Youtube से पैसे कैसे कमाएं घर बैठे | how to earn money from youtube in hindi 2022

Youtube आज लोगों के दिनचर्या का एक अहम हिस्सा बन गया है जैसे किसी को कोई जानकारी चाहिए तो वो तुरंत यूट्यूब पर सर्च करता है। मनोरंजन, समाचार या किसी भी प्रकार की तथ्यपरक जानकारी की बात हो Youtube की महत्ता स्वीकार करनी ही पड़ेगी। अब लोग वे के जरिए पैसे कमाना शुरू कर रहे हैं या कर चुके हैं। क्या आप भी जानना चाहते हैं कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

आखिर youtube से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? इसका सीधा उत्तर है कि जो हम विडियो यूट्यूब पर देखते हैं उस दौरान वीडियो के शुरू में या बीच में कई ऐड दिखाई देते हैं इनके जरिए youtube से कमाई की आती है। तो आइए आज आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके की पूरी जानकारी देते हैं।

Youtube ( What is YouTube)

shootout सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहां पर अलग-अलग तरह की बॉडी यूज़ देख सकते हैं। Youtube गूगल का ही Product है, या यू कहें की यह एक वीडियो सर्च इंजन है जिससे आप अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर में अनेक प्रकार की वीडियो देख पाते हैं वो फिल्म, गाने, डॉक्युमेंट्री, कॉमेडी क्या न्यूज़ जैसी अनेकों कंटेंट उपलब्ध हैं। Youtube की स्थापना चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने फरवरी 2005 में की थी। गूगल को यह प्लेटफार्म काफी पसंद आया और उसने यूट्यूब को 1.65 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया था।

YouTube पर कोई भी सामान्य व्यक्ति भी अपना चैनल बनाकर और अपने बनाए वीडियो को अपलोड कर एक निश्चित प्रक्रिया को पूरा करने के बाद पैसे कमाने का हकदार हो सकता है। इसके लिए किसी भी प्रकार का निवेश नहीं करना होता आपके पास मोबाइल या लैपटॉप होना चाहिए साथ में इंटरनेट कनेक्शन जो सबके पास उपलब्ध है।

Youtube कैसे काम करता है।

Youtube गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है जहां करोड़ों लोग प्रतिदिन या यू कहें प्रतिक्षण कुछ न कुछ search करते रहते हैं। Youtube पर वीडियो अपलोड करने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना पड़ता है और आप अपनी वीडियो को सर्च में ऊपर लाना चाहते है तो आपको 3T पर ध्यान देना होगा। इस 3T का मतलब है Title, Tag aur Thumbnail, इसके बाद Description में उन Keyword s को भी डालना पड़ता है जो आपके वीडियो से संबंधित होंगे।

How to Earn Money From Youtube
YouTube Logo

आपको वीडियो ऐसी बनानी होगी जिससे आपके दर्शक पूरा वीडियो देखें जिससे Watch Time भी बढ़ेगा और आपके सब्सक्राइबर भी बढ़ेंगे, और Subscriber ज्यादा बढ़ेंगे तो आपका वीडियो ज्यादा लोगो के द्वारा ज्यादा देर तक देखा जाता है जिससे ज्यादा Ad चलेगी और आपकी कमाई भी ज्यादा होगी।

Youtube से पैसे कमाने की शुरुआत

YouTube से पैसे कमाने के लिए पहले आपको कुछ तरीकों का पता होना ज्यादा जरूरी है जिसको एक के बाद एक नीचे बताया जा रहा है इस पर जरूर ध्यान दें।

  • YOUTUBE चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक e-mail I’d होनी आवश्यक है।
  • अपने यूट्यूब चैनल का नाम रखें जैसा किसी का न हो और जो आसान भी हो।
  • अपना चैनल ऐसे बनाए जैसे कि वो किसी अनुभवी व्यक्ति का चैनल है उसके लिए आपको Logo और Channel Art पर काम करना होगा।
  • उसके बाद एक Best Intro Video जरूर बनाएं जो आपकी पहचान बताने के लिए जरूरी है।
  • Youtube के लिए ऐसी किसी फोटो या वीडियो का इस्तेमाल न करें जिसपर उनका copyright है अन्यथा आपके लिए तब दिक्कत हो सकती है जब आप नाम बना चुका होंगे।
  • संभवतः आप वीडियो में अपनी Creativity का भरपूर इस्तेमाल करें जिससे आपकी वीडियो यूनिक और सबसे Best हो, जिससे ज्यादा से ज्यादा सब्सक्राइबर बढ़े और ज्यादा देर तक Watch Time मिले।
  • आप अपनी वीडियो में अपने चैनल को दर्शकों से Subscribe करने के लिए बोल सकते हैं।

इसके साथ आपका चैनल Grow करता जायेगा जिससे आपको Adsense, Sponsership और अन्य तरीके से भी यूट्यूब से पैसे कमाए जाते हैं।

YouTube से पैसे कमाने के तरीके:

आप यूट्यूब से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए, इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी जा रही है आप बताए गए तरीकों से एक सफल Youtuber बन सकते हैं। YouTube से कमाई मुख्यत Adsense से होती है। उसके बाद Brand Promotion के साथ साथ Sponsership भी मिल सकती है जो ज्यादा कमाई कराने में सहायक सिद्ध होते है।

Google Adsense से कमाएं

Youtube से कमाने में Adsenss प्रमुख भूमिका निभाता है, जैसा आप कोई YouTube पर वीडियो प्ले करते हैं वो आपको पहले या बीच में कई प्रकार के विज्ञापन दिखते हैं। इन विज्ञापनों के चलने से Adsense के जरिए Google को Advertising से होने वाली कमाई का एक बड़ा हिस्सा Youtube Channel के Owner को जाता है और कुछ हिस्सा गूगल अपने पास रखता है।

आपने यूट्यूब चैनल बना लिया और वीडियो अपलोड करने लगे लेकिन इसके बाद यूट्यूब की कुछ शर्ते होती है जिसे आपको प्रमुखता से ध्यान देना पड़ेगा।

  • आपको वीडियो पहले Search में ऊपर ज्यादा तभी आती है जब उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो द्वारा देखा जाय उसके लिए Unique और Best Content बनाना होगा।
  • आपको एक निश्चित समय पर रेगुलर वीडियो अपलोड करनी होगी, जैसे प्रतिदिन या हफ्ते में निश्चित दिन और समय पर।
  • अपने वीडियो को ज्यादा से ज्यादा Social Media Platform पर Share करें।
  • आपके Youtube Channel को Monetize कराने के लिए आपके पास कम से कम 1000 Subscriber और 4 हजार घंटो का watch Time Complite होना चाहिए।
  • इसके बाद ही आपको गूगल Adsense का अप्रूवल मिलता है।
  • Adsenss Approval के बाद आपके चैनल के वीडियो पर विज्ञापन आने शुरू हो जाते है और कमाई भी होनी शुरू हो जाती है।
  • जितने ज्यादा सब्सक्राइबर होंगे आपकी विडियोज का watch Time उतना ही ज्यादा हो सकता है।
  • Google Adsense के अकाउंट में जब न्यूनतम 100 डॉलर होने के बाद आप उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकेंगे।
  • इसके आलावा आपको अपने यूट्यूब चैनल के नाम से एक Blog भी बनाना चाहिए, जहां पर उसी कंटेंट को विस्तारित रूप से बताएं।
  • संभव हो तो आप अपनी वीडियो का Google AdWords या फेसबुक के जरिए भी Advertisement करके ज्यादा सब्सराइबर जोड़ पाएंगे। जो आमदनी बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है।
  • इसके अलावा आप YouTube की मेंबरशिप भी ले सकते हैं जिससे आप यूट्यूब के पार्टनर बन जाते हैं और यूट्यूब के द्वारा कई पुरस्कार भी प्राप्त कर सकेंगे। लेकिन यूट्यूब मेंबरशिप के लिए 90 दिनों में आपके चैनल पर 15000 व्यूज होने जरूरी हैं।

must read:

Affiliate Marketing से भी कमाएं

Affiliate Marketing के जरिए भी आप अलग से कमा सकते है, इसके लिए आपको Amazon, Flipkart या अन्य Brands से जुड़कर उनके लिंक अपने यूट्यूब वीडियो के Discription में जोड़ें। जिससे आपके दर्शक वहां से क्लिक करके किसी Product की खरीदारी करते है जिससे आपको इस कुछ commision प्राप्त होता है।

Sponsorships से कमाएं

आपके Youtube channel पर जब ज्यादा सब्सक्राइबर होंगे जिससे आपका चैनल Popular होता चला जायेगा, उतने ही आपको Sponsorships भी मिलनी शुरू हो जाएगी। Youtube से पैसे कमाने के तरीके में ये तीसरा जबरदस्त तरीका है, कई Youtubers Adsense से ज्यादा कमाई Sponsorships से करते हैं। जब आपके Subscribers पांच हजार से ज्यादा हो जाएं तो इसके लिए जरूर apply करना चाहिए।

FAQ-

Q- यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने पर कितने पैसे मिलते हैं?

ANS- यूट्यूब के हिसाब से 1000 हजार व्यूज के 1 $ बनते है लेकिन उसके लिए आपकी वीडियो पर चल रहे ads की CTR ठीक ठाक होनी चाहिए।

Q- यूट्यूब से कितने पैसे मिलते हैं 2022?

ANS- इसके लिए कोई निचित दायरा गूगल तय नहीं करता ये आपके वीडियो के व्यूज पर निर्भर करेगा। जितने ज्यादा व्यूज उतने ही ज्यादा कमाई।

Q- कितने सब्सक्राइबर पर पैसे पैसे मिलते हैं!

ANS – इस प्लेटफार्म से पैसा कमाने के लिए आपके पास 1000 सब्सक्राइबर की सीमा को पार करते ही कमाई शुरू हो जाती है।

Q- एक लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?

ANS- यहां से पैसे आपकी वीडियो पर चल रहे ads से ही प्राप्त होते हैं ज्यादा लाइक उस video के बारे में ज्यादा पसंद किया जाना बताता है और यूट्यूब उसे Top Search में बनाए रखता है।

Youtube से पैसे कैसे कमाएं घर बैठे how to earn money from youtube in hindi, इस आर्टिकल में बताए गए तरीके बहुत ही साधारण और आसानी से किए जाने वाले हैं, आप इस आर्टिकल को अपने परिवार के सदस्यों या उन दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है जो यूट्यूब से पैसे कमाने में रुचि रखते है।

Leave a Comment