चिन्ह लगता है।

वहीं इसके ठीक विपरीत TRAI की ओर से लॉन्च किए जाने वाले NEW TRUECALLER APP से वही नाम और विवरण प्रदर्शित होगा जिसे कॉलर ने सिम खरीदते समय या E-KYC डॉक्युमेंट्स के तौर पर दिए हों, जैसे AADHAAR CARD, DRIVING LICENCE या VOTER ID।

TRAI के अधिकारियों के अनुसार ट्राई ने इस नए TRUECALLER ID APP को विकसित करने की मंजूरी दे दी है। जिसे आने वाले कुछ महीनो में लॉन्च किया जाएगा।

ALSO READ:

TRAI CALLER ID APP’s BENEFITS

किसी भी प्रकार की SPAM CALL को रोकने में ये ऐप अग्रणी भूमिका निभाएगा। जिससे CYBER CRIME, BANK FRAUD को नियंत्रित करने में बड़ी सफलता मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा आए दिन महिलाओं को कोई अवांछित या मनचला फोन कर परेशान करने की नहीं सोच सकता, अगर ऐसा करने की हालत में उसपर कानूनी कारवाई के साथ हवालात के दरवाजे प्रतीक्षारत मिलेंगे।

TRAI LAUNCH TRUECALLER APP DOWNLOAD कैसे करें

TRAI ने अपने आधिकारिक बयान में इस ऐप को लॉन्च करने की घोषणा की है, लेकिन उसके लिए कोई निश्चित अवधि या तारीख नही बताई है। हालांकि एक अधिकारी ने बताया कि आने वाले कुछ महीनों में इस ऐप को लॉन्च किए जाने की संभावना है। इस ऐप के संबंधित जैसे ही कोई अपडेट आयेगी। हम आपको अतिशीघ्र वो जानकारी मुहैया कराएंगे।

MOST IMPORTANT:

इस आर्टिकल TRAI LAUNCH TRUECALLER APP में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी, जरूर बताएं, और संभव हो तो जनहित में इसे अपने जानने वालों और मित्रों के साथ शेयर करें जिससे इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सके।

Faq-

Q- TRUECALLER APP कैसे काम करता है?

ANS- TRUCALLER APP कॉलर का नाम और पता जैसे विवरण आपके मोबाइल फोन पर प्रदर्शित करता है।

Q- TRAI को क्यों NEW TRUECALLER APP लॉन्च करने की आवश्यकता पड़ी?

ANS- अब तक मौजूद अनेक TRUECALLER एप जिनमें कॉलर अपने हिसाब से नाम और पता वगैरह लिख सकता है, लेकिन TRAI के नए एप्प में कोई नाम, पता जैसे विवरण के साथ कोई छेड़ छाड़ नही की जा सकेगी, सिम लेते समय जो डॉक्युमेंट्स दिए गए हो वही नाम और पता दर्शाएगा।

Q- TRAI LAUNCH TRUECALLER APP पूरी तरह से सुरक्षित होगा?

ANS- जी हां! ट्राई का TRUECALLER एप्प पूरी तरह से सुरक्षित होगा, इसमें कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा।

Q- TRAI का ये ऐप महिलाओं के लिए लाभदायक कैसे सिद्ध होगा?

Ans- अब कोई अवांछित तत्व महिलाओं को फोन करके परेशान नहीं करेगा क्यों कि इससे उनके नाम पता की पूरी जानकारी पता चल जाने पर पुलिस करवाई होने का अंदेशा रहेगा।

Leave a Comment