Winter Business ideas 2022 | सर्दी के मौसम में चलने वाले बिजनेस आपको बना देंगे लखपति | जबरदस्त मुनाफा

Winter Business ideas 2021-22 (सर्दी के मौसम में चलने वाले बिजनेस आपको बना देंगे लखपति,Winter wear Business, Tea-coffee shop, Winter Appliances Shop, Dry fruits business, रजाई कंबल शॉप)

सर्दी का मौसम शुरू होने के साथ लोग अलमारियों में रखे पिछले साल वाले ऊनी कपड़े निकालने लगते हैं। वही ज्यादातर लोग नए सीजन में आने वाले नए डिजाइन और फैशन के हिसाब से नए ऊनी कपड़े खरीदने की प्लानिंग करते हैं। तो वहीं ठंड से बचने के लिए Room Heater, Geyser, Water Heater की भी डिमांड बढ़ जाती है। साथ ही कंबल, रजाई और ड्राई फ्रूट्स का भी बिजनेस अपने लय में होता है।

Winter business ideas

ऐसे में क्या हम इन Business Ideas को अपना कर स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। कैसे ? आइए जानते हैं –

Winter Business Business Ideas 2021-22: ऊनी कपड़ों का व्यवसाय

सर्दी में मौसम में जो सबसे महत्त्वपूर्ण चीज गर्म या ऊनी कपड़े होते हैं। क्योंकि सामान्य कपड़ो से ठंड से बच नहीं सकते। सर्दी का मौसम आते ही  बाजार में नए ऊनी कपड़ों का आना शुरू हो जाता है। लोग ऊनी शॉल, जैकेट्स, स्वेटर, थर्मल वियर और मफलर – कैप्स की खरीदारी करते हैं। इस व्यवसाय को आप भी कर सकते हैं।

इस बिजनेस को कम निवेश के साथ भी शुरू किया जा सकता है, दिल्ली और लुधियाना ऊनी कपड़ों का Manufacturing Hub है, जहा से अच्छे दर पर ऊनी कपड़े थोक में मिलते है।

Tea – Coffee Stall:

ठंड के मौसम में हर गरम एहसास अच्छा लगता है, हम ऑफिस में हो या घर में गर्म चीजें खाने पीने का मन करता है। उसमे भी चाय और कॉफी तो मानो जैसे ठंड में अमृत पेय बन जाता है। तो क्यों नही इस चाय और कॉफी को ही बिजनेस बना लिया जाय।

इस व्यवसाय को बहुत ही कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। भीड़ वाली जगह या बाजार, कॉलेज, कचहरी या ऑफिस के आस पास टी कॉफी शॉप को खोला जा सकता है। अगर आप चाहें तो साथ में सूप (टोमैटो, वेजिटेबल) भी बेच सकते है। जिससे अतिरिक्त मुनाफा होगा।

गांव में रहकर बिजनेस शुरू करें और कमाए लाखों रुपए

Winter Appliances Shop: छोटी इलेक्ट्रॉनिक शॉप

ठंड से बचने के लिए गांवों में लोग अलाव जलाते थे, लेकिन ऐसा करना हर जगह संभव नहीं है और न ही पर्यावरण के हित में है, क्योंकि इससे कार्बन डाई ऑक्साइड (CO²) का उत्सर्जन होता है। अब लोग अपने घरों में हीटर का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। जैसे Oil heater, Room Heater और ब्लोअर हीटर (एक गर्म हवा देने वाला) आदि।

Earn from Village: गेंदा फूल की खेती से पैसे कैसे कमाएं,r

ज्यादा ठंड में स्नान करना भी किसी चुनौती से कम नहीं होता, तब हम Geyser या वॉटर हीटर का इस्तेमाल करना सही समझते है। इस बिजनेस मॉडल में भी मुनाफा काफी अच्छा मतलब 30% से 40% तक का होता है। इस बिजनेस में निवेश 2 लाख तक करने पर निवेश के 25% तक लाभ कमाया जा सकता है।

Winter में ड्राई फ्रूट्स बिजनेस:

ग्रीष्म काल के अपेक्षा शरद काल में ड्राई फ्रूट्स की खपत ज्यादा बढ़ जाती है। क्योंकि ड्राई फ्रूट्स में शरीर को गर्मी देने वाले तत्वों की मात्रा ज्यादा होती है। अगर आप भी कोई व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं तो ये बिजनेस लाभदायक रहने वाला है।

Handmade Papad Business Ideas: घर बैठे पैसे कमाने का अवसर

ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के उत्पाद आते हैं जैसे – काजू, बादाम, अखरोट, खजूर, किसमिस, पिस्ता, अंजीर, मखाना, और सूखे नारियल वगैरह।l आप इस व्यवसाय को 1 लाख से शुरू कर सकते हैं। जिसमे 30% लाभ दर रहने की संभावना रहती है। आप इनका ऑर्डर Indiamart पर भी लगा सकते हैं।

रजाई और कंबल का व्यवसाय:

ठंड का मौसम पहाड़ी क्षेत्रों सहित पूरे उत्तर भारत के लिए जबरदस्त कष्ट भी लेकर आता है। तब रजाई और कंबलों की मांग बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में आप अपने यहां दो या तीन कुशल कारीगर रखकर रजाई बनाने का काम शुरू कर सकते है। और कंबल के लिए लुधियाना, पंजाब से थोक में मंगाकर रजाई और कंबल की दुकान खोलकर बहुत बढ़िया धन कमा सकेंगे।

FAQ-

Que.1- Winter Business के बचे हुए माल का क्या करेंगे।

Ans.- आप बचे हुए माल को सुरक्षित रख ले। अगली साल ये बिक जायेंगे। उनकी जगह पर summer Wear बेच सकते हैं।

QUE.2- इन बिजनेस के लिए GST REGISTRATION ज़रूरी है?

Ans.- अगर दुकान छोटी है और टर्न ओवर 20 लाख रुपए से कम है तो आवश्यकता नहीं है।

Que.3- इन प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल किया जा सकता है ?

Ans.- बिल्कुल, लेकिन उसके लिए GST REGISTRATION होना अनिवार्य है, भले ही टर्न ओवर 20 लाख से कम हो।

Leave a Comment