मसालों का बिजनेस कैसे शुरू करें | SPICES BUSINESS IDEAS IN INDIA

Business Idea: क्या आप भी अपनी नौकरी से परेशान हैं या मनपसंद नौकरी नहीं मिल रही है, क्या आप अपना कोई छोटा सा व्यवसाय (BUSINESS) करना चाहते हैं तो आपके लिए आज लेकर आए हैं एक बेहतरीन Low Inveatment BUSINESS PLAN

जी हां ! आपके लिए कम लागत में ज्यादा आमदनी वाला एक ऐसा बिजनेस प्लान जिसे आप बेहद आसानी के साथ शुरू कर सकते हैं, जिसमे बहुत ज्यादा पैसे निवेश (INVEST) करने की जरूरत बिलकुल नहीं है, आप मात्र 10,000 हजार रुपए से इस व्यवसाय (BUSINESS) को शुरू कर सकते हैं।

साबुत मसाले (Whole Spices) का कम पूंजी में बिजनेस कैसे करें? यही प्रश्न उठा होगा आपके मन में। तो मैं आपको बता दूं, कि ये बिलकुल सच है कि साबुत मसाले का कम पैसे में बिजनेस किया जा सकता है। इस पूरे लेख को पढ़िए आपको MASALA BUSINESS PLAN समझ में आ जायेगा और आप इसे शुरू कर आत्मनिर्भर बनने के रास्ते पर चल पड़ेंगे। इसे भी पढ़ें – Top 50 Business ideas

साबुत मसाले का व्यापार( WHOLE SPICES SMALL BUSINESS)
आजकल बाजार में पिसे हुए मसाले ही ज्यादातर बिकते हैं लेकिन छोटे शहरों, कस्बों और गांवों में आज भी ज्यादातर लोग साबुत मसालों का उपयोग करते हैं, जैसे काली मिर्च, जीरा, मेथी, अजवाइन, मंगरेल, इलाइची, धनिया, दालचीनी, तेजपत्ता, सुखी लाल मिर्च और लौंग जैसे अनेकों मसाले।

Business idea,

लोग अपने जरूरत के हिसाब से मसालों को खरीदारी करते है लेकिन बहुत से लोग इन मसालों के छोटे पैकेट जो 5/-, 10/- रुपए में आते हैं, उसे खरीदना पसंद करते हैं। अक्सर किराना शॉप में इन मसालों को आपने हैंगर में लगे हुए देखा होगा। इस बिज़नेस को बहुत से लोग कर रहे है जिनको इसका बहुत अच्छा परिणाम मिल रहा है। इसे भी पढ़े – HOME MADE PAPAD BUSINESS

क्या GST, AGMARK या FASSAI LICENCE जरूरी है?

आज हम इसी बिज़नेस आइडिया को आपके साथ साझा कर हैं जिसे बेहद आसानी और बिना किसी GST पंजीकरण, AGMARK या FASSAI लाइसेंस के शुरू किया जा सकता है। जब आपका बिजनेस अच्छे से चलने लगे तब जाकर लाइसेंस के लिए आवेदन करें।

मसालों का व्यवसाय ( How to start Spices Business From Home)

इसके लिए सबसे पहले हमे अपने नजदीकी थोक बाजार (WHOLESALE MARKET) से अलग – अलग तरह के सबूत मसालों को खरीदकर लाना होगा, फिर 4X4, 8X12 mm की पारदर्शी प्लास्टिक पाउच को खरीदें। इसके साथ आपको एक सीलिंग मशीन और एक डिजिटल Waight Machine भी खरीदनी होगी जिससे आप मसालों को एक निश्चित वजन में तौलकर छोटे पाउच में पैक कर सकते हैं। फिर उन्हें एक हार्ड पेपर पर स्टेपलर की मदद से जोड़ कर तैयार किया जा सकता है।

मसालों की मार्केटिंग कैसे करें?

आप इन तैयार Products को लेकर अपने बाजार के थोक विक्रेता के साथ छोटी बड़ी दुकानों पर जाकर अपने मसालों को वेराइटी देखाइए साथ ही उन्हें अच्छा मुनाफा होगा इसको जरूर समझाएं। जैसे आपको 5/- रुपए वाले किसी मसाले को पैकेट के 24 पाउच बनाने पर कुल खर्च 50/- रुपए आता है तो आप उसे आसानी से 60 रुपए में दुकानदारों को दे सकते है, और दुकानदार उसको 24X5 = 120 रुपए में बेच कर 60 की लागत लगाकर दुगुने का लाभ कमा सकता है।

मसालों का बिजनेस में कितना लाभ:

इस प्रकार अगर आप दिन भर में 50 दुकानों पर भी जाते है और प्रत्येक दुकानदार आपसे 60 रुपए (24PCS) वाले 4 हैंगर भी लेता है तो आपने 12000/- रुपए की बिक्री कर ली है और प्रत्येक हैंगर पर आपकी बचत 10/- भी है तो आप की बचत 2000/- रुपए प्रतिदिन हो सकती है। ऐसा करके आप महीने के 60,000/- रुपए की आमदनी कर सकेंगे।

तो कैसा लगा आपको ये बिजनेस आइडिया (Small Business ideas), ये एक कम लागत ज्यादा मुनाफा वाला बिज़नेस आइडिया है जिसे करके आप अपने भविष्य को संवारने के साथ बड़े ब्रांड बनने की तरफ भी जा सकते है। जैसे अपने देश में अगर मसालों के बड़े ब्रांड की बात की जाय तो उसमे से एक MDH मसाले की कहानी है जिनका कारोबार बहुत ही छोटे स्तर से शुरू होकर आज कई देशों में फैला हुआ है।

Q- खड़े मसालों का छोटा बिजनेस करने के लिए कितनी लागत आ सकती है?

ANS. खड़ा मसाले का छोटा बिजनेस शुरू करने में आने वाली लागत 5 से 10 हजार रुपए हो सकती है।

Q- क्या मसालों का बिजनेस घर से शुरू कर सकते हैं?

ANS.- निः संदेह आप किसी भी बिजनेस की शुरुआत घर से कर सकते हैं।

Q- खड़े मसाले कौन कौन से होते हैं?

ANS.- खड़े मसालों में धनिया, जीरा, काली मिर्च, तेजपत्ता, इलाइची, बड़ी इलाइची, दालचीनी, लौंग, जायफल और जावित्री जैसे अनेकों मसाले होते हैं।

Leave a Comment