WhatsApp में ये सेटिंग नहीं की तो आप खतरे में पड़ सकते हैं | Tech News in hindi | WhatsApp Messenger Setting

WhatsApp में ये सेटिंग नहीं की तो आप खतरे में पड़ सकते हैं | Tech News in hindi | WhatsApp Messenger Setting ( Profile Picture Setting, Last seen, Status, About and Group Setting)

WhatsApp Messenger को कौन use नही करता ? आज के समय में ये कहना बहुत मुश्किल है। WhatsApp हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन चूका है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी WhatsApp से आप कितना असुरक्षित हैं। जैसे की WhatsApp जैसे Massanger Application से ऑनलाइन अपराध जिसे cyber Crime कहते हैं किया जा रहा है। कोई कितना भी तेज और ज्ञानी क्यों न हो, अनजाने में ही सही आज Cyber ठगी का शिकार बन जा रहा है, ऐसे में व्हाट्सएप की सेटिंग सही कर काफी हद तक ऑनलाइन ठगी से बचा जा सकता है।

WhatsApp में अपना profile Picture को पब्लिक न करें।

अगर आपके WhatsApp Messenger में प्रोफाइल पिक्चर पब्लिक है तो आपका फोटो कोई भी अनजान आदमी केवल आपका मोबाइल नंबर save करके देख सकता है। ऐसी गलती भूल कर भी न करें, इसके लिए setting में Privacy पर क्लिक करें उसके बाद profile के विकल्प पर क्लिक करने के बाद Profile Photo My Contact के लिए Save करें।

व्हाट्सएप पर अपना प्रोफाइल फोटो कभी भी पब्लिक नहीं रखना चाहिए। ऐसी स्थिति में कोई भी व्यक्ति आपका नंबर अपने मोबाइल में सेव करके आपका प्रोफाइल फोटो देख सकता है। इसे बदलने के लिए सेटिंग्स में जाकर प्रोफाइल पिक्चर की सेटिंग में जाना होगा। यहां दिए गए ऑप्शन से My Contacts पर सेट करें।

 

WhatsApp

WhatsApp Messenger में Last seen को बदलें,

जब आप किसी को मैसेज send करते हैं या देखते है उसके बाद आपने इस एप को कब देखा है वो Last seen के रूप में दिखाता रहता है। जिसे आप Setting > Account > Privacy > Last Seen > My Contact या Nobody में से कोई एक सेट कर सकते हैं। जिससे आप के द्वारा WhatsApp को Use करने का समय कोई अन्य न देख सके। बहुत से लोग जानकारी के अभाव में या लापरवाही में भी इसे भूल जाते हैं आप ऐसा न करें।

WhatsApp Messenger में Status को Hide रखें।

अक्सर हम लोग व्हाट्सएप पर अपना Status पोस्ट करते है। जो एक मैसेज के रूप में या कोई Image के रूप में हो सकती है। ऐसे में हो सकता है कोई आपके WhatsApp status के जरिए आप पर नजर रख रहा हो, इससे बचने के लिए आप सेटिंग में बदलाव कर Safe हो सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले Setting > Account > Privacy > Status > My Contact, My Contact Except या Only Share with में से किसी एक को सेट कर सकते हैं।

About को भी व्यवस्थित करें।

WhatsApp Messenger के about विकल्प को भी आप अपने तरीके से सेट कर सकते हैं। जिससे कोई अनजान शख्स आप के बारे में जानकारी हासिल न कर पाए। इसके लिए पुनः Setting > Account > Privacy > About > My Contact या Nobody का विकल्प अपनी सुविधानुसार चुन सकेंगे।

WhatsApp Messenger में Group Setting जरूर करें।

WhatsApp Messenger में अक्सर लोग इस अनचाहे Group में जोड़े जाने वाली समस्या से परेशान होते हैं। जिसको देखो वही अपने ग्रुप में add कर लेता है। इस समस्या से निजात पाने का भी तरीका WhatsApp Messenger की सेटिंग में छिपा है जिसे आप करके अनचाहे ग्रुप में खुद को add किए जाने से बच सकते है। इसे आप Setting > Account > Privacy > My Contact या My Contact Except में से किसी एक को चुनें।

इस प्रकार आप WhatsApp Messenger की सेटिंग में बदलाव कर खुद को अनचाहे और अनजान लोगों से सुरक्षित कर सकते है। जैसा कि अक्सर सुनने में साइबर अपराध की घटनाएं आती रहती है तो हम स्वयं अपने आस पास थोड़ा ध्यान रखकर किसी भी प्रकार की अनहोनी से बच सकते है।

आपको ये लेख कैसा लगा, कमेंट करके जरूर बताइएगा। आप इस जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को भी Share कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें

1.- Bitcoin क्या है और इसे कैसे खरीदे और बेचें 

2.- Upstox क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं ?

 

 

Leave a Comment